Best Mutual Fund App In Hindi | बेस्ट म्यूचूअल फंड एप के बारे में

जैसा की आप जानते हैं की आज के समय में निवेश करना कितना जरूरी हैं अगर आप अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं और जीवन में एक मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो निवेश करना बहुत जरूरी हैं. निवेश करने के लिए शेयर मार्केट एक बढ़िया विकल्प माना जाता हैं लेकिन यह उन्हीं के लिए हैं जो शेयर मार्केट को बढ़िया से समझते हैं.

शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आपके लिए Mutual Fund में निवेश करना एक सही विकल्प होगा और आज आपको 5 Best Mutual Fund App In Hindi के बारे में बताया गया हैं.


Direct Mutual Fund Kya Hota Hain (डायरेक्ट म्यूचूअल फंड क्या हैं)

यह ऐसा Mutual Fund हैं जिसमें कोई भी ब्रोकर, Distributer या कोई Third Party Agent शामिल नहीं होता हैं इसमें हम किसी भी कंपनी में खुद से निवेश कर सकते हैं. अगर आप डायरेक्ट म्युच्युअल फंड में निवेश करते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता हैं.

इस तरह से ब्रोकर शुल्क और कमीशन बिल्कुल समाप्त हो जाता हैं और इस वजह से निवेशक ज्यादा मुनाफा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे अगर आप डायरेक्ट म्युच्युअल फंड में निवेश करते हैं तो इसमें आपको खुद रिसर्च करके बेस्ट म्युच्युअल फंड सिलेक्ट करना होता हैं जिससे आप अगर सही स्टॉक सिलेक्ट नहीं कर पाए तो इसमें आपको नुकसान भी हो सकता हैं.

इसके बाद आपको इसके नीचे Regular Mutual Fund के बारे में बताया गया हैं जो Direct Mutual Fund से बिल्कुल विपरीत हैं –

Regular Mutual Fund Kya Hota Hain

जैसा की इस लेख में ऊपर आपको बताया गया हैं की डायरेक्ट म्युच्युअल फंड में आप खुद से निवेश करते हैं लेकिन Regular Mutual Fund में निवेश करने के लिए ब्रोकर शामिल होते हैं और इसमें आपको ब्रोकर शुल्क और कमीशन भी देना पड़ता हैं जिसके कारण आपका मुनाफा डायरेक्ट प्लान से थोड़ा कम होता हैं.

5 Best Mutual Fund App 2023 In Hindi?

आज के समय में आपको ऐसे बहुत सारे एप देखने को मिल जाते हैं जिसे इस्तेमाल करके आप Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं लेकिन दोस्तों ध्यान देने वाली बात यह हैं की इन सारे एप में से सबसे बढ़िया एप कौन सा हैं? जिसके जरिए आप Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं.

तो इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर आज के लेख में 5 Best Mutual Fund App In Hindi की सूची तैयार की गयी हैं ताकि आप एक सुरक्षित एप के साथ म्युच्युअल फंड में निवेश कर पाए.


1.) Kya Zerodha Se Mutual Fund Me Invest Karna Chahiye

यह एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन और वेबसाइट है जिसके माध्यम से Mutual Fund, Share Market और Digital Gold में सरलता से निवेश किया जा सकता हैं.

Groww App आज के समय में काफी चर्चित हैं और लोग इसे काफी ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं अगर आप Mutual Fund में नए हैं और निवेश करने में दिक्कतें आ रही हैं तो आप Groww App को इस्तेमाल करके अपने अनुभव को बेहतर बना सकते हैं.

Best Mutual Fund App In Hindiआपको इसमें KYC करने में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती हैं और आप इसमें kyc करके आसानी से निवेश कर सकते हैं. इस एप को 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं इसके साथ Groww App को 4.4 की Retting मिला हुआ हैं.

अब बात करते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट को जो नीचे दर्शाया गया हैं –

Groww App Features In Hindi

  • इस एप में आपको Demat Account ओपन करने की भी सुविधा दी जाती हैं.
  • Groww App के साथ आप जुड़कर कर 5,000 से अधिक Mutual Fund में निवेश कर पाएंगे.
  • Groww आपको रेगुलर प्लान और डायरेक्ट प्लान दोनों में निवेश करने की सुविधा दी जाती हैं.
  • Groww App में ऑनलाइन रिडेम्पशन, STP, SWP का भी सुविधाएं उपलब्ध है. इसमें आप ऑनलाइन किसी पुरानी स्कीम से नई स्कीम में जा सकते हैं. साथ ही आप किसी रेगुलर स्कीम से डायरेक्ट प्लान में भी जा सकते हैं.
  • Groww आपको फ्री कमीशन सर्विस की सुविधा प्रदान करता हैं.
  • अगर आप नए हैं तभी आप इस एप को सरलता से इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Groww App में आप रिपोर्ट को भी चेक कर सकते हैं.

2.) Kya Upstox Se Mutual Fund Me Invest Karna Chahiye Ya Nahi

Upstox App की स्थापना गगन गोयल, श्री निवास विश्वास्राम, और रवीद्र रावत द्वारा 2011 में स्थापित किया गया था यह एक प्रकार से निवेश लिए बहुत लोकप्रिय अप्लीकेशन मानी जाती हैं और निवेशक इस एप को काफी पसंद भी करते हैं इसके अलग-अलग फीचर्स हैं जो यूजर को अपने तरफ खिचता हैं.

Best Mutual Fund App In Hindiइस एप में आपको बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त हो जाती हैं जैसे म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक्स, ETF, IPO जिसमें आप आसानी से निवेश कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस एप से आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से निवेश कर सकते हैं और निवेश की गई पोर्टफोलीओ को ट्रैक कर सकते है.

Upstox App Feature In Hindi

  • Upstox App में विभिन्न प्रकार के कॉम्पनियों का बहुत सारे म्युच्युअल फंड देखने को मिलते हैं इसमें से आप अपने निवेश के लिए कोई सा भी विकल्प चुन सकते हैं जैसे बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, टेक्नोलॉजी, सोना, चांदी आदि.
  • अगर आप बार-बार निवेश के लिए एप को ओपन नहीं कर सकते तो इस मामले में यह एप आपको ऑटोमेटेड निवेश की सुविधा देती हैं जिसमें आपको निवेश की अमाउन्ट और एक निश्चित तारीख को सिलेक्ट करके सेट कर सकते हैं उस समय पर अपने आप होता रहेगा.
  • Upstox App में आपको मार्केट के रोज समाचार की अपडेट के साथ आप यह पर एक्स्पोर्टस की सलाह भी ले सकते हैं और अपने निवेश को बेहतर बना सकते हैं.
  • इसके साथ आपको इस एप के तरफ से आपके फंड को 24/7 घंटे निगरानी में रखा जाता हैं जिससे आपके निवेश और फंड सुरक्षित रहते हैं.
  • Upstox में आपको अकाउंट ओपन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होता हैं आदि.

आपको निवेश करने से पहले एक अकाउंट ओपन करना होता है जिसके जरिए आप म्युच्युअल फंड में निवेश स्टार्ट कर पाएंगे इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप को इंस्टॉल कर सकते हैं.

3.) ET Money App Se Mutual Fund Me Invest Kese Kare

ET Money App की स्थापना मुकेश कालरा के द्वारा 2015 में भारत के हरियाणा में स्थापित किया गया था जिसे बाद में टाइम्स ग्रुप के द्वारा जारी किया गया. ET Money App में आपको म्युच्युअल फंड के अलावा लोन, क्रेडिट कार्ड के साथ भारत में जो सबसे अच्छी कंपनी लोन देती हैं वह कंपनी ET Money App के अंदर देखने को मिल जाती हैं.

Best Mutual Fund App In HindiET Money App म्यूचुअल फंड के इस वजह से बेस्ट हैं, क्योंकि इसमें यह 0% कमीशन पर काम करता हैं. इस ज़ीरो कमीशन के वजह से आप ज्यादा मुनाफा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जब कोई निवेशक ET Money में निवेश करता हैं तो कभी भी FD के रिटर्न से ज्यादा मुनाफा यहाँ पर ले सकते हैं.

ET Money App Features In Hindi

  • अगर आप ईटी मनी एप को इस्तेमाल करते हैं है तो आप इसके जरिए डायरेक्ट और रेगुलर दोनों प्लान में निवेश कर सकते हैं और आपको अगर ज्यादा मुनाफा चाहिए तो हमेशा आपको रेगुलर प्लान में निवेश करना चाहिए.
  • आप इस एप के जरिए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते है.
  • आपको 24/7 घंटे कस्टमर सपोर्ट कि सहायता दी जाती हैं.
  • Health Insurance, Term Life Insurance और Car Insurance ये सारे सुविधाएं भी आपको ईटी मनी के तरफ से दी जाती हैं.
  • इस एप में आपको NPS और SIP जैसे सुविधाएं भी प्राप्त होता हैं.

4. Paytm Money Se Mutual Fund Me Invest Kare Ya Nahi

Paytm का नाम तो सब ने सुना होगा इसी का एक और उत्पाद (Product) हैं जिसका नाम Paytm Money रखा गया हैं यह एक भारतीय डिजिटल निवेश प्लेटफॉर्म हैं जो निवेशकों को विभिन्न जगहों में निवेश करने की अनुमति देती हैं जैसे म्यूच्यूअल फंड, डिमेट अकाउंट, शेयर बाजार और इंडियन रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) आदि में निवेश करने की सुविधा प्रदान करती हैं.

Best Mutual Fund App In HindiPaytm Money एक प्रकार से यूजर के लिए इनवेस्टमेंट मैनेजर और इनवेस्टमेंट एडवाइजर के रूप में कार्य करता हैं. आप यहाँ पर UPI के जरिए भी निवेश के लिए भुगतान कर सकते हैं इस एप के जरिए आप आसानी से किसी भी शेयर या म्युच्युअल फंड में निवेश कर सकते हैं इसे इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान और सरल हैं.

Paytm Money App Feature In Hindi

  • Paytm Money को आप Paytm के जरिए भी ओपन कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री ओपनिंग हैं.
  • इसमें आप Intraday भी कर सकते हैं.
  • इस एप के अंदर आपको अधिक सुरक्षा दी जाती यहीं और आपके फंड को ज्यादा सिक्युर रखा जाता हैं.
  • Paytm Money के एप के जरिए निवेशकों को एक्सपर्ट की सलाह दी जाती हैं जिन्हें फॉलो करके आप एक अच्छा निवेश कर सकते हैं.
  • आप इस एप को यूज करके Stock और ETF Basket में भी निवेश कर सकते हैं.

5. Zerodha Coin Se Mutual Fund Me Invest Kar Sakte Hai

अगर आप म्युच्युअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो जीरोधा कॉइन के जरिए आसानी से निवेश कर सकते है. आपको यहाँ पर असीमित खरीदारी और बिक्री का लाभ दिया जाता हैं यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं जो अलग-अलग प्रकार के सुविधा को प्रदान करता हैं.

Best Mutual Fund App In Hindi

जीरोधा कॉइन के एप में आप अपने निवेश को 24/7 घंटे ट्रैक भी कर सकते हैं और अपने निवेश को और ज्यादा बेहतर कर सकते हैं. Zerodha Coin में आप Profit, Capital Gains, Annual Return और Loss Statement को भी चेक कर सकते हैं.

Zerodha Coin App Features In Hindi

  • इस एप के अंदर डायरेक्ट प्लान और रेगुलर प्लान दोनों में निवेश करने की सुविधाएं दी गई है.
  • यह पर आप किसी भी दो म्युच्युअल फंड को आपस में दोनों की तुलना भी कर सकते हैं.
  • अगर आप इस एप के जरिए किसी म्युच्युअल फंड में निवेश कर रहे हैं आप उसे कभी भी रोक सकते हैं.
  • निवेश की पोर्टफोलीओ को ट्रैक भी कर सकते हैं.

अगर आप Zerodha Coin के जरिए म्युच्युअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से एप को इंस्टॉल करना होगा उसके बाद अकाउंट ओपन करके आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना स्टार्ट कर सकते हैं.

(5 में से 1) Best Mutual Fund App In Hindi?

यह बताना संभव नहीं हैं के Best Mutual Fund App कौन सा हैंयह आपके ऊपर निर्भर करता हैं, क्योंकि हर एक यूजर की पसंद अलग-अलग होती हैं इस लिए यह बटन संभव नहीं हैं की कौन सा एप म्युच्युअल फंड के लिए श्रेष्ठ हैं अगर आप अपना निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आप सब को एक दूसरे के साथ जांच कर सकते हैं उसके बाद आप कोई एक एप आसानी से सिलेक्ट कर पाएंगे.


FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) म्यूचुअल फंड कितने साल तक रखना चाहिए?
Ans.) अगर आप म्युच्युअल फंड में ज्यादा लाभ कमाना चाहते हैं तो आपको 40 साल तक के लिए निवेश करना चाहिए अगर आप म्युच्युअल फंड में अगले 40 सालों तक 5,000 मंथली निवेश करते हैं हैं तो 15% रिटर्न के साथ 40 साल के बाद आपका टोटल निवेश 24 लाख होगा और प्रॉफ़िट के साथ आप 40 वर्ष बाद 15.7 करोड़ रुपये के मालिक हो जाएंगे.

Q.2) भारत में सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड कौन सा है?
Ans.) आज के समय में सबसे बाद म्युच्युअल फंड State Bank of India (SBI) को माना जाता हैं. इसके लिए आपको एक बेस्ट प्लेटफॉर्म की जरूरत हो सकता हैं.

Q.3) म्यूचुअल फंड में नुकसान कब होता है?
Ans.) जब शेयर मार्केट डाउन आता हैं आपका म्युच्युअल फंड में निवेश किए शेयर भी नीचे आ जाते हैं इसलिए अगर मार्केट 20% से 25% तक डाउन आता हैं तो आपको अपने निवेश को लार्ज कैप से मिड कैप में निवेश कर देना चाहिए.

Q.4) Best Mutual Fund App निवेश के लिए कौन सा हैं?
Ans.) Best Mutual Fund App की सूची आपको ऊपर के लेख में दर्शाया गया हैं जहां पर आप विस्तार से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस लेख में आपको 5 Best Mutual Fund App के बारे गया हैं जो सबसे बेस्ट हैं अगर आप म्युच्युअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो ऊपर के लेख में जो 5 बेस्ट एप बताए गये आप अपने हिसाब से कोई भी एप सिलेक्ट कर के उसे डाउनलोड करने करने के बाद अपना अकाउंट बना ले उसके बाद आप अपना निवेश शुरू कर सकते हैं.

अगर आपको यह 5 Best Mutual Fund App का लेख पसंद आय हो और आपके लिए यूज फूल रहा हैं तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर साझा करें.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment