BOB Credit Card Hindi | बॉब क्रेडिट कार्ड के बारे में

इस लेख की रूपरेखा

बॉब बैंक को महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ के द्वारा 20 जुलाई 1908 को स्थापित किया गया था। आज के समय में यह बैंक भारत की सार्वजनिक क्षेत्र में 3 स्थान पर सबसे बड़ी बैंक बन गई हैं। इसके साथ बॉब बैंक की संपती 1785 अरब रु हैं, 3,000 शाखाएं और 1,000 एटीएम के साथ आज यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए विश्वसनीय बैंक बन चुका हैं।

आज के लेख में BOB Credit Card Hindi के बारे में विस्तार से बताया गया हैं और बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या-क्या हैं? और भी इससे जुड़ी खास बाते इस लेख में बताया गया हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।


BOB Credit Card Kya Hain Hindi (बॉब क्रेडिट कार्ड क्या हैं?)

बैंक ऑफ बड़ौदा में अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं जो आपको एक उन्नत जीवन शैली और अनेक प्रकार की सेवा प्रदान करता हैं। Bank Of Baroda Credit Card आपको उत्कृष्ट यात्रा, डैनिंग, घूमने, और शॉपिंग करने का लाभ प्रदान करता हैं।

बॉब क्रेडिट कार्ड आपको अधिक समय सीमा ब्याज छूट और रिवार्ड पॉइंट्स के साथ आपको अधिक बचत का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता हैं और भी इसके अलग-अलग फायदे हैं जो अपने ग्राहकों के लिए हमेशा कार्य करती हैं।

बॉब क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक ऑफ बड़ौदा आज के समय में अभी तक 18 अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड ला चुका हैं जिसमें से हर एक क्रेडिट कार्ड का अलग-अलग प्रकार के लाभ प्रस्तुत किए गये हैं।

जिसके जरिए आप अनेक प्रकार के लाभ लेने के लिए इन क्रेडिट कार्ड में से कोई सा भी आप अपने लिए पसंद कर सकते हैं और अपने जीवन शैली को आगे बढ़ाने में मदद ले सकते हैं।

  1. Bank Of Baroda Vikram Credit Card
  2. India Coast Gourd BOB Credit Credit
  3. IRCTC BOB Credit Card
  4. Indian Army Warrior BOB Credit Card
  5. Indian Navy BOB Varuna Credit Card
  6. Nainital Bank Renaissance BOB Credit Card
  7. HPCL BOB Energy Credit Card
  8. Snapdeal Bank Of Baroda Credit Card
  9. Assam Rifle BOB Credit Card
  10. CMA One Bank Of Baroda Credit Card
  11. Conqr Credit Card
  12. BOB Easy Credit Card
  13. Eterna BOB Credit Card
  14. Exclusive BOB ICAI Credit Card
  15. ICSI Diamond BOB Credit Card
  16. Premier BOB Credit Card
  17. BOB Select Credit Card
  18. Swavalamban BOB Credit Card

1.) Bank Of Baroda Vikram Credit Card In Hindi

BOB Bank ने रिपब्लिक दिन के शुभ अवसर पर अपने ग्राहकों के लिए Vikram Credit Card लौंच किए हैं यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए आजीवन निःशुल्क रहने वाला हैं इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई भी फी नहीं देना हैं और इसके साथ आप अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। 

इस क्रेडिट कार्ड की खास बात ये हैं की यह क्रेडिट कार्ड हमारे डिफेन्स सैनिकों के बनाया गया हैं क्योंकि Police Man जब भी किसी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते थे तो उन्हें ज्यादा कोई अप्रूवल नहीं आता हैं इस लिए यह क्रेडिट कार्ड डिजाइन किया गया हैं ताकि अब Police Man भी क्रेडिट कार्ड का लाभ ले पाए।BOB Credit Card

बॉब क्रेडिट कार्ड के फायदे?
  1. विक्रम क्रेडिट कार्ड लाइफ टाइम के लिए फ्री रखा गया हैं इसमें कोई भी जॉइनिंग फी और एनुअवल फी नहीं देना हैं आप इसे आजीवन फ्री में इस्तेमाल कर के लाभ अर्जित कर सकते हैं।
  2. इसमें आपको Rs 100 खर्च (किराना, मूवी और डेपरमेंट स्टोर पर खर्च कर सकते हैं) करने पर 5 रिवार्ड पॉइंट का लाभ दिया जाता हैं 1 रिवार्ड पॉइंट का मूल्य 0.20 Rs रखा गया हैं आप एक मन्थ में केवल 1000 Rs का ही लाभ ले सकते हैं।
  3. जब आप ये क्रेडिट कार्ड ऐक्टिव करते हैं तो इसके साथ आपको 3 मन्थ डिज्नी हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन मिलता हैं।
  4. अगर आप इस क्रेडिट कार्ड से 2500 Rs या इससे अधिक की खरीदारी को 6 से 36 महीनों की स्मार्ट EMI में बदल सकते हैं। 
  5. आप अपने पर्सनल क्रेडिट कार्ड अलावा भी 3 आजीवन निःशुल्क ऐड-ऑन कार्ड प्राप्त करा सकते हैं अपने किसी भी मेम्बर को इसके लिए 18+ साल होना अति आवश्यक हैं।
  6. आप अपने परिवार के लिए मुफ़्त वित्तीय सुरक्षा के लिए मुफ्त दुर्घटना मृत्यु कवर (वायु और गैर-वायु: 20 लाख) ले सकते हैं इसके आपको कोई फी देने की आवश्यकता नहीं हैं।
  7. अगर आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता हैं या मिसयूज हो जाता हैं तो इसके आपको कोई भी चार्जेस नहीं देना होता और आप दूसरा क्रेडिट कार्ड मुफ़्त में ले सकते हैं।
  8. क्रेडिट कार्ड के जरिए किया गया खरीदारी का मूल्य आप को 50 दिन तक ही रख सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाल सकते हैं

क 
  1. गूगल ओपन करके वेबसाईट पर जाए।
  2. अपना टाइटल पसंद करें।
  3. अब अपना पर्सनल जानकारी दर्ज करें (फर्स्ट नाम, मिडल नाम, लास्ट नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो, पिन कोड, पैन कार्ड नंबर, DOB, नैशनैलिटी) उसके बाद दोनों पर्मिशन को चेक आउट करना हैं उसके बाद जेनरैट OTP के ऊपर क्लिक करें। 
  4. OTP कन्फर्म करने के बाद आपको पर्सनल डीटेल डालना हैं और KYC को पूरा करना हैं। 
  5. इसके बाद आपको अपना प्रोफेसन सिलेक्ट करना हैं और अपना सालाना इनकम फिल करना हैं और सिलेक्ट (I would go for a regular card) और उसके बाद अगर आप Bank Of Baroda के ग्राहक हैं तो Yes सिलेक्ट करें या फिर No सिलेक्ट करे अब अगर आपके पास कोई और क्रेडिट कार्ड हैं तो Yes या No सिलेक्ट करके Continue करके आगे बढ़े।
  6. यहाँ पर आप अपना एड्रैस डीटेल साझा करें उसके बाद Continue करके आगे बढ़ें।
  7. अगर पीछे आपने Salaried या Self Employee में से जो सिलेक्ट किए उसकी जानकारी साझा करें और Continue करके आगे बढ़े।
  8. अब आपका Credit Card का लिमिट दिखेगा जैसे आपको कितने लिमिट का क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा अब नीचे आकर Confirm करके आगे बढ़े।
  9. अब लास्ट में आपसे कुछ बेसिक डीटेल मांग जाएगा जिसे आपको साझा करके नीचे आपको Procced के ऊपर क्लिक करना हैं।
  10. अब आपका क्रेडिट कार्ड बन चुका हैं, BOB Credit Card Kitne Din Me Aata Hai – आपका क्रेडिट कार्ड 1 हफ्ते के अंदर आपके घर पर डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

12.) Easy Credit Card Bank Of Baroda Kya Hai

Bank of Baroda ने अपने ग्राहकों के फायदे के लिए एक क्रेडिट कार्ड प्रस्तुत किया हैं जिसका नाम Easy Credit Credit हैं।

इसकी खास बात यह हैं की अगर आप 60 दिन में 6000 Rs की खरीदारी कर लेते हैं तो आपका जॉइनिंग फी माफ कर दी जाएगी और साथ में अगर आप 35,000  Rs की साल में खरीदारी कर लेते हैं तो आपका ऐन्यूअल फी भी माफ कर दी जाएगी इसके साथ और भी बहुत से प्रकार के फायदे हैं जो नीचे मैं आपको एक ग्राफ के जरिए बताया हूँ। 

Easy Credit Card Bank Of Baroda Advantage Kya Hai

BOB Credit Card Benefits In Hindi में यहाँ जानेंगे Easy Credit Card के क्या-क्या फायदे हैं –

Easy Credit Card Bank of Baroda Advantage
Joining Fee Rs 500/- (अगर आप 60 दिन Rs 6,000 की खरीदारी करते हैं तो यह फी माफ कर दिया जाएगा)
Annual FeeRs 500/- (अगर आप साल में Rs 35,000 की खरीदारी करते हैं तो यह फी माफ कर दिया जाएगा)
100/- रु रिवार्ड पॉइंट (1 रिवार्ड पॉइंट=0.20 रु)5 Reward Point (Grocery Shopping, Department Stores, Movie Tickets) आप 1 मन्थ में केवल 2,000 रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं।
100/- रु रिवार्ड पॉइंट (1 रिवार्ड पॉइंट=0.20 रु)1 Reward Point मिलता हैं इसके साथ  (Flipkart, Amazon, Zomato, Swiggy) के ऊपर 10% से 20% के छूट के देखने को मिलता हैं।
Fuel Charges Waiver400 से 5,000 Rs के ऊपर 1% का अधिभार छूट (Surcharge Waiver) परंतु इसमें आप Rs 250/मन्थ।
ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड2 क्रेडिट कार्ड किसी भी मेम्बर के लिए बनवा सकते हैं।
EMI BenefitsRs 25,000 से ज्यादा की खरीदारी को 6 से 36 महीने के लिए EMI कर सकते हैं।
ईजी क्रेडिट कार्ड बैंक ऑफ बड़ोदा के चार्जेस क्या हैं?
  1. जब आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी किया हुआ पेमेंट टाइम से नहीं देते हैं तो बैंक आपके खरीदारी 3.25% प्रति मंथ (39% सालाना) चार्ज करती हैं।
Late Payment Fees
PaymentFees
Rs 200/- के नीचेNil
Rs 200 से Rs 500Rs 100/-
Rs 501 से Rs 1,000Rs 400/-
Rs 1,001 से Rs 10,000Rs 500/-
Rs 10,000 के ऊपरRs 750/-
Bank Of Baroda Easy Credit Card Online Apply Kaise Kare

जो ऊपर आपको Vikram BOB Credit Card Apply का प्रोसेस बताया गया हैं वही सेम प्रोसेस अपनाना हैं।

Bank Of Baroda Financial In Hindi?

इसमें बैंक ऑफ बड़ोदा का पूरी Financial Annalise करेंगे क्या कर रही हैं ये बैंक और इसकी मार्केट क्या हैं।

Bank Of Baroda Financial Analysis
Market CapRs 95,230.63 CrROCE Ratio8%
Number Of Share517.14 CrP/E Ratio 6.75
P/B Ratio1.03Face ValueRs 2
Dividend Yield3.03%EPSRs 27.28
Net Interest IncomeRs 32,621.23 CrROE8.93%
Promoter Holding63.97%Profit Growth777.28%

बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या हैं?

BOB Credit Card के फायदे की बात करें तो आपको इसमें बहुत से फायदे मिलते हैं लेकिन अलग-अलग क्रेडिट कार्ड के ऊपर अलग-अलग फायदे हैं।

बॉब क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट के ऊपर काम करता हैं और साथ में अपने ग्राहकों को सारे कार्ड के में जॉइनिंग फी और सालाना शुल्क फ्री देता हैं।

इसके साथ अगर इसमें अगर Grocery Shopping, Department Stores, Movie Tickets जैसे 100 Rs की खरीदारी करते हैं तो आपको 5 रिवार्ड पॉइंट का मुनाफा दिया जाता हैं और अगर आप किसी और प्लेटफॉर्म से 100 Rs की खरीदारी करते हैं तो उस समय आपको सिर्फ 1 रिवार्ड पॉइंट का मुनाफा दिया जाएगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए कितना लिमिट होना चाहिए.

BOB Credit Card Payment In Hindi?

बॉब बैंक के क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन कोई भी खरीदारी कर सकते हैं परंतु आपको यह ध्यान रखना होगा की जितना आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट रहेगा आप केवल उतना ही महीने में खर्च कर सकते हैं।

आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड को स्वाइप मशीन में स्वाइप करना हैं और अमाउन्ट प्रोसिड कर देना हैं इस तरह आपका पेमेंट हो पूरा हो जाएगा।

Bank Of Baroda Credit Card Login Kaise Kare

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर BOB App को इंस्टाल करना हैं इसमें आप अपना नेट बैंकिंग करवा सकते हैं अपने नजदीकी बॉब बैंक के ब्रांच में जाकर या फिर आप ऑनलाइन वेबसाईट में विज़िट करके फिर आप BOB Credit Card Login करेंगे अपने यूजर आइडी और पासवर्ड से फिर आप अपना अकाउंट और सारे क्रेडिट कार्ड को यह से मैनेज कर सकते हैं।

Bank Of Baroda Credit Card Status Kaise Check Kare

बॉब क्रेडिट कार्ड का स्टैटस चेक करने के लिए आप अपने बैंक के ब्रांच में विज़िट कर सकते हैं या फिर आप अपने बैंक के एप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके उसमें नेट बैंकिंग करवा कर वह से आप अपने क्रेडिट कार्ड का स्टैटस चैक कर सकते हैं।

Bank Of Baroda Credit Card Statement Online Kaise Dekhte Hai

BOB Credit Card Statement चेक करने के लिए आपको अपने ईमेल आइडी में जाना हैं जो आपने क्रेडिट कार्ड अप्लाई के समय दिए थे इसमें आपको बैंक के तरफ प्रति माह 1 तारीख को स्टैटमेंट आ जाता हैं (ध्यान रहे यह डेट आगे भी हो सकता हैं)। E-BILL के नाम से मेल को भेजा जाता हैं।

BILL के पहले आपके क्रेडिट कार्ड का नाम राहत हैं इस ईमेल को ओपन करना हैं इसमें आपसे पासवर्ड मांगे जो आपको (Ex- नेम के शुरुवात के 4 लेटर कैपिटल में और आपका DOB बिना किसी स्पेसल नंबर के) Ex में दिखेगा वैसे फिल कर देना हैं उसके बाद आप अपना स्टैटमेंट चेक कर सकते हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड स्टैट्मन्ट निकाले?

Bank Of Baroda Credit Card Registration Kaise Kare

आपको बॉब क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आप ऑफलाइन बैंक में विज़िट करके भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं परंतु अगर आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।

अब आपको अपना कार्ड सिलेक्ट करना हैं। इसके बाद इस ब्लॉग में ऊपर क्रेडिट कार्ड बनाने का प्रोसेस बताया गया हैं आप वह से स्टेप बाइ स्टेप समझ कर क्रेडिट कार्ड आवेदन कर सकते हैं।

BOB Credit Card Cash Withdrawal Limit Kitna Hota Hai

यह आपके अकाउंट बैलन्स स्कोर के ऊपर निर्भर करता हैं। आपका अकाउंट बैलन्स स्कोर जितना बढ़िया रहता हैं उतना ज्यादा आपको क्रेडिट कार्ड का लिमिट प्रदान किया जाता हैं यह सब के लिए अलग-अलग रहता हैं।

जब आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं तो उस समय आपको अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बता दी जाती हैं और उस हिसाब से आपका Withdrawal Limit रखा जाता हैं।

Bank Of Baroda Credit Card Online Tracking Kaise Karte Hai

जब आप अपना क्रेडिट कार्ड आवेदन करते हैं उसके बाद जब आपका क्रेडिट कार्ड Approve हो जाता हैं तो आपके नंबर पर एसएमएस आ जाता हैं और उसमें आपका BOB Credit Card Tracking का भी एसएमएस आता हैं वहाँ से आप अपने क्रेडिट कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं या फिर कस्टमर से संपर्क करके भी अपने क्रेडिट कार्ड क स्थिति जान सकते हैं।


निर्देश (Guidance)

BOB Credit Card से रिलेटेड इस आर्टिकल में सारे टॉपिक की जानकारी दी गई हैं अगर फिर भी आपका कोई सवाल छूट गया हो जो इस आर्टिकल के में नहीं बताया गया हैं तो आप नीचे कमेन्ट करके अपना सवाल पुछ सकते हैं।

हमारी टीम आपके पूछे गये सवालों का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो और आपके हेल्प फूल रहा हैं तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर साझा करें और अपने सोशल मीडिया के ऊपर भी इस आर्टिकल को शेयर करें ताकि BOB Credit Card से रिलेटेड सबको सही जानकारी मिल सके।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) बॉब क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

बॉब क्रेडिट कार्ड बैंक ऑफ बड़ौदा के तरफ से जारी किया हुआ एक कार्ड धारकों के लिए खर्च करके मुनाफा कमाने का एक तरह से फायदे मंद सौदा हो सकता हैं क्योंकि यह पर आप ऑनलाइन जैसे जैसे खरचते हैं उसके बदले आपको मुनाफे के तौर पर रिवार्ड पॉइंट दिया जाता हैं।

Q.2) बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?

जब आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं उसके बाद 20 से 30 दिन तक का प्रोसेस रहता हैं आपके पास आने में। 

Q.3) क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना ब्याज लगता है?

जब आप कोई खरीदारी करते हैं और टाइम से पैसे वापस नहीं करते हैं तो आपके खर्च किए गये अमाउन्ट के ऊपर 2.50% से 3.50% का ब्याज लेती हैं। 

Q.4) क्या हम क्रेडिट कार्ड से कैश ले सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने क्रेडिट कार्ड से कैश ले सकते हैं परंतु उसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड के में लिमिट होता हैं आप उससे ज्यादा कैश नहीं सकते। 

Q.5) क्रेडिट कार्ड से क्या नुकसान है?

अगर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट समय से नहीं देते हैं जो की 60 दिन का प्रोसेस होता हैं तो इसके लिए इसके लिए बैंक आपके कैश के हिसाब से चार्ज लेती हैं। 

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment