8 Best Personal Loan Bank : 10 लाख पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

इस लेख की रूपरेखा

10 लाख पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए? किसी भी बैंक से आपको अधिकतम 40 लाख रु का पर्सनल लोन (मंथली इनकम का 24X) प्राप्त होता हैं। इसके लिए प्रति माह कम से कम 50,000 से 55,000 रु की कमाई होना चाहिए।

आज के समय में लगभग सभी बैंक धारक को पर्सनल लोन देती हैं जिसकी अलग-अलग वार्षिक शुल्क होता हैं। परंतु धारक को यह पता नहीं होता की कौन सी बैंक सबसे कम ब्याज में पर्सनल लोन देती हैं।

पर्सनल लोन क्या होता हैं?

पर्सनल लोन एक ऐसा लोन हैं, जिसमें आपको वस्तु या किसी प्रकार की दस्तावेज (Documents) को गिरवी नहीं रखनी पड़ती हैं। इसलिए ऐसे पर्सनल लोन को बैंक के भाषा में unsecured loan कहते हैं।

इस लोन से आप अपने यात्रा, घर के खर्चे, इलाज, बकाया राशि को पूरा करने, पढ़ाई पूरी करने, घर के खर्चे (अपने सभी निजी कार्यों को पूरा करने के लिए) आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

फिक्स्ड ब्याज दर के बारे में जाने

किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने के साथ एक वार्षिक ब्याज दर निर्धारित की जाती हैं, जो पूरा लोन चुकाने तक वही ब्याज दर होता हैं जिसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता हैं।

फ्लोटिंग ब्याज दर के बारे में जाने

अगर आप बैंक से पर्सनल लोन लेते हैं, जैसे मान लीजिए आपने एक फ्लोटिंग ब्याज दर के ऊपर 5 वर्षों के लिए पर्सनल लोन लिए हैं जिसकी वार्षिक ब्याज दर 12% हैं। लेकिन यह ब्याज हमेशा के लिए 12% नहीं रहेगा।

क्योंकि RBI जब भी अपने Repo Rate को बढ़ाती या घटाती हैं तो इसका सीधा असर देश की महंगाई और बैंक के ऊपर पड़ता हैं जिसकी वजह से बैंक आपकी पर्सनल लोन (floating rate of interest) पर ब्याज दर कम या ज्यादा करती हैं।

जब बैंक के पास पैसे की कमी होती हैं तो बैंक RBI से कर्ज के रूप में पैसे लेती हैं लेकिन RBI बैंक को मुफ़्त में कर्ज नहीं देती इसके लिए यह बैंक से ब्याज लेती हैं और इसी ब्याज को Repo Rate (रेपो रेट) के नाम से जाना जाता हैं

10 लाख पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

जैसा की आपको ऊपर बताया गया हैं की आप अपने कमाई का केवल 24 गुना तक ही पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप किसी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी कम से कम 15,000 रु प्रति माह सैलरी होनी चाहिए।

बैंक आपको हमेशा उतना ही अमाउन्ट का पर्सनल लोन देती हैं जिसकी महीने की ईएमआई आपकी पूरी सैलरी का 50% ही हो। बैंक इस लिए ऐसा करती हैं, क्योंकि बैंक समझती हैं की अगर आप पूरी salary loan की EMI में लगाते हैं तो आपकी खर्चे को पूरा करने में दिक्कत होगी और इस वजह से आप लोन की राशि का इस्तेमाल करने लगेंगे जिससे हो सकता हैं आप बाद में लोन की भरपाई न कर पाए।

इसलिए अगर आप 10 लाख का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपकी महीने की इनकम 55,000 रु होनी चाहिए। क्योंकि 55,000 रु की मंथली कमाई पर आपकी monthly emi 27,831 रु होगा। यह 10 लाख की लोन राशि पर 15% वार्षिक ब्याज और 4 साल की समय अवधि के ऊपर गणना करके बताया गया हैं।

1 साल के लिए 10 लाख पर्सनल लोन पर कितना ईएमआई होगा?

पर्सनल लॉन कम वार्षिक ब्याज दर में लेने के लिए आपकी सीबील स्कोर ज्यादा होना चाहिए। जितना अधिक सीबील स्कोर होगा ब्याज दर उतना ही कम लगेगा और इस वजह से आपकी लोन राशि पर ईएमआई भी भिन्न होगा। आप इसे किसी भी बैंक के कैलक्यूलेटर पर चेक कर सकते हैं।

10 लाख का पर्सनल लोन के लिए कितनी सीबील स्कोर चाहिए?

जैसा की आप जानते हैं पर्सनल लोन एक unsecured loan होता हैं इसलिए बैंक आपके सीबील स्कोर चेक करती हैं। 

अगर आपका सीबील स्कोर 750 से 800 के बीच या इससे अधिक हैं तो आपको अधिक लोन और कम ब्याज के साथ मिल जाएगा, लेकिन जैसा की आपको ऊपर बताया गया हैं सीबील स्कोर के साथ-साथ आपकी कमाई भी होनी चाहिए।

अगर मेरी सैलरी 15000 है तो मुझे पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

15,000 प्रति माह सैलरी होने पर 1.65 लाख रु का 24 माह के लिए पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता हैं। अगर आपका इस सैलरी के साथ सीबील स्कोर 775 से अधिक हैं तो 2 लाख या इससे अधिक का पर्सनल लोन मिल जाएगा।

अगर मैं 1 महीने की ईएमआई नहीं दे पा रहा हूं तो क्या होगा?

अगर आप अपने लोन की 1 महीने की ईएमआई डिफ़ॉल्ट करते हैं तो आपके सीबील स्कोर प्रभावित हो सकता हैं। इसके अलावा आपको लीगल नोटिस भी भेजा जा सकता हैं। इसके अतिरिक्त विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस विषय पर एक अलग से लेख तैयार किया गया हैं।

टॉप 8 बैंक में पर्सनल लोन लेने पर कितना ब्याज लगता हैं

नीचे 8 Best Personal Loan Bank के बारे में बताया गया जिसमें पर्सनल लोन लेने पर कितना वार्षिक ब्याज दर लगता हैं, कितने समय के लिए ले सकते हैं और कितना प्रोसेसिंग शुल्क लगता हैं –

1) आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

ICICI Bank में पर्सनल लोन लेने पर 10.65% से 16.00% तक वार्षिक ब्याज दर लगता हैं। इसके साथ 2.50% का प्रोसेसिंग शुल्क भी लगता हैं। इस बैंक में आपको 1 वर्ष से 6 वर्षों के लिए पर्सनल लोन दिया जाता हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के साथ आप अधिकतम 50 लाख रु पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

2) एसबीआई बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

एसबीआई बैंक में पर्सनल लोन के लिए 10.55% से 20% तक वार्षिक ब्याज दर लगता हैं। पर्सनल लोन में आपसे इसलिए ज्यादा ब्याज लिया जाता हैं क्योंकि यह एक unsecured loan के केटेगरी में आता हैं। जिसके लिए आप बैंक के पास किसी प्रकार की कुछ गिरवी नहीं रखते हैं।

एसबीआई बैंक के होम लोन सीबील स्कोर के बारे में।

अगर आप ऑफलाइन बैंक जाकर लोन लेते हैं तो बैंक के साथ बात करके अपने ब्याज को कम भी करवा सकते हैं।

3) एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन लेने पर salaried person के लिए कम से कम 10.50% और अधिकतम 24% का वार्षिक ब्याज दर लगता हैं। इसमें आप 3 माह से 6 वर्ष के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने पर 4,999 रु का प्रोसेसिंग शुल्क और 18% GST लगता हैं। इसमें आप अधिकतम 40 लाख तक का पर्सनल लोन प्राप्त का सकते हैं।

4) ऐक्सिस बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

ऐक्सिस बैंक में 10.65% वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से 50,000 रु से अधिकतम रु 40 लाख का पर्सनल लोन धारक को दिया जाता हैं। इसमें आपको 1 वर्ष से 7 वर्षों के लिए लोन दिया जाता हैं।

Axis Bank में पर्सनल लोन लेने पर 2% का प्रोसेसिंग शुल्क और 18% का GST लगता हैं।

5) यूको बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

यूको बैंक निम्न प्रकार के पर्सनल लोन धारक की योग्यता के अनुसार देती हैं। यूको बैंक के साथ धारक अपने कमाई का 20 गुना और अधिकतम 20 लाख रु का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस बैंक में कम से कम 750 रु और अधिकतम लोन राशि का 1% प्रोसेसिंग शुल्क लगता हैं।

इस बैंक में सेंट्रल और स्टेट लेवल सरकारी नौकरी के लिए जिनका खाता यूको बैंक में हैं उनके अलग-अलग सीबील स्कोर के हिसाब से अलग-अलग वार्षिक ब्याज दर निर्धारित की गई हैं जिसमें 10.95% से 12.95% तक हैं।

सेंट्रल और स्टेट लेवल के सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति के लिए जिनका खाता यूको बैंक में नहीं हैं उनके लिए सीबील स्कोर के हिसाब से 11.20% से 13.20% तक पर्सनल लोन पर वार्षिक ब्याज दर लगता हैं।

6) येस बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

Yes Bank से पर्सनल लोन लेने पर 10.99% से 20% तक का वार्षिक ब्याज दर लगता हैं। येस बैंक से पर्सनल लोन लेने पर 2% का प्रोसेसिंग शुल्क लगता हैं।

इस बैंक में आपको 1 वर्ष से 5 वर्षों के लिए पर्सनल लोन दिया जाता हैं। इसके साथ येस बैंक कम से कम 50,000 रु से अधिकतम 50 लाख तक का पर्सनल लोन देती हैं।

7) बॉब बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

Bank of Baroda में अलग-अलग व्यक्ति के लिए निम्न प्रकार की ब्याज पर पर्सनल लोन निर्धारित किया जाता हैं। जिसमें सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए 10.80% से 11.30% (Floating Interest) और 10.45% से 10.95% (Fixed Interest) का वार्षिक ब्याज दर लगता हैं।

बॉब बैंक में आपको रु 1 लाख से 20 लाख तक का अधिकतम 7 वर्षों के लिए पर्सनल लोन दिया जाता हैं। सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति लिए कोई भी प्रोसेसिंग शुल्क (0 रु) नहीं हैं और प्राइवेट नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए 1,000 रु से 10,000 रु तक 18% GST के साथ प्रोसेसिंग लगता हैं।

8) कैनरा बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर कितना लगता हैं?

Canara Bank से पर्सनल लोन प्राप्त करने पर 11.75% से 16.25% का वार्षिक ब्याज दर लगता हैं। इस बैंक में आपको अधिकतम 5 वर्षों के लिए पर्सनल लोन दिया जाता हैं।

कैनरा बैंक धारक को 0% प्रोसेसिंग शुल्क में पर्सनल लोन निर्धारित करती हैं।

इस लेख में 8 बैंक के बारे में बताया गया हैं जिसमें आप अपने हिसाब से कोई भी बैंक पर्सनल लोन के लिए चयन कर सकते हैं। इन सभी बैंक के ब्याज दर, प्रोसेसिंग शुल्क और लोन का समय भी बताया गया हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए?

पर्सनल लोन लेने के लिए सभी बैंक में मांगे जाने वाले दस्तावेज के बारे में नीच दर्शाया गया हैं –

  • पहचान पत्र के लिए (आधार कार्ड, पास पोर्ट, ड्राइविंग लिसेंस, वोटर आईडी और पैन कार्ड) कोई एक।
  • एड्रेस की पहचान के लिए (आधार कार्ड, लाइट बिल और पैन कार्ड) कोई एक।
  • Salaried Persone के लिए पिछले 3 माह का बैंक की स्टैट्मन्ट
  • 2 पास साइज़ का फोटो (जो साफ दिखाई दें)।
  • चालू मोबाइल नंबर।
  • आवेदन पत्र को सही-सही भरे।

कितने समय में पर्सनल लोन मिल सकता है?

ऐसे अगर नॉर्मल पर्सनल लोन की बात करें तो 7 दिनों के भीतर आवेदक के खाते में लोन राशि भेज दिया जाता हैं, अगर इसमें किसी प्रकार की देरी होती हैं तो वह निम्न कारकों (गलत फॉर्म भरना, अधिक राशि, आवेदन के प्रकार) पर निर्भर करता हैं।

इसके अलावा कुछ इंस्टेंट पर्सनल लोन भी होते हैं जो धारक को 24 घंटे के अंदर प्रदान कर दिया जाता हैं।

5 साल के लिए 10 लाख पर्सनल लोन की ईएमआई कितना होगा?

पर्सनल लोन की ईएमआई निकालने के लिए लोन राशि, समय अवधि और ब्याज दर होना चाहिए और इस में ब्याज दर नहीं दिया गया हैं।

इसलिए ईएमआई की गणना करने के लिए यहां 10% ब्याज दर का उदाहरण लिया गया हैं। आपका ब्याज दर भिन्न हो सकता हैं यह आपके (बैंक या वित्तीय संस्था के नियमों और आपके क्रेडिट हिस्ट्री) के आधार पर निर्धारित की जाती हैं।

  • लोन राशि = 10,00,000 रु, समय अवधि = 5 वर्ष, वार्षिक ब्याज दर = 10%

सूत्र : ईएमआई = लोन राशि × ब्याज दर × समय/100 = 5,00,000 रु

इसलिए, 5 साल के लिए 10 लाख रुपये के पर्सनल लोन की ईएमआई 5,00,000 रु होगा

यहां ध्यान दें कि यह व्याज दर और किश्तों की संख्या पर निर्भर करेगा, जो विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने से पहले क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

पर्सनल लोन से जुड़ी कुछ खास बातें बताई गई हैं जो ध्यान देने योग्य हैं –

  • आज के समय में प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत से इन्स्टेन्ट लोन देने वाली एप हैं जो बिल्कुल विश्वास करने लायक नहीं हैं।
  • आप जब भी पर्सनल लोन या अन्य कोई लोन लेते हैं तो बैंक से ही ले इसमें आप सुरक्षित रहते हैं।
  • कोशिश करें की आप ऑफलाइन बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करें और कम से कम ब्याज दर लगाने के लिए रीक्वेस्ट करें। आपको हमेशा ऑनलाइन के अपेक्षा ऑफलाइन में कम ब्याज लगता हैं।
  • पर्सनल लोन आवेदन करने से पहले बैंक में किसी प्रकार का कोई बकाया नहीं होना चाहिए।

10 लाख का पर्सनल लोन क्यों चुनें ?

यह एक पर्सनल लोन हैं जिसे आप अपने लिए किसी भी कार्य को करने के लिए 10 लाख पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके निम्न फायदे होने के कारण पर्सनल लोन लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं −

  • 10 लाख पर्सनल लोन से आप अपने किसी भी मुस्किल कार्य को पूरा कर सकते हैं।
  • अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • किसी भी पीड़ित व्यक्ति का अच्छे से इलाज करवा सकते हैं।
  • पर्सनल लोन सिर्फ बढ़िया सिविल स्कोर और सैलरी के आधार पर प्राप्त किया सकता हैं।

FAQs : 10 लाख पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

Q.1) अगर मेरी मंथली इनकम 10,000 रु हैं तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता हैं? 

अगर आपकी 10,000 रु प्रति माह इनकम हैं और आपकी सीबील स्कोर 600 से नीचे हैं तो इस परिस्थिति में आपको लोन नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप रीक्वेस्ट करते हैं तो हो सकता हैं आपको लोन मिल जाए परंतु बैंक के नियमों के मुताबिक आपको 10,000 की इनकम पर लोन नहीं मिल पाएगा।

Q.2) 800 से अधिक सीबील स्कोर में पर्सनल लोन कितने ब्याज पर मिलेगा?

अगर आपकी 800 से अधिक सीबील स्कोर हैं, तो एसबीआई बैंक में आपको 10% से 11% के बीच में पर्सनल लोन मिल जाएगा। इसके लिए आपकी कमाई 50,000 से 60,000 के बीच प्रति माह या इससे अधिक होनी चाहिए।

Q.3) लोन लेते समय प्रोसेसिंग शुल्क कैसे लगता हैं?

सभी बैंक में 2% से 3% का प्रोसेसिंग शुल्क (निम्न बैंक में निम्न शुल्क हो सकता हैं) लगता हैं। जब आप लोन लेते हैं उसी समय बैंक आपके लोन अमाउन्ट में से प्रोसेसिंग शुल्क काट लेती हैं। जैसे आपके 5 लाख के लोन पर 2% का प्रोसेसिंग शुल्क लग रहा हैं तो इसमें से 10,000 रु (प्रोसेसिंग शुल्क) काट कर बाकी के 4,90,000 रु का लोन दिया जाएगा।

Q.4) अगर मेरी सैलरी 14000 है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

बैंक के मुताबिक बताए तो, पर्सनल लोन के लिए बैंक 15,000 रु प्रति माह की कमाई देखती हैं लेकिन अगर आपकी कमाई 15,000 रु से कम हैं और पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप बैंक में जाकर रीक्वेस्ट कर सकते हैं जिससे आपको लॉन मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता हैं। 

Q.5) 5 साल के लिए 10 लाख पर्सनल लोन ईएमआई कितना होगा?

5 साल के लिए 10 लाख के पर्सनल लोन पर 11% वार्षिक ब्याज के अनुसार धारक को 21,742 रु का ईएमआई प्रति माह देना होगा। इसमें आपका टोटल ब्याज 3,04,545 रु (5 वर्ष का) होगा। 

Q.6) अगर मेरी सैलरी 15000 है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

जी हां, अगर आपकी सैलरी 15,000 रु या इससे अधिक हैं तो आपको पर्सनल लोन मिल जायेगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में 10 लाख पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी चाहिए? के बारे में बताया गया हैं। इसके अलावा 8 Best Personal Loan Bank के बारे में बताया गया हैं जिसकी वार्षिक ब्याज दर कम से कम हैं और इनके प्रोसेसिंग शुल्क के बारे में इसके साथ आप बैंक में कितने समय के लिए कितना लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया हैं।

अगर आपको इस लेख से जुड़ी कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेन्ट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं आपके सभी सवालों का उत्तर जल्द से जल्द दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment