6 Best Strategy In Hindi : 10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे निकाले?

इस लेख की रूपरेखा

10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे निकाले? पूरा रिसर्च करने के बाद इस लेख में क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के 6 बेहतरीन तरीके के बारे में बताया गया हैं। अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो मुझे आशा हैं की आप अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के बारे में सही से जान पाएंगे।

इसके बारे में लिखने से पहले अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त किया गया हैं की यह कैसे काम करते हैं? इनके कितने लिमिट होते हैं? और इसके अलावा आप लिमिट को कैसे बढ़ा सकते हैं? तब जाकर इस लेख को लिखा जा रहा हैं ताकि आपको सही जानकारी मिल सके।

सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड की (सीमा, योग्यता और आवेदन करने का तरीका आदि) अलग-अलग होती हैं परंतु जब क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने की बात आती हैं तो इसके लिए 6 तरीके हैं जो सभी क्रेडिट कार्ड के लिए एक समान हैं।


10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे निकाले?

10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़ाने के लिए आपको एक रणनीति से अपने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करना होगा। अगर आपकी क्रेडिट सीमा कम हैं और उसे बढ़ा कर 10 लाख तक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे कुछ पॉइंट बताए गए हैं।

  • क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए एक नियमित रूप से एक निश्चित समय देना होगा इसके लिए आपको गंभीर रहना होगा। 
  • अपने क्रेडिट कार्ड को एक फाइनैन्स की तरह प्लान बनाकर इस्तेमाल करें।
  • क्रेडिट कार्ड एक तरह से लोन ही हैं जिसे इस्तेमाल करने के बाद राशि को वापस करने होते हैं।
  • आप प्रति माह अधिकतम 60% ही खर्च करें इससे नीचे रहेगा तो और भी बढ़िया हैं।
  • क्रेडिट क्रेडिट के जरिए कभी भी एटीएम मशीन से पैसा न निकाले।
  • आपको हमेशा लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक में या कस्टमर हेल्प लाइन नंबर से संपर्क नहीं करना हैं।
  • आप अपने सिविल स्कोर को बढ़ाने में फोकस करें।
  • बैंक को यह लग्न चाहिए की आप पूरी तरह क्रेडिट कार्ड के ऊपर निर्भर नहीं हैं।
  • अपने ईएमआई को ड्यू डेट से पहले भरपाई करें।
  • बैंक के नजर में अपना क्रेडिट हिस्ट्री अच्छा बनाने पर काम करें।

अगर आप बताए गए तरीके को फॉलो करते हैं तो जल्द ही आपका सिविल स्कोर बढ़ सकता हैं और इसके साथ आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी बढ़ा दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के 6 तरीके क्या हैं?

किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के लिए नीचे अलग-अलग 6 तरीके के बारे में बताया गया हैं जिसे आप अपना कर आसानी से लिमिट को बढ़ा सकते हैं –

1) क्रेडिट कार्ड का ईएमआई समय से भरे

जब आप किसी बैंक की क्रेडिट कार्ड आवेदन करते हैं तो उसके साथ आपको एक लिमिट दी जाती हैं। जब आप लिमिट को खर्च करते हैं तो आपको खर्च किए गए राशि को वापस भी करने पड़ते हैं।

अगर आप बकाया राशि की ईएमआई को समय से भुगतान करते हैं तो इससे आपके ऊपर बैंक का विश्वास बनता हैं और बैंक के नजर में आप एक अच्छा कस्टमर बन जाते हैं जिससे आपको बैंक के तरफ से लिमिट बढ़ाने की ऑफर दी जाती हैं। आप लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक से रीक्वेस्ट भी कर सकते हैं।

2) क्रेडिट कार्ड की टोटल लिमिट का केवल 50% से 60% खर्च करें

क्रेडिट कार्ड की टोटल लिमिट का केवल 50% से 60% खर्च करने पर बैंक के नजर में आप एक अच्छा धारक बन जाते हैं। इससे बैंक यह समझता हैं, की आप अपने निजी खर्चे को पूरा करने के लिए पूरी तरह से क्रेडिट कार्ड के ऊपर निर्भर नहीं हैं और क्रेडिट कार्ड को आप एक सही फाइनैन्स के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

जिससे बैंक को आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने में किसी प्रकार की कोई नकारात्मक भावना नहीं होती हैं और आपकी लिमिट को बढ़ा दिया जाता हैं।

3) क्रेडिट कार्ड सीमा से अधिक खर्च करने से बचे

किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के समय धारक के योग्यता के अनुसार बैंक के तरफ से एक लिमिट निर्धारित की जाती हैं। जो आपको उसके सीमा में खर्च करने होते हैं।

लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट से अधिक खर्च करते हैं तो इससे आपका सिविल स्कोर प्रभावित होता हैं जिसके कारण आपका लिमिट नहीं बढ़ाया जाता हैं।

परंतु अगर आप क्रेडिट कार्ड को निर्धारित सीमा में खर्च करते हैं तो इससे आपका लिमिट बढ़ाया जा सकता हैं।

4) क्रेडिट कार्ड से केवल 10% से 40% ऑफलाइन कैश निकाले

जब आपके सामने कोई गंभीर स्थिति उत्पन्न होती हैं और उस परिस्थिति से निपटने हेतु आपके पास पैसे की तंगी होती हैं तो किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड से टोटल लिमिट का 10% से 40% तक क्रेडिट कार्ड द्वारा एटीएम मशीन से पैसा निकालने की अनुमति दी जाती हैं।

आप किसी भी समय अपने बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके टोटल लिमिट का 40% तक कैश के रूप में पैसा प्राप्त कर सकते हैं और अपने निजी कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

परंतु ध्यान रहे एटीएम मशीन से पैसा निकालने पर बैंक आपके प्राप्त राशि के ऊपर उसी दिन से ब्याज शुल्क और निश्चित ब्याज निर्धारित करती हैं यह सभी बैंक में अलग-अलग होते हैं। इसलिए आप अपने बैंक के आधिकारिक वेबसाईट में जाकर क्रेडिट कार्ड में यह चेक कर सकते हैं।

5) सिविल स्कोर को बार-बार चेक करने से बचे

अगर आप अपने सिविल स्कोर को बार-बार चेक करते हैं तो इससे आपकी सिविल स्कोर प्रभावित होती हैं जो आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़ने में अड़चन डाल सकती हैं।

क्योंकि कोई भी बैंक किसी धारक के क्रेडिट लिमिट बढ़ाने से पहले उसकी सिविल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री को चेक करती हैं अगर आपकी सिविल स्कोर कम होगी तो लिमिट नहीं बढ़ाई जाती हैं। इसलिए आप अपने Cibil Score को बार-बार चेक न करें।

6) क्रेडिट कार्ड का सिविल स्कोर बढ़ाएं

क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़ाने में सिविल स्कोर का बहुत योगदान होता हैं क्योंकि बैंक आपकी कार्ड लिमिट को बढ़ाने से पहले आपकी सिविल स्कोर को सबसे पहले चेक करती हैं। क्योंकि सिविल स्कोर आपकी एक तरह से भविष्य का सभी क्रेडिट हिस्ट्री को बताती हैं।

अगर आपकी सिविल स्कोर 780 से अधिक हो गया हैं तो आप क्रेडिट कार्ड की बढ़ाने के लिए बैंक से रीक्वेस्ट कर सकते हैं।

इन 6 तरीकों को अपना कर आप अपने सिविल स्कोर को बढ़ा सकते हैं अगर आपकी सिविल स्कोर सही हो जाती हैं तो आपकी कार्ड लिमिट भी बढ़ा दी जाती हैं।

एसबीआई बैंक की किसी भी क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़ाने के बारे में एक अलग से लेख हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए निम्न दस्तावेज –

  • पिछले 3 माह का बैंक स्टैट्मन्ट।
  • पिछले तीन माह की इनकम प्रूफ की जानकारी।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के जरिए अपना क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाना चाहते हैं तो इसके आपको कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं हैं सिर्फ आपको मोबाईल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को साझा करना हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाते हैं?

किसी भी बैंक की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए आप बैंक में संपर्क कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अगर आपका क्रेडिट हिस्ट्री और सिविल स्कोर बढ़िया होता हैं तो लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक के तरफ से ऑफर भी दी जाती हैं।

इसके आप बैंक में जाकर वहाँ के कर्मचारी से संपर्क कर सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग की मदद से आप लिमिट को बढ़ाने के लिए रीक्वेस्ट कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के ऑफर मिलने पर क्या करें?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए ऑफर मिलने पर आप अपने जरूरत के हिसाब से यह निर्णय ले सकते हैं। अगर आपकी निर्धारित क्रेडिट सीमा आपके जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा हैं और प्रति माह टोटल सीमा का 60% से अधिक खर्च हो रहा हैं तो यह आपके क्रेडिट हिस्ट्री के लिए सही नहीं हैं।

इसलिए आपको निश्चित रूप से अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा लेनी चाहिए इससे आप अधिक रिवार्ड पॉइंट भी प्राप्त कर पाएंगे और अपने सिविल स्कोर को भी जल्दी बढ़ा पाएंगे।

स्टूडेंट के लिए क्रेडिट लिमिट कितना होना चाहिए।


FAQs : 10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे निकाले?

Q.1) क्या हम अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा अमाउन्ट खर्च कर सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को खर्च कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इससे आपकी सिविल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं।

Q.2) क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती हैं?

यह बता पाना मुस्किल हैं, क्योंकि क्रेडिट कार्ड की लिमिट आपकी योग्यता, सैलरी और सिविल स्कोर पर निर्भर होता हैं जितना ज्यादा सिविल स्कोर और सैलरी होगी उतनी ही ज्यादा आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट होगी।

Q.3) 100% क्रेडिट कार्ड की सीमा इस्तेमाल करने पर क्या होगा?

अगर आप 100% क्रेडिट कार्ड की सीमा खर्च करते हैं तो इससे आपकी सिविल स्कोर प्रभावित होगा और आपका क्रेडिट हिस्ट्री भी खराब होता हैं।

Q.4) यदि मैं अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ा दूं तो क्या होगा?

क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने से निम्न फायदे होते हैं –

  • अधिक खरीदारी कर सकते हैं।
  • ज्यादा लिमिट होने पर जरूरतें पूरा करने के साथ सिविल स्कोर को बढ़ा सकते हैं।
  • अधिक रिवार्ड पॉइंट प्राप्त करें।
  • अधिक छूट का लाभ प्राप्त करें।
  • अधिक लिमिट के ऐड-ऑन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैंक के नजर में आप एक अच्छे ग्राहक होते हैं।

Q.5) क्रेडिट कार्ड की टोटल लिमिट में से कितना अमाउन्ट एटीएम से निकाल सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड की टोटल लिमिट का केवल 10% से 40% ही एटीएम मशीन के द्वारा कैश के रूप में पैसा निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस 10 लाख क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे निकाले? के लेख में हमने जाना हैं की कैसे आप अपने सिविल स्कोर को बढ़ा सकते हैं जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़ा पाए। इसके अलावा हमने इस लेख में जाना हैं की कार्ड लिमिट बढ़ाने के ऑफर मिलने पर क्या करें?

अगर आपको इस लेख से कुछ जरूरी जानकारी मिली हैं तो लेख को अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें ताकि और भी लोगों को इसके बारे जानकारी मिल सके।

इसके अलावा अगर आपका फाइनैन्स से जुड़ी कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछे हम आपके सभी सवालों का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment