18 से 65 वर्ष तक : क्या 55 साल के व्यक्ति को जीवन बीमा मिल सकता है?

इस लेख की रूपरेखा

क्या 55 साल के व्यक्ति को जीवन बीमा मिल सकता है? जी हाँ, आप 55 वर्ष के आयु में भी जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं। परंतु कोई भी कंपनी अधिक उम्र में बीमा देने से पहले आपके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करती हैं और अगर आपको किसी प्रकार की कोई शारीरिक रोग हैं तो इस स्थिति में आपके ऊपर अधिक प्रीमियम लगाया जाएगा।

अगर आप वरिष्ठ व्यक्ति हैं और जीवन बीमा करवाना चाहते हैं, तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें क्योंकि एक वरिष्ठ नागरिक को बीमा लेने के लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज देना होता है? कितना प्रीमियम लगता हैं आदि सभी जानकारी के बारे में पूरा विस्तार से बताया गया हैं।


क्या 55 साल के आदमी को जीवन बीमा मिल सकता है?

जी हाँ, आप 55 साल की आयु में भी जीवन बीमा ले सकते हैं। किसी भी कंपनी से पॉलिसी लेने के लिए उम्र सीमा 18 से 65 वर्ष के बीच होना चाहिए। परंतु इसके अतिरिक्त भी पॉलिसी लेने लिए विभिन्न कार्यों पर निर्भर करता हैं, जैसे की धारक की शारीरिक रोग, जीवनशैली कैसी हैं और पसंदीदा पॉलिसी।

55 वर्ष के व्यक्ति को अपने शारीरिक क्षमता और आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें अलग-अलग कॉम्पनियों की पॉलिसी को आपस में तुलना करना चाहिए और सावधि जीवन बीमा या संपूर्ण जीवन बीमा दोनों पर विचार करना चाहिए। फिर उसके बाद अपने पसंदीदा पॉलिसी के साथ जीवन बीमा को शुरू करना चाहिए।

सबसे अच्छा 55 साल की उम्र में जीवन बीमा कौन सा हैं?

55 साल के व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा जीवन बीमा के बारे में नीचे बताया गया हैं जो अधिक फायदेमंद हो सकते हैं हालाँकि आपको इसके लिए प्रीमियम अधिक देना पड़े –

1.) टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान :

जैसा की आपको नाम से पता चलता होगा की यह एक जीवन को कवर देने वाला पॉलिसी हैं।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस धारक को कुछ निम्न अवधि (10 वर्ष, 20 वर्ष या 30 वर्ष या इससे अधिक) के लिए पॉलिसी जारी करता हैं। इस policy को आप एक निश्चित समय के बाद नवीनीकरण भी करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी आपको निम्न लाभ दिए जाते हैं।

2.) सम्पूर्ण जीवन बीमा :

सम्पूर्ण जीवन बीमा में बीमित व्यक्ति को जीवन भर के लिए कवर दिया जाता हैं परंतु यह आपके प्रीमियम भरने के ऊपर निर्भर करता हैं जब तक आप प्रीमियम की भरपाई करेंगे तब तक आपका पॉलिसी चालू रहेगा और जीस समय आप अपने पॉलिसी की प्रीमियम देना बंद कर देंगे उस समय आपके पॉलिसी को भी बंद कर दिया जाएगा।

3.) सावधि जीवन बीमा :

सावधि जीवन बीमा में बीमित व्यक्ति को कुछ कंपनी हैं जो वरिष्ठ व्यक्ति के लिए बीमा प्रदान करती हैं। इस पॉलिसी में आपको 10 या 15 वर्षों के लिए कवरेज प्रदान किया जाता हैं।

क्या 55 साल की उम्र में जीवन बीमा कराना महंगा है?

जीस प्रकार किसी वस्तु या पदार्थ का समय के साथ कीमत बढ़ने लगती हैं, उसी प्रकार व्यक्ति की बढ़ती उम्र के साथ पॉलिसी की कीमत भी बढ़ने लगती हैं। अर्थात शुरुआती (18 वर्ष) समय के अंतर्गत पॉलिसी की कीमत 55 वर्ष में महंगा होगा।

यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं जिसकी वजह से 55 साल में पॉलिसी की कीमत ज्यादा लगता हैं –

  • किसी भी कंपनी में समय के साथ-साथ पॉलिसी का प्रीमियम महंगा होने लगता हैं।
  • पॉलिसी की कीमत आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता हैं।
  • कवरेज राशि जितना अधिक होगा उतना अधिक आपका प्रीमियम होगा।
  • पॉलिसी का प्रीमियम आपके पसंदीदा पॉलिसी पर भी निर्भर करता हैं।
  • अगर आप किसी प्रकार का नशा या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो इस स्थिति में भी आपका प्रीमियम ज्यादा होगा।

55 साल की उम्र में जीवन बीमा पॉलिसी की लागत को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

55 साल के व्यक्ति के लिए निम्न कंपनी की पॉलिसी का प्रीमियम इन सभी कारणों की वजह से अधिक हो सकता हैं –

  • आयु सीमा अधिक होने की वजह से।
  • स्वास्थ्य खराब होने की वजह से।
  • पॉलिसी की कवर राशि की वजह से।
  • पॉलिसी की अवधि सीमा की वजह से।
  • धूम्रपान का सेवन करने से।
  • शारीरिक खतरे जैसी कार्य करने से। 

55 साल से अधिक उम्र के लोगों को जीवन बीमा के लिए मुख्य बातें क्या हैं?

अगर आपकी उम्र सीमा 55 वर्ष या इससे अधिक हैं तो इस स्थिति में आपको अपने आगे के जीवन को सुरक्षित करने के लिए किसी कंपनी से जीवन बीमा खरीद लेना चाहिए ताकि भविष्य में अगर किसी प्रकार की कोई दुर्घटना होती भी हैं, तो ऐसे में आपके या आपके परिवार पर किसी प्रकार की कोई वित्तीय बोझ या समस्या न हो।

यहाँ कुछ पॉइंट बताए गए हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए –

  • आपको सभी खर्चें को देख कर एक उचित कवर राशि का बीमा लेना चाहिए जिससे भविष्य में सभी कर्ज चुकाने के बाद भी बाकी के अमाउन्ट से गुजारा कर सके।
  • आपको किसी ऐसी कंपनी से पॉलिसी लेना होगा जो आपके जरूरतों को पूरा कर सके।
  • अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पॉलिसी लेते हैं, उस समय आपको अपने बारे में सब कुछ बताना हैं अगर किसी प्रकार की कोई शारीरिक रोग हैं या कोई नशा करते हैं तो उसे भी बेजीझक बताए।
  • आप उतना ही प्रीमियम का पॉलिसी ले जिसे आप आसानी से भुगतान कर पाए। इसलिए इसका बजट पहले से तैयार कर ले।
  • पॉलिसी की कवर अवधि तब तक रखे जब तक आपके बच्चे कमाई करना शुरू नहीं कर देते।

शारीरिक बीमारी होने के बाद क्या मुझे 55 साल की उम्र में जीवन बीमा मिल सकता है?

जी हाँ, अगर आप 55 साल या इससे अधिक उम्र के व्यक्ति हैं और आपको किसी प्रकार की कोई शारीरिक रोग हैं फिर भी आपको जीवन बीमा मिल सकता हैं। लेकिन इसके लिए आपको अधिक प्रीमियम की भरपाई करना होगा। इसमें आपको शारीरिक चिकित्सा से भी गुजरना पड़ सकता हैं हालाँकि यह कुछ ही कंपनी करती हैं।

55 वर्ष के व्यक्ति के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस के क्या लाभ हैं?

55 वर्ष के व्यक्ति के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस निम्न लाभ प्रदान करते हैं। इस उम्र में टर्म प्लान लेने के लिए नीचे कुछ फायदे बताए गए हैं –

  • इसमें आपको कम प्रीमियम में अधिक कवर प्रदान किया जाता हैं।
  • यह एक निश्चित अवधि के लिए निर्धारित किया जाता हालाँकि आप इसे नवीनीकरण कर सकते हैं।
  • इसमें आपको डेथ बेनीफिट दिया जाता हैं।
  • अपने कवर को लेने के लिए (मंथली पेमेंट या सम एश्योर्ड अमाउन्ट) का विकल्प।
  • ऐड-ऑन बेनीफिट भी दिया जाता हैं।
  • इस पॉलिसी से आपके सभी (कर्जे, बीमारी, खर्चे) को पूरा किया जा सकता हैं।
  • सेक्शन 80 के तहत आपको टैक्स बेनीफिट भी दिया जाता हैं।

55 साल की उम्र में जीवन बीमा आवेदन करने में कितना समय लगता है?

जीवन बीमा चालू करने में अधिकतम 24 से 48 घंटे का समय लगता हैं अगर आपकी किसी प्रकार की कोई शारीरिक चिकित्सा करनी हैं, तो इस स्थिति में आपको पॉलिसी चालू करने में 48 घंटे से 1 सप्ताह का समय भी लग सकता हैं।


FAQs : क्या 55 साल के व्यक्ति को जीवन बीमा मिल सकता है?

Q.1) यदि आप धूम्रपान करते हैं तो क्या आप अभी भी जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, लेकिन इससे आपको एक नॉर्मल प्रीमियम से 10% या इससे अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Q.2) क्या 55 साल की उम्र वाले व्यक्ति के लिए कोई विशिष्ट जीवन बीमा पॉलिसी हैं?

जी हाँ, अगर आपकी उम्र सीमा 55 से 65 वर्ष के बीच हैं तो आपके लिए सावधि जीवन बीमा, संपूर्ण जीवन बीमा, टर्म जीवन बीमा अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

Q.3) क्या मुझे 65 साल की उम्र में जीवन बीमा मिल सकता है?

अगर आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से अधिक और 65 से कम या 65 हैं तो आप किसी भी कंपनी से जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं बशर्ते की अगर आपकी उम्र सीमा अधिक हैं तो आपको प्रीमियम अधिक देना होगा।

Q.4) क्या जीवन बीमा खरीदते समय वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई छूट है?

अगर आप किसी प्रकार का कोई नशा नहीं करते हैं तो इसमें आपको अधिक प्रीमियम के बजाए कम प्रीमियम देना होगा और आपका कोई शारीरिक चिकित्सा भी नहीं किया जाएगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

क्या 55 साल के व्यक्ति को जीवन बीमा मिल सकता है? के लेख में आपको आज वरिष्ठ व्यक्ति के लिए अधिक उम्र पर भी पॉलिसी मिल सकता हैं इसके बारे में विस्तार से बताया गया हैं। इसके अलावा इस प्रश्न से जुड़ी उन सभी प्रश्नों का भी उत्तर दिया गया हैं जो हमेशा पूछे जाते हैं और उपयोगी भी हैं।

अगर आपको यह लेख और इसमें बताये गए सभी जानकारी पसंद आते हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ और वरिष्ठ व्यक्ति के साथ जरूर साझा करें ताकि वह अपने आगे के जीवन को सुरक्षित कर पाए।

इसके अलावा अगर आपको इस लेख से जुड़ी कोई प्रश्न पूछना हो तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछे आपके सभी सवालों का उत्तर जल्द से जल्द दिया जाएगा। 

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment