IDFC Credit Card Tracking In Hindi | आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड ट्रैकिंग

इस लेख में IDFC Credit Card Tracking In Hindi के बारे में पूरा विस्तार से बताया गया हैं. आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड को ट्रैक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा. यह क्रेडिट कार्ड आपके पैसे को बचाने में मदद करता हैं.

क्रेडिट कार्ड हमेशा आपके लिए एक निर्देशक के रूप कार्य करता हैं यह आपके लिए तब अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता हैं जब आप किसी कठिन परिस्थिति में होते हैं उस समय आप क्रेडिट कार्ड से पैसे प्राप्त करके मदद पा सकते हैं.

IDFC Credit Card Tracking करना बहुत ही आसान हैं इसके लिए अन्य तरीके हैं जिसे इस्तेमाल करके आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं. नीचे आपको इन तरीकों के बारे में दर्शाया गया हैं.


IDFC Credit Card Tracking (आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड आवेदन स्थिति)

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र में आपके द्वारा साझा किए गये पते पर आने में कुछ दिन का समय लगता हैं जिसमें आपको इंतजार करने की जरूरत होती हैं इस बीच आप अपने कार्ड की स्थिति को निम्न प्रकार से देख सकते हैं. IDFC Credit Card Tracking जिसमें आप देख पाएंगे की आपका क्रेडिट कार्ड किस स्थिति में हैं या कहाँ तक पहुँच गया हैं इससे आप यह भी जान पाएंगे की अभी कितने समय के पश्चात कार्ड आपके घर पर आएगा.

नीचे बताया गया हैं की आप अपने कार्ड की स्थिति को कैसे जांच सकते हैं-

Check IDFC Credit Card Application Status Online In Hindi (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड आवेदन स्थिति ऑनलाइन जांचें)

IDFC Credit Card Status के लिए आप बैंक के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी कार्ड की स्थिति आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ जरूरी जानकारी की आवश्यकता हो सकती हैं जिस माध्यम से आप अपने क्रेडिट कार्ड को आवेदन किए है. जिससे आपको स्थिति देखने की अनुमति दी जाएगी.

आगे आपको दस्तावेज की जानकारी दी गई हैं जो कार्ड की स्थिति देखने के लिए जरूरी हैं –

  • सबसे पहले https://www.idfcfirstbank.com/ पर जाएं.
  • अब कार्ड वाले विकल्प की चुनाव करें और प्रवेश करें.
  • अपने द्वारा आवेदन किए गये क्रेडिट कार्ड को सिलेक्ट करें.
  • इसके बाद कार्ड की स्थिति चेक करने हेतु Reference Number, Registered Mobile Number, DOB, etc जानकारी को साझा करें.
  • अब आप Submit के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको स्क्रीन पर कार्ड की स्थिति प्राप्त होगा.

Check IDFC Bank Credit Card Application Status Offline (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड आवेदन स्थिति ऑफ़लाइन जांचें)

IDFC Bank Credit Card Status ऑफलाइन हेतु आप बैंक द्वारा दिए गये हेल्प लाइन नंबर के जरिए 24*7 घंटे में किसी भी समय कस्टमर से संपर्क करके अपने कार्ड की स्थिति या अन्य जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान दें :

  • आप जिस नंबर से क्रेडिट कार्ड आवेदन किए हैं उसी नंबर से संपर्क करें.
  • कस्टमर केयर के साथ आप किसी प्रकार की अभद्रता जैसी बाते ना करें.
  • आपको बैंक से जुड़ी हुए किसी परेशानी को सुलझाने के लिए यह सुविधा दी गई हैं आप इसका लाभ ले ना किसी प्रकार की दुर्व्यवहार करें.

इसके साथ आप अपने कार्ड की स्थिति ऑफलाइन जानने के लिए IDFC Bank के किसी नजदीकी शाखा में Visit कर सकते हैं और वहाँ किसी कार्यकारी से अपने अपने मदद के लिए पुछ सकते हैं.

आपको कार्ड स्थिति से जुड़ी दस्तावेज जमा करना होगा (Reference Number, Registered Mobile Number, DOB, etc) फिर कुछ समय बाद आपके क्रेडिट कार्ड की स्थिति के बारे जानकारी देगा जो आपको जरूरत हैं.

What are the Different Types of IDFC Credit Card Application Status In Hindi

जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं जिसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड प्रोसेस में चला जाता हैं और आपके पते पर आने में कुछ दिन का समय लगता हैं.

इस दौरान आपके क्रेडिट कार्ड किस स्थिति में रहता हैं उनके क्या-क्या प्रकार हैं नीचे आपको विस्तार से बताया गया हैं. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

1.) In Progress (चालू) अगर आपके द्वारा आवेदन किया गया क्रेडिट कार्ड अभी Progress की स्थिति में हैं त इसका मतलब अभी पके द्वारा किया गया आवेदन पत्र की जांच जा रही हैं.

2.) On Hold (होल्ड पर) अगर आपके आवेदन पत्र होल्ड में हैं तो इसका मतलब आपके आवेदन को रोका गया है इसके निम्न कारण हो सकते हैं, जैसे आपके द्वारा दी जानकारी में कुछ कमियाँ या फिर बैंक को आपके आवेदन को स्वीकार करने के लिए किसी और दस्तावेजों की जरूरत हो सकती हैं इस स्थिति में बैंक द्वारा आपको जानकारी भेजा हैं.

3.) Approved (अनुमत) यह संदेश आपको बताती हैं की आपके आवेदन को स्वीकार लिया गया हैं और आपके क्रेडिट कार्ड को जल्द ही आपके पते पर भेज दिया जाएगा.

4.) Rejected/Disapproved (अस्वीकृत) इस स्थिति में आपके आवेदन पत्र को स्वीकार लिया गया हैं. ऐसा इस लिए हो सकता हैं की आपने बैंक द्वारा मांगी गई सारे जानकारी को सही से साझा किए हैं और नियमों का पालन किए हैं.

5.) Dispatched (भेजा गया) यह संदेश आपको यह बताती हैं की आपका क्रेडिट कार्ड जल्द ही भेज दिया जाएगा.

6.) No Records Found (कोई रिकॉर्ड नहीं मिला) जब आप क्रेडिट कार्ड की स्थिति जाँचने के लिए मांगी गई जानकारी को साझा करते हैं तो आपको यह संदेश दिख सकता हैं. आपको आगे बढ़ने के लिए सही जानकारी को देना होगा.

IDFC Bank Credit Card (आईडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड)

IDFC Bank आज तक बहुत से प्रकार के क्रेडिट कार्ड को बाजार में लाये हैं जो अपने-अपने क्षमताओं के कारण यह चर्चा में रहते हैं. इन क्रेडिट कार्ड के भी अपने फायदे हैं जो यूजर के जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं.

आईडीएफसी बैंक के निम्न क्रेडिट कार्ड हैं जो नीचे दर्शाये गये हैं –
  1. First Millenia Credit Card
  2. First Classic Credit Card
  3. First Select Credit Card
  4. First Wealth Credit Card
  5. First Now! Credit Card

जब आप क्रेडिट कार्ड ट्रैक करने के लिए किसी विकल्प का चयन करते हैं उस तरीके से आप IDFC Bankके सारे क्रेडिट कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं. जब आप आईडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र जमा कर देते हैं.

उसके बाद बैंक आपके दस्तावेजों को जांचता हैं फिर आपके आवेदन पत्र को आगे आगे भेजता हैं और आपको क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमति दी जाती हैं और द्वारा बताए गये पते पर भेजा जाता हैं.

IDFC Credit Card Online Apply Kaise Karen (आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें)

आईडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड को आवेदन करने के तरीके बारे में नीचे बताया गया हैं –

    • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अपने पसंद का कोई क्रेडिट कार्ड सिलेक्ट करके आवेदन वाले बटन पर क्लिक करें.
    • इसके बाद वेरीफिकेशन के लिए अपना आधार नंबर, DOB और मोबाइल नंबर डाले और Get OTP पर क्लिक करके OTP साझा करें और नियम वाले बॉक्स को चेक आउट करके Proceed पर क्लिक करें.

Note : ध्यान दें मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए वरना आपके वेरीफिकेशन को रद्ध कर दिया जाएगा.

    • अब अपने पैन कार्ड के साथ पर्सनल डीटेल डेल और Proceed पर क्लिक करके आगे बढ़ें.
    • इसके बाद आपके सामने Congratulation का पेज ओपन होगा जिसमें क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता और कार्ड सीमा को बताया गया होगा.
    • क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए नीचे Get you card का विकल्प होगा उसपर क्लिक करें. 
    • इसके बाद अन्य जानकारी को सही-सही साझा करें और Proceed पर क्लिक करें.
    • सब जानकारी को साझा करने के बाद लास्ट में अपने आधार कार्ड के नंबर को साझा करके KYC को पूरा करना है.
    • अब यहाँ पर आपको एक Video KYC करना हैं जिसमें अपने Signature, Pan Card, Aadhar Card को अपने पास रखना हैं और बैंक के कस्टमर केयर आपसे जो दस्तावेज मांगे उन्हें दिखाना हैं यह मात्र कुछ ही समय से पूरा हो जाता हैं.
    • इसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड बारे में मोबाइल नंबर SMS के जरिए सूचित किया जाएगा.

FAQs : IDFC Credit Card Tracking In Hindi

Q.1) मैं क्रेडिट कार्ड नंबर कैसे ट्रैक करूं?

Ans.) आप अपने क्रेडिट कार्ड के 16 डिजिट का नंबर निम्न तरीके से पा सकते हैं, जैसे आपके कार्ड के फ्रन्ट साइड में दर्शाया गया होता हैं और आप किसी ऑनलाइन खरीदारी बिल के जरिए इसके साथ अपने मोबाइल एप के प्रोफाइल में अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर ट्रैक कर सकते हैं.

Q.2) मैं अपनी क्रेडिट कार्ड डिलीवरी स्थिति को कैसे ट्रैक करूं?

 Ans.) अपने क्रेडिट कार्ड की स्थिति जाँचने के लिए नीचे बताए गये स्टेप को फॉलो करें-

  • सबसे अधिकारीक वेबसाईट पर विज़िट करें.
  • वहाँ आप कार्ड की स्थिति जाँचे पर जाएं.
  • अब आपसे कुछ जानकारी साझा करने के लिए कहाँ जाएगा जानकारी साझा करें और अपनी क्रेडिट कार्ड की स्थिति को जाँचे.

Q.3) आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड भेजने में कितना समय लगता है?

Ans.) अगर आपका आवेदन पत्र बैंक द्वारा सुनिश्चित कर दिया जाता हैं जब बैंक के तरफ से क्रेडिट कार्ड को भेज दिया जाता हैं तो आपके सूचित कर दिया जाता हैं उसके बाद बैंक आप अपने क्रेडिट कार्ड को पाने के लिए 3 से 4 दिनों तक का अनुमान कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज इस IDFC Credit Card Tracking के लेख में आपको यह बताया गया हैं की आप कैसे क्रेडिट कार्ड की Status को चेक कर सकते हैं. स्थिति चेक करने के लिए आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके साथ क्रेडिट कार्ड के बारे में प्रेरित करने वाली लाइन भी दर्शाये गये हैं जो आपको इसके प्रति आकर्षित करेगी हैं. अगर आपको Tracking/Track IDFC Credit Card लेख से आपके लिए कुछ फायदेमंद हुआ हो तो इस लेख अपने दोस्तों के जरूर साझा करें और यह सुनिश्चित करें की आपको यह लेख पसंद आया हैं.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment