Bajaj Allianz Term Insurance Plan In Hindi | बजाज एलायंज़ टर्म पॉलिसी प्लान के बारे में

Bajaj Allianz Term Insurance एक संस्था हैं जो लोगों को उनके भविष्य को सुरक्षा प्रदान करता हैं यहाँ पर आपको भिन्न प्रकार के इन्श्योरेन्स प्राप्त हो जाता हैं. यह क्या होता है और कैसे काम करता हैं इसके बारे में पूरी जानकारी के साथ एक सरल भाषा में प्रस्तुत किया गया हैं. क्या यह आपके लिए लाभदायक हैं या नहीं इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह कल्पना आसानी से कर सकेंगे.

दोस्तों टर्म इन्श्योरेन्स अगर आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले व्यक्ति हैं तो आपके लिए Term Insurance या Life Insurance अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता हैं. आपको इस Bajaj Allianz Term Insurance के लेख में सारी जानकारी को नीचे के लेख में प्रस्तुत किया गया है.


What is Bajaj Allianz Term Insurance Plan? (बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या हैं)

दोस्तों Bajaj Allianz एक जॉइन्ट वेंचर कंपनी हैं Bajaj Allianz और Allianz SE के बीच में और भारत के वित्त बाजार में 2001 से ऑपरेट कर रही हैं. Bajaj Allianz एक अग्रणी खिलाड़ियों में से एक हैं टर्म इन्श्योरेन्स के खंडों में.
इसके साथ अब आप नीचे के उल्लेख में Bajaj Allianz Term इन्शुरन्स के बारे में जानने वाले हैं.

Bajaj Allianz Term Insurance

टर्म इन्श्योरेन्स प्लान दर्सल लाइफ इन्श्योरेन्स प्लान के द्वारा दी जाती हैं यह प्लान एक विस्तृत समय अवधि के लिए प्लान प्रदान की जाती हैं. यह एक जीवन बीमा होता हैं अगर विमीय धारक की मृत्यु समय अवधि के दौरान हो जाती हैं तो प्लान में प्रस्तुत किए गये नामांकन को वित्तीय सुरक्षा प्रदान किया जाता हैं.

बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको अलग-अलग समय अवधि के लिए प्लान लेने की सुझाव देती हैं जिसमें प्लान के अवधि के आधार पर उसके निम्न प्रकार के धारक को मूल्य चुकाना पड़ सकता हैं. परंतु अगर आप जितना जल्दी टर्म प्लान लेने का निर्णय लेते हैं उतना ही कम मूल्य चुकाने का अवसर प्रदान होता हैं.

Bajaj Allianz Term Insurance Claim Settlement Ratio Kitana Hai

Claim Settlement Ratio :- यह एक प्रकार से कंपनी के बारे में बताती हैं की कंपनी के जीतने भी Death Claim आये हैं उस में से कितने Claim को समझौता किए हैं और अगर आप किसी कंपनी से टर्म इन्श्योरेन्स प्राप्ति करते हैं तो तो उसके लिए क्लैम सेटलमेंट रैशीओ 96% से होना चाहिए. और इस मामले में Bajaj Allianz 99.04% हैं जो काफी अच्छा रैशीओ माना जाता हैं.

SUM Assured Kya Hain

सम अशुर्ड यह समझता हैं की अगर Policy Holder की किसी कारण वर्ष मृत्यु हो जाती हैं तो उनके नॉमिनी को कितना अमाउन्ट मिलता हैं. यह कम से कम 50 लाख से शुरू होता हैं और ज्यादा से ज्यादा पॉलिसी होल्डर के ऊपर निर्भर करता हैं की वह कितने फंड का कवरेज लेना चाहते हैं.

Bajaj Allianz Term Insurance लेने के लिए आपकी कम से कम उम्र सीमा 18 वर्ष होना चाहिए और मैक्सिमम उम्र सीमा 65 वर्ष रहता हैं.

Maximum Maturity Age Kya Hai

यह एक पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति आयु हैं जिसमें लिए गये पॉलिसी की समाप्ति वर्ष को दर्शाता हैं. अगर हम इसे आसान भाषा में समझे तो, जब आप किसी प्रकार की पॉलिसी को लेते हैं तो जब आपकी पॉलिसी की अंतिम तारीख होती हैं मतलब जब आपकी पॉलिसी खतम होने वाली होती हैं उसे हम लोग Maturity Age के नाम से पहचानते हैं.

उदाहरण :
पॉलिसी एंट्री उम्र – 30 वर्ष (जब आप पॉलिसी खरीदते हैं तो आपकी उम्र उस समय 30 वर्ष हैं.)
पॉलिसी अंतिम सीमा – 65 वर्ष (जब आपकी लिए गये पॉलिसी की सीमा समाप्त होगी तो आपकी उम्र 65 वर्ष हैं.)
Policy Mature – 65 – 30 — 30 वर्ष (इतने समय तक आपको पॉलिसी के प्रीमियम देना हैं.)

Bajaj Allianz Policy Status Online In Hindi (बजाज आलियांज पॉलिसी स्थिति ऑनलाइन)

जब आप बजाज आलियांज की स्टैटस चेक करना कहते हैं तो आपको इसके लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं परंतु नीचे आपके लिए स्टेप बाइ स्टेप साझा किया गया हैं जिससे आपको स्टैटस चेक करें में आसानी होगी-

  • सबसे पहले आपको बजाज आलियांज की अधिकारीक वेबसाईट पर जाना होगा.
  • इसके बाद “ग्राहक लॉगिन” टैब पर क्लिक करके अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को साझा करें और अपने खाते में लॉग इन करके प्रवेश करें.
  • लॉगिन इन करने बाद आप अपने पॉलिसी की स्थिति की आकलन कर सकते हैं.
  • आप अपने पॉलिसी की स्टैटस को चेक करने हेतु ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं और अपने पॉलिसी की स्थिति पता लगा सकते हैं.
  • आप पॉलिसी स्थिति जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी को लिखित प्रक्रिया से मेल भी कर सकते हैं.

अपनी बीमा पॉलिसी की परिस्थिति को नियमित रूप से आकलन करना अत्यंत जरूरी हैं ताकि आप संतुष्टि प्रभावित रहे और अन्य पॉलिसी की स्थिति के ऊपर भी नजर रखें.

Documents Required To Buy Term Insurance Hindi? (टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज़)

टर्म इन्श्योरेन्स को खरीदने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी नीचे उसकी गणना किया गया हैं-

  • उम्र दस्तावेज : ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, स्कूल/कॉलेज प्रमाणपत्र, आदी.
  • एड्रैस प्रूफ : बिल रसीद, पासपोर्ट, आधार कार्ड, आदि.
  • पहचान प्रूफ : पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस.
  • फोटो : आवेदन के लिए पासपोर्ट आकार की फोटो.
  • इनकम प्रूफ : आयकर रिटर्न, फॉर्म 16

Bajaj Allianz Term Insurance Plan Premium Payment In Hindi? (बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रीमियम भुगतान)

यदि आप बजाज एलायंज़ टर्म इन्श्योरेन्स प्लान प्रीमियम पेमेंट की पूर्ति करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्नलिखित प्रकार के विकल्प की प्रयोग कर सकते हैं, जो आपको नीचे दर्शाये गये माध्यम के जरिए सरल बनाएगा-

Online Payment :- आप अपने बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान कंपनी के ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आसानी से कर सकते हैं.

Offline Payment :- इसके लिए आपको नजदीकी बजाज आलियांज शाखा में जाकर में कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त करके आप टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की भुगतान कर सकते हैं.

Auto Debit :- आप अपने प्रीमियम के भुगतान एक निश्चय समय अवधि को ऑटो डेबिट सेट कर सकते हैं जिससे प्रीमियम की भुगतान निश्चय की गई समय पर पेमेंट होता रहें. इसके लिए आपको बैंक के शाखा में जाकर इस सुविधा के लिए नामांकन करना होगा.

Bajaj Allianz Term Insurance Premium Calculator Online Kaise Check Kare

बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर गड़ना करने की सुविधा प्रदान की हैं जिसके लिए आपको अपने कुछ जानकारी साझा करने पड़ते हैं जैसे आपकी आयु, बीमा की राशि, पॉलिसी की अवधि और व्यक्तिगत विवरण इनके आधार पर आपकी गाड़ना निर्धारित की जाती हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा.

कृपया ध्यान दे कैलक्यूलेटर द्वारा साझा किया गया प्रीमियम केवल प्राक्कलित हैं और जब आप हामीदारी प्रक्रिया के अनुसार आपकी वास्तविक प्रीमियम राशि अलग-अलग दिख सकती हैं इसलिए सही कैलक्यूलेटर के लिए कंपनी के प्रतिनिधि या इन्श्योरेन्स एजेंट से सम्मति करना चाहिए.


FAQs अक्सर पूछे जाने वाले कुछ जरूरी प्रश्न

Q.1) टर्म इन्श्योरेन्स पॉलिसी क्यों लेना चाहिए? Why should one take a term insurance policy?
Ans.) अगर आप अपने परिवार में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जिनके रोजगार के पैसे से घर आपके घर के खर्चे चल रहे हैं और आपके परिवार केवल आपके कमाई पर निर्भर अगर आप एक व्यक्ति हैं तो आपको जितना जल्दी हो पाए आपको टर्म इन्श्योरेन्स ले लेना चाहिए. इससे अगर आपको किसी प्रकार की कोई दुर्घटना हो जाती हैं तो आपके परिवार की जीवन शैली में किसी प्रकार की कोई आर्थिक स्थिति में परेशानी नहीं आएगी.

Q.2) Bajaj Allianz Term Insurance क्यों लेना चाहिए?
Ans.) एक टर्म इन्श्योरेन्स प्लान आपके परिवार कई प्रकार के सुविधा प्रदान करती हैं. Bajaj Allianz Term Insurance आपको विस्तृत लाभ और फायदे देने के लिए वचनवद्ध हैं. अधिक जानकारी के लिए आप इनके Official Website को विज़िट कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस Bajaj Allianz Term Insurance के लेख में आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी को बताया गया हैं हमने यह जाना है की टर्म इन्श्योरेन्स क्या होता हैं क्यों लेना चाहिए इसके क्या-क्या फायदे हैं आदि.

यहाँ पर यूजर फ़्रेंडली आर्टिकल को डिजाइन किया गया हैं जिससे यूजर को समझने में आसान हो और इसके ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सके. अगर आपको किसी प्रकार की कोई सवाल रह गया हो जो इस लेख में नहीं दर्शाया गया हैं तो आप नीचे कॉमेंट करके पुछ सकते हैं हमारी टीम के तरफ से आपको जल्द से जल्द उत्तर दिया जाएगा.

मैं आशा करता हूँ की आज के यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें जिससे वह इस जानकारी को प्राप्त कर पाए और अपने फाइनैन्स को बेहतर बना पाए. अगर आपको Finance से जुड़ी और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप इस वेबसाईट को Like कर के रोज अपडेट प्राप्त कर सकते हैं.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment