(ऑनलाइन और ऑफलाइन) Credit Card Se Gold Kharid Sakte Hai

इस लेख की रूपरेखा

कोई भी धारक अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो वह कार्ड की मदद से Online और Offline दोनों तरीकों से Gold की खरीदारी कर सकते हैं और क्रेडिट रिवार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के यूजर दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं और आज के समय भारत में क्रेडिट कार्ड के Active Users 7 करोड़ से भी ज्यादा हैं इसके बावजूद बढ़ती तकनीक के साथ लोग अपनी-अपनी सुविधाएँ भी बढ़ा रहे हैं, इसलिए लोग Credit Card से भी Gold की खरीदारी करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं.


क्रेडिट कार्ड से सोना कैसे खरीद सकते हैं (Credit Card Se Gold Kharid Sakte Hai Kya)

जी हाँ, आप Credit Card की मदद से सोना या सोने से बनी गहने को आसानी से खरीद सकते हैं और इसके बिस्किट भी खरीद सकते हैं.

अगर आप सोने की कीमत ज्यादा होने के कारण उस वस्तु को नहीं खरीद सकते हैं तो इस स्थिति में आप कीमत को EMI में कन्वर्ट कर सकते हैं जिससे आप कीमत को मंथली भुगतान कर सकते हैं.Credit Card Se Gold Kharid Sakte Haiयहाँ पर खरीदारी में पैसे खर्च होते हैं लेकिन अगर आप Credit Card की मदद से Gold की खरीदारी करते हैं, तो इसके बदले आप को निम्न Cashback और Credit Point की कमाई होती हैं.

अगर आप खरीदारी करना चाहते हैं तो दो तरीकों से आप क्रेडिट कार्ड की मदद से सोना खरीद सकते हैं और उसे EMI में भी कन्वर्ट कर सकते हैं.

1.) क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन सोना खरीदने का तरीका

क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑफलाइन गोल्ड खरीदने के लिए आपको किसी गोल्ड स्टोर में जाना होगा जहां क्रेडिट कार्ड को स्वीकार किया जा रहा हो वहाँ पर कार्ड को स्वाइप मशीन की मदद से आप गोल्ड खरीद सकते हैं और अगर आप किसी बड़ी दुकान में जाते हैं तो आपको अतिरिक्त छूट की संभावना होती हैं.

गोल्ड खरीदारी की कीमत ज्यादा हो गया हैं और भरपाई नहीं कर सकती/सकते तो आप इस कीमत को EMI में बदल सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक बोझ कम हो जाएगा और आप आसानी से अपने सुविधा के अनुसार भुगतान कर सकते हैं.

ध्यान दें : क्रेडिट कार्ड में जितना लिमिट होगा आप उतने ही अमाउन्ट का गोल्ड खरीद सकते हैं, इससे अधिक कि खरीदारी के लिए आपको अपने जेब से पैसा देना होगा लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा की आप अपने क्रेडिट कार्ड के पूरे लिमिट में से मात्र 40% से 50% का ही खर्च करें.

क्योंकि जब आप क्रेडिट कार्ड के पूरे लिमिट को खर्च कर देते हैं तो आपके CIBIl Score पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं (स्कोर गिर जाता हैं) और अगर आप केवल 40% से 50% ही खर्च करते हैं तो इससे आपका सीबील स्कोर बढ़ता हैं. यह क्यों जरूरी हैं जानने के लिए लिंक पर क्लिक कर पढ़ें.

नीचे आपको एक उदाहरण के जरिए और बढ़िया से समझाया गया हैं –

उदाहरण :

मैं यह मानता की आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट 2 लाख हैं, अब मान लीजिए आपने इसमें से 40,000 रु पहले खर्च कर चुके हैं अब आपके पास केवल 1 लाख, 60 हजार रु बचे हैं जिसमें आपके गोल्ड की कीमत इससे ज्यादा हैं.

तो इस स्थिति आप अपने खरीदारी को EMI में परिवर्तित करवा कर आप बिना किसी वित्त प्रॉब्लम के पेमेंट को Monthly Pay कर सकते हैं.

2.) क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन गोल्ड खरीदने का तरीका

क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन सोना खरीदने के लिए आपको किसी ज्वैलर्स प्लेटफॉर्म पर जाना होगा जो की गूगल पर बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जहां से आप गोल्ड की खरीदारी कर सकते हैं वहाँ आपको मन-पसंद का ज्वैलर्स मिल जाएंगे जहां आप अपने पसंद की खरीदारी कर सकते हैं.

गोल्ड की कीमत चुकाने के लिए आपको बहुत से विकल्प दिए जाते हैं (Debit Card, Credit Card, Net Banking) आदि आप किसी भी विकल्प को सिलेक्ट करके पेमेंट कर सकते हैं. आपके द्वारा खरीदे गए ज्वैलर्स निश्चित समय में आपके पते पर पहुँचा दिया जाता हैं.

PhonePe App के जरिए डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे?

Gold को Online खरीदने के लिए आज के समय में बहुत डिजिटल एप्लीकेशन Google Play Store पर उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन सोना खरीदने की सुविधा देते हैं. ऐसे ही एक PhonePe Application हैं जहां आप ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं. 

आईए स्टेप बाइ स्टेप जानते हैं आप कैसे ऑनलाइन गोल्ड खरीद सकते हैं PhonePe App की मदद से –

  1. सबसे पहले आपको PhonePe App को इंस्टॉल कर लेना हैं.
  2. अब अकाउंट बनाने के बाद आपको Home Page में Wealth वाले विकल्प में जाना हैं.
  3. अब आपको Gold का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करें.
  4. यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे पहला Start SIP और Buy One Time आप किसी एक विकल्प पर क्लिक करें.
  5. अब आप अपना अमाउन्ट डाले जितने अमाउन्ट का गोल्ड लेना चाहते हैं उसके बाद Proceed पर क्लिक करें.
  6. उसके बाद आप Proceed To Pay पर क्लिक करें आपका ट्रांजेक्शन कम्प्लीट हो जाएगा और आपके वालेट में गोल्ड ऐड हो जाएगा.

ख़रीदे गये गोल्ड की कीमत को ईएमआई में कैसे बदले

आप जब खरीदे गए गोल्ड की कीमत को EMI करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ प्रोसेसिंग फीस देना होता हैं. गोल्ड खरीदने के बाद जब आप बिल देते हैं उस समय आपको अपने पेमेंट का EMI करवाना होता हैं.

इसके लिए (3, 6, 12 Month) के समय का विकल्प होता हैं आप अपने सुविधा के अनुसार अवधि को चुन सकते हैं और मंथली करके आप अपने बिल को चुका सकते हैं.Credit Card Se Gold Kharid Sakte HaiEMI की सुविधा आपको बैंक में भी दी जाती हैं परंतु इसके लिए आपको बैंक में संपर्क करके पेमेंट की ईएमआई के लिए कर सकते हैं जब आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करते हैं और आप उसे EMI में कन्वर्ट कराना चाहते हैं तो इसके लिए यह ही प्रोसेस फॉलो करना होता हैं.

EMI Karne Par Kitana Amount Dena Hoga

आपको बता दे की यह राशि अलग-अलग हो सकता हैं, क्योंकि यह आपके खरीदारी पर तय की गई EMI अवधि और आपके ब्याज दर पर निर्भर करता हैं.

अगर आपकी ईएमआई अवधि कम हैं तो आपको EMI Amount ज्यादा देना होगा और अगर आपकी ईएमआई अवधि अधिक हैं तो इस स्थिति में आपको EMI Amount कम देना होगा.

14 परसेंट ब्याज, 18 परसेंट जीएसटी कैसे लगता हैं

14% ब्याज दर 18% GST को समझने के लिए हमने 70,000 रु की खरीदारी का उदाहरण लिए हैं जिससे आपको आसानी से समझ में आएगा –

मान लीजिए आपने किसी दुकान में ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड की मदद से एक बार में पेमेंट करके 70,000 रु में गोल्ड की किसी गहने को खरीदे हैं.

इस स्थिति में अब आप अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट चुकाने के लिए अपने कीमत को 9 माह के लिए EMI में कन्वर्ट करना चाहते हैं. आपके क्रेडिट कार्ड से EMI ट्रांजेक्शन करने पर 14% का ब्याज फिक्स हैं. इस स्थिति में आपकी ईएमआई 8,239 रु होता हैं.

14% ब्याज के हिसाब से 9 माह के हिसाब से 4,146 रु का लोन अमाउन्ट बनता हैं. इसके साथ इसमें 18% GST यानी 746.46 रु और जुड़ जाता हैं इस प्रकार आपको GST को जोड़कर पूरा 74,892.46 रु ब्याज के रूप में चुकाने होंगे. इस गणना के हिसाब से आपको हर महीने 8,239 रु चुकाने होंगे.

क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदने के क्या-क्या फायदे हैं?

क्रेडिट कार्ड से गोल्ड खरीदने के फायदे के बारे में नीचे बताया गया हैं –

  1. अगर आप गोल्ड की खरीदारी करना चाहते हैं और आपके पास पैसे की दिक्कत हैं तो इस स्थिति में क्रेडिट कार्ड की मदद से गोल्ड खरीद सकते हैं.
  2. जब आपके पास पैसे की दिक्कत होती हैं उस समय क्रेडिट कार्ड होने की वजह से किसी और से पैसे मांगने की नौबत नहीं होती हैं.
  3. सोने की खरीदारी के समय कीमत को EMI में परिवर्तित करके अपने वित्त बोझ को कम कर सकते हैं.
  4. क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च करने पर Reward Point और Cashback का लाभ मिलता हैं और यह एक प्रकार से आपके कमाई में वृद्धि देती हैं.

क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदने के क्या-क्या नुकसान हैं?

जिस प्रकार क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदने पर बहुत से फायदे मिलते हैं, उसी तरह इनके कुछ नुकसान भी होते हैं जिन्हें आपको खरीदारी करने से पहले जानना जरूरी हैं ताकि आप सही निर्णय ले पाए –

  1. जब आप क्रेडिट कार्ड से सोना खरीदते हैं तो आपको ब्याज देना पड़ता हैं.
  2. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सोना खरीदारी की भुगतान करते हैं तो उस समय अधिकतर दुकानदार आपसे 2% चार्ज लेते हैं परंतु आपको यह जानकारी होना चाहिए की RBI की गाईडलाइन के मुताबिक किसी भी प्रकार का कोई Extra चार्ज नहीं लगता हैं आपको यह दुकानदार को बतानी होगी और आप इस Froud से बच सकते हैं.
  3. अगर आप किसी बड़ी गोल्ड स्टोर से गोल्ड की खरीदारी करते हैं तो लाभ तो दिया जाता हैं और क्रेडिट कार्ड को स्वीकार किया जाता हैं लेकिन अगर आप छोटे अमाउन्ट की खरीदारी करते है तो उस स्थिति में क्रेडिट कार्ड को मान्य नहीं किया जाता हैं.
  4. आप जब भी क्रेडिट कार्ड की मदद से गोल्ड की खरीदारी करते हैं तो आपको बाजार के भाव से अधिक मूल्य पर गोल्ड मिल सकता हैं.

FAQs : Credit Card Se Gold Kharid Sakte Hai

Q.1) क्या मैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर सोना खरीद सकता हूँ?

जी हाँ, आप क्रेडिट कार्ड की मदद से सोना खरीद सकते हैं.

Q.2) क्या मैं बजाज ईएमआई कार्ड पर सोना खरीद सकता हूँ?

जी नहीं, क्योंकि RBI के गाइड लाइन के मुताबिक आप बजाज ईएमआई कार्ड पर सोना खरीद नहीं कर सकते. इसके लिए आपको किसी अन्य क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा.

Q.3) क्या मैं ईएमआई पर सोने के आभूषण खरीद सकता हूँ?

जी हाँ, आप जब भी गोल्ड खरीदते हैं तो उस समय 50% मूल्य क चुकाने के बाद बाकी के 50% अमाउन्ट को EMI यानी 3, 6, 12 Month में कन्वर्ट करवा सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस Credit Card Se Gold Kharid Sakte Hai के लेख में विस्तार से स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं की आप किस प्रकार क्रेडिट कार्ड की मदद से गोल्ड की खरीदारी कर सकते हैं. इसके साथ इनके क्या-क्या लाभ और हानि हो सकते हैं सब कुछ स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं.

क्रेडिट कार्ड से गोल्ड खरीदने के लिए अन्य क्रेडिट कार्ड को भी दर्शाया गया हैं जो लेख में बताया गया हैं. अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कॉमेंट करके पुछ सकते हैं उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश की जाएगी.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment