(2.5% से 500) HDFC Credit Card Se Cash Nikalne Ka Charge Hindi

इस लेख की रूपरेखा

HDFC Credit Card se cash nikalne ka charge hindi : एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने पर सभी ग्राहक के लिए निम्न शुल्क हो सकता हैं। कार्ड धारक द्वारा नकद निकासी पर बैंक 2.5% से 500 रु प्रति माह शुल्क (जो अधिक होगा)निर्धारित किया हैं। यह शुल्क धारक के क्रेडिट सीमा के ऊपर निर्भर हैं।

जैसा की आप जानते क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन से पैसा निकालने पर बहुत ही ज्यादा शुल्क लगता हैं इस लिए क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से पैसा निकालने की सलाह नहीं दी जाती हैं। परंतु कुछ ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती हैं जिससे मजबूरन यह कदम उठाना पड़ता हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने का कुछ लाभ और नुकसान भी होते हैं, जिन्हें आगे लेख में विस्तार से बताया गया है जिससे आप अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने का निर्णय सही से ले पाएंगे।


HDFC Credit Card Se Cash Nikalne Ka Charge Hindi

एचडीएफसी बैंक के द्वारा धारक को जारी किए गए क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट दी जाती हैं जो सभी धारक के लिए अलग-अलग हो सकता हैं और टोटल जीतने राशि का लिमिट होता हैं उस में से धारक 40% तक ही एटीएम के जरिए पैसा निकाल सकते हैं।

इसका मतलब अगर आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा 1 लाख रु की हैं तो प्रति माह आप 40,000 रु ही एटीएम मशीन से निकाल पाएंगे।

HDFC Credit Card se cash withdraw करने पर दो तरीके से ब्याज शुल्क देना पड़ता हैं –

  1. एटीएम द्वारा पैसा निकालने पर शुल्क
  2. एटीएम द्वारा पैसा निकालने पर अलग से ब्याज शुल्क

यह दो तरीकों से आपके निकासी राशि पर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड शुल्क लिया जाता हैं।

1.) एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने पर शुल्क

ATM Machine के द्वारा एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने का चार्ज 2.5% से 500 रु प्रति माह के हिसाब से (जो अधिक होगा वही शुल्क लिया जाएगा) लगाया जाता हैं और साथ में GST भी लगता हैं।

सभी शुल्क आपके महीने के बिलिंग साइकिल में जोड़ के निर्धारित किया जाता हैं। जब तक आप अपने एटीएम से निकाले गए राशि की भुगतान नहीं कर देते तब तक प्रति माह शुल्क लगता हैं।

उदाहरण :

मान लीजिए आपके कार्ड की सीमा (Limit) 1 लाख रु हैं और 40% के मुताबिक महीने में 40,000 रु की आप निकासी कर सकते हैं।

तो इस हिसाब से अगर आप महीने में 1000 रु की निकासी करते हैं तो 2.5% के हिसाब से 250 रु का शुल्क लगने वाला था परंतु 500 रु अधिक होने की वजह से बैंक के द्वारा आपसे 500 रु की शुल्क + जीएसटी लिया जाएगा।

2.) एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से एटीएम के जरिए पैसा निकालने पर लगने वाला ब्याज

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की मदद से जब आप एटीएम मशीन के द्वारा पैसा निकालते हैं तो निकासी राशि पर 1.99% से 3.49% प्रति माह (23.88% से 41.88% प्रति वर्ष) के हिसाब से ब्याज दर लगाया जाता हैं यह अधिकतम 3.50% तक ही होता हैं।

लेकिन यह कोई निर्धारित नहीं हैं क्योंकि आरबीआई के गाइड लाइन के मुताबिक यह बताया गया हैं की ब्याज दर को किसी भी समय बढ़ाया और घटाया जा सकता हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड एटीएम से पैसे निकासी शुल्क

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से 5 बार मुफ़्त में पैसे निकाल सकते हैं परंतु इससे अधिक बार पैसे निकासी करने पर प्रति निकासी के लिए 17 रु का शुल्क लिया जाता हैं। यह सभी शुल्क क्रेडिट कार्ड से लिया जाता हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के देर से भुगतान शुल्क

जब आप अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए महीने में पैसे खर्च करते हैं और खर्च राशि को समय से (मतलब अपने ड्यू डेट से पहले) नहीं चुकाते हैं तो इस स्थिति में आपसे तक लेट भुगतान शुल्क के रूप में बकाया राशि के ऊपर 15% से 30% तक शुल्क लिया जाता हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी करने पर मिलने वाले लाभ

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी करने पर अधिक शुल्क लिए जाते हैं परंतु इसके कुछ लाभ भी होते हैं जिसके बारे में आगे लेख में बताया गया हैं।

मुश्किल के समय नकद राशि का लाभ

जब धारक किसी गंभीर स्थिति में (मुश्किल के समय) होते हैं और धारक के पास पैसे नहीं होते हैं तो उस समय धारक अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की मदद से नकद निकासी करके अपने परेशानियों को दूर कर सकते हैं। लेकिन धारक को नकद निकासी पर लगने वाले शुल्क के बारे में भी पता होना चाहिए जो ऊपर लेख में बताया गया हैं।

किसी भी समय पैसे की लाभ

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के जरिए धारक किसी भी परिस्थिति में किसी भी समय एटीएम मशीन के जरिए पैसा निकाल सकते हैं। धारक अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से किसी भी कार्य के लिए एटीएम मशीन से पैसे की निकासी कर सकते हैं।

एटीएम से पैसा निकालते समय क्या ध्यान दें?

जब क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन पैसा निकालते है तो क्या ध्यान देना चाहिए –

  • अपने कार्ड के 4 अंक का पिन डालने से पहले कीबोर्ड के ऊपर वाले हिस्से में जांच कर ले की कोई छुपाया गया कैमरा नहीं लगाया हैं।
  • एटीएम मशीन में किसी अनजान व्यक्ति के सामने कार्ड का withdrawal pin साझा न करें।
  • कार्ड को मशीन में स्वाइप करने के लिए जीस साइड ब्लैक लाइन (Magnetic Tripe) होता उसे नीचे के तरफ Right Side रखे और जीस साइड EMV Chiep होता हैं उसे ऊपर के तरफ रखे। उसके बाद ही आपका कार्ड स्वीकार किया जाएगा वरना आपके कार्ड को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • जब आपका पैसा निकल जाता हैं तो एटीएम डैशबोर्ड को पूरी तरह cancle करने के बाद ही एटीएम मशीन से बाहर निकले।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के जरिए एचडीएफसी एटीएम मशीन से प्रति दिन कितने बार पैसा निकाल सकते हैं?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए एक महीने में 5 बार मुफ़्त दिया जाता हैं आप चाहे तो इसे एक दिन में भी पूरा कर सकते हैं।

अगर आप इससे अधिक बार एटीएम से पैसा निकलते हैं तो प्रति निकासी पर 17 रु शुल्क लिया जाता हैं यह पहले 15 रु था लेकिन आरबीआई ने नए नियमों के साथ इस शुल्क 17 रु कर दिए।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पैसा निकासी का शुल्क 15 रु से 17 रु करना क्या आरबीआई का सही निर्णय हैं?

आरबीआई के जरिए जब भी कोई नया नियम लागू किया जाता हैं तो वह सिर्फ यूजर के हित में ही होता हैं। जैसा की आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से पैसा निकालने पर कितना ज्यादा शुल्क (यह 1.99% से 3.49% प्रति माह (23.88% से 41.88% प्रति वर्ष) से  लिया जाता हैं और इस लिए आरबीआई चाहती हैं की यूजर कम से कम नकद निकासी करें ताकि उन्हें ज्यादा शुल्क न देना पड़ें। इस लिए यह शुल्क बढ़ाने से नकद निकासी कम हो सकती हैं। इस वजह से यह नियम एक तरह से ठीक हैं।


FAQs : HDFC Credit Card Se Cash Nikalne Ka Charge Hindi

Q.1) क्रेडिट कार्ड पर कैश लेने पर कितना चार्ज लगता है?

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन द्वारा निकासी करने पर 2% से 3.5% तक प्रति माह (24% से 42% प्रति वर्ष) शुल्क लगता हैं। इसके अतिरिक्त कुछ ब्याज भी लगते हैं जो सभी बैंक के मुताबिक निर्धारिक किया गया होता हैं।

Q.2) क्या मैं एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकता हूं?

जी हाँ, आप एटीएम मशीन के जरिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकते हैं। एटीएम मशीन में जाकर अपना कार्ड मशीन में स्वीप करें और अपना कोड डाले उसके बाद अमाउन्ट को डालकर पैसा निकाल सकते हैं।

Q.3) HDFC क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिए आप एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करके और पीन साझा करके आसानी से पैसा निकाल सकते हैं।

Q.4) क्रेडिट कार्ड का पैसा कितने दिन में जमा करना होता है?

जब आपके क्रेडिट कार्ड का बिल जेनरैट होता हैं उसमें सभी खर्च किए गए पैसा दिखाया जाता हैं, उसके साथ आपका जब ड्यू डेट निर्धारित होता हैं उसके पहले आपको क्रेडिट कार्ड के जरिए किए खर्च का भुगतान करना होगा।

Q.5) एचडीएफसी एटीएम मशीन में एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का एक दिन में कितने बार इस्तेमाल कर सकते हैं?

एक दिन में आप 5 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में HDFC Credit Card se cash nikalne ka charge hindi के बारे में विस्तार से बताया गया हैं, जहां एटीएम मशीन से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसा निकालने पर कितना ब्याज और शुल्क लगता हैं और इनके कुछ निम्न शुल्क के बारे में भी बताया गया हैं।

एटीएम मशीन से पैसा निकालने से धारक को किस प्रकार से फायदा होता हैं उनके बारे में भी बताया गया हैं। इन सब के अतिरिक्त अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं, आपके सभी सवालों का उत्तर जल्द से जल्द दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment