Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga | क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा

इस लेख की रूपरेखा

Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga? अगर आप बैंक के तरफ से सूचित करने के बाद भी बकाया राशि भुगतान नहीं करते हैं, तो ऐसे में आपको डिफ़ॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा और इसके भी आपके ऊपर अन्य प्रकार से पेनल्टी लगाया जा सकता हैं, जो इस लेख में बताया गया हैं।

अपने क्रेडिट कार्ड के बारे जानने और अधिक शुल्क लगाने से बचाने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें –


Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga (क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा)

समय से क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर बैंक आप पर निम्न प्रकार से पेनल्टी लगा सकता हैं। जैसे (लेट पेमेंट शुल्क, फाइनैन्स शुल्क, आदि) इसके अलावा समय से भुगतान नहीं करने पर बैंक के तरफ से आपको निम्न तरीके से नोटिस जारी किया जाएगा।

1.) बैंक से लिखित नोटिस भेजा जाता हैं

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर बैंक अपने बकाया पैसा को वापस लेने के लिए निम्न तरीके अपनाते हैं, जिसमें से ग्राहक के पास सबसे पहले एक लिखित नोटिस भेजा जाता हैं। नोटिस में उनके क्रेडिट कार्ड के स्थिति के बारे में और बकाया Amount की भरपाई करने के लिए कहाँ जाता हैं।

अगर क्रेडिट धारक इस नोटिस के बाद भी अगर बकाया राशि की भरपाई नहीं करते हैं तो इसके बाद बैंक के तरफ से निम्न कदम लिए जा सकते हैं।

2.) आप पर सिविल मुकदमा चलाया जा सकता है

क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को समय से भरपाई ना करने पर क्रेडिट जारी कर्ता आपके ऊपर सीबील मुकदमा कर सकता हैं क्योंकि यहाँ पर बैंक को अपने पेमेंट को वसूलने के लिए यह पूरा अधिकार होता हैं।

परंतु इसके पहले बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड धारक को सूचित किया जाता हैं और इसके साथ कुछ दिन का समय भी दिया जाता हैं, जिसके अंदर बकाया राशि का भुगतान किया जा सके।

3.) संपत्ति नीलामी हो सकता हैं

क्रेडिट कार्ड दो तरीकों से लिया जाता हैं।

  1. Unsecure Credit Card = इसका मतलब क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ गिरवी नहीं रखना पड़ता हैं।
  2. Secure Credit Card =  इसका मतलब क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपने कुछ गिरवी रखा हैं।

अर्थात संपत्ति नीलामी का मतलब होता हैं की आपने अगर Secure Credit Card लिए हैं और उसके लिए आपने किसी संपत्ति को गिरवी रखा हैं। तो इस स्थिति में क्रेडिट कार्ड के बकाया को नोटिस के बाद भी भुगतान नहीं करने पर आपकी संपती की नीलामी करके बकाया की वसूली की जाएगी

4.) क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता हैं

क्रेडिट कार्ड को दो कारणों के वजह से ब्लॉक किया जाता हैं।

  1. अगर आपके आवेदन पत्र में कोई त्रुटि होती हैं, तो ऐसे में एप्लीकेशन फॉर्म रिव्यू के दौरान आपके आवेदन पत्र को रद्द कर दिया जाएगा।
  2. क्रेडिट कार्ड के जरिए अधिक खरीदारी करने की वजह से बकाया राशि की भुगतान नहीं करने पर बैंक के जरिए पहले आपको लीगल नोटिस भेजी जाती हैं अगर आप नोटिस के बाद भी अपना कर्ज नहीं चुकाते हैं। तो ऐसे में बैंक आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर देती हैं।

5.) बैंक के रिकवरी एजेंट घर आ सकते हैं

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर बैंक आपसे बकाया राशि चुकाने के संबंध में संपर्क करना चाहती हैं और आप संपर्क नहीं करते हैं तो वसूली के लिए बैंक अपने रिकवरी एजेंट को आपके घर भेज सकती हैं।

ध्यान रहे वसूली के लिए एजेंट को आपके घर आने के लिए समय निर्धारित की गए हैं जो सुबह 07:00 am से सायं के 07:00 pm बजे तक होता हैं अगर इस समय के बाद या पहले आपके घर आते हैं, तो आप इसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं।

6.) डिफाल्टर घोषित किया जा सकता हैं

क्रेडिट कार्ड की बकाया होने के बाद बैंक आपसे SMS और Call के जरिए आपसे संपर्क करके आपको भुगतान करने के लिए सूचित करती हैं उसके बाद भी अगर आप भुगतान नहीं करते हैं, तो ऐसे में आपको डीफाल्ट लिस्ट में डाल दिया जाता हैं और यह सूचना क्रेडिट ब्यूरो को दे दी जाती हैं।

जिससे आपका CIBIL Score प्रभावित होता हैं जिससे भविष्य में आपको क्रेडिट कार्ड या अन्य Loan लेने में बहुत मुश्किल हो सकती हैं। समय से बिल भुगतान ना करने से आपको काफी मुश्किलें झेलना पड़ सकते हैं इसलिए आप अपने बिल की भुगतान समय से करते रहे जिससे आपका सीबील स्कोर भी बढ़ता रहे।

क्रेडिट कार्ड का सेटलमेंट के बारे में जाने

जब धारक अपने क्रेडिट कार्ड के बकाया को चुकाने में असमर्थ होते हैं तब जाकर बैंक के तरफ से धारक के लिए यह समझौता का प्रस्ताव रखा जाता हैं। क्रेडिट कार्ड सेटलमेंट एक समझौता के रूप में होता हैं। यह समझौता कार्ड धारक और कार्ड जारी कर्ता के बीच होता हैं।

इस स्थिति में क्रेडिट कार्ड जारी कर्ता के तरफ से धारक को विकल्प दिए जाते हैं जिसमें धारक को बोला जाता हैं अगर आप कुछ समय बाद बकाया को एक साथ (टोटल पेमेंट एक बार में ही) कर दे या बकाया राशि का कुछ राशि अभी भुगतान कर देते हैं, तो आपके भुगतान की तारीख आगे बढ़ा दी जाएगी।

यह अलग-अलग परिस्थिति के कारण समझौता का निर्णय लिया जाता हैं यह निर्णय क्रेडिट कार्ड धारक के पछ में भी होता हैं, जिससे उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो और बकाया को भली-भांति पूरा किया जा सके।

बैंक ऋण क्रेडिट कार्ड वसूली नियम के बारे में

जब कोई कार्ड धारक अपने बकाया बिल का भुगतान नहीं करता हैं, तो ऐसे में बैंक अपने वसूली एजेंट को आपके घर भेजते हैं। बैंक के एजेंट का वसूली के लिए कुछ नियम होते हैं उनके लिए एक समय निर्धारित होता हैं।

यह आपके घर केवल सुबह 07:00 am से सायं 07:00 pm बजे के बीच ही आ सकते हैं अगर एजेंट वसूली के लिए इस समय सीमा के बाद या पहले आते हैं तो आप इनके खिलाफ शिकायत दर्ज भी कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर जेल हो सकती है?

RBI (Researve Bank of India) के गाइड लाइन के अनुसार यह बताया गया हैं, की क्रेडिट कार्ड के कर्ज ना चुकाने के जुर्म में धारा 403 और 415 के तहत यह बोला गया हैं की अगर कोई लोन/कर्ज को समय से नहीं चुकाता हैं तो ऐसे धारक के ऊपर करवाई की जाएगी जिसमें जुर्माने के साथ धारक जेल भी हो सकता हैं (बैंक के साथ धोखा-धड़ी करने के जुर्म में)।

Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga

क्रेडिट कार्ड का लेट फीस कितना होता है?

क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल चुकाने में अगर किसी कारण देरी हो जाती हैं तो निम्न प्रकार से लेट पेमेंट फीस लग सकता हैं ध्यान रहे यह फीस निम्न बैंक का अलग-अलग भी हो सकता हैं नीचे जो फीस बताया गया हैं वह SBI Bank Credit Card से जुड़ी हैं।

  • अगर आपका लेट पेमेंट 500 रु से 1,000 रु के बीच हैं तो 400 रु फीस लग सकता हैं।
  • लेट पेमेंट 1,000 रु से 10,000 रु के बीच हैं तो आपको 750 रु का फीस देना होगा।

अगर मैं 5 साल तक अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करता तो क्या होता है?

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल 6 महीने या इसके अधिक समय से भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो ऐसे में बैंक के तरफ नोटिस जारी किया जाता हैं और आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर SMS भी भेजा जाता हैं जिसमें आपके क्रेडिट कार्ड ड्यू बिल की जानकारी दी जाती हैं और भरपाई करने के लिए कहाँ जाता हैं।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा समय से भुगतान नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा और आपके क्रेडिट कार्ड को डिफ़ॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा।


FAQs : Credit Card ka bill nahi bhara to kya hoga

Q.1) क्रेडिट कार्ड का पैसा ना भरने पर क्या होता है?

जब आप क्रेडिट कार्ड के बकाया को ज्यादा दिन नहीं भर भरपाई नहीं कर रहे हैं, और अगर नोटिस के बाद भी नहीं भरते हैं तो आपके क्रेडिट क्रेडिट की सुविधाये को रोक दिया जाएगा और क्रेडिट कार्ड को डीफाल्ट में भेज दिया जाएगा।

Q.2) एक आदमी कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है?

अगर आप एक जॉब करने वाले व्यक्ति हैं तो ऐसे में आपको 10 लाख तक का क्रेडिट लिमिट मुश्किल से मिलता हैं ऐसे में आप 10 क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जिसमें सारे कार्ड की लिमिट एक-एक लाख हो सकती हैं।

Q.3) क्या अधिक क्रेडिट कार्ड होना बुरा है?

अधिक क्रेडिट कार्ड रखने से हो सकता हैं आप कर्ज में आ जाए, क्योंकि सारे क्रेडिट कार्ड के बिल भरपाई का डेट याद रखना बहुत मुश्किल हो जाता हैं जो आपको कर्ज में डाल सकता हैं जिससे आपको अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज इस Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga के लेख में आपको क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं करने पर क्या हो सकता हैं इसके बारे में विस्तार से बताया गया हैं। इस लेख में आपके सारे प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा जो आपके लिए बहुत मदद करेगा।

अगर अभी भी आपका कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेन्ट करके अपना सवाल पुछ सकते हैं हमारी टीम के जरिए आपको जल्द से जल्द उत्तर मिल जाएगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

7 thoughts on “Credit Card Ka Payment Nahi Kiya To Kya Hoga | क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा”

  1. यादी कार्ड धारक कॅन्सर से ग्रस्त हो to वो रिपयमेन्ट कैसे कारे

    Reply
    • सबसे पहले आपको यह ध्यान देना होगा की “भविष्य में” आपको लोन लेने की आवश्यकता हो सकती हैं या नहीं:

      अगर आपका जवाब हाँ हैं (तो आपको पूरा लोन चूका देना चाहिए) क्योंकि अगर आप एक बार किसी भी प्रकार के लोन को सेटलमेंट कर लेते हैं, तो भविष्य में आपको लोन मिलना मुश्किल हो जाता हैं।

      अगर आपका जवाब नहीं हैं, तो इस स्थिति में सबसे पहले बैंक के कस्टमर हेल्प लाइन के तरफ आपके पास कॉल किया जाएगा और सेटलमेंट के लिए बोला जाएगा (आप यहाँ पर यह ध्यान रखें की जितना हो सके आपको कम से कम सेटलमेंट अमाउन्ट देना हैं)।

      जैसे : टोटल लोन राशि का (25% से 40%) पर ही सेटलमेंट करना हैं क्योंकि बैंक इतने पर आराम से तैयार हो जाएगी क्योंकि क्रेडिट कार्ड लोन में आप कुछ गिरवी नहीं रखते हैं इस लिए बैंक चाहती हैं जितना अमाउन्ट हो सके मिल जाए।

      सेटलमेंट के लिए दस्तावेज :

      क्रेडिट कार्ड धारक उपस्थित होना होगा।
      धारक का आइडेंटिटी वेरीफाई के लिए (आधार कार्ड, पैन कार्ड) कोई एक।
      पासपोर्ट साइज़ का फोटो

      सेटलमेंट कहाँ करें :

      आप अपने क्रेडिट कार्ड के बैंक में भी कर सकते हैं।
      बैंक में जाकर इसके बारे में पता कर सकते हैं या फिर कस्टमर केयर के तरफ से जब कॉल आएगा उस समय सभी प्रक्रिया के बारे में जान ले।

      Reply
  2. मैने Rbl credit card liya tha lekin Maine settlement kiya tha Lekin Maine Aadha hi Paisa Bhar liya hai lekin Aadha Paisa Nahin Bhar Paya isliye mere ko recovery wale bahut pareshan kar rahe hain aur gharwalon ki bhi bahut call kar rahe hain To Main Kya kar sakta hun

    Reply
    • बैंक के पास लीगल नोटिस होते हैं करवाई करने के लिए वह चाहे तो कर भी सकती हैं लेकिन ज्यादा तर वह करवाई नही हैं, क्योंकि लास्ट में आपको बैंक के तरफ से सेटलमेंट करने के लिए बोला जाता हैं।
      लेकिन ध्यान दें अगर आप क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी भी बकाया को नहीं चुकाते है, तो ऐसे में आप सेटलमेंट करेंगे लेकिन इसमें आपका नुकसान हैं क्योंकि आपका सिबिल स्कोर पूरा खतम हो जाता हैं और फिर भविष्य में आपको किसी भी तरह का लोन नहीं मिलेगा।

      इसलिए अगर आप लोन को चुका सकते हैं, तो पूरा समय से भरपाई करें, क्योंकि भविष्य में आपको लोन की आवश्यकता हो सकती हैं जो आपको आसानी से मिल पाएगा।

      Reply

Leave a Comment