क्या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है?

इस लेख की रूपरेखा

क्या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है? जी नहीं, परंतु यह प्रश्न हमेशा लोगों के द्वारा पूछे जाते है। इस लेख में हम एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ब्याज की व्याख्या करेंगे, ब्याज कैसे लिया जाता है, और ब्याज को कैलकुलेट करने के लिए कौन-कौन से कारक होते हैं।

बहोत से ऐसे क्रेडिट कार्ड यूजर होते हैं जिन्हें एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्याज के बारे में पता नहीं होता हैं, की वह मंथली लिया जाता हैं या प्रतिदिन। इसलिए आज के लेख में हम इस प्रश्न का उत्तर और इससे संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर दिए हैं, जो आपके लिए बहोत फायदेमंद होगा।


क्या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है?

नहीं, एचडीएफसी (HDFC) क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन नहीं लिया जाता है। ब्याज की गणना महीने के आधार पर किया जाता है, जिसे क्रेडिट कार्ड के बिल के साथ धारक को ईमेल के जरिए भेज दिया जाता है।

इसमें कार्ड धारक के द्वारा किए गए खरीदारी और अन्य लेन-देन के लिए लागू ब्याज का औसत लिया जाता है। यह ब्याज आमतौर पर बिल जमा करने की निश्चित तारीख से लेकर उसके लेन-देन की गणना तक के लिए लागू होता है।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज लागू कैसे होता है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज लागू करने के नियमों को जानने के लिए आपको उनके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने कार्ड से जुड़ी ब्याज दरें की नियमों को चेक करना होगा, क्योंकि एचडीएफसी बैंक निम्न प्रकार की क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं जिसमें सभी के ब्याज दर अलग−अलग होते हैं।

इसके अतिरिक्त ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर और वित्तीय स्थिति पर भी निर्भर करता हैं।

इसके साथ अगर देखा जाए तो दो ऐसे ब्याज दरें हैं जो सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां लागू करती हैं –

  1. फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट
  2. फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज कितना होता है?

एचडीएफसी बैंक बहुत से प्रकार के क्रेडिट कार्ड बाजार में लॉन्च किया हैं, जिसमें सभी के ब्याज दर अलग−अलग होते हैं। परंतु एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड में आपसे कितने प्रकार के ब्याज लिए जाते हैं उन सभी के बारे में नीचे बताया गया हैं।

  • कैश एडवांस लिमिट शुल्क : एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड एटीएम से पैसा निकालने पर निकाले गए राशि का 2.5% या 500 रु (जो अधिक होगा) शुल्क लिया जाता हैं।
  • टोटल लिमिट क्रॉस शुल्क : क्रेडिट कार्ड के टोटल लिमिट से अधिक खर्च करने पर 2.5% से 550 रु (जो अधिक होगा) शुल्क लिया जायेगा।
  • पेमेंट रिटर्न शुल्क : किसी भी स्थिति में क्रेडिट कार्ड का पेमेंट रिजेक्ट होने पर 2% या 450 रु (जो अधिक होगा) शुल्क लिया जायेगा।
  • क्रेडिट कार्ड कैश बिल पेमेंट शुल्क : बैंक में जाकर नकद क्रेडिट कार्ड बकाया राशि का भुगतान करने पर कम से कम 100 रु शुल्क लिया जाएगा।
  • बैलेंस ट्रांसफर शुल्क : एक क्रेडिट कार्ड से किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर करने पर 1% से 250 रु (जो अधिक होगा) शुल्क लिया जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड लोन शुल्क : एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से Insta/Jumbo Loan लेने पर 999 रु का प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता हैं, परंतु यह अधिकतर क्रेडिट कार्ड में जीरो होता हैं।
  • लेट पेमेंट शुल्क : 50 days ग्रेस पीरियड के पहले क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि की भूगतान नहीं करने पर धारक के ऊपर लेट पेमेंट शुल्क लगाया जाता हैं। यह निम्न तरीके से निर्धारित होता हैं।
  • 0 से 100 रु = 0 रु शुल्क
  • 100 से 50,000 रु होने पर = 100 से 1100 रु शुल्क
  • 50,000 रु से अधिक होने पर = 1300 रु शुल्क लिया जाएगा

लेट पेमेंट शुल्क के साथ जितना भी बकाया राशि होता हैं उसपर 3.6% मंथली (43.2% सालाना) फाइनेंस चार्ज इंटरेस्ट लगता हैं।

  • डुप्लीकेट स्टेटमेंट शुल्क : एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का कोई भी पुराना स्टेटमेंट या किसी स्टेटमेंट को दोबारा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक स्टेटमेंट का 10 रु शुल्क लिया जाता हैं।
  • री−इश्यू क्रेडिट कार्ड : क्रेडिट कार्ड डैमेज या भूल जाने के कारण दूसरा क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने पर 100 रु प्रत्येक क्रेडिट कार्ड का शुल्क लिया जाएगा।
  • रिवॉर्ड प्वाइंट रीडेंप्सन शुल्क : क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट को भुनाने पर 99 रु का शुल्क निर्धारित हैं।
  • आउटस्टेशनै चेक्यू पेमेंट : 5000 रु से कम क्रेडिट कार्ड के बिल को चैक द्वारा भुगतान करने पर 25 रु शुल्क और इससे अधिक राशि का भुगतान करने पर 50 रु शुल्क लिया जाता हैं।
  • रेंट पेमेंट शुल्क : कैलेंडर मंथ में 1 बार रेंट पेमेंट के लिए छूट रहता हैं परंतु एक ही कैलेंडर मंथ में दोबारा रेंट पेमेंट करने पर बिल राशि का 1% शुल्क लिया जाएगा।

अभी तक जितने भी शुल्क बताए गए हैं इन सभी शुल्क पर 18% GST भी अलग से देना होगा।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज कैसे काम करता है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज और इंटरेस्ट रेट केवल आपके बकाया राशि के ऊपर लगता हैं और यह शुल्क 50 दिन ग्रेस पीरियड के बाद निर्धारित होता हैं। इसके अलावा भी कुछ शुल्क होते हैं जो धारक से लिए जाते हैं। जिसके बारे में ऊपर बताया गया हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ब्याज को कैसे चार्ज किया जाता है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के बकाया शुल्क को समय से भुगतान नहीं करने पर क्रेडिट कंपनी धारक के ऊपर निम्न शुल्क निर्धारित करती है। जिसे आप अलग−अलग तरीके से भुगतान कर सकते है जैसे (फोनपे, नेट बैंकिंग, ऑनलाइन और ईएमआई इत्यादि)।

क्रेडिट कार्ड ब्याज का ब्याज लागू करने के लिए एचडीएफसी की प्रक्रिया क्या है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड में ब्याज का ब्याज एक ही सूरत में लगता है जब आप बकाया राशि को ग्रेस पीरियड के अंदर भुगतान नहीं करते हैं, तो बकाया राशि पर लेट पेमेंट शुल्क लगता है, जिसकी दर अलग-अलग रुपए के हिसाब से निर्धारित होती है।

उसके अतिरिक्त, बकाया राशि पर फाइनेंस इंटरेस्ट रेट भी लागू होता है, जो 3.6% मासिक (43.2% वार्षिक) होता है। इसके साथ ही, सभी ब्याज पर 18% जीएसटी भी लगता है।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ब्याज की गणना करने के लिए कौन-कौन से कारक होते हैं?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ब्याज की गणना करने के लिए नीचे बताए गए कारकों की आवश्यकता होती हैं, जिसकी मदद से आप ब्याज की गणना कर सकते हैं।

  • मूल राशि (Principal Amount) : आपके क्रेडिट कार्ड की टोटल लिमिट की कीमत।
  • ब्याज दर : आपके क्रेडिट कार्ड पर लगाया गया वार्षिक ब्याज दर।
  • चुकाने की अवधि : क्रेडिट कार्ड बिल की भुगतान करने के लिए दिया गया समय अवधि, जो की कुछ महीने के बराबर होता हैं।

सूत्र,

ब्याज = मूल राशी × ब्याज दर × समय अवधि/100

समय अवधि वर्ष में हैं, तो जितने वर्ष के लिए होगा उस समय को दर्शाए और यदि समय अवधि महीने में हैं, तो 1/12 के रूप में लिखे। यहां 1 के स्थान पर जितना महीना होगा वह दर्शाए।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल कब बनता हैं?


FAQs : क्या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है?

Q.1) एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज लगता है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की ब्याज की बात करें, तो यह ग्रेस पीरियड (50 दिन) तक कोई भी शुल्क नहीं लेता हैं। लेकिन अगर आप बकाया राशि ग्रेस पीरियड के बाद भुगतान करते हैं तो लेट पेमेंट शुल्क के साथ 3.6% मंथली (43.2% सालाना) फाइनेंस चार्ज लगता हैं।

Q.2) एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का बिल कब बनता है?

क्रेडिट कार्ड जारी करने के दिन से अगले 30 दिन बाद आपके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के टोटल खर्चे का बिल जारी किया जाता हैं। फिर 31वाँ दिन से 50वें दिन के पहले बिल को भूगतान करना पड़ता हैं।

Q.3) अगर मैं क्रेडिट कार्ड 1000 रु नकद कैश निकलता हूं तो मुझ कितना शुल्क देना होगा?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से 1000 रु निकालने पर 500 रु शुल्क देना होगा, क्योंकि 2.5% केवल 25 रु होगा और यहां पर 500 रु अधिक हैं, इसलिए आपके 500 रु शुल्क लिया जाएगा।

Q.4) क्या मैं एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकद निकाल सकता हूं?

जी हां, आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की मदद से टोटल लिमिट का 40% एटीएम से किसी भी समय पैसा निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में क्या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है? से जु़डी सभी जानकारी को सटीक और सही तरीके से विधवत पूर्वक बताया गया हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का कितना ब्याज हैं, कैसे लिया जाता हैं, कैसे कैलकुलेट होता हैं, यह काम कैसे करता हैं, कब और कैसे निर्धारित होता हैं आदि से संबंधित प्रश्नों का उत्तर दिया गया हैं।

इसके अलावा भी अगर आपका कोई सवाल हैं, तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके सभी सवालों के उत्तर जल्द से जल्द दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment