एचडीएफसी होम लोन 2023 | HDFC Home Loan In Hindi

इस लेख की रूपरेखा

HDFC जिसे (Housing Development Finance Corporation ltd) के नाम से भी जाना जाता हैं। यह बैंक Financial Market में सबसे बड़ी और प्रसिद्ध बैंक माना जाता हैं। आज के लेख में हम आपको HDFC Home Loan के बारे में बताने वाले हैं। 

इसके साथ ब्याज दर के बारे में भी और अतिरिक्त जानकारी के बारे में भी बताया गया हैं जो आपको जानना चाहिए। इसके अलावा लास्ट में आपको इससे जुड़ी प्रश्नों के बारे में भी बताया गया हैं।

एचडीएफसी होम लोन 2023| HDFC Home Loan Kaise Le Online?

दोस्तों आप लोग भी जरूर चाहते होंगे की काश मैं भी अपना एक आलिसान घर बनवा पाता और अपने जरूरतों को पूरा कर पता तो हम आपको बताते हैं की कैसे आप अपनी जरूरते को पूरा कर सकते हैं हम बात कर रहे हैं HDFC Home Loan नया घर बनाने के लिए, बने बनाए घर खरीदने के लिए, यहाँँ तक की अगर आपने किसी और bank से Loan ले रखी हैं।

तो उस Loan को transfer करने के लिए भी HDFC Loan देता हैं लेकिन HDFC bank के भी कुछ Term and Condition होते हैं जो घर आप बनवा रहे या खरीद रहे हैं वह Home अधिकृत क्षेत्र (Authorised Area) में होना चाहिए क्योंकि अगर आपका घर Authorised Area में नहीं हैं तो HDFC Home Loan नहीं देता हैं।

HDFC Bank Home Loan

HDFC Bank अलग-अलग Property Cost के हिसाब से लोन निर्धारित करता हैं अगर आपका Property Cost 30 Lakh हैं तो बैंक आपको 90% यानी 27 Lakh का लोन देती हैं यही अगर आपकी एचडीएफसी प्रॉपर्टी लोन 30 Lakh से 75 Lakh हैं तो 80% का और 75 Lakh से ज्यादा का प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो 75% का ही लोन मिलता हैं।

इसके बाद लोगों का यह भी सवाल होता हैं की 30 Lakh के होम लोन पर 90% तो हमें बैंक लोन दे देगी लेकिन बाकी के 10% कहा से लाएंगे।

इसके लिए आप जब Bank के पास जाते हैं तो बैंक आपको समानांतर ऋण (Parallel Loan) का offer देता हैं जिससे आप 10% की जरूरत को पूरा कर सकते हैं परंतु आपको यह सावधानी बरतनी होगी की अगर आपके Loan के बाद 10% नहीं हैं तो आपको Home Loan के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए क्योंकि यहाँँ पर आप कर्ज में आ सकते हैं।

HDFC Home Loan कैसे ले सकते हैं?

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए आपको पहले सभी HDFC Home Loan Documents तैयार कर लेने है दस्तावेज क्या-क्या लगेगा मैंने आपको नीचे बताया हुआ हैं फिर जब दस्तावेज पूरी हो जाए तो आप नजदीकी HDFC Branch में जाकर Home Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं फॉर्म Apply करने के बाद आप उसे बैंक में Submit कर दे।

इसके बाद बैंक के कुछ नियम होते हैं जो मैंने आपको ऊपर बताया हैं उसे जरूर पढ़ें फिर बैंक के कानूनी दस्तावेज पूरी हो जाने के बाद Bank आपको Home Loan दे देती हैं।

HDFC Home Loan के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आप आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन के लिए आपको एचडीएफसी के बैंक में विज़िट करना होगा और ऑनलाइन लेने होम लोन लेने के लिए हम आपको आगे बताएंगे की कैसे लवण हैं और क्या प्रोसेस होता हैं।

किसान को कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

  1. Application Form भरना होगा।
  2. Passport Size का फोटो
  3. Address proof के लिए (Aadhar Card, Driving License, Voter id Card कोई एक Identity) कोई एक।
  4. 6 Month का Bank Statement
  5. Processing Fee Cheque
  6. आपके के पास कितना जमीन हैं उसके Photo Copy

(एचडीएफसी बैंक किसानों के लिए बहुत बढ़िया विकल्प हैं होम लोन के लिए क्योंकि इस बैंक की खास बात ये हैं की किसानों से यह ITR फाइल नहीं मांगती हैं इस बैंक में किसानों को होम लोन के लिए सिर्फ यह दिखाना होता हैं की आपके के पास कितनी जमीन हैं तो आपको आसानी से होम लोन मिल जाएगा।)

Job Person को क्या-क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए?

  1. उम्र सीमा 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  2. महीने की इनकम 10,000/- होनी चाहिए
  3. Application Form भी देना होगा
  4. Passport Size का फोटो जो साफ दिखाई दें
  5. Address proof (Aadhar Card, Driving License, Voter id Card कोई एक Identity)
  6. ITR Tax Slip
  7. 6 Month का Bank Statement देना होगा
  8. Processing Fee Cheque भी साझा करें
  9. Income Documents/Salary Slip
  10. Form 16 (जिसमें आपके कम्प्लीट सैलरी की डीटेल आ जाती हैं पूरे Financial Year की

Business Man को क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  1. आयु सीमा 21 से 65 वर्ष के बीच होना चाहिए
  2. सालाना इनकम 3 Lakh/- होनी चाहिए
  3. Application Form भी साझा करें
  4. Passport Size का फोटो साझा करें
  5. Address proof (Aadhar Card, Driving License, Voter id Card कोई एक Identity)
  6. 6 Month का Bank Statement देना होगा
  7. व्यापारी करने वाले व्यक्ति को ITR Tax Slip भी देना होगा
  8. Processing Fee Cheque साझा करें
  9. Education Qualification Certificate
  10. Business Documents देना होगा

Loan Approval करने के लिए आपसे अन्य दस्तावेज भी मांग सकते हैं-

HDFC Home Loan रिलेटेड पॉइंट

  • HDFC Home Loan Processing Fees = Laon Amount का 0.5% और Maximum 3000 Rs
PROCESSING FEE
  • Loan Amount
  • Processing Fee
  • But Max Fee
  • 20 Lakh Rs
  • 0.5% यानी Rs 10,000/-
  • 3000/- Rs

(मतलब Processing Fee 3000 ही लगेगा अगर इससे ऊपर भी Fee होता हैं तब भी आपको इतना ही Pay करना होगा।)

  • जब आप Loan लेने जाते हैं तो जो Property हैं उसका एक Advocate से Search Report निकलवाता हैं निकलवाता हैं की वह प्रॉपर्टी थिक हैं की नहीं। और इस process में जो भी (3000 से 4000) खर्च होता हैं वह Applicate को ही देना होता हैं इसके साथ bank उस प्रॉपर्टी का Valuation निकलवाता हैं उसके भी कुछ charges होते हैं जो आपको ही देने होते हैं।

HDFC होम लोन इंटरेस्ट रेट 2023 In Hindi?

Loan SlabMenWomen
30 लाख तक के लिए9.00 – 9.50%8.95 – 9.45%
30 से 75 लाख तक9.25 – 9.75%9.20 – 9.70%
75 लाख से ऊपर के लिए9.35 – 9.85%9.30 – 9.80%

HDFC Home Loan Process In Hindi Online?

आप जब भी होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाइ करें तो स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें –

  1. इसके लिए आप चाहे तो प्ले स्टोर से एप को स्टॉल करके के भी कर सकते हैं या फिर आप वेबसाईट पर जाकर भी होम लोन के लिए फॉर्म भर सकते हैं।
  2. Mobile Number की सहायता से आपको Register करना हैं।
  3. अपनी यूजर आईड और पासवर्ड बनाना हैं।
  4. अब अपने बेसिक Details डालने हैं।
  5. अब आपको एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगी जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना हैं आपको आधार कार्ड या पेन कार्ड की सहायता से बेसिक डीटेल भरना हैं जिसके माध्यम से आपको Eligibility पता चल जाएगी।
  6. यहाँ पर आपको Bank के ऑफर मिल जाते हैं।
  7. Loan अप्रूव होने के बाद आपसे e-KYC करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स मांगे जाएंगे जिसे आपको submit करना हैं।
  8. इसके बाद आपको बैंक डीटेल submit करना हैं जिससे आपको होम लोन प्राप्त हो जाएंगे।

Bank किसी भी प्रकार का आपसे OTP, CVV Number या Debit Card पिन नहीं माँगता हैं –

HDFC बैंक में क्या-क्या फायदे हैं?

  • HDFC Bank में 5000 से 10,000 Rs से ओपन होता हैं इसलिए आपको यहाँ पर चेक बुक और ATM साथ में मिल जाता हैं।
  • अगर आपका Account HDFC Bank हैं और लास्ट 6 Month में आपने एक बढ़िया अमाउन्ट में Transaction किया हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड भी मिल जाता हैं।
  • जब आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करते हैं तो आपको HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड एक अच्छा डिस्काउंट मिल जाता हैं।
  • यहाँँ पर आपका कोई भी प्रॉब्लम होती हैं बैंक से रिलेटेड तो वह प्रॉब्लम जल्द से जल्द सॉल्व हो जाता हैं।
  • 24 hour costumer care का सपोर्ट उपलब्ध रहता हैं।

बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें?


Home Loan

अगर कभी आपको बैंक से लोन देने से माना किया जा रहा हैं तो Rules के against न जा कर आप Manager से पुछ सकते हैं की आपको लॉन नहीं देने का क्या कारण हैं फिर जब मैनेजर आपका बताता हैं की यह कारण हैं और आपको लगता हैं की सारे डॉक्यूमेंट और अपने सारे रूल्स को फॉलो भी किए है और फिर भी ऐसा होता है तो आप चीफ मैनेजर से सिकायत दर्ज कर सकते हो वह पर आपका प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगा।

HDFC Home Loan Interest Rate 2023 Hindi?

एचडीएफसी बैंक होम लोन इंटेरेस्ट दो तरीके से लगाती हैं –

  1. Floating Interest Rate (फ्लोटिंग इंटेरेस्ट रेट)
  2. Fixed Interest Rate (फिक्स्ड इंटेरेस्ट रेट)

Floating Interest Rate Kya Hota Hain

Floating Interest Rate

इस तरह के interest rate during the loan ऊपर नीचे होता रहेगा। जैसे मान लीजिए की आज एचडीएफसी होम लोन ब्याज दर 8.50% चल रही हैं और कल को मान लीजिए की ब्याज दर बढ़ जाता हैं तो इस हिसाब से आपको बढ़े बढ़ाए गए ब्याज के ऊपर EMI pay करनी होगी और अगर ब्याज दर कम हो जाता हैं तो उस समय आपको घटी हुई ब्याज के ऊपर अपनी EMI pay करनी होगी। 

Fixed Interest Rate Kya Hota Hain

Fixed Interest Rate kya hota hain

मान लिजीए आज के डेट में बैंक आपको 8.50% के इंटेरेस्ट पर लोन दे रही हैं आप बैंक में जाकर बोलते हैं मुझे 20 साल के लिए फिक्स्ट इंटेरेस्ट रेट के ऊपर होम लॉन चाहिए तो इस केस में जैसे अगर आज के समय में एचडीएफसी बैंक का रेट ऑफ इंटेरेस्ट 8.50% है तो आपको अगले 20 सालो तक 8.50% ही इंटेरेस्ट पे करने होंगे चाहे वह घटे या बढ़े आपको इतना ही ब्याज देना होगा

HDFC Home Loan EMI Calculator In Hindi?

दोस्तों मैं आपको यहाँँ पर एक example के जरिए EMI Calculator समझाने की कोशिश करूंगा जिसके अंदर Loan Amount 40 Lakh लेंगे 20 साल के लिए और Rate Of Interest 9% रहेगा जिससे आप आसानी से समझ पाओगे।


Loan Amount = 40 Lakh                          Monthly Home Loan EMI = 35,989/- Month

Tenure (Years) = 20                                  Interest Amount = 46,37,369 Rs

Interest Rate (P.A.%) = 9%                       Total Amount Payble = 86,37369 Rs


तो दोस्तों मैंने ऊपर एक Example के माध्यम से समझाया हूँ की HDFC Home Loan EMI कैसे काम करता हैं।

लोन रिजेक्ट क्यों हो जाते हैं?

Loan Reject

अगर आपने होम लोन लेने से पहले कोई Car Loan, Personal Loan या फिर अन्य कोई लोन लिए हैं तो लोन अस्वीकार होने का यह भी कारण हो सकता हैं क्योंकि आपका जो भी Monthly Income होता है उसका 50% निकाल देती हैं.

आपके पर्सनल खर्चे के लिए और बाकी के 50% के ऊपर Bank देखती हैं की आपने किसी और जगह लोन तो नहीं ले रखी हैं अगर ले रखी होंगे तो उस Situation आपका Loan Reject होने के chances बढ़ जाते हैं उस समय आपका लोन 90% Possibility होती हैं की आपका लोन अस्वीकार हो सकता हैं।

क्योंकि आप जीतने राशि का लोन लेना चाहते है और उसका जो Monthly का EMI निर्धारित होता हैं और उतना आपका Monthly Income नहीं बचता हैं तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता हैं।

दूसरा कारण यह हमेशा लोग गलती करते हैं की जब लोग लोन के लिए जाते हैं तो वह एक समय पर अलग-अलग जगहों पर लोन apply कर देते हैं और उन्हें वह भी रीजेक्शन देखने को मिलता हैं क्योंकि जब आप अलग-अलग जगहों लोन apply करते हो और डॉक्यूमेंट submit करते हैं तो ये सब कुछ आपके civil पर forward होता हैं और वह से बैंक देख लेती हैं की आपको किस-किस कारण से लोन नहीं मिला हैं तो इस कारण से आपका लोन अस्वीकार हो जाता हैं।

प्रॉपर्टी लोन और होम लोन में क्या अंतर है?

प्रॉपर्टी लोन और होम लोन के बारे में जाने।

प्रॉपर्टी लोन (Property Loan)

प्रॉपर्टी लोन जो होता है वह हम किसी प्रॉपर्टी को गिरवी रख कर लेते हैं और इसमें इंटरेस्ट रेट 10% से 12% तक होता हैं। और यहाँँ पर आपको लोन दरसल प्रॉपर्टी अमाउंट के 60% से 70% तक का मिलता हैं। इसमें प्रॉर्सिंग फी 1% से 2% तक होता हैं।

होम लोन (Home Loan)

होम लोन के अंदर देखा जाये तो प्रॉपर्टी लोन से बढ़िया रहता हैं इसके अंदर इंटरेस्ट रेट 8.5% से 9.5% तक का होता हैं यहाँँ पर आपको HDFC Bank 80% से 90% प्रॉपर्टी अमाउन्ट पर लोन देती हैं इसमें प्रोसेसिंग फी 0.5% राहत हैं।


FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश?

Q.1) HDFC Bank में कितना लोन मिल सकता हैं?

HDFC बैंक में आपको 5 Lakh से लेकर 2 Cr से भी ज्यादा मिल सकता हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं। 

Q.2) होम लोन कितने दिनों में पूरा होता हैं?

होम लोन EMI के अनुसार 30 वर्ष मानी जाती हैं। जब आप होम लोन आवेदन करते है तो वह आपको देखने को मिलेगा की आप कितने वर्ष तक आवेदन कर रहे हों। 

Q.3) एचडीएफसी बैंक होम लोन का ईएमआई नहीं भरने पर क्या होगा?

अगर आप होम लोन की ईएमआई समय से नहीं भरते हैं (EMI Default) करते हैं तो 1 ईएमआई डिफ़ॉल्ट करने पर बैंक आपको एक लीगल नोटिस भेजता हैं। इसके बाद भी ईएमआई डिफ़ॉल्ट करते हैं और ऐसे 2-3 बार करते हैं तो ऐसे में आपका ब्याज भी बढ़ता हैं और सीबील स्कोर भी ज्यादा प्रभावित होता हैं और साथ में बैंक आपके गिरवी घर को बेच भी सकती हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

HDFC Bank भारत में Private Sector का सबसे बड़ा Bank हैं जिसके जरिए 5 लाख से लेकर 2 करोड़ से भी ज्यादा का होम लोन लिया जा सकता हैं आशा करता हूँ की आज की यह HDFC Home Loan का लेख आपके लिए एक वैल्यूबल कंटेन्ट लगा होगा अगर आपका कोई सवाल हैं आप मुझसे कमेन्ट बॉक्स में पुछ सकते हैं में जल्द ही आपके सवालों के जवाब देने की प्रयत्न करूंगा। 

आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया के ऊपर जरूर शेयर करें ताकि जरूरत मंद लोगों तक यह ब्लॉग पहुँच सके।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

1 thought on “एचडीएफसी होम लोन 2023 | HDFC Home Loan In Hindi”

Leave a Comment