Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare | केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें

इस लेख की रूपरेखा

अगर आप एक केनरा बैंक के ग्राहक हैं और आपका किसी भी प्रकार का केनरा बैंक में खाता हैं, तो आप अपने Canara Bank के कस्टमर आईडी को पता करने क लिए आधिकारिक वेबसाईट के जरिए कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। 

बहुत से नए यूजर को कस्टमर आईडी पता करने में दिक्कत होती हैं, इसलिए आज के लेख में आपको Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare के बारे में बताया गया हैं। 

जिसे जानने के बाद आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी नहीं होगी, इसके लिए आप Canara Bank के Customer Care से संपर्क करके पता कर पाए। Customer ID पता करने के लिए और भी बहुत से तरीके हैं जिन्हें आगे के लेख में विस्तार से बताया गया हैं। 


Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare | केनरा बैंक का कस्टमर आईडी कैसे पता करें

Canara Bank की कस्टमर आईडी को पता करने के लिए 6 आसान तरीके हैं जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से केनरा बैंक के कस्टमर आईडी को पता कर सकते हैं। यह तरीका आप अपने मोबाइल फोन से भी इस्तेमाल इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Customer Id Kya Hota Hai? (कस्टमर आईडी क्या होती है)

Customer Id एक युनीक नंबर होता हैं जिसे आप किसी अपरिचित व्यक्ति के साथ साझा नहीं कर सकते हैं यह नंबर कुछ डिजिट के होते हैं जो अक्षरों और अंकों से मिलकर बना होता हैं। जैसे – 8573PtG@ आदि होते हैं।

इसके अलावा आप इस नंबर के मदद से Net Banking जैसी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि जब आप नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करते हैं तो उस समय यह नंबर आपसे मांगी जाती हैं जो कस्टमर आईडी के बिना नहीं हो सकता हैं।

1.) पासबुक के जरिए केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

पासबुक की मदद से Canara Bank का कस्टमर आईडी पता करना बहुत आसान हैं, जब आपने बैंक में खाता चालू करवाए होंगे तो उस समय आपको बैंक के तरफ से एक पासबुक मिला होगा उस Passbook को लीजिए और उसके पहले पेज में चेक करना हैं जिसमें आपके अकाउंट के बारे में लिखा होता हैं। 

Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare

जैसे – (खाता धारक का नाम, अकाउंट नंबर, आईएफएससी नंबर आदि) इस पहले पेज में आपको आपके केनरा बैंक का Customer ID मिल जाएगा। 

2.) नेट बैंकिंग के जरिए केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग यूज करते हैं तो आप नेट बैंकिंग की मदद से भी कस्टमर आईडी पता कर सकते हैं –

Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare

  • सबसे पहले आप केनरा बैंक के अधिकारीक वेबसाईट पर जाए। 
  • अब नेट बैंकिंग वाले विकल्प को सिलेक्ट करें और अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के मदद Login करें। 
  • लॉगिन करने के बाद एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा जहां आपको एक Menu का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करें। 
  • क्लिक करने बाद अपने Account Statement को ओपन करें। 
  • जब आप स्टैट्मन्ट ओपन करते हैं तो उसमें आपको अपना Customer Id और Account Number दिख जाएगा। 

3.) वेलकम लेटर के जरिए केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

केनरा बैंक के साथ जब कोई ग्राहक अपना खाता खोलता हैं तो बैंक अपने ग्राहक के एड्रैस पर एक वेलकम चिट्ठी भेजता हैं जिसमें खाता धारक के बैंक खाते से जुड़ी निम्न जरूरी जानकारी दर्शायी गई होती हैं। जिसमें खाता धारक के Customer Id को भी दर्शाया गया होता हैं। 

Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kareइसके साथ आपको यह लेटर आपके रजिस्टर ईमेल आईडी पर भी भेजा जाता हैं जिससे यह लेटर अगर कही गिर जाता हैं या कही भूल जाता हैं तो आप आसानी से अपने ईमेल आईडी की मदद से इस लेटर को प्राप्त कर सकते हैं। 

इस तरह से जब केनरा बैंक के तरफ से आपके घर कोई वेलकम चिट्ठी आती हैं तो आप इसके मदद से भी अपना कस्टमर आईडी कि खोज कर सकते हैं और यह बिल्कुल सरल हैं। खाता खुलवाने के 7 से 15 दिन बाद आपके ग्राम के पोस्ट मेन के तरफ से Welcome Letter को आपके घर पर पहुँचा दिया जाता हैं। 

4.) चैक बुक के जरिए केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

अगर आपके पास केनरा बैंक का चेक बुक हैं तो आप इसके मदद से भी अपने कस्टमर आईडी को पता कर सकते हैं इसके लिए आप अपने पासबुक को ले < इसके बाद पासबुक के पहले पन्ने को पढ़े < जिसमें आपके खाते से जुड़ी जानकारी दी गई होती हैं < इस पेज में आपका Customer Id मिल जाएगा।

5.) कस्टमर हेल्प लाइन नंबर के जरिए केनरा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

अगर आप ऊपर बताएं गये तरीके की मदद से कस्टमर आईडी को पता नहीं कर पा रहे हैं तो आप कस्टमर केयर को भी संपर्क करके पता कर सकते हैं यह बिल्कुल मुफ़्त हैं इसके लिए आपसे किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाती हैं बल्कि केनरा बैंक अपने ग्राहकों की मदद करने के लिए कस्टमर केयर की सेवा प्रदान करती हैं।

  • अपना कस्टमर आईडी पता करने हेतु आधिकारिक वेबसाईट पर दिए गए Canara Bank customer number पर संपर्क करें।
  • इसके बाद आप अपने पसंदीदा भाषा को सिलेक्ट करें। 
  • अब आप अपने ग्राहक प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आप कस्टमर केयर से अपना Customer Id पुछ सकते हैं। 
  • अब केनरा बैंक के ग्राहक प्रतिनिधि आपके Verification के लिए आपका नाम, जन्म तिथि आदि सवाल पूछेंगे आपको सही-सही सारी जानकारी को देना हैं। 
  • इसके बाद ग्राहक प्रतिनिधि के तरफ आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा जिसमें आपका Customer Id दिया गया होगा। 

मुझे आशा करता हूँ की कस्टमर केयर से कैसे अपना कस्टमर आईडी पता करें के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा।

केनरा बैंक कस्टमर आईडी खोजने के लिए अपने पैन कार्ड का उपयोग कर सकता हूं?

जी नहीं, आप केनरा बैंक ग्राहक आईडी को खोजने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्योंकि ग्राहक आईडी प्राप्त करने के लिए कही भी पैन कार्ड का जिक्र नहीं किया जाता हैं।

इसके लिए अन्य निम्न तरीके हैं जो नियमों का पालन करते हैं, जैसे (नेट बैंकिंग, पासबुक की मदद से, मोबाइल बैंकिंग या कस्टमर हेल्प लाइन नंबर) हैं। आप इन सभी तरीकों में किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन तरीकों के अलावा केनरा बैंक कस्टमर आईडी खोजने का कोई अन्य तरीका?

केनरा बैंक की ग्राहक आईडी ऑनलाइन प्राप्त करने के अलावा आप ऑफलाइन (कस्टमर हेल्प लाइन, पासबुक, वेलकम लेटर, चेक बुक और ईमेल एसएमएस) भी निम्न तरीके को अपना कर ग्राहक आईडी प्राप्त कर सकते हैं।


FAQs : Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare

Q.1) कस्टमर आईडी का पता कैसे लगाएं?

आप अपने कस्टमर आईडी को 5 अलग-अलग तरीके से पता कर सकते हैं –

  1. पासबुक की मदद से
  2. इन्टरनेट बैंकिंग की मदद से
  3. वेलकम लेटर की मदद से
  4. चेक बुक की मदद से
  5. कस्टमर केयर से बात करके भी अपना कस्टमर आईडी पता किया जा सकता हैं।

Q.2) कस्टमर आईडी कौन सी है?

कस्टमर आईडी एक युनीक आईडी होती हैं जिसके मदद से आप अपने नेटबैंकिंग को चालू कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर कुछ अंकों और कुछ अल्फाबेट्स की मदद से बनाया जाता हैं जिससे यह कठिन हो जाए और कोई इसे चोरी न कर पाए यह कुछ इस प्रकार के होते हैं जैसे – 8706OtG@ आदि।

Q.3) केनरा बैंक में मेरा कस्टमर आईडी क्या है?

आप अपने कस्टमर आईडी को अपने पासबुक की मदद से चेक कर सकते हैं जहां आपके बैंक के डीटेल को दर्शाये गये होते हैं उसी पृष्ठ में आपका कस्टमर आईडी होता हैं।

Q.4) यदि मैं अपनी केनरा बैंक कस्टमर आईडी भूल जाता हूँ तो मुझे क्या करना चाहिए?

कस्टमर आईडी भूल जाने के बाद ग्राहक लाइन नंबर से संपर्क करें और अपने ग्राहक आईडी को पुनः प्राप्त करें। इसके अतिरिक्त निम्न तरीका अपना सकते हैं –

  1. नेट बैंकिंग से पता करें।
  2. पासबुक के जरिए पता करें।
  3. चेक बुक की मदद से पता करें।
  4. वेल कम लेटर की मदद से पता करें।

Q.5) क्या केनरा बैंक कस्टमर आईडी के बारे में जानने के लिए कोई हेल्प लाइन नंबर है?

जी हाँ, आप केनरा बैंक के अधिकारीक वेबसाईट के जरिए कस्टमर हेल्प लाइन नंबर को प्राप्त कर इसकी सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

Q.6) क्या मैं अपनी कस्टमर आईडी प्राप्त करने के लिए केनरा बैंक की शाखा में जा सकता हूँ?

जी हाँ, कस्टमर आईडी प्राप्त करने के लिए केनरा बैंक के नजदीकी शाखा में जा सकते हैं।

Q.7) क्या केनरा बैंक ग्राहक आईडी दोबारा प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क है?

जी नहीं, इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज आपको Canara Bank Ka Customer ID Kaise Pata Kare के इस लेख में बताया गया हैं अगर आप नेट बैंकिंग या किसी और प्रकार की सुविधा लेने की कोशिश करते हैं परंतु आपसे इसके लिए Customer Id मांगी जाती हैं लेकिन जो नए ग्राहक होते हैं उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता हैं।

इसलिए आपको इस लेख में 5 ऐसे तरीके के बारे में बताया गया हैं जिसके वजह से आप अपने कस्टमर आईडी को आसानी से पता कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment