क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए | 15,000 Rs होना चाहिए?

इस लेख की रूपरेखा

जब कोई व्यक्ति अपने लिए किसी प्राइवेट बैंक या सरकारी बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने हेतु आवेदन करता हैं तो इस स्थिति में बैंक अपने ग्राहक से निम्न दस्तावेजों के साथ एक इनकम प्रूफ भी मांगती हैं जिसमें वह क्रेडिट कार्ड देने के लिए एक पर्याप्त प्रति माह इनकम की मांग करती हैं जो की 15,000 रु प्रति माह होना अनिवार्य हैं.

इस इनकम के साथ कोई भी बैंक आपको क्रेडट कार्ड देने के लिए आपके द्वारा दिया गया आवेदन पत्र को आसानी से स्वीकार कर लेती हैं. इसके अलावा भी बैंक की कुछ मांग होती हैं और इसके साथ निम्न कंडीशन भी होते हैं और कितने तक का लिमिट लेना चाहिए यह सब जानना भी आवश्यक हैं जिसे आगे विस्तार से बताया गया हैं.

आईए इस क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए के लेख के जरिए हम इस बारे में और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं साथ में आपको क्रेडिट कार्ड से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी जानने की कोशिश करेंगे.


क्रेडिट कार्ड क्या हैं? Credit Card Kya Hota Hai

क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा जारी किया गया हैं एक बैंक राशि हैं जो आपको बिना पैसे का अगले 50 दिनों तक मुफ़्त में इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान करती हैं और इसके लिए आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता हैं. क्रेडिट कार्ड के आज के समय 5 अलग-अलग प्रकार के नेटवर्क हैं, जिनकी अपनी-अपनी क्षेत्र सीमा में अलग-अलग प्रकार के लाभ में सक्षम होती हैं.

  1. वीजा नेटवर्क 
  2. मास्टर कार्ड नेटवर्क
  3. रुपये नेटवर्क 
  4. अमेरिकन एक्स्प्रेस नेटवर्क 
  5. डिनर्स क्लब नेटवर्क

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए | Credit Card Ke Liye Kitni Salary Honi Chahiye

आज के समय केवल भारत में क्रेडिट कार्ड को 8.3 करोड़ से भी ज्यादा हैं परंतु इसके अलावा भी अन्य लोग जो अपने लिए एक क्रेडिट कार्ड जारी करवाना चाहते हैं परंतु क्या आप जानते हैं की credit card salary कितनी होनी चाहिए.

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए

जो व्यक्ति नए हैं और वह क्रेडिट कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका 15000 Salary Credit Card के लिए होना चाहिए तभी आप निम्न बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. नीचे के लेख में क्रेडिट कार्ड करने हेतु विस्तार से स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं.

15,000 सैलरी में क्रेडिट कार्ड आवेदन के बाद सैलरी में कटौती होने पर क्या होगा?

जब आपका 15,000 रु की सैलरी में क्रेडिट कार्ड बन जाता हैं और आपके हाथ में आ जाता हैं उसके बाद अगर आपका सैलरी कम होता हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी

लेकिन अगर आप सैलरी कम होने के कारण क्रेडिट कार्ड की ईएमआई समय से नहीं भरते हैं तो बैंक इसके ऊपर शुल्क लगाएगा और आपको लीगल नोटिस भी भेजा जाएगा।

इसलिए मेरी राय यही हैं की अगर आपका बाद में सैलरी कम होता हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की इस्तेमाल कम करें अन्यथा आपको दिक्कत हो सकता हैं।

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? (Credit Card Kitne Din Me Ban Jata Hain)

जब आप किसी बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं जिसके लिए आप मांगी गई दस्तावेजों को और अपनी आवेदन पत्र को जमा करते हैं उसके बाद आपकी आवेदन पत्र को बैंक के कर्मचारी के जरिए जांच की जाती हैं.

जिसे 7 से 14 दिन का समय लगता हैं अगर आपके फॉर्म को स्वीकार कर दिया जाता हैं. तो उसके बाद आपको 20 से 25 दिनों में आपके द्वारा दिए गये पते पर क्रेडिट कार्ड को पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जाता हैं. यह सभी बैंक के लिए एक बराबर होता हैं.

क्रेडिट कार्ड का बिल कितने दिन में चुकाना होता है?

क्रेडिट कार्ड के जरिए आप जब भी पूरे महीने में कोई भी खरीदारी करते हैं तो खर्च किए गये अमाउन्ट को चुकाने के लिए जब आपका बिल जेनरैट होता हैं उसके बाद 20 दिनों के भीतर आप अपने बिल क भुगतान कर सकते हैं. क्योंकि आपके बिल जेनरैट होने के 20 दिन बाद Due Date होता हैं.

जो अगर आप बिल ड्यू डेट के पहले नहीं चुकाते हैं तो इस स्थिति में बैंक आपके बकाया अमाउन्ट पर लेट पेमेंट शुल्क लिया जाएगा जो बहुत अधिक होता हैं इसलिए आप अपने बिल को समय से चुकाते रहें.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? (Credit Card Ke Liye CIBIL Score Kitna Chahiye)

आप जब क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आवेदन पत्र को जमा करते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपके सीबील स्कोर चेक किया जाता हैं. एक नए व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड लेने के लिए 700 से 750 के बीच होना चाहिए जिससे आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्रूवल मिल जाए.

परंतु अगर आपने अभी तक किसी भी बैंक के साथ किसी प्रकार की कोई भी लेन-देन नहीं किए हैं तो यहाँ आपका सीबील स्कोर (-1) रखा जाता हैं अब इस स्कोर के साथ आप क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं नीचे बताया गया हैं.

(-1) सीबील स्कोर वाले व्यक्ति क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

अगर आपका सीबील स्कोर (-1) के कैटेगरी में हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड मिलने काफी दिक्कत हो सकती हैं परंतु अगर आप आसानी से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नाम से एक FD चालू करवाना होगा आप कितने भी अमाउन्ट का FD करवा सकते हैं. इससे आपका सीबील स्कोर भी बढ़ जाएगा और क्रेडिट कार्ड भी प्राप्त हो जाएगा.

क्योंकि बैंक क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपका इनकम चेक करती हैं परंतु इस स्थिति में आपका कोई आय की सुविधा ना होने के कारण आपके फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता हैं और अगर आपके नाम से एक FD होगा तो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड की अप्रूवल दे देती हैं, क्योंकि अगर आप किसी गंभीर स्थिति में क्रेडिट कार्ड के बिल को नहीं चुका पाते हैं तो बैंक आपके FD में से बिल की अमाउन्ट को काट लेती हैं.

क्रेडिट कार्ड के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? (Credit Card Ke Liye Kya Document Chahiye)

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी उसके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  • आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र) इनमें से कोई एक हार्ड कॉपी निकाल कर.
  • एड्रैस प्रूफ (आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस) इनमें से कोई एक.
  • इनकम प्रूफ के लिए सैलरी प्रूफ/Form-16 भी देना होगा.
  • मोबाइल नंबर जो आधार के साथ लिंक हो.
  • 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो.

SBI क्रेडिट कार्ड लेने के लिए पात्रता? (SBI Credit Card Lene Ke Liye Documents)

एसबीआई बैंक के किसी भी क्रेडिट कार्ड को आवेदन करने के लिए आपको एक बराबर दस्तावेजों की जरूरत होगी –

  • आइडेंटिटी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र इनमें से भी दस्तावेज की जरूरत होगी.
  • एड्रैस प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इनमें से किसी एक दस्तावेज की जरूरत होगी.
  • इनकम प्रूफ के लिए फॉर्म 16 या सैलरी स्लिप होना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (Credit Card Ke Term And Condition Hindi)

पहले के समय में क्रेडिट कार्ड से नियमों से ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था जैसे अगर मान लीजिए आपको अगर क्रेडिट कार्ड को बंद करना था तो 21 अप्रैल 2022 के पहले आपको इसके लिए बैंक में विज़िट करना होता था और कोई निर्धारित समय नहीं था.

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए

परंतु RBI ने 21 अप्रैल 2022 को ग्राहक के प्रति क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने के लिए नोटिस जारी किया जिसमें नीचे आपको कुछ जरूरी पॉइंट्स के बारे में बताया गया हैं इससे अधिक जानने के लिए RBI के Master Directions के नोटिस को पढ़ें.

Rule 1.) किसी क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए बैंक में विज़िट करना होता हैं और इस सुनवाई का कोई निर्धारित समय नहीं था परंतु RBI के द्वारा नियमों में बदलाव करने के बाद निम्न क्रेडिट कार्ड में ऑनलाइन सुविधा के साथ ग्राहक किसी भी सुविधा के साथ अपने क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकता हैं.

जैसे – इन्टरनेट बैंकिंग, ग्राहक सेवा से संपर्क करके, मोबाइल बैंकिंग, वेबसाईट के जरिए आदि.

Rule 2.) जब कोई ग्राहक किसी क्रेडिट कार्ड को बंद करने हेतु रीक्वेस्ट कीये हैं और 7 दिन के अंदर क्रेडिट कार्ड को बंद नहीं किया जाता हैं तो इस स्थिति में बैंक के ऊपर 500 रु प्रति दिन का शुल्क लगाया जाएगा और यह शुल्क 500 रु प्रति दिन ग्राहक को दिया जाएगा.

परंतु इसके लिए कार्ड धारक के क्रेडिट कार्ड में किसी प्रकार की बकाया नहीं होना चाहिए अगर आपके क्रेडिट कार्ड में बकाया हैं तो इस स्थिति में आपके सुनवाई को स्थगित कर दिया जाएगा.

Rule 3.) पहले के समय में ग्राहक अधिक क्रेडिट लिमिट का लाभ लेते थे जैसे मान लीजिए अगर किसी ग्राहक की कमाई के अनुसार 1,00,000 रु की लिमिट होती हैं तो यह धारक अधिक लिमिट लेने के लिए 3 अलग-अलग बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते थे जिसमें तीनों क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50,000 रु 50,000 रु 50,000 होता था.

जिससे इनकी लिमिट 1,50,000 रु की होती थी परंतु RBI नियमों के अनुसार अब किसी भी ग्राहक को अन्य क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले उनकी पहले की क्रेडिट हिस्टोरी को जांच किया जाएगा और उसके बाद आपको कितने लिमिट का क्रेडिट कार्ड जारी करना चाहिए यह निर्धारित किया जाएगा.

इससे अधिक जानने के लिए आप RBI द्वारा जारी किया गया नियमों के लिस्ट को चेक कर सकते हैं जिसका लिंक ऊपर लेख में दिया गया हैं.

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (SBI Credit Card Ke Term And Condition)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम एव शर्ते को विस्तार से बताने के लिए एक अलग से लेख को तैयार किया गया हैं. जिसमें आपको स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं की आपको एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड को यूज करने के लिए कौन से नियमों का पालन करना हैं.

क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं (Credit Card Fayede Aur Nuksan)

क्रेडिट कार्ड से आप निम्न प्रकार फायदे प्राप्त कर सकते हैं परंतु अगर आप अपने कार्ड के साथ लापरवाह करते हैं तो आपको इससे नुकसान भी हो सकता हैं.

क्रेडिट कार्ड के फायदे :

  • क्रेडिट कार्ड से अगले 50 दिनों के लिए बिना कोई ब्याज के अमाउन्ट प्राप्त कर सकते हैं.
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करने पर रिवार्ड पॉइंट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • गंभीर स्थिति के समय आप क्रेडिट कार्ड से ATM के जरिए पैसा भी निकाल सकते हैं परंतु इसके लिए आपको चार्ज देना होगा.
  • क्रेडिट कार्ड से किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने में ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए ऐड-ऑन का लाभ ले सकते हैं (मतलब अपने लिमिट में एक और क्रेडिट कार्ड का जारी कर सकते हैं जिसके उत्तर दाई मुख्य कार्ड धारक होंगे)

क्रेडिट कार्ड के नुकसान :

  • क्रेडिट कार्ड से जब खरीदारी करते हैं और समय से बिल की भुगतान नहीं करते हैं तो इस स्थिति में आपको लेट पेमेंट फीस देना होगा.
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट में ही खरीदारी कर सकते हैं अधिक की खरीदारी करने पर चार्ज देना होगा.
  • अगर भूल से आपका क्रेडिट कार्ड कही गिर जाता हैं तो दूसरा कार्ड लेने पर 499 रु का शुल्क देना हैं परंतु यह शुल्क निम्न क्रेडिट कार्ड के लिए अलग हो सकते हैं.

क्या ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क लगता हैं?

जी नहीं, ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड मुफ़्त में बनाया जा सकता हैं इसकी जिम्मेदारी सिर्फ प्राथमिक धारक का होता हैं जैसे अगर आप अपने पिता या अपने बड़े भाई के क्रेडिट कार्ड की लिमिट में से कुछ लिमिट का एक अपने लिए क्रेडिट कार्ड बनाते हैं तो वही ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड कहलाता हैं।


FAQs : क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए

क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है?

अगर आप एक Employed व्यक्ति हैं अगर आपका इनकम 15,000 रु या इससे अधिक हैं तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ अगर आपका कोई इनकम हैं तो इस स्थिति में आप अपने नाम कोई एक FD चालू कर के मुफ़्त में क्रेडिट कार्ड आवेदन कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड लेने की पात्रता क्या है?

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होना चाहिए इसके अतिरिक्त आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, और एक बैंक अकाउंट के साथ एक इनकम सोर्स होना चाहिए जिसकी सैलरी स्लिप देना होगा.

क्या मुझे 20k सैलरी वाला क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने हेतु आपकी प्रति माह इनकम 15,000 रु या इससे अधिक होना चाहिए इसके अतिरिक्त आपकी आयु सीमा 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होना चाहिए तो आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में आपको क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए जाने पूरा विस्तार से बताया गया हैं इसके साथ क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है? और इससे जुड़ी अन्य प्रश्नों का भी उत्तर दिया गया हैं जो आपके लिए जानना जरूरी हैं.

अगर आपको यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें जिससे अन्य लोग भी इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर पाए. अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment