ICICI Platinum Credit Card In Hindi | आईसीआईसीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के फायदे

आज मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर ICICI Platinum Credit Card In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ अगर आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इस लेख को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में आपको आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड के फायदे, नुकसान, कितने रिवार्ड मिलते हैं सब कुछ बताया गया हैं।

अगर आपको इस क्रेडिट कार्ड को आवेदन करना चाहते हैं तो इसके पहले आपको इनके ज्वाइनिंग शुल्क, वार्षिक शुल्क आदि के बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि आप समझ सके की यह क्रेडिट कार्ड आपके जरूरतों को पूरा कर सकता हैं या नहीं। जब आप यह निर्णय ले लेंगे उसके बाद इस लेख में आवेदन करने के तरीके के बारे में भी विस्तार से बताया गया हैं।


ICICI Platinum Credit Card क्या हैं?

ICICI Platinum Credit Card ग्राहकों के लिए एक लाभ दायक क्रेडिट कार्ड हैं क्योंकि इस क्रेडिट कार्ड के अंदर एक सुरक्षा चिप कार्ड होता हैं, जो आपको धोखा धड़ी से बचाता हैं और ग्राहकों को उनकी डाटा का सुरक्षा प्रदान करता हैं। यह एक ग्राहक पहचान के रूप काम करता हैं।

ICICI Platinum Credit Card

यह कार्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न लाभ प्रदान करता है, जैसे कि खरीददारी पर छूट, ऑफर्स, अनुकूल स्वीपिंग ऑप्शन, बिल भुगतान और ईमेल स्टेटमेंट्स।

इसके साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन लेन-देन के लिए उपलब्ध होता है। उपयोगकर्ता ICICI बैंक के ब्रांचों या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या हैं?

इस कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी फी नहीं लगता हैं यह लाइफ टाइम मुफ्त क्रेडिट कार्ड हैं। ICICI Platinum Credit Card Payback पॉइंट्स के ऊपर काम करता हैं इसलिए अगर आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से या ऑफलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदारी करते हैं तो आपको Rs 100/- के शॉपिंग पर 2 रिवार्ड पॉइंट मिलते हैं।

एक रिवार्ड पॉइंट का मूल्य 0.25 Rs निर्धारित हैं। परंतु अगर आप किसी इन्श्योरेन्स या बिल का भुगतान करते हैं तो ऐसे में आपको Rs 100/- की भुगतान करने पर केवल 1 रिवार्ड पॉइंट लाभ दिया जाएगा।

इसके साथ अगर आप ICICI Platinum Credit Card से हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल पम्प से फ्यूल लेते हैं तो आपको 1% का फ्यूल छूट मिलेगा लेकिन आपका भुगतान Rs 4000 से कम होना चाहिए। इसके साथ और भी फायदे हैं।

ICICI PLATINUM CREDIT CARD BENEFITS
FEATURSREWARD
Joining FeeRs 0/-
Annual FeeRs 0/-
Shopping Reward (कोई भी प्लेटफॉर्म के ऊपर)Rs 100/2 Reward Point (1 Reward Point=0.25 Rs)
Fuel Reward (केवल हिंदुस्तान पेट्रोलियम 1% (छूट केवल Rs 4000 तक फ्यूल छूट)
ATM कैश विड्रॉ चार्ज3.5% कुल पैसा
Late पेमेंट फी 3.5%/Month 

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से साझेदारी वाले रेस्टोरेंट में डाइनिंग करते हैं, तो टोटल बिल पर आपको 15% छूट दिया जाएगा। भारत में अलग−अलग जगहों में टोटल 25,000+ रेस्टोरेंट के साथ आईसीआईसीआई बैंक का साझेदारी हैं।

ICICI Platinum Credit Card शुल्क क्या हैं?

जैसा की हमने आपको इसके पहले इस क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में बताए हैं अब आपको इसके क्या-क्या शुल्क हैं इसके बारे में जानने को मिलेगा।

  • लेट पेमेंट करने पर आपको 3.5% प्रति माह चार्ज लग सकता हैं नीचे इसे एक टेबल में बताया गया हैं। इसके साथ क्रेडिट स्कोर के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।
  • विदेश में भुगतान करने पर 3.5% का चार्ज देना होगा।
  • क्रेडिट कार्ड को बदलने के लिए (दूसरा बनाने पर) आपको 100 Rs का शुल्क देना होगा।
LATE PPAYMENT FEES
100 Rs नीचेRs 0/-
100 Rs से 500 Rs तकRs 100/-
501 Rs से 5,000 Rs तकRs 500/-
5,001 Rs से 10,000 Rs तकRs 750/-
10,001 Rs से 25,000 Rs तकRs 900/-
25,001 Rs से 50,000 Rs तकRs 1,000/-
50,001 Rs के ऊपरRs 1,200/-

ICICI Platinum Credit Card Limit Kitna Hai

इस क्रेडिट कार्ड की लिमिट के लिए आपके सीबील स्कोर के ऊपर निर्भर करता हैं सबकी लिमिट अलग-अलग होती हैं अगर आपका सीबील स्कोर बढ़िया हैं तो आपको ज्यादा लिमिट मिल सकता हैं।

ICICI Platinum Credit Card Interest Rate Kitna Hai

इसमें आपको लेट वापसी करने पर उच्च शुल्क देना पड़ता हैं जो की महीने का 3.5% होता हैं और साल में यह 42% का भुगतान करना पड़ता हैं इसलिए देरी से भुगतान करने से बचना चाहिए।

आईसीआईसीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड का कहा इस्तेमाल कर सकते हैं?

आप इस कार्ड को किसी भी कन्ट्री के अंदर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप भारत से बाहर इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इसके कुछ चार्जेस होते हैं जो की इसके ऊपर वाले लाइन में बताया गया हैं।

ICICI Platinum Credit Card योग्यता क्या हैं?

आपको क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए 4 दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं।

  1. पैन कार्ड का कॉपी। 
  2. आइडेंटिटी प्रूफ। 
  3. रेज़िडन्स प्रूफ। 
  4. इंकम प्रूफ। 
  5. एज लिमिट = 23 साल से ज्यादा।

ICICI Platinum Credit Card आवेदन कैसे करें?

दोस्तों यहाँँ पर आपको यह बताया जाएगा की आप कैसे Credit Card को आवेदन कर सकते हैं पूर्ण जानकारी के साथ आपको बताया जाएगा आप इसे समझ कर अपना कार्ड आवेदन कर पाएंगे −

ICICI Platinum Credit Card

  1. नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें। आप इस लिंक पर क्लिक करके आईसीआईसीआई बैंक के वेबसाईट पर आजाएंगे जहां से आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे।
  2. क्लिक करने के बाद आप अपना बुनियादी विवरण (Basic Details) डाले (नाम, ईमेल, सिटी, पैन कार्ड नंबर) और Continue पर क्लिक करें।
  3. यहाँ पर अपना रोजगार के प्रकार सेलेक्ट करें और अमाउन्ट लिखकर कंपनी का नाम सहेजे फिर Continue पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  4. अब अगर आपका ICICI Bank में अकाउंट हैं तो अपना अकाउंट का टाइप सेलेक्ट करें और अगर अकाउंट हैं तो No Account सेलेक्ट करके आगे बढ़े।
  5. अब यहाँँ पर आप अपना मोबाईल नंबर डेल और OTP डालकर अपना Date of Birth साझा करें और I Agree चेक करके आगे बढ़े।
  6. अब आपका अप्लीकेसन सबमिट हो गया हैं।
  7. इसके बाद आपका बैंक के तरफ से दो दिन के अंदर आपके पास कॉल आएगा और वह पर आपसे और कुछ जानकारी देने होते हैं और ये हो जाने के बाद आपका क्रेडिट कार्ड 1 हफ्ते के अंदर आपके डाक के द्वारा आपके घर पर Deliver हो जाता हैं।

दोस्तों ये थी ICICI Platinum Credit Card आवेदन करने का पूरा प्रोसेस आप इस तरह से क्रेडिट कार्ड को आसानी से आवेदन कर सकते हैं।


सुझाव (Suggestion)

दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको Money Finance Info के तरफ से आईसीआईसीआई प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड से संबंधित आसान भाषा में सारे पॉइंट को बताया गया हैं जिससे आप आसानी से समझ कर इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए सही डीसीजन ले सकते हैं और इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ पा सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल मददगार लगा हो तो प्लीज इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और उन्हें भी इसके बारे में बताए ताकि उन्हें भी इस क्रेडिट कार्ड के बारे में पता चल सके और ज्यादा फायदा ले पाए। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हैं तो नीचे कमेंट के जरिए अपने सवालों को पूछ सकते हैं उसके सभी सवालों का उत्तर दिया जाएगा।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) मेरे पास पहले से क्रेडिट कार्ड हैं तो मैं दूसरा क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकता हूँ?

जी हाँ, आप एक क्रेडिट कार्ड होने के बाद भी दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q.2) मेरा अकाउंट ICICI Bank में नहीं हैं तो क्या मैं क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता हूँ?

जी हाँ, क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए बैंक अकाउंट कोई मेटर नहीं करता हैं अगर आपका बैंक अकाउंट ICICI Bank में नहीं हैं फिर भी आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

Q.3) प्लैटिनम चिप कार्ड क्या होता है?

यह एक ICICI Bank का पैबैक क्रेडिट कार्ड हैं जो अपने ग्राहकों को खरीदारी के ऊपर रिवार्ड पॉइंट दिया जाता हैं और इसके अंदर यूजर से किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता हैं।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment