Flipkart Axis Credit Card In Hindi | मुनाफा और नुकसान के बारे में

इस लेख की रूपरेखा

Flipkart Axis Credit Card In Hindi : इस क्रेडिट कार्ड में धारक को निम्न फायदे, रिवार्ड पॉइंट, कैशबैक आदि दिए जाते हैं। इस लेख में इसके विशेषताएं, नुकसान और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया हैं। इसे पूरा पढ़ने के बाद आप आवेदन करने के लिए उच्चित निर्णय ले पाएंगे।

अगर आप फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड को पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इसके निम्न शुल्क, लाभ−हानि आदि के बारे में जान लें जो आगे के लेख में बताया गया हैं। उसके बाद आप यह निर्णय लें की क्या यह क्रेडिट कार्ड आपके सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर हैं।


Flipkart Axis Credit Card review in Hindi

फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही उपयोगी और लाभदायक कार्ड है। इसके माध्यम से आप फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करते समय न केवल आसानी से भुगतान कर सकते हैं, बल्कि आपको अनेक ऑफर्स और छूट भी प्राप्त होती हैं।

Flipkart Axis Credit Cardइस कार्ड के साथ, आपको विशेष छूट, 5% का कैशबैक, और अन्य लाभ प्राप्त होते हैं जो आपकी खरीदारी को और भी बेहतर बना देते हैं। यहां कैशबैक के लिए कोई भी लिमिट निर्धारित नहीं किया गया हैं आप प्रति माह ज्यादा से ज्यादा कैशबैक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड के ग्राहक सेवा भी काफी अच्छी है। यहां पर आप किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

प्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

ऐक्सिस बैंक फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर Flipkart Axis Credit Card को अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया हैं और इस क्रेडिट कार्ड के जरिए धारक अगर फ्लिपकार्ट से खरीदारी करते हैं, तो उन्हें 5% का कैशबैक लाभ प्रदान किया जाता हैं। फ्लिपकार्ट के तरफ से कैशबैक में किसी भी प्रकार का लिमिट नहीं रखा गया हैं।

Flipkart Axis Bank Credit Card benefits in Hindi (फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड के फायदे)

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड के फायदे निम्नलिखित हैं।

1) Welcome Benefits (वैलकम बेनेफ़िट्स)

अगर कोई ग्राहक इस क्रेडिट कार्ड को आवेदन कर देता हैं तो क्रेडिट कार्ड के तरफ से वेलकम बेनीफिट्स Rs 1100/- का गिफ्ट वाउचर मिलता हैं, इसके लिए कुछ अलग-अलग Term और Condition हैं जो आपको नीचे बताया गया हैं-

Flipkart Gift Voucher (Rs 500/-) – आप जब क्रेडिट आवेदन करते हैं तो आपको 30 दिन के अंदर कोई भी खरीदारी करने पर 500 Rs का Flipkart Voucher दिया जाता हैं इस वाउचर को 12 माह के अंदर कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Myntra Gift Voucher (Rs 500/-) – किसी भी खरीदारी पर आपको Myntra के तरफ से 15% कैशबैक दिया जाएगा और यह अधिकतम Rs 500/- तक हो सकता हैं।

Swiggy 100 Rs Discount – जब आप क्रेडिट कार्ड से Swiggy के जरिए कोई भी खरीदारी करते हो तो आपको Rs 100/- का डिस्काउंट मिलता हैं इसके लिए आपको (AXISFKNEW) कोड का यूज करना पड़ेगा।

2) Unlimited Cashback (असीमित कैशबैक)

जब भी किसी क्रेडिट कार्ड कंपनी को देखते होंगे तो आपको अलग-अलग प्रकार के उनके ओफर मिलते होंगे जिससे वह ग्राहकों अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। ऐसे ही Flipkart Axis Credit Card भी कैशबैक के नाम से हमेशा चर्चा में रहता हैं।

अगर आप Flipkart, Myntra से खरीदारी करते हैं तो आपको 5% का कैशबैक लाभ दिया जाता हैं इसके साथ अगर आप इनके पार्टनर ब्रांडस के साथ किसी भी प्रकार के खरीदारी करते हैं तो आपको 4% कैशबैक दिया जाता हैं और इसके अलावा किसी अन्य प्लेटफॉर्म से खरीदारी करते हैं तो वहाँ पर आपको 1.5% का लाभ दिया जाता हैं।

3) Free Airport Lodge Access (निःशुल्क एअरपोर्ट लॉज ऐक्सेस)

आज के समय में क्रेडिट कार्ड कंपनी अपने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने हेतु कुछ अनोखे ऑफर बाजार में लाती हैं जिसमें से एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस सुविधा एक आम सुविधा हो गई हैं। सभी क्रेडिट कार्ड कंपनी अपने ग्राहको को लुभाने के लिए यह सुविधा प्रदान करती हैं।

इस कार्ड के माध्यम से आपको डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा दी जाती हैं। आपको देश के अंदर चुने गए सभी एयरपोर्ट पर प्रति वर्ष चार बार आप इस सुविधा के लाभ का आनंद ले सकते हैं।

4) Fuel Surcharge Waiver (फ्यूल सरचार्ज छूट)

इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप अपने ईंधन अधिभार में छूट प्राप्त कर सकते हैं आप अपने ईंधन अधिभार में 1% तक का छूट ले सकते हैं और एक महीने में आप 500/- तक का ही लाभ ले पाएंगे। ईंधन सरचार्ज में छूट का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको भारत में स्थित किसी भी ईंधन स्टेशन से ₹400 से ₹4000 तक के बीच का लेनदेन करना पड़ता हैं।

5) EMI Offer (ईएमआई ओफर)

फ्लिपकार्ट ऐक्सिस क्रेडिट कार्ड की तरफ से उपयोगकर्ताओं को EMI की सुविधा भी प्रदान की जाती हैं। जब भी कोई उपयोगकर्ता इस कार्ड से 2,500/- से अधिक की खरीदारी करते हैं तो उन्हें EMI की सुविधा प्रदान की जाती हैं।

Flipkart Axis Bank Credit Card charges in Hindi? (फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड चार्जेस)

फ्लिपकार्ट ऐक्सिस क्रेडिट कार्ड के तरफ से आपको अन्य प्रकार के फायदे दिए जाते हैं लेकिन इसके साथ धारक से कुछ चार्ज भी लिए जाते हैं जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी हैं।

Flipkart Axis Bank Credit Card Charges
Joining Fees500/- Rs
Annual Fees
  • 500//- Rs द्वितीय वर्ष से लागू होता हैं
  • 2,00,000/- Rs से अधिक वार्षिक खर्च करने पर यह फीस माफ कर दिया जाता हैं।
कार्ड बदलने पर100/- Rs
Case Payment Fees100/- Rs
Finance charges (वित्त प्रभार)3.6% प्रति माह और (52.86% वार्षिक)
विदेशी लेन-देन शुल्कखरीदारी किए गये मूल्य पर 3.5%

Overdue Penalty Or Late Payment? (अतिदेय जुर्माना या लेट पेमेंट फीस)

फ्लिपकार्ट ऐक्सिस क्रडिट कार्ड के तरफ से लेट पेमेंट करने पर आपके अमाउन्ट के ऊपर चार्ज करती हैं इसके बारे में नीचे आपको बताया गया हैं –

Overdue Penalty or Late Payment
300/- Rs से कमज़ीरो शुल्क
301 से 500/- Rs तक100/- Rs शुल्क
501 से 1,000/- Rs तक500/- Rs शुल्क
1,001 से 10,000/- Rs तक500/- Rs शुल्क
10,001 से 25,000/- Rs तक750/- Rs शुल्क
25,001 से 50,000/- Rs तक1000/- Rs शुल्क
50,000/- Rs से अधिक1000/- Rs शुल्क

एक्सिस बैंक इंडियनऑयल क्रेडिट कार्ड की शुल्क

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड की योग्यता क्या हैं?

अगर कोई व्यक्ति फ्लिपकार्ट ऐक्सिस क्रेडिट कार्ड को आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होती हैं जो इस लेख में आपको नीचे बताया गया हैं।

  • प्रथम कार्ड धारक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • कार्ड धारक को भारत का निवासी होना चाहिए या अनिवासी भारतीय होना चाहिए।
  • Salaried Person − आवेदक की मासिक आय Rs. 15000 या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • Self-employed − आवेदक की मासिक आय  Rs. 30,000 या इससे अधिक होनी चाहिए।

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए दस्तावेज क्या हैं?

अगर आप किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड को आवेदन करते हैं तो आमतौर पर समान प्रकार के दस्तावेज के जरूरत होती हैं। जैसे पहचान सबूत, आमदनी सबूत आदि।

  1. पैन कार्ड की फोटोकॉपी या फॉर्म 60
  2. रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  3. आय के प्रमाण 
  • नवीनतम पेस्लिप/ फॉर्म 16/ ITR रिटर्न कॉपी।
  1. निवास  प्रमाण पत्र (निम्न में से कोई एक)
  • पासपोर्ट,
  • राशन कार्ड,
  • बिजली का बिल,
  • लैंडलाइन टेलीफोन बिल।
  1. पहचान  प्रमाण पत्र (निम्न में से कोई एक)
  • पासपोर्ट,
  • ड्राइविंग लाइसेंस,
  • पैन कार्ड,
  • आधार कार्ड।

Flipkart Axis Bank credit Card apply In Hindi? (फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड अप्लाई करे)

अगर आप Flipkart Axis Credit Card को आवेदन करने के दो निम्न तरीके हैं आप दोनों में से किसी भी तरीके को अपना कर क्रेडिट कार्ड आवेदन कर सकते हैं ऐसे ही आवेदन करने के तरीके को नीचे स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं।

Flipkart Credit Card Apply Online in Hindi?

फ्लिपकार्ट ऐक्सिस क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन आवेदन करने के निम्नलिखित स्टेप्स हैं।

  1. ऊपर आपको लिंक दिया गया हैं उसपर क्लिक करें।
  2. Flipkart Axis Credit Card का चयन करें।
  3. अगर आप Axis Bank के कस्टमर हैं तो Yes करें अगर नहीं तो No करें।
  4. अपना डीटेल को संग्रहीत करें (Mobile Number, Pan Number, Pin Code, Net Annual Income) और Next पर क्लिक करें।
  5. अब आप अपना बेसिक जानकारी को सही-सही साझा करके Next के ऊपर क्लिक करें।
  6. अपने जॉब प्रोफाइल को सिलेक्ट करें। (Salaried/Self Employed)
  7. अपने जॉब से रिलेटेड डीटेल को साझा करें।
  8. OTP को फिल करें अब आपका अप्लीकेसन फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया गया हैं।
  9. अब ईमेल के जरिए आपका क्रेडिट कार्ड लिमिट बता दिया जाएगा और अन्य जानकारी।
  10. ईमेल में आपको एक लिंक दिया जाता हैं उस लिंक पर क्लिक करके आप अपना विडिओ KYC करेंगे।
  11. और kyc हो जाने के कुछ समय बाद आपको वर्चुअल क्रेडिट कार्ड प्रवाइड किया जाता हैं और फिजिकल क्रेडिट कार्ड आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेजा जाता हैं।

अब आपका क्रेडिट कार्ड Successful हो चुका हैं।

Flipkart Credit Card Apply Offline in Hindi?

अगर आप ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऐक्सिस बैंक में विज़िट करना होगा (अगर आप बैंक के कस्टमर नहीं भी हैं तभी आप ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं)। उसके बाद आप बैंक के कर्मचारी से क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की प्रोसेस को जान सकते हैं।

और जैसा आपको बैंक के कर्मचारी बताते हैं आप उस प्रोसेस को फॉलो करके अपना क्रेडीट कार्ड को आसानी से आप्लाई कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?

जब आप अपना क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड के लिए Apply किया गया फॉर्म की जांच की जाती हैं अगर आपने बैंक के टर्म-कॉन्डीसन को ध्यान में रख कर सारे डॉक्यूमेंट सही-सही अप्लाई किए होंगे तो आपके द्वारा आवेदन किया गया क्रेडिट कार्ड के फॉर्म को फाइनल कर दिया जाता हैं और आपके क्रेडिट कार्ड को भेज दिया जाता हैं।

क्रेडिट कार्ड आपके घर तक पहुँचने में 20 से 25 दिवस का समय लग सकता हैं। क्रेडिट कार्ड को आपके निजी डाक सेवा केंद्र पर भेजा जाता हैं डाक सेवा केंद्र पर क्रेडिट कार्ड आ जाने के बाद आपके पास डाक केंद्र के तरफ से कॉल भी किया जाता हैं इस जानकारी को आप तक पहुंचाने के लिए।

आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड ट्रैकिंग कैसे करें?

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे?

 फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड स्टैटस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक कर सकते हैं इसके और भी अलग-अलग तरीके हैं जिससे स्टैटस को चेक किया जा सकता हैं।

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितना हैं?

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड लिमिट आपके कुछ कार्यों पर निर्भर करती है। जब बैंक आपके लिए एक क्रेडिट लिमिट निर्धारित करता हैं तो इसके पहले बैंक के द्वारा कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है।

एक क्रेडिट लिमिट प्रदान करते समय आवेदक की आय, रोजगार स्थिति, सिबिल स्कोर आदि जैसी स्थिति को जाँचा जाता हैं। ये सारे प्रोसेस हो जाने के बाद आपके लिए क्रेडिट कार्ड का लिमिट बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता हैं।

क्रेडिट कार्ड का लिमिट हर आवेदक के लिए अलग-अलग हो सकता हैं अगर आपका आय, रोजगार स्थिति, सिबिल स्कोर बढ़िया हैं तो इस स्थिति में आपको क्रेडिट कार्ड का लिमिट ज्यादा होने की संभावना बन जाती हैं।


FAQ : Flipkart Axis Credit Card In Hindi

Q.1) फ्लिपकार्ट ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा क्या हैं?

यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं अगर आपके बैंक अकाउंट के आय, रोजगार स्थिति, सिबिल स्कोर बढ़िया हैं तो आपके क्रेडिट लिमिट ज्यादा हो सकता हैं और कम हैं तो यह लिमिट कम भी हो सकता हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो उस समय आपके क्रेडिट कार्ड लिमिट बैंक के तरफ से बता दिया जाता हैं।

Q.2) क्या फ़्लिपकार्ट ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड सही हैं?

जी हाँ, क्योंकि मैं जब से इस क्रेडिट को यूज कर रहा हूँ तो मुझे ऐसा लग रहा हैं की यह बाकी क्रेडिट कार्ड के तुलना में बढ़िया यह मेरी व्यक्तिगत अनुभव हैं आप खुद इसे दूसरे क्रेडिट कार्ड से तुलना करके यह बेस्ट क्रेडिट कार्ड निर्णय ले सकते हैं।

Q.3) क्या में फ़्लिपकार्ट ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड ऑफ़लाइन उपयोग कर सकता हूँ?

जी हाँ, आप इस क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन खरीदारी के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Q.4) Flipkart Axis Credit Card कितने दिन में आता हैं?

जब आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर देते हैं तो उसके बाद 25 से 30 दिन के अंदर डाक सेवा केंद्र के द्वारा आ जाता हैं। 

Q.5) Flipkart Axis Credit Card Apply कैसे कर सकते हैं?

यह क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की प्रोसेस ऊपर मैंने बताए हैं आप उस प्रोसेस को फॉलो कर करके क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

Q.6) Flipkart Axis Credit Card का स्टैटस कैसे चेक करें?

ऊपर इस लेख में लिंक साझा किया हूँ जिसके अंदर मैं क्रेडिट कार्ड स्टैटस कैसे चेक करें इसके लिए अन्य प्रकार के तरीके को बताए हैं आप वह जाकर लेख को पढ़ें और अपना स्टैटस आसानी से चेक करें।

Q.7) क्या फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड लाइफटाइम फ्री है?

जी नहीं, यह लाइफटाइम तक फ्री नहीं हैं इसके लिए आपको दूसरे वर्ष से वार्षिक फीस 500/- देना होता हैं अगर आप वर्ष में 2 लाख से अधिक की खरीदारी करते हैं तो आपको यह वार्षिक फीस माफ कर दिया जाता हैं।

Q.8) Flipkart Axis Credit Card के क्या फायदे हैं?

इस क्रेडी कार्ड के अन्य फायदे जो इस लेख में ऊपर बताया गया हैं आप वह से क्रेडिट कार्ड के फायदे को जान सकते हैं।

सारांश (Summary)

इस लेख में आपको फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी बाते सरल भाषा में बताया गया हैं इसके महत्वपूर्ण लाभों के बारे में और इस क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या चार्ज हैं यह भी बताया गया हैं।

मैं Flipkart Axis Credit Card का उपयोग काफ़ी समय से कर रहा हूँ क्योंकी में फ़्लिपकार्ट का रेग्युलर ग्राहक हूँ तो मुझे हमेशा 5% कैशबैक का लाभ प्राप्त होता हैं। अगर आप भी फ़्लिपकार्ट या ऑनलाइन ख़रीदारी करते हैं तो आप भी फ्लिपकार्ट क्रेडिट कार्ड कर लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपके लिए लेख फायदेमंद साबित हुआ होगा अगर आपको इस लेख से कुछ बेनीफिट हुआ हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी क्रेडिट कार्ड से लाभ लेने का मौका मिल सके ऐसे हो बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटीफिकेशन Continue करें ताकि कोई पोस्ट आप तक पहले पहुँच पाए।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

1 thought on “Flipkart Axis Credit Card In Hindi | मुनाफा और नुकसान के बारे में”

Leave a Comment