ICICI Credit Card Interest Rate In Hindi | आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड ब्याज दर

अगर आप एक क्रेडिट धारक हैं तो आपको यह पता होना बहुत जरूरी हैं की आप अपने क्रेडिट कार्ड के ब्याज दर ज्यादा लगने से कैसे बचा सकते हैं? और कैसे अपने क्रेडिट कार्ड को अधिक  लाभ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं आज के समय में क्रेडिट कार्ड सब के पास होते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड में शुल्क क्या होते है और कौन से गलती करने से ज्यादा चार्ज लगता हैं यह धारकों पता नहीं होता हैं.

आज के इस लेख में यह बताया गया हैं की आप ICICI Credit Card Interest Rate ज्यादा लगने से कैसे बच सकते हैं वह कौन गलतियाँ करने के कारण Interest Rate ज्यादा लगता हैं जो इस लेख को देखने के बाद आपको नहीं करने हैं. नीचे आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी और टिप्स के बारे में बताया गया हैं-


वर्ष 2023 में ICICI Bank के टॉप क्रेडिट कार्ड

ICICI Bank ने आज तक निम्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड को जारी किया हैं जिसमें से टॉप के क्रेडिट कार्ड को नीचे दर्शाया हैं और उनके निम्न चार्जेस को भी वर्णन किया गया हैं. इन सारे क्रेडिट कार्ड में अन्य प्रकार के बेनीफिट्स, शॉपिंग, रिवार्ड के साथ फायदे को बताया गया हैं आप अपने क्षमता के अनुसार कोई सा भी क्रेडिट कार्ड अपने लिए पसंद कर सकते हैं.

ICICI Bank Credit CardJoining FeesAnnual FeesBenefitsMinimum Income
Coral Credit Cardरु 500/-रु 500/-रिवार्ड पॉइंट
रु 100=2 रिवार्ड पॉइंट
रु 30,000/ मन्थ इनकम
Platinum Credit Cardरु 0/-रु 0/-रिवार्ड पॉइंट
रु 100=2 रिवार्ड पॉइंट
2.5 लाख साल की इनकम
Rubyx Credit Cardरु 3000+GSTरु 2000+GSTशॉपिंगरु 50,000 प्रति माह
Sapphiro Credit Cardरु 6500+GSTरु 3500+GSTट्रेवलरु 80,000 प्रति माह
Amazon Pay Credit Cardरु 0/-रु 0/-शॉपिंग

ICICI Credit Cards In Hindi (फीस और अन्य शुल्क)

आईसीआईसी बैंक के बहुत से क्रेडिट कार्ड हैं और सब के फीस और शुल्क अलग-अलग हैं हालांकि कुछ शुल्क अलग-अलग क्रेडिट कार्ड में लगने वाले शुल्क एक जैसे होते हैं जिनके बारे में नीचे लेख में विस्तार से प्रस्तुत किया गया हैं :-

फीस व शुल्कराशि
जॉइनिंग फीसयह किसी क्रेडिट कार्ड में शून्य और किसी में क्रेडिट कार्ड के हिसाब से चार्ज रखा जाता हैं.
सालाना फीसयह शुल्क अलग-अलग होता हैं किसी में शून्य और किसी में निम्न चार्ज रखा जाता हैं.
ब्याज दरें3.67% हर माह और 44% हर साल
लेट पेमेंट फीस
  • 100 रु से कम – शून्य शुल्क
  • 100 रु से 500 रु के बीच पर – 100 रु शुल्क
  • 501 रु से 5000 रु के बीच में – 500 रु शुल्क
  • 5001 रु से 10,000 रु के बीच में – 750 रु शुल्क
  • 10,001 रु से 25,000 रु के बीच में – 900 रु शुल्क
  • 25,001 रु से 50,000 रु के बीच में – 1000 रु शुल्क
  • 50,000 से अधिक के लेट पेमेंट पर – 1200 रु शुल्क

ध्यान रहे यह चार्ज कुछ क्रेडिट कार्ड में अलग भी हो सकते हैं इसके लिए आप ICICI Bank के आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर चेक कर सकते हैं, चेक करने के लिए दिए गये लिंक के ऊपर क्लिक करें-

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड इंटेरेस्ट रेट देने से कैसे बचे? How to Avoid Paying ICICI Credit Card Interest Rate?

आज के समय में सब चाहते हैं की उनका पैसा ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रहे और आज के समय सब के पास क्रेडिट कार्ड होते हैं लेकिन उसको कैसे इस्तेमाल करना हैं जिससे उनका Interest Rate कम बने तो इन्हीं से जुड़ी कुछ पॉइंट को नीचे दर्शाया गया हैं जिन्हें आपको सुधार करना हैं.

ICICI Credit Card Interest Rate

  • अगर आप एक क्रेडिट धारक है जिससे आप खरीदारी करते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का पेमेंट टाइम से करें अगर आप किसी कारण वर्ष लेट करते हैं तो इसमें मामले में बैंक आपसे चार्ज लेती हैं यह सारे क्रेडिट कार्ड के लिए अलग-अलग हो सकते हैं.
  • आपको यह भी ध्यान देना होगा, ज्यादा तर क्रेडिट कार्ड में ATM से पैसा डेबिट करने की अनुमति नहीं दी जाती हैं ऐसे में अगर आप ATM से पैसा निकलते हैं तो बैंक आपके अमाउन्ट ज्यादा चार्ज कर ले सकती हैं यह अलग-अलग क्रेडिट कार्ड के लिए अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं जिसे आपको ध्यान देना होगा.
  • आपके क्रेडिट कार्ड को यूज करने के लिए एक स्थान निश्चित किया गया रहता हैं और अगर आप किसी अन्य जगह क्रेडिट कार्ड को यूज करते हैं जहां बैंक आपको अनुमति नहीं देती हैं तो ऐसे में आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता हैं. इसलिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को वही इस्तेमाल करें जहां बैंक अनुमति देती हैं.

मैं आशा करता हूँ आपको यह समझ आ गया होगा की अपने ICICI Bank Credit Card Interest Rate में ज्यादा लगने से कैसे बचाया जा सकता हैं-


FAQs अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) क्या क्रेडिट कार्ड का ब्याज प्रतिदिन लिया जाता है? Which credit card is charged daily?
Ans.) जी हाँ, जैसा की आप जानते हैं की किसी क्रेडिट कार्ड में सालाना और मंथली चार्ज लगते हैं तो अगर आप प्रति दिन के लिए डिवाइड करंगे तो डेली का इंटेरेस्ट निकाल जाता हैं इसके बाद भी अन्य शुल्क होते हैं जैसे लेट पेमेंट चार्ज और ब्याज दरें. इसको चेक करने के लिए आप अपने बैंक के एप के द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड के हिस्ट्री में चेक कर सकते हैं.

Q.2) क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर कितना है? What is the interest rate on credit card?
Ans.) यह अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड में अन्य प्रकार के चार्ज % हो सकते हैं ऐसे ही कुछ बैंक के क्रेडिट कार्ड में लगने वाले शुल्क को दर्शाया गया हैं-

SBI Elite Credit Card3.5% प्रति माह और (42% प्रति वर्ष)
क्रेडिट कार्डक्रेडिट कार्ड ब्याज दर
AU Bank LIT Credit Card3.49% मासिक (41.88% सालाना)
Flipkart Axis Credit Card3.6% प्रति माह और (52.86% वार्षिक)
Easy Credit Card Bank Of Baroda3.25%Per Month (39% Annum)

Q.3) आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी है? What is the limit on ICICI Bank Credit Card?
Ans.) यह आपके बैंक अकाउंट के ऊपर निर्भर करता हैं की आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट कितना रखा जाए अगर आपके बैंक में अमाउन्ट ज्यादा होता हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट ज्यादा हो सकता हैं लेकिन इसके साथ आपके CIBIL Score भी बढ़िया होना चाहिए (अगर आपका CIBIL Score 75 से 80 हैं) तो यहाँ पर आपका Credit Limit ज्यादा हो सकता हैं.

Q.4) कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए? Which credit card should I get?
Ans.) यह बताना कठिन हैं, क्योंकि सारे क्रेडिट कार्ड अलग-अलग Benefit के ऊपर कार्य करते हैं और सबसे जरूरी बात आपको क्रेडिट कार्ड लेने से पहले यह जाँचना होगा की आप किस काम के लिए क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं ताकि आप एक सही क्रेडिट कार्ड की चुनाव कर पाए.

अगर आप बिल्कुल नए हैं और आप एक सही क्रेडिट कार्ड की चुनाव नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए AU Bank LIT Credit Card बेस्ट हो सकता हैं क्योंकि इसमें 10 अलग-अलग फीचर हैं और आप अपने जरूरत के हिसाब से कोई सा भी फीचर ऐक्टवैट कर सकते हैं ज्यादा जानने के लिए लिंक के ऊपर क्लिक करें.


निष्कर्ष (Conclusion)

इस ICICI Credit Card Interest Rate के लेख में आपको सारे इंटेरेस्ट के बारे में विस्तार से बताया गया हैं जिससे आप आसानी से आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड इंटेरेस्ट रेट को समझ सकते हैं और क्रेडिट कार्ड से होने वाले गलतियों से बच सकते हैं. जिससे आप ज्यादा से ज्यादा बेनेफिट ले पाएंगे अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें जिससे वह भी क्रेडिट कार्ड से होने वाले गलतियो को सुधार पाए.

मैं आशा करता हूँ की आपको ICICI Credit Card Rate of Interest का यह लेख पसंद आया होगा अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल रह गया हो तो नीचे कमेन्ट में आप अपना प्रश्न जरूर दर्शाये हमारी टीम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेगी.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment