मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज (Morning Business Ideas In Hindi)

आज के समय में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो जॉब के साथ-साथ खुद का अलग से बिजनेस करना चाहते हैं अगर आप भी इनमें से एक हैं, तो आपके लिए आज मैं इस लेख में Morning Business Ideas In Hindi के बारे में बताने वाला हूँ।

यह मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानने के बाद कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू कर सकता हैं और ज्यादा पैसा कमा सकता हैं, इस लेख में आपको सभी बिजनेस में होने वाले मुनाफे के बारे में भी बताया गया हैं जिससे आपको अपना मॉर्निंग बिज़नेस करने में ज्यादा आसानी होगी।

तो आइए अब सभी मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज (Morning Business Ideas In Hindi)

आज इस लेख में मॉर्निंग के समय करने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाला हूँ जिसे करने के बाद आपको कितना मुनाफा हो सकता हैं इसके बारे में भी बताएंगे, इसलिए सभी बिजनेस को अच्छे से समझने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

1) चाय का बिजनेस

दोस्तों आप सब तो जानते ही हैं की चाय एक ऐसा ड्रिंक बन चुका हैं जो भारत के लोगों के दिल में बसता हैं और आज के समय में देखें तो यह भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस ड्रिंक का अधिक सेवन किया जाता हैं। इसलिए इसे मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के नंबर 1 पर रखे हैं।

Morning Business Ideas In Hindi

भारत में अगर देखा जाए तो 24 घंटे में लगभग 4 से 6 बार चाय का सेवन किया जाता हैं बल्कि आप खुद ही देखिए आप या आपके घर में चाय का सेवन कितने बार करते हैं। अगर कोई मेहमान आए तो चाय, सुबह-सायं चाय और जब भारत में चाय का इतना ज्यादा चलन हैं तो क्या हम चाय बिजनेस नहीं कर सकते? बिल्कुल कर सकते हैं।

# चाय का बिजनेस कैसे करें?

सबसे कम लागत में शुरू होने वाला बिजनेस हैं तो वह चाय का बिजनेस हैं, जिसे मॉर्निंग के समय 3 से 4 घंटे काम करके किया जा सकता हैं। इस बिजनेस को आप एक स्टॉल लगा कर या एक ठेले पर भी शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। फिर बाद में ज्यादा मुनाफा होने के बाद एक दुकान भी खोल सकते हैं।

ठेले या स्टॉल के साथ चाय की बिजनेस के लिए कितना पैसा चाहिए? अगर आप एक ठेले पर या स्टॉल पर चाय का बिजनेस करते हैं तो आपके पास कम से कम 15,000 से 17,000 रु का बजट होना चाहिए, जिसमें आपका निम्न वस्तुएं शामिल हैं।

  • चाय बेचने के लिए ठेला।
  • चाय बनाने के लिए चूल्हा।
  • चाय की ब्रांड का नाम के पोस्टर।
  • चाय देने के लिए पूरे माह का कुल्हड़ या कप।
  • चाय के साथ खाने का सामान।
  • चाय बनाने में लगने वाला सभी वस्तुएं।

नए बिजनेस की मुफ़्त में मार्केटिंग करने के लिए 13 नया तरीका?

अब जानते हैं मॉर्निंग के समय इतने बजट के साथ कितना मुनाफा कमा सकते हैं? दोस्तों जैसा की आप जानते हैं बाजार में एक सिम्पल चाय की कीमत 10 से 20 रु होता हैं।

1 लीटर बढ़िया दूध की कीमत – 50 रु
बढ़िया कुल्हड़ की कीमत – 50 रु सैकड़ा (100 कुल्हड़) हैं। 

1 लीटर दूध में चीनी, चायपत्ति, इलायची, लौंग और थोड़ा सा पानी के साथ बढ़िया चाय बनाने पर आपका 60 से 70 रु का खर्चा आएगा। जिसमें आप लगभग 35 से 40 कुल्हड़ चाय आसानी से बना पाएंगे।

टोटल खर्चा : 70 रु चाय में + 20 रु कुल्हड़ में = 90 रु (लगभग 100 रु)

टोटल मुनाफा : जबकी आपने एक बढ़िया चाय बनाया हैं तो एक कुल्हड़ चाय की कीमत 15 रु हो सकता हैं, मतलब 15 रु × 40 कुल्हड़ = 600 रु (यानि डेली 500 रु आपका शुद्ध मुनाफा होगा)।

2) ताजा फ्रूट जूस का बिजनेस

मॉर्निंग के समय अगर आप एक बढ़िया बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ताजा फ्रूट जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज के समय में लोगों को अपने सेहत को लेकर अत्यधिक चिंता होती हैं जिससे लोग अब फ्रूट्स का सेवन और जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं।

Morning Business Ideas In Hindi

आप अलग-अलग फ्रूट का जूस बना सकते हैं और सभी जूस से होने वाले फायदे के बारे में, कौन से रोग के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए इसके बारे में लिखकर अपने ठेले में लगा ले इससे आप और लोगों से ज्यादा जूस बेच पाएंगे। क्योंकि इससे आपका ठेला अच्छा दिखेगा और ज्यादा समय तक लोग आपके पास रहेंगे। 

इस बिजनेस को आप अस्पताल, पार्क, भीड़-भाड़ इलाके में और जिम के सामने शुरू कर सकते हैं। इसे आप ठेले पर भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप जीतने रु का फ्रूट खरीदते हैं उसके 5 गुना अधिक का मुनाफा कमा सकते हैं।

3) फिटनेस और योग क्लासेस

दोस्तों अगर आप फिटनेस और योग में रुचि रखते हैं और आपको इसमें ज्यादा नॉलेज हैं तो आप योग क्लासेस खोल सकते हैं और लोगों को फिटनेस और योग के बारे में प्रशिक्षण दे सकते हैं। जिसके लिए आप उनसे फीस लेकर कमाई कर सकते हैं।

Morning Business Ideas In Hindi

इस बीजनेस को करने के लिए आपको केवल मॉर्निंग या सायं के समय 2 से 3 घंटा देना हैं और आप बहुत अच्छा कमाई कर सकते हैं। यह कभी खत्म न होने वाला बिजनेस हैं जो बहुत जोरों से चलता हैं क्योंकि जैसे-जैसे व्यक्ति रोगों से जूझ रहे हैं ऐसे में डॉक्टर भी योग करने के लिए प्रेरित करते हैं जिससे योग का बिजनेस बहुत ज्यादा चलता हैं।

4) नारियल पानी बेचने का बिजनेस शुरू करें

अगर आप कम मेहनत में कम राशि के साथ कोई मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज (Morning Business Ideas In Hindi) ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में आपको नारियल पानी बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहिए। क्योंकि आज के समय नारियल पानी का डिमांड बहुत ज्यादा हैं, क्योंकि यह दिखने में जितना ज्यादा खूबसूरत होता हैं इसका फायदा उतना ही ज्यादा होता हैं।

Morning Business Ideas In Hindi

नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी पावर बढ़ती हैं और थकान-कमजोरी को खत्म कर देती हैं, इसके अतिरिक्त इस जूस का सेवन करने से एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे फायदे पाए जाते हैं जो एक व्यक्ति के लिए बहुत फायदा मंद होता हैं इसलिए इसका बिक्री भी बहुत ज्यादा होता हैं।

इस बिजनेस को आप किसी अस्पताल, जिम, भीड़-भाड़ इलाके में या किसी पार्क में खोल सकते हैं ध्यान रहे अपने ठेले या स्टॉल को सजा कर रखना हैं और अलग-अलग तरीके से ग्राहकों को जूस परोसना हैं ताकि लोगों को अच्छा लगे और इससे आपका बिक्री बहुत ज्यादा होगा।

5) ऑफलाइन कोचिंग का बिजनेस शुरू करें

अगर आप एक स्टूडेंट या जॉब पर्सन हैं और आपको किसी सब्जेक्ट में रुचि/ज्यादा जानकारी हैं तो उस सब्जेक्ट के बारे में निम्न स्टूडेंट को ऑफलाइन कोचिंग के माध्यम से रोज 2 से 3 घंटे पढ़ा सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर या कोचिंग के शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता हैं या फिर आप किसी इंस्टिट्यूट में जाकर हिस्सेदारी या सैलरी के माध्यम से भी पढ़ा सकते हैं, इस बिजनेस में आपको जितना ज्यादा नॉलेज होता हैं उतना ही ज्यादा कमाई भी होता हैं। इसे आप सुबह-सायं किसी भी समय शुरू कर सकते हैं।

7) दुध सप्लाई का बिजनेस शुरू करें

अगर आप सदाबहार 12 महीने चलने वाला कोई मॉर्निंग बिजनेस आइडियाज की खोज कर रहे हैं तो आपके लिए दूध सप्लाई का बिजनेस एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं यह कम मेहनत के साथ अधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस की केटेगरी में आता हैं। अगर आपके पास ज्यादा संख्या में गाये-भैस हैं तो आप किसी बढ़ी कंपनी (अमूल) के साथ टाईअप या दूध सप्लाई कर सकते हैं।

Morning Business Ideas In Hindi

आज के समय में शुद्ध दूध की कीमत 50 से 60 रु लीटर हैं ऐसे में अगर आपके पास सुबह-सायं मिलाकर डेली 50 लीटर होता हैं तो महीने की कमाई 90,000 रु होगी जो की यह केवल दूध कर हैं।

1 दिन में 50 लीटर दूध = तो 30 दिन में → 30×50 = 1500 लीटर
1 लीटर दूध की कीमत 60 रु = तो 1500 लीटर की कीमत → 1500×60 रु = 90,000 रु

∴ अगर आप इसमें से 30,000 रु सभी खर्चे को मिलकर निकाल दे तो भी आपका 60,000 रु/माह शुद्ध मुनाफा होगा।

इसके अलावा गोबर का उत्पाद होता हैं उससे आप केचुवे खनिज का उत्पाद कर सकते हैं, जो की बाजार में इसकी कीमत 100 रु से 150 रु के करीब हैं जिसे बेचकर और भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

ऑनलाइन मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में

यहाँ आपको कुछ ऑनलाइन मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताए गए हैं जिसे आप अपने जॉब के साथ डेली 2 से 3 घंटे काम करके कर सकते हैं और ज्यादा कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास स्मार्ट फोन या एक लैपटॉप होना चाहिए ताकि आप घर बैठे इस बिजनेस को कर पाए।

  • ब्लॉगिंग
  • ऑनलाइन कोचिंग
  • अफिलीएट मार्केटिंग
  • फ्रीलांसिंग
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वर्चुअल असिस्टेंट
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • डाटा एंट्री

FAQs : Morning Business Ideas In Hindi से जुड़े सवाल

Q.1) सुबह के समय किए जाने वाला सबसे अच्छा ऑफलाइन बिजनेस कौन सा हैं?

सुबह के समय किए जाने वाला सबसे अच्छा बिजनेस चाय, नारियल पानी और फ्रूट जूस का हैं, इससे आप डेली मोटा कमाई कर सकते हैं।

Q.2) मॉर्निंग के समय सबसे तेज चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

मॉर्निंग के समय सबसे तेज वाला बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों निम्न हैं –

  • ऑनलाइन : ब्लॉगिंग, ग्राफिक डिजाइन, कंटेन्ट क्रीऐटर, फ्रीलांसिंग और ऑनलाइन कोचिंग हैं।
  • ऑफलाइन : चाय, फ्रूट जूस और नरिया पानी का हैं।

Q.3) रोज 2 से 3 तीन घंटे काम करके महीने का 30,000 रु कैसे कमाए?

ऑनलाइन कोचिंग, चाय बेचकर, अफिलीएट मार्केटिंग में रोज 2 से 3 घंटे काम करके महीने का 30,000 रु या इससे अधिक आसानी से कमा सकते हैं।

Q.4) सुबह-शाम दो घंटे किए जाने वाले बिजनेस कौन सा है?

ब्लॉगिंग (कंटेन्ट राइटिंग) और यूट्यूब (विडिओ क्रीऐटर) यह दोनों काम को आप सुबह-सायं दो घंटे करके एक अच्छा बिजनेस बनाया जा सकता हैं, जिसमें आप अत्यधिक पैसा भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष (Coclusion)

इस लेख में आपको मॉर्निंग बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताया गया हैं, जिसमें अलग-अलग बिजनेस के बारे में लिखा गया हैं जिससे आपको यह पता चलेगा की सुबह के समय आप कौन से बिजनेस करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा कुछ बिजनेस को गणना भी किया गया हैं जिससे आप खर्च और मुनाफे को देख पाएंगे।

बिजनेस के प्रति जागरूक करना और फाइनैन्स के बारे में जानकारी देना इस लेख का प्रथम उदेश्य हैं। अगर आपको इस लेख से कुछ फायदा हुआ हो, तो अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें और जो भी प्रश्न आपको पूछना हो आप नीचे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं आपके सभी सवालों का उत्तर दिया जाएगा।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment