HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Hai | एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल डेट

इस लेख की रूपरेखा

HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Hai : धारक अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की मदद से एक माह में जितना भी खर्च करते हैं उसका एक बिलिंग साइकिल होता हैं जो 1 माह (30 दिन में) बिल को जारी किया जाता हैं।

परंतु यह किसी एक धारक के लिए निश्चित तारीख नहीं हैं यह सभी धारक के लिए अलग-अलग होता हैं। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल के बारे में और विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख को लिखने से पहले खुद एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल किया गया हैं जिससे मुझे इसके बारे में अच्छे से अनुभव हैं इसलिए मैं अपने अनुभव को आपके साथ साझा कर रहा हूँ।


HDFC Credit Card Bill Kya Hai | एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल क्या हैं

एचडीएफसी बैंक के सभी क्रेडिट कार्ड का बिल एक जैसा ही होता हैं, जब धारक अपने HDFC Credit Card की मदद से महीने में जितना खर्च करते हैं उसके टोटल कीमत के विवरण को जोड़ कर एक लिस्ट बनाई जाती हैं।

जिसे पीडीएफ़ फाइल में परिवर्तित करके धारक को ईमेल और एसएमएस के जरिए भेजा जाता हैं और इसी प्रक्रिया को क्रेडिट कार्ड का बिल के नाम से जाना जाता हैं।

HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Hai (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल कितने दिन में आता हैं)

HDFC Bank धारक के लिए जब Credit Card जारी करता हैं तो कार्ड के साथ ही उस धारक के बिल डेट को भी बता दिया जाता हैं।

धारक के लिए बताया गया HDFC Credit Card bill payment date फिक्स होता हैं अगर धारक का बिल नवंबर माह के 15 तारीख को जारी होता हैं तो उसके अगले माह भी 15 तारीख को बिल जारी किया जाएगा।

HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Haiपरंतु यह सभी धारक के लिए अलग-अलग होता है। धारक क्रेडिट कार्ड से जितना भी राशि खर्च करते हैं, उस पूरे खर्च के स्टैट्मन्ट को एक बिल के रूप में तैयार किया जाता हैं जो 1 माह बिलिंग साइकिल (30 दिन) के बाद धारक को ईमेल या मोबाइल एसएमएस के जरिए सूचित किया जाता हैं।

HDFC Credit Card Billing Cycle Date (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल क्या होता हैं)

बिलिंग साइकिल का मतलब होता हैं, अगर आपका क्रेडिट कार्ड 15 तारीख को जारी हुआ हैं तो अगले 29वां दिन तक किए खर्चे को 30वां दिन आपका बिल जारी होगा और उसके अलगे 20वां दिन आपका ड्यू डेट होता हैं।

इस हिसाब से आप 50 दिन तक निःशुल्क क्रेडिट कार्ड के राशि को इस्तेमाल कर सकते हैं अर्थात इतने दिन के प्रक्रिया को बिलिंग साइकिल कहाँ जाता हैं। इसमें जुड़ी सभी पॉइंट को बारी-बारी से आगे के लेख में विस्तार से बताया गया हैं।

HDFC Credit Card Due Date Kya Hai (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ड्यू डेट क्या हैं)

ड्यू डेट अर्थात जब धारक को क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने की तारीख दिया जाता हैं। मतलब जब आपका बिल तारीख होता हैं और उसे भुगतान करने के लिए 20 दिन का और अधिक समय दिया जाता हैं जिसमें अंतिम तारीख को ड्यू डेट कहाँ जाता हैं।

उदाहरण :

अगर आपका बिल 15 तारीख को जारी होता हैं तो उसके अगले 20 दिन बाद (35 वें दिन) आपका ड्यू डेट होगा।

50 दिन निःशुल्क क्रेडिट कार्ड क्या हैं

जैसा की आप जानते हैं किसी भी क्रेडिट कार्ड के अमाउन्ट को धारक अलगे 50 दिन तक बिना कोई ब्याज दिए मुफ़्त में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें शुरुआती 30 दिन का वह समय होता हैं, जब आपके क्रेडिट कार्ड का बिल जारी होता हैं और उसके बाद अगले 20 दिन का अंतिम दिन आपका ड्यू डेट होता हैं।

इस हिसाब से आपको 30+20 = 50 दिन हो जाता हैं (इस दिन तक आपके क्रेडिट कार्ड राशि पर कोई भी ब्याज नहीं लगता हैं)।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्याज डेली लगता हैं?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड मिनिमम ड्यू अमाउन्ट क्या हैं?

जब किसी महीने धारक द्वारा क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च हो जाता हैं और उस बिल को एक साथ भुगतान करने में असमर्थ होते हैं तो इस स्थिति में धारक अपने बिल के कम से कम राशि को भुगतान करने का निर्णय ले सकते हैं।

लेकिन यह मिनिमम ड्यू राशि क्या होता हैं आईए जानते हैं? यह राशि आपके Total Due Amount का लगभग 5% होता हैं।

अगर आप टोटल ड्यू राशि का मिनिमम राशि भुगतान कर देते हैं तो आपको अपने टोटल बिल को भरपाई करने के लिए एक माह का समय मिल जाता हैं लेकिन आपको इसके लिए कुछ शुल्क देना होता हैं। परंतु ऐसा करने पर आप लेट पेमेंट शुल्क देने से बच सकते हैं।

HDFC Credit Card Unbilled Amount Kya hai (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड अनबिल्ड अमाउंट क्या हैं)

जब आपका नवंबर माह के 15 तारीख को बिल जारी हो जाता हैं। लेकिन जब आप बिल जारी होने के बाद 16 नवंबर को कुछ खर्च करते हैं तो वह पिछले बिल में जुड़ा नहीं होता हैं इसलिए उस खर्च राशि को अगले बिल में जोड़ा जाता हैं लेकिन तबतक वह Unbilled Amount में ही दिखाई देता हैं।

HDFC Credit Card Bill Kaise Check Kare (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल चेक करें)

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के बिल को नेट बैंकिंग की मदद से चेक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के बिल को पता करने के लिए एक नया लेख तैयार किया गया हैं जिसमें आपको निम्न तरीकों के बारे में बताया गया हैं।


FAQs : HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Hai

Q.1) क्रेडिट कार्ड का बिल कितने दिन में आता है?

अगर आपका क्रेडिट कार्ड माह के जीस तारीख को जारी हुआ होगा उसी तारीख को अगले माह में आपके क्रेडट कार्ड का बिल जारी किया जाता हैं।

Q.2) क्रेडिट कार्ड का बिल न भरने पर क्या होगा?

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को ड्यू डेट से पहले भरपाई नहीं करते हैं तो आपको लेट पेमेंट शुल्क देना होगा। लेट पेमेंट शुल्क निम्न राशि पर अलग-अलग शुल्क लिया जाता हैं और यह बैंक के हिसाब से अपनी-अपनी निर्धारित शुल्क होती हैं। आप अपने बैंक के आधिकारिक वेबसाईट पर लेट पेमेंट शुल्क के बारे में चेक कर सकते हैं।

Q.3) क्या हम 2 बार में क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं?

जी हाँ, आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को भरपाई कर सकते हैं।

Q.4) क्या 1 दिन लेट पेमेंट सिबिल स्कोर को प्रभावित करता है?

जी नहीं, आप ड्यू डेट से अगले 30 दिन तक बेफिक्र रह सकते हैं इतने दिन में आपके सीबील स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता हैं।

Q.5) क्या क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान करना बेहतर है?

यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं, परंतु अगर आप अपने बिल को एक ड्यू डेट से पहले भुगतान कर देते हैं तो इससे आपका सीबील स्कोर बढ़ता यहीं और आपके क्रेडट लिमिट भी बढ़ने की ज्यादा संभावना होती हैं।

Q.6) एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता हैं?

धारक जब एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के आवेदन करते हैं उसके बाद अधिकतम 5 दिन तक आवेदन पत्र की जांच की जाती हैं उसके बाद जब आवेदन पत्र को स्वीकार कर लिया जाता हैं तो 20 से 25 दिनों के अंदर आपके घर के पते पर क्रेडिट कार्ड को भेज दिया जाता हैं।

निष्कर्ष (Coclusion)

आज इस HDFC Credit Card Bill Kitne Din Me Aata Hai के लेख में आपको बताया गया हैं की एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का बिल कितने दिन में आता हैं। इसके अतिरिक्त HDFC Bank Credit Card के बिलिंग साइकिल को भी विस्तार से बताया गया हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आए तो आप इस लेख को अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें। इसके साथ अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं आपके सभी सवालों का उत्तर जल्द दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment