ICICI Health Insurance In Hindi | आईसीआईसीआई हेल्थ पॉलिसी

इस लेख की रूपरेखा

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को अधिक सुविधाएं प्रदान करती हैं जिसमें 5 लाख रु से 3 करोड़ रु तक का ICICI Health Insurance In Hindi के Lombard Insurance में जीवन कवर दी जाती हैं।

शारीरिक बीमा आपके होने वाले दुर्घटना या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक रोगों में वित्तीय भार को कम करता हैं। जिससे पीड़ित का इलाज बेहतर तरीके से किया जा सकता हैं। इसके साथ अगर Policy खतम होने के पहले किसी कारण धारक की अकास्मिक मृत्यु होती हैं तो इस स्थिति में पॉलिसी के कवर अमाउन्ट को नॉमिनी को दिया जाता हैं।

आज ICICI Health Insurance लेख को और भी विस्तार से नीचे बताया गया हैं जिसे पूरा समझने के बाद आप एक सही निर्णय ले पाएंगे।


ICICI Health Insurance Kya Hai | आईसीआईसीआई हेल्थ इंश्योरेंस क्या हैं

किसी भी व्यक्ति का जीवन एक निश्चित काल के लिए ही होता और इस बीच निम्न प्रकार के शारीरिक रोग उत्पन्न होते हैं जो एक मध्य वर्ग के व्यक्ति को वित्त संबंधित परेशानियां होती हैं जिससे वह अपने जीवन को सुरक्षित करने में असमर्थ होते हैं।

ICICI Health Insurance In Hindiइस लिए व्यक्ति को अपने जीवन की बीमा तत्काल रूप से कर लेनी चाहिए ताकि आप अपने जीवन को एक खुशहाल बना पाए। ICICI Bank आपको निम्न प्रकार की बीमा प्रदान करती हैं जैसे (Life Insurance, Health Insurance, Vehicle Insurance, Traval Insurance, etc) आप इन निम्न प्रकार के बीमा में से अपने लिए कोई सा भी पसंद कर सकते हैं।

ICICI Lombard Insurance In Hindi

ICICI Lombard Insurance Company भारत के आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और कनाडा से फेयरफेक्श फाइनैन्शल होल्डिंग लिमिटेड का एक संयुक्त उद्धम हैं।

कंपनी ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता हैं जिसमें निम्न प्रकार के खर्चो को कवर किया जाता हैं जैसे (भर्ती होने, डेकेयर प्रक्रिया, एम्बुलेंस शुल्क और एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल शिफ्ट होने)।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड स्वास्थ्य को सुरक्षा और वित्तीय संबंधित सुरक्षा प्रदान करने के संबंध में काम करता हैं। यहाँ तक Covid-19 से संबंधित भी कवर प्रदान करती हैं।

ICICI Lombard Health Insurance दो तरह के होते हैं?

जीवन को सुरक्षित और खुशहाल बनाने के लिए जीवन बीमा निश्चित रूप से आवश्यक हैं। अगर कोई व्यक्ति जीवन बीमा का चयन करता हैं और उसे खरीदने का लालसा रखता है तो सबसे पहले उस व्यक्ति को यह पता होना चाहिए की वह किस प्रकार का जीवन बीमा खरीदना चाहता हैं?

जीवन बीमा दो तरह के होते हैं जिसमें से आपको किसी एक बीमा का चयन करना होता हैं नीचे आपको दोनों तरह के बीमा को दर्शाया गया हैं जिसे जानना आपके लिए जरूरी हैं।

1.) Individual Health Insurance In Hindi

Individual Health Insurance किसी एक व्यक्ति के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करता हैं इसके अलावा बीमा पॉलिसी परिवार के किसी अन्य सदस्य को कवर नहीं करता हैं। यह पॉलिसी जिस व्यक्ति के नाम पर होगा केवल वही व्यक्ति इस Policy का लाभ प्राप्त कर सकता हैं।

2.) Floater Health Insurance In Hindi

फ्लोटर जीवन बीमा यह आपके पूरे परिवार को कवर देता हैं। फ्लोटर जीवन बीमा आपके परिवारों के लिए जीवन बीमा लेने के संबंध में छुटकारा देता हैं।

फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस का चयन क्यों करें?

आप अपने परिवार की जीवन सुरक्षा हेतु प्रत्येक सदस्य के लिए बीमा खरीदते हैं परंतु इसके लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग खर्च करने पड़ सकते हैं। परंतु प्रत्येक सदस्य के लिए बीमा खरीदना और उन्हें देखते रहना आसान नहीं होता हैं।

इससे अच्छा विकल्प होता हैं की आप एक पूरे परिवार के लिए फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस का चयन करें इसमें आप एक ही पॉलिसी की खरीदारी पर पूरे परिवार की सुरक्षा ले सकते हैं।

ICICI Lombard Insurance Eligibility Criteria In Hindi

लोम्बार्ड इंश्योरेंस लेने के लिए इसके कुछ टर्म और कन्डिशन को नीचे श्रेणी में प्रदर्शित किया गया हैं –

ICICI Lombard Insurance Eligibility Criteria In Hindi
Entry Age (Minimum)
  • Individual – 18 Year
  • Children – 91 Days to 25 Year
Entry Age (Maximum)
  • Adult – 65 Year
  • Dependent Child – 25 Year
Exit Age
  • Adult – Life-Long
  • Dependent Child – 25 Year
Policy Term1 Year, 2 Year, 3 Year
Family(दादा, दादी, ससुर, सास, पिता, माता, जीवनसाथी, बेटा, बेटी, दामाद, दामाद, पोता, पोती, भाई, बहन, भाभी, जीजा)

ICICI Lombard Hospital Portal Expenses Kya Hai

ICICI Lombard के वास्तविक समय भारत में 7000+ Hospital हैं जहां विमा धारक बिना कोई पैसा दिए मुफ़्त में इलाज करवा सकते हैं। इस पॉलिसी में बीमा धारक को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करते हैं।

अगर आपका किसी प्रकार का इलाज हो रहा हैं और यह 24 घंटा से ज्यादा देर तक होता हैं तो यहाँ पॉलिसी के नियम के अनुसार आपके सभी मेडिकल बिल में छूट होंगे। जैसे –

  • Room Rent
  • ICU Charges
  • Doctor’s Fees
  • Consultation Fees
  • Diagnostics
  • Medicine Fees
  • Oxygen/Blood etc

दोस्तों यहाँ आपके रूम रेंट पर किसी प्रकार का लिमिट को नहीं रखा गया हैं। इस पॉलिसी में बीमा धारक के लिए Single Pvt AC Room कवर रखा गया होता हैं।

ICICI Lombard Sum Insured Kitna Hai In Hindi

अगर आप एक जीवन बीमा के लिए निर्णय लेते हैं तो आपको सम इन्शुर्ड जानना जरूरी हो जाता है। आपके पॉलिसी के लिए यह अत्यंत जरूरी है क्योंकि आपका पॉलिसी इस पर निर्भर होता हैं।

ICICI Lombard के पॉलिसी में आपको 5 लाख से 3 करोड़ तक की सम इन्शुर्ड लेने की अनुमति दी जाती हैं।

ICICI Lombard Insurance Benefits In Hindi

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इंश्योरेंस के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

Guaranteed No-Claim Bonus क्या होता हैं?

जब आप पॉलिसी लेते हैं और आप साल में कोई भी क्लैम नहीं करते हैं तो यह अगले साल आपके Sum-Insured में +20% जुड़ जाता हैं। पॉलिसी के नियमों के मुताबिक यह अधिकतम 5 साल में 100% तक बढ़ सकता हैं।

इस पॉलिसी की खास बात यह की अगर आप साल में कोई क्लैम करते हैं तो आपका सम इन्शुर्ड गिरता नहीं हैं।

Restore Benefit क्या हैं?

दोस्तों ICICI Health Insurance के लोम्बार्ड पॉलिसी के निम्न फिचर में एक Restore नामक फीचर हैं जो धारकों के लिए अत्यंत लैब दायक हैं यह फीचर पॉलिसी को और भी ज्यादा लोकप्रिय और आकर्षित बनाता हैं।

अगर आप साल में अपने पॉलिसी के आधार पर जरूरतों के अनुसार किसी प्रकार का क्लैम करते हैं तो वह वापिस से ऑटोमैटिक रिफिल कर दिया जाता हैं।

उदाहरण :

अगर आपने 10 लाख की पॉलिसी ली हैं और आपने साल में पहला क्लैम 4 लाख का कर लिए हैं तो यह क्लैम अमाउन्ट को ऑटोमैटिक आपके पॉलिसी साइज़ में ऐड कर दिया जाता हैं।

मतलब आपके द्वारा 4 का क्लैम के बाद अब अपना पॉलिसी में 6 लाख बच जाता यानी अब दोबारा आप केवल 6 तक का ही क्लैम कर पाएंगे परंतु फीचर के अनुसार आपके द्वारा कीये गये पहला क्लैम को ऐड कर दिया जाता हैं और दोबारा आप उसी साल में 10 लाख का क्लैम करने के लिए सक्षम होते हैं।

इस फीचर का लाभ आप साल में केवल एक बार भी प्राप्त कर सकते हैं।

Day Care (Hospitalisation < 24 Hours)

यह उस इलाज के लिए हैं जिसमें आपका ट्रीटमेंट 24 घंटे से कम का होता हैं इसमें सारे Day Care ट्रीटमेंट शामिल हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं।

  • Chemotherapy
  • Dialysis
  • Cataract etc

Day Care फीचर OPD से अलग होते हैं, OPD का मतलब (Out Patient Department) जहां पर आप अपने डॉक्टर कान्सल्टैशन करते हैं और वापस आ जाते हैं।

Domiciliary Hospitalisation क्या हैं?

इसका मतलब हैं जब आप पीड़ित हैं और अस्पताल जाने के स्थिति में नहीं हैं या फिर अस्पताल में बैड की वेवस्था नहीं हैं इस स्थिति में आप घर से इलाज करवा सकते हैं।

परंतु यहाँ बीमा लाभ लेने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के द्वारा कुछ टर्म और कन्डिशन रखा गया हैं निम्न हैं नीचे आप डीटेल देख सकते हैं –

  • जब भी आपका इलाज आपके घर पर हो तो वह किसी मेडिकल परेडिसनर के सुपरविजर में होना चाहिए।
  • इसके साथ आपका जो Hospitalization Home 3 दिन से ज्यादा का होना चाहिए।
  • इसी के साथ कुछ ट्रीटमेंट को कवर नहीं किया जाता हैं, जैसे– Asthma, Bronchitis, etc (विस्तार से जानकारी प्राप्त के लिए अपनी पॉलिसी डॉक्यूमेंट पर नजर डाले)

Ambulance Charges Kya Hai (एम्बुलेंस शुल्क क्या हैं)

अगर आप किसी गंभीर स्थिति में एम्बुलेंस का इस्तेमाल करके अस्पताल जाते हैं या फिर एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल जाते हैं तो यहाँ पर आप इस फीचर का लाभ ले सकते हैं। लेकिन आप 10,000 रु प्रति अस्पताल के लिए क्लैम करने की अनुमति दी जाती हैं।

इसके साथ अगर आपकी स्थिति गंभीर हैं और आपको By AIR Shift करनी हैं किसी अस्पताल में तो आप इस परिस्थिति में ICICI Health Insurance के Lombard Insurance में आपAIR Ambulance की मदद ले सकते हैं और इसमें आपकी लिमिट को अधिकतम आपके Sum Insured तक क्लैम करने की अनुमति दी जाती हैं।

Convalescence Benefit क्या होता हैं?

अगर आप चिकित्सा के तौर पर किसी अस्पताल में 10 दिन से ज्यादा रहते हैं तो आपको 10,000 रु का Alounce मिलता हैं।

Preventive Health Chechup क्या हैं?

जब आप आईसीआईसीआई लोम्बार्ड पॉलिसी लेते हैं तो आपको हेल्थ चेकप के लिए 0.5%या अधिकतम 10,000 रु तक का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती हैं।

ICICI Lombard Health Insurance Policy Install In Hindi

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इंश्योरेंस के पॉलिसी इंस्टॉल करने के निम्न चरण हैं जो नीचे बताया गया हैं –

  • सबसे पहले आपको www.icicilombard.com के वेबसाइट पर जाना हैं।
  • उसके बाद आपको Request Policy Copy वाले विकल्प में Request Policy Hard Copy के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • अब लोम्बार्ड के तरफ से दिए गये डैशबोर्ड में आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी उन्हें सही से साझा करें और Next बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • अब आपको दो विकल्प दिया जाएगा अपने सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प चुनाव करें और आगे बढ़ें।
  • यहाँ आप अपना Email और Password की मदद से लॉगिन करें या अगर आपके अकाउंट नहीं हैं तो इस स्थिति में आप Register Now के बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते हैं।

अकाउंट रजिस्टर करने के लिए (Title Name, Your Name, Email, Mobile Number, DOB, Password, Confirm Password) आपको निम्न जानकारी की जरूरत होगी।

  • अब आप अपने द्वारा बनाए गए आईडी से पेज में लॉगिन करें और आगे बढ़ें।
  • यहाँ आपको किसी प्रकार की कोई डीटेल साझा नहीं करनी हैं आपको लेफ्ट साइड में Tag a Policy के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहाँ एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा इसमें आप अपने जरूरतों के मुताबिक विकल्पों को सिलेक्ट करना हैं और Search पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके पॉलिसी का डीटेल दिखा जाएगा यहाँ आप अपना पॉलिसी चेक कर सकते हैं और इंस्टॉल भी कर सकते हैं।

क्या 55 वर्ष के व्यक्ति को जीवन बीमा मिलेगा?


FAQs : ICICI Health Insurance In Hindi

Q.1) हेल्थ इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

जीवन बीमा से आप अपने और अपने परिवारों की जीवन को सुरक्षित कर सकते है यह पॉलिसी के निश्चित समय तक सभी प्रकार की बीमारी को कवर देता हैं। इस पॉलिसी के तहत आपको अस्पताल में प्रवेश होने से लेकर, डॉक्टर का परामर्श शुल्क, जांच और दवाइयों का खर्च और नर्सिंग और देखभाल का खर्च, पूरी तरह पॉलिसी के रूल के मुताबिक मुफ़्त में इलाज किया जाता है।

Q.2) क्या 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा पर्याप्त हैं?

अगर आप एक व्यक्ति के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेते है, तो 5 लाख की पॉलिसी पर्याप्त हैं और अगर आप एक परिवार के लिए पॉलिसी का चयन करते हैं तो आपको पूरे परिवार की सुरक्षा के लिए एक उच्च पॉलिसी की आवश्यकता होगी। जिसमें सभी का मुफ़्त में इलाज हो पाए।

Q.3) क्या हम आईसीआईसीआई हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारी को कवर कर सकते हैं?

जी हाँ, अगर आपका पहले से कोई शारीरिक रोग हैं, तो जब आप इंश्योरेंस के लिए आवेदन करते हैं उसी समय आपको आवेदन पत्र में सभी जानकारी और दस्तावेजों को साझा करना पड़ता हैं और इन सब को देखकर आपका प्रीमियम बढ़ जाता हैं फिर आपका एक निश्चित प्रीमियम निर्धारित होता हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस लेख में आपको ICICI Health Insurance In Hindi के बारे में पूरी डीटेल में एनलाइसिस किया गया हैं और आपको पूरी विस्तार के प्रस्तुत किया गया हैं। इसके साथ इसके क्या-क्या लाभ हैं और इसके लिए Eligibility कितनी होनी चाहिए यह भी इस लेख में दर्शाया गया हैं।

अगर आपको यह आईसीआईसीआई हेल्थ इंश्योरेंस का लेख पसंद आये तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और ग्रुप में जरूर साझा करें ताकि यह  लेख जरूरत मंद तक पहुँच पाए।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment