Axis Bank Credit Card Status In Hindi | ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टैटस

इस लेख की रूपरेखा

Axis Bank Credit Card Status In Hindi : एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्थिति चेक करने हेतु आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा इसके लिए निम्न स्टेप्स हैं जो लेख में दर्शाया गया हैं।

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का स्टैटस चेक करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें जिसमें आपको विस्तार से स्टेटस करने के तरीके को बताया गया हैं। इस लेख में क्रेडिट कार्ड स्टैटस से जुड़ी सभी सवालों का उत्तर दिया गया हैं।


Axis Bank Credit Card Status Online Kaise Pata Kare?

ऑनलाइन या ऑफलाइन एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इसके लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें जिसमें स्टेप बाई स्टेप बताया गया हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए कैसे पता करें?

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का स्टैटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाईट पर जाए –

Axis Bank Credit Card Status

  • आप जब लिंक के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपको इस तरह का फाइल ओपन होगा।
  • इसमें आपको अपना Application ID साझा करना हैं आप जब क्रेडिट कार्ड आवेदन किए होंगे तो उस यह बैंक के तरफ से जारी किया जाता हैं।
  • उसके बाद आपको अपना DOB (Date of Birth) साझा करना हैं।
  • इसके बाद आपको कैपचा फिल करना है और Enquiry के ऊपर क्लिक करना हैं।
  • अब आप अपना क्रेडिट कार्ड का स्टैटस देख सकते हैं।

एप्लीकेशन आईडी और मोबाइल नंबर के जरिए स्टेटस कैसे पता करें?

नीचे दिए गये लिंक की मदद से आप Application ID और Mobile Number के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड का स्टैटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आप नीचे दिए गये प्रोसेस को फॉलो करें। आप जब लिंक के ऊपर क्लिक करेंगे तो वहाँ पर आपको Application ID और Mobile Number का विकल्प सिलेक्ट करना हैं और अपना detail submit कर देना हैं आपका स्टैटस दिख जाएगा।

Axis Bank Credit Card Status Pan Number & Mobile Number se kaise check kare

पैन कार्ड के जरिए स्टैटस चेक करने के लिए निम्न स्टेप हैं –Axis Bank Credit Card Status

  • लिंक से डायरेक्ट चेक कर सकते हैं या नीचे जो प्रोसेस बताया गया हैं उसे फॉलो करें।
  • अपने मोबाइल या लैपटॉप में कोई ब्राउजर ओपन करके उसमें Axis Bank Credit Status Search करना हैं।
  • फिर CC Track वाले लिंक को क्लिक करें।
  • Pan Number और Mobile Number सिलेक्ट करके डीटैल फिल करें।
  • अब आप अपना स्टैटस चेक कर सकते हैं।

Open Any Browser<Search (Axis Bank Credit Status)<Tap CC Track<Enter Your Pan Number और Mobile Number<Complete

Axis Bank Credit Card Status Email भेज के चेक करें?

Axis Bank Credit Card Status को आप ईमेल के जरिए कस्टमर से बात करके अपना स्टैटस चेक करवा सकते हैं। यह सुविधा ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया हैं। आप जब ईमेल करते तो कुछ समय बाद आपको ईमेल के जरिए स्टैटस से संबंधित संदेश भेजा जाता हैं जिसमें आपके परेशानियों का निवारण किया जाता है।

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड आवेदन की स्थिति ऑफ़लाइन कैसे चेक करें?

ऐक्सिस बैंक के कस्टमर हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करके आवेदन क्रेडिट कार्ड की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

अगर किसी ग्राहक को भारत से बाहर ऐक्सिस बैंक के कस्टमर से बात करना हो बैंक से रिलेटेड किसी जानकारी के लिए उनको आधिकारिक वेबसाईट पर दिए गए हेल्प लाइन नंबर के जरिए संपर्क कारण होगा।

फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड


FAQ : Axis Bank Credit Card Status In Hindi

Q.1) एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?

Ans.) जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं उसके बाद क्रेडिट कार्ड 25 से 30 दिन तक का प्रोसेस होते हैं डीलीवर होने में।

Q.2) How to check axis bank credit card status in hindi?

Ans.) आप क्रेडिट कार्ड का स्टैटस अलग-अलग तरीके से चेक कर सकते हैं इसके सारे प्रोसेस ऊपर आपको स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं वहा से आप आसानी से स्टैटस चेक कर सकते हैं।

Q.3) क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?

Ans.) जब आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं तो उस समय आपको क्रेडिट कार्ड लिमिट बताया जाता हैं आपके क्रेडिट कार्ड में जितना लिमिट होगा आप केवल वही पैसा इस्तेमाल कर सकते हैं। उससे ज्यादा आप अमाउन्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Q.4) क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं किया तो क्या होगा?

Ans.) जब आप क्रेडिट कार्ड का बिल की भरपाई नहीं करते हैं या फिर लेट से पेमेंट करते हैं तो बैंक आपके अमाउन्ट पर ब्याज लेती हैं यह 2.5% से 3.5% तक मन्थली हो सकता हैं।

अगर आप बिल टाइम से पेआउट करते तो आपका बैंक के साथ रीलैशन बना रहता हैं और आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ता हैं जिससे आपको भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

Q.5) क्रेडिट कार्ड में कितने पैसे मिलते हैं?

Ans.) यह आपके बैंक के बैलन्स स्कोर के ऊपर निर्भर करता हैं की आपका अकाउंट में कितना स्कोर रहता हैं। इस लिए जब आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं तो बैंक आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट आपके बैंक अकाउंट के स्कोर को देखकर सेट करती हैं।

जितना ज्यादा आपका स्कोर रहेगा उतना ज्यादा आपको लिमिट मिलने की संभावना बनी रहती हैं।

Q.6) क्रेडिट कार्ड की सीमा कैसे बढ़ती है?

Ans.) जब आप क्रेडिट कार्ड के बिल को समय से भुगतान करते हैं तो आपका बैंक के साथ रीलैशन बिल्ड होता हैं और इस तरह आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ता हैं। इस तरह से आपका क्रेडिट कार्ड का लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

Q.7) क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेट होने पर क्या होता है?

Ans.) इस मामले में बैंक का रुल हैं की अगर कोई ग्राहक क्रेडिट कार्ड का पेमेंट लेट भुगतान करते हैं तो बकाया राशि पर 2.5% से 3.5% तक का प्रति माह चार्ज लिया जाएगा।

Q.8) मोबाइल नंबर से एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

Ans.) मोबाइल नंबर से आप अपना एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटस चेक करने का प्रोसेस ऊपर स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं और आपके सुविधा के लिए लिंक भी दर्ज किया गया हैं जिससे आप आसानी से स्टैटस को चेक कर पाए।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के लेख में ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टैटस को चेक करने के तरीके को बताया गया हैं। जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके के बारे में बताया गया हैं। इसके अलावा इससे जुड़ी सभी प्रश्नों को भी बताया गया जो हमेशा पूछे जाते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछे आपके सभी सवालों का उत्तर जल्द से जल्द दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment