एक साथ डाउन पेमेंट करके Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai

जब भी कोई धारक बाइक खरीदने की सोचता हैं तो एक सवाल उनके मन जरूर आता हैं Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai तो इसका जवाब हैं “हाँ” आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक की खरीदारी कर सकते हैं।

परंतु इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो आगे लेख में बताया गया हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको 2% से 2.5% लगभग ब्याज भी देना पड़ता हैं।


Credit Card Se Bike Kyon Kharide

अगर आप एक बाइक खरीदने की सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पैसे की कमी हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं तो क्रेडिट कार्ड के जो लिमिट हैं वह बाइक खरीदने में लगा सकते हैं जो आपको बाइक लेने में मदद करती है।

जब आप क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक की खरीदारी करते हैं तो आपको अधिक रिवार्ड पॉइंट और क्रेडिट सीमा बढ़ाने का मौका मिलता हैं। जो आपको आगे चलकर क्रेडिट सीमा बढ़ जाने पर और भी अधिक लाभ ले पाएंगे।

लेकिन इसके साथ यह जानना भी जरूरी हैं की अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा का पूरा खर्च करते हैं तो आपका सीबील स्कोर पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता हैं इसलिए कोशिश करें की आप क्रेडिट कार्ड की अधिकतम 50% से 60% सीमा तक ही खर्च करें

Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai (क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीद सकते हैं)

जी हाँ, आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक खरीद सकते हैं। लेकिन आप अपने लिमिट तक ही बाइक खरीदारी में पैसे लगा सकते है। इसके लिए आपको 2% से 2.5% लगभग ब्याज भी देना होगा।

Credit Card Se Bike Kharidne Ke Liye Documents kya Hai

क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीदने हेतु निम्न दस्तावेज –

  • बाइक खरीदार की आयु सीमा 18 वर्ष के अधिक होनी चाहिए।
  • पहचान प्रमाण पत्र के लिए (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लिसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड) कोई एक।
  • एड्रैस प्रूफ के लिए (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लिसेंस आदि) कोई एक चाहिए।
  • इनकम प्रूफ (यह प्रूफ ज्यादा तर नहीं मांगे जाते हैं लेकिन मांगने पर आप बैंक का प्रूफ दिखा सकते हैं)
  • मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़ा होना चाहिए। 
  • बैंक से जुड़ी दस्तावेज।
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो।

Credit Card Se Bike Kaise Kharid Sakte Hai?

जब आप बाइक खरीदना चाहते है तो आपको अपने पसंदीदा बाइक के शोरूम में जाना होगा और वहाँ मांगे गए दस्तावेजों को पूरा करना होगा।

Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Haiअगर आप बाइक की खरीदारी में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको शोरूम के मालिक से बताना होगा।

Credit Card Se Bike Kharidane Par Kitna Fees Lagta Hain

जब आप क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक खरीदते हैं तो 2% से 2.5% का शुल्क लगता हैं लेकिन यह निम्न बैंक में अलग-अलग होते हैं और इसके अतिरिक्त शुल्क भी हैं जिसके बारे में विस्तार से आगे जाने –

  • लेट पेमेंट शुल्क → क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीदने पर ईएमआई समय से भुगतान न करने की स्थिति में शुल्क अलग-अलग कार्ड के नियमों के मुताबिक भिन्न हो सकते हैं।
  • वार्षिक शुल्क → कुछ ऐसे भी क्रेडिट कार्ड होते हैं जो वार्षिक शुल्क के साथ आते हैं इसलिए पहले आप अपने क्रेडिट कार्ड की जांच कर ले क्या वह वार्षिक शुल्क लगने वाला कार्ड हैं।

क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीदने के फायदे

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक खरीदने पर क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  • क्रेडिट कार्ड की मदद से बाइक खरीदारी पर अधिक रिवार्ड पॉइंट का लाभ मिलता हैं।
  • आपके पैसे 50 दिन के लिए मुफ़्त ब्याज होते हैं जिसे बैंक, शेयर बाजार, FD, बॉंडस आदि में निवेश करके लाभ मुफ़्त प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस तरह के खरीदारी से आपके सीबील स्कोर और क्रेडिट लिमिट भी बढ़ता हैं। जिससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी ठीक हो जाता हैं।

Credit Card Se Bike Lene Par Baad Me Jabt Ho Sakta Hai

अगर आप अपने बाइक EMI में लिए हैं और आप अपने ईएमआई को समय से भुगतान नहीं कर रहे हैं तो सबसे पहले शोरुम के तरफ से आपको नोटिस भेजा जाएगा। नोटिस भेजने के बाद भी आपने अगर भुगतान नहीं की तो आपके बाइक को लीगल नोटिस के साथ जब्त भी किया जा सकता हैं।

क्रेडिट कार्ड से बाइक की पेमेंट कैसे करें

क्रेडिट कार्ड से बाइक की खरीदारी के बाद भुगतान के लिए निम्न तरीके के बारे में बताया गया हैं –

  1. बाइक शोरूम में स्वाइप मशीन के जरिए भुगतान कर सकते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड Rupay Network का हैं तो UPI की मदद से भी बाइक के राशि को आसानी से भुगतान किया जा सकता हैं।
  3. आप अपने बाइक की राशि को EMI में परिवर्तित करके प्रति माह भुगतान कर सकते हैं।

Kya EMI Par Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai

जब आप बाइक खरीदारी में अपना क्रेडिट सीमा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा की सिर्फ 50 दिन के लिए क्रेडिट कार्ड के अमाउन्ट को मुफ़्त में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीद लेने के बाद अमाउन्ट ज्यादा होने के कारण हो सकता हैं आप 50 दिन में फंड को वापस न कर पाए। इसलिए आप अपने खर्चे को ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं जिससे आपको भुगतान करने में आसानी होगी

आपके क्रेडिट कार्ड में जितना सीमा हैं केवल उसी अमाउन्ट को आप बाइक खरीदारी में इस्तेमाल कर सकते हैं अधिक खर्च करने पर बैंक आपसे निम्न प्रकार की शुल्क ले सकती हैं।


FAQs : Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai

Q.1) क्या मैं बिना डाउन पेमेंट के बाइक खरीद सकता हूं?

जी हाँ, यह संभव हैं आप बिना डाउन पेमेंट का भी बाइक खरीद सकते हैं और पेमेंट को ईएमआई या लोन में ले सकते हैं।

Q.2) क्या मैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीद सकता हूं?

जी हाँ, आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड से भी बाइक की खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन आप सिर्फ अपने क्रेडिट लिमिट तक ही बाइक की खरीदारी कर सकते हैं उसके बाद जो बाइक पेमेंट करना होगा वह आपको अपने जेब से करना होगा।

Q.3) बाइक की किस्त न भरने पर क्या होता है?

बाइक की ईएमआई को नहीं भरते हैं तो आपको सबसे पहले नोटिस भेजा जाएगा, इसके बाद आपके घर वसूली एजेंट भेजे जाते हैं, अगर इसके बाद भी आपने ईएमआई की पेमेंट नहीं की तो खरीदी गई बाइक को जब्त करके नीलामी के लिए रख लिया जाता हैं। जिससे वह अपने पैसे की वसूली कर पाए।

Q.4) बाइक खरीदने के लिए पैसे कैसे मिलते हैं?

क्रेडिट कार्ड से बाइक खरीदने के लिए पैसे कैसे मिलते हैं? जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ लिमिट दी जाती हैं जिससे आप किसी वस्तु की खरीदारी कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज आपको Kya Credit Card Se Bike Kharid Sakte Hai के बारे में बताया गया हैं। आप कैसे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके बाइक खरीद सकते हैं और क्या-क्या दस्तावेज देने होंगे।

ईएमआई में बाइक कैसे खरीद सकते हैं? यह सब जानकारी इस लेख में दिया गया हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हैं तो अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment