New Business Ki Marketing Ke Liye 13 New Idea?

इस लेख की रूपरेखा

एक नया बिजनेस शुरू करने पर मालिक के सामने बहुत सी परेशानी आती हैं जिसमें एक स्टार्टअप को उचाइयों तक ले जाने में बहुत से दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। एक New Business को बढ़ाने के लिए बहुत कुछ करना होता हैं जिसमें से सबसे जरूरी काम होता हैं की अपने नए बिजनेस की मार्केटिंग कैसे हैं?

अपने नए बिजनेस को लोगों तक कैसे पहुंचाए? आज के लेख में New Business Ki Marketing Ke Liye 13 New Idea के बारे में बताने वाला हूँ जिसे अपना कर आप जल्दी से अपने बिजनेस को पब्लिक तक पहुंचा पाएंगे और अपने नए बिजनेस को ग्रोव कर पाएंगे।


New Business Ki Marketing Ke Liye 13 New Idea (बिजनेस मार्केटिंग करने का 13 नया तरीका)

अपने नए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए सबसे जरूरी हैं की अपना वेबसाईट बनाए और अपने दोस्तों के साथ परिवार वालों को बिजनेस के बारे में बताए। इसके बारे में स्टेप बाइ स्टेप जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

नीचे के लेख में नए बिजनेस को बढ़ाने के लिए 13 तरीके के बारे में बताया गया हैं जिसे जानने के बाद आप अपने New Business को जल्दी से आगे बढ़ा पाएंगे –

1) New Product Lounch Kaise Kare?

आप जब भी अपने नए प्रोडक्ट के साथ बिजनेस शुरू करते हैं, तो सबसे पहले इन 6 बातों का ध्यान रखें –

  1. प्रोडक्ट लाने से पहले अपने competitor को शोध करें। 
  2. आपके प्रोडक्ट से लोगों को फायदा होना चाहिए।
  3. लोगों को उसकी जरूरत होनी चाहिए।
  4. अगर बाजार में आपके जैसा प्रोडक्ट पहले से मौजूद हैं तो आपको शोध करना होगा और उससे अच्छा प्रोडक्ट लौंच करना होगा।
  5. आपके प्रोडक्ट की कीमत कम से कम होनी चाहिए ग्राहक को ऐसा लगना चाहिए, की जो वह प्रोडक्ट ले रहा हैं वह उसे कम दाम में मिल रहा हैं।
  6. अपने प्रोडक्ट की Packaging अच्छे से करें यह दिखने में अच्छा लगना चाहिए।

2) बिजनेस के नाम से डोमेन खरीद कर अपना एक वेबसाईट बनाए

अगर आपको अपने New Business को आगे बढ़ाना हैं तो सबसे पहले आपको गूगल के बारे में, डोमेन और वेबसाईट (इसके लिए आपको 3,000 से 4,000 रु खर्च करने होंगे) कैसे बनाते हैं इन सब के बारे में आपको अच्छे से गहन करना होगा। क्योंकि गूगल के ऊपर अलग-अलग कीवर्ड को टारगेट करके प्रति दिन लाखों-करोड़ों में सर्च किए जाते हैं।

वेबसाईट बनाने से आपका एक ब्रांड बनने लगता हैं जो आपके नए बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। सबसे पहले आपको Domain name लेने पहले इन सब बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • डोमेन नेम अपने ब्रांड (बिजनेस) के नाम से ले जो (.com , .in या .net होना चाहिए)।
  • नया डोमेन ले न की इक्स्पाइर डोमेन।

जब आप डोमेन ले लेते हैं और आपका वेबसाईट शुरू हो जाता हैं तो अब आप अपने प्रोडक्ट और बिजनेस के बारे में जानकारी (आर्टिकल) साझा करें और आर्टिकल लिखने से पहले आप कीवर्ड रिसर्च करें। फिर कीवर्ड को टारगेट करके आप गूगल के पहले पेज पर रैंक कर सकते हैं।

जब आप वेबसाईट बनाते हैं उसके साथ अपने वेबसाईट पर ट्राफिक इकट्ठा करें ताकि जब भी अपना नया पोस्ट लिखते हैं तो सबसे पहले उन लोगों के पास आपका आर्टिकल जाता हैं जिन्हें आप इकट्ठा किए हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट से जुड़ी लेख को पढ़ेंगे और आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे।

3) Balaji Chieps की मार्केटिंग का तरीका?

इस Merketing Strategy के लिए आपको पैसे की जरूरत हो सकती हैं यह अपने हिसाब से निर्णय कर सकते है। Balaji Chieps की मार्केटिंग करने का तरीका? सबसे पहले आपको 20-30 लोगों को मार्केटिंग करने के लिए रखना होगा और सभी को अलग-अलग दुकानों में भेजे केवल आपके प्रोडक्ट को खरीदने या मांगने के लिए।

इसके साथ लोगों के बीच रहकर अपने Product के बारे में जानकारी देंगे लेकिन हाँ इस मार्केटिंग स्ट्रैटिजी को अपनाने के लिए आपकी प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। ऐसा लगातार 2 से 3 महीने तक करना हैं। फिर वह दुकानदार हॉल सेलर के पास जाकर आपके प्रोडक्ट की खरीदारी करेंगे और इससे आपकी बिक्री बढ़ेगी।

4) Card बनवा कर बिजनेस का मार्केटिंग करें

इसमें आपको 1,000 से 2,000 रु खर्च करके अपने कंपनी के नाम से मिनी कार्ड छपवा कर रख लें और जब कोई ग्राहक आपका प्रोडक्ट खरीदने आएंगे उन्हें प्रोडक्ट के साथ अपना कार्ड भी दें जिससे लोग आपके नंबर के जरिए आपसे संपर्क कर पाए।

और जीतने भी लोगों का कॉल आता हैं उनका नंबर एक फाइल में नोट करके रखे और जब भी आप कोई ऑफर या नया प्रोडक्ट लाते हैं उसके बारे में 150 से 200 word में बढ़िया से लिखकर और साथ में अपने location का लिंक साझा करके सबके नंबर पर SMS करें। इससे आपके बिजनेस में बहुत फायदा होगा।

5) लोकल ऑटो और टैक्सी के द्वारा बिजनेस का मार्केटिंग करें

यह तरीका बहुत पुरानी हैं और बहुत बढ़िया भी हैं जो आज के समय में भी बहुत चलता हैं। इसमें आपको पोस्टर बनवा कर सभी ऑटो और टैक्सी के ऊपर छाप दे जिससे वह जहां भी जाएंगे आपके बिजनेस की मार्किंग होती रहेगी।

6) T-Shirt Giveaway के द्वारा बिजनेस का मार्केटिंग करें

सबसे पहले आपको अलग-अलग साइज़ के लिए (साइज़ के लिए अपने बिजनेस के टारगेट ग्राहकों के जरिए अनुमान लगा सकते हैं की आपकी टारगेट ग्राहक कौन से हैं) कुछ T-Shirt को बनवाना हैं जो दिखने में प्रभावित लगे और इसमें अपने Company का Logo लगवाना हैं। आप अपने लिमिट के अनुसार टी शर्ट बनवा सकते हैं।

फिर यूट्यूब पर और अन्य सोशल मीडिया पर Giveaway Announce करना हैं जिसके लिए आप कुछ शर्त रख सकते हैं (अपने हिसाब से या फिर twitter पर अपने कंपनी के नाम से #tag चलवा सकते हैं) और जीतने लोग इसमें भागीदारी लेते हैं उनके contact number और email id मांगे ताकि आप winner से संपर्क कर पाए और बाद में मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर पाए।

जब आप winner को t-shirt बाँट देते हैं तो उनके साथ reels बनाकर अपने instagram channel में upload करें और सभी का अलग से एक ग्रुप बनाए और हमेशा संपर्क बनाकर रखें।

7) अपने लोकल एरिया में बिजनेस का मार्केटिंग करें

जब आप अपना कोई New Product Lounch करते हैं तो सबसे आप अपना एक वेबसाईट बनाए उसके बाद इस मार्केटिंग तरीका को अपनाए। अगर आप वेबसाईट के लिए 3,000 से 4,000 रु खर्च कर सकते हैं तभी बनाए वरना आप बिना वेबसाईट बनाए इस Marketing Strategy को अपना सकते हैं।

जब आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं चाहे वह किसी भी तरीके का प्रोडक्ट हो उस प्रोडक्ट को अपने family, dost और relative के साथ जरूर साझा करें इससे आपकी बिजनेस की मार्केटिंग होती हैं ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट (बिजनेस) के बारे में जानते हैं और अगर आपकी प्रोडक्ट उनके लिए फायदेमंद होगा तो यह sell भी होता हैं।

इन्हीं के साथ आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना business marketing भी कर सकते हैं जो नीचे बताया गया हैं।

  1. Facebook Page
  2. Instagram Page
  3. YouTube Channel
  4. Telegram Channel
  5. Quora Account
  6. Twitter Account

8) Facebook Page के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

मार्केटिंग करने के लिए Facebook Page सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं। इसके लिए आपको एक रु भी खर्च नहीं करना पड़ेगा केवल आपको पेज के ऊपर काम करना होगा।

सबसे पहले आप अपने बिजनेस के नाम से एक Facebook Page बनाए साथ ही अपने वेबसाईट का लिंक भी साझा करें और उसपर ज्यादा follower बढ़ाने की कोशिश करें इसके साथ अपने बिजनेस की जानकारी और अपने प्रोडक्ट को पेज में पोस्ट करें। प्रोडक्ट से जुड़ी बढ़िया दिखने वाला पोस्ट बनाए ताकि ग्राहक उसे देखकर ज्यादा प्रभावित हो जिससे वह आपके प्रोडक्ट के बारे ज्यादा जानने की इच्छुक होंगे और आपके वेबसाईट पर जाकर ज्यादा जानने की कोशिश करेंगे।

अब ग्राहक आपके वेबसाईट पर पहुँच चुके हैं, अब आपकी प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपकी आर्टिकल और फोटो के ऊपर निर्भर करता हैं। इसलिए आप अपने आर्टिकल और फोटो को ज्यादा प्रभावित बनाए जिससे ग्राहक को ऐसा लगे की उसे इस प्रोडक्ट की जरूरत हैं तो इस तरह आप अपने प्रोडक्ट को सेल कर पाएंगे।

Facebook Page पर ज्यादा फालोअर कैसे बढ़ाए?

फेसबुक पेज पर कम समय में ज्यादा फालोअर बढ़ाने का तरीका –

  • अपने पर्सनल आईडी से अपने दोस्तों को इन्वाइट करें।
  • अपने दोस्तों के आईडी से उसके दोस्तों को इन्वाइट करें।
  • 2 से 3 तीन नया आईडी बनाए और उस आईडी से भी लोगों को इन्वाइट करें।
  • अलग-अलग ग्रुप में और पेज में जॉइन होकर इन्वाइट करें।

9) Instagram Page के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

आज के समय में बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया सबसे बेस्ट तरीका हैं, उसी में से एक सोशल मीडिया का नाम हैं इंस्टाग्राम जिसमें बड़े-बड़े बिजनेसमैन Instagram Page बनाकर अपनी बिजनेस को ग्रोव कर रहे हैं।

परंतु हम इंस्टाग्राम पर अपनी बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

समय से साथ-साथ बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग करने का तारिका भी बदलता जा रहा हैं। हालाँकि यह मार्केटिंग करने का तरीका अभी के समय में अपने प्रोडक्ट को बेचने या कंपनी को बढ़ाने के लिए ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो रहा हैं केवल अधिकतर लोग इसमें reel ही बना रहे हैं और अपने प्रोफाइल को ग्रोव कर रहे हैं तो आईए जानते है यह कौन सा तरीका हैं?

जी मैं बात कर रहा हूँ, Artificial Intelligence से बनाया गया एक अदृश्य व्यक्ति के साथ दूसरे के आवाज में reel या video इसमें आपको अपने विडिओ के लिए एक text लिखना होगा और उसे प्रभावित आवाज के साथ एक विडिओ बनाना हैं और इंस्टाग्राम पेज में पोस्ट करना हैं। इसके लिए elevenlabs.io वेबसाईट हैं आप इसपर ऐसा विडिओ बना सकते हैं इसके अलावा भी निम्न वेबसाईट हैं।

इस तरीका के अलावा आप नॉर्मल अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने बिजनेस और प्रोडक्ट की जानकारी को साझा कर सकते हैं और अपने वेबसाईट को भी साझा कर सकते हैं।

10) YouTube Channel के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए YouTube भी एक बेस्ट तरीका हैं यहाँ आप किसी भी भाषा में video बनाकर अपने कंपनी और प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। यूट्यूब के जरिए आप मार्केटिंग के साथ-साथ अपना facevalue भी बना सकते हैं इससे आप पर यूजर का विश्वास बनता हैं।

Video बनाते समय आप अपने प्रोडक्ट के बारे इसके क्या फायदे हैं और किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता हैं, इसकी कीमत के बारे में सब कुछ विस्तार से बताए। अपने video की quality अच्छी रखे।

जब आप video को upload करते हैं उस समय description में keyword को target करें जिससे आपकी video rank होगा और जितना ज्यादा रैंक होगा उतना ही अधिक लोग आपके बारे में और आपके कंपनी के बारे में जानेंगे।

अपने YouTube Channel के साथ अगर आपके किसी दोस्त का भी चैनल हैं तो उनसे भी प्रोमोट करने के लिए बोल सकते हैं या फिर कुछ फीस देकर अपने बिजनेस को अन्य चैनल पर भी मार्केटिंग करवा कर जल्दी बिजनेस को ग्रोव कर सकते हैं।

11) Telegram Channel के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

New Business को ग्रोव करने के लिए और मार्केटिंग के लिए टेलीग्राम पर चैनल बनाकर यूजर को इकठ्ठा कर सकते हैं जिसमें आप अपने प्रोडक्ट और बिजनेस के बारे में चैनल पर शेयर करेंगे।

इसमें आप अपने यूजर से feedback भी ले सकते हैं इससे आप यह पता लगा पाएंगे की लोगों को आपका product कैसा लग रहा हैं और यह तरीका आपके बिजनेस के लिए बहुत फायदे मंद होगा।

Telegram Channel का लिंक अपने वेबसाईट में जरूर साझा करें ताकि वहाँ से भी यूजर आपके चैनल पर जुड़ते रहे और ऐसे में आपका चैनल भी ग्रोव करेगा जो आपके बिजनेस और मार्केटिंग के लिए एक मजबूती बनाएगी।

12) Quora Account के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

Quora एक प्रश्नोत्तर का प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप किसी के प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं या कोई प्रश्न पूछ सकते हैं और यहाँ पर 400 million active user प्रति माह हैं। जो आपके new business की मार्केटिंग के लिए एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता हैं।

इसमें आप अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी साझा कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट का review (लेख के रूप में) भी कर सकते हैं। जब आप प्रोडक्ट के बारे में लिखते हैं तो साथ में अपने वेबसाईट और प्रोडक्ट के लिंक को साझा करें, इससे होगा अगर किसी यूजर को आपके प्रोडक्ट को खरीदना हो तो वह डायरेक्ट लिंक के जरिए खरीद पाएंगे।

ध्यान रहे Quora एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां आप किसी कीवर्ड को टारगेट करके अपने प्रोडक्ट को रैंक भी करवा सकते हैं और यह गूगल में भी रैंक होता हैं। इसलिए किसी लेख लिखने से पहले शोध करें और अच्छे से लिखें।

Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Quora में किसी भी उम्र के कोई भी व्यक्ति अकाउंट बना सकते हैं, इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं। इसमें आप एप या अधिकारीक वेबसाईट के जरिए अकाउंट खोल सकते हैं। दोनों के लिए same तरीका हैं।

  • सबसे पहले आपको Qoura App को इंस्टॉल कर लेना हैं।
  • अब आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।
  1. Login के लिए।
  2. Sing up with Email
  • अगर पहले से अकाउंट हैं, तो पहला विकल्प या नया अकाउंट बनाने के लिए दुसरा विकल्प सिलेक्ट करें।
  • अब आपको दूसरे विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • अब Name में आपको अपने Website का नाम लिखना हैं और Email को साझा करना हैं।
  • आपके ईमेल पर ओटीपी भेजा गया होगा, उसे साझा करें और अपने ईमेल को वेरीफाई करें।
  • अब आपको एक Password बनाना हैं और reCAPTCHA को पूरा करने के बाद फिनिश पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपका अकाउंट बन गया हैं।

अब आप अपने प्रोफाइल का सब सेटिंग कर सकते हैं।

  • प्रोफाइल सेटिंग के समय ध्यान देने वाली बातें।
  • अपने बिजनेस से जुड़ी विषय को फॉलो करें।
  • प्रोफाइल में अपने बिजनेस का logo लगाए।
  • BIO में, अपने बिजनेस की जनकारी और अपने बारें में लिखे इसके साथ अपने website का लिंक भी साझा करें।
  • अपने बिजनेस का location दर्ज करें।

ये सब जरूरी बातें थी जो आपको ध्यान में रखना हैं।

भारत में रहकर फोरेक्स में ट्रैडिंग करने के तरीका के बारे में जाने।
शेयर बाजार से पैसा कमाने का सही तरीका के बारे में जाने।

13) Twitter Account के जरिए फ्री में मार्केटिंग करें

Twitter को एक प्रोफेसनल के रूप में माना जाता हैं जहां लोग अलग-अलग प्रकार से इसे इस्तेमाल करते हैं जिसमें अधिकतर लोग इसे मार्केटिंग के रूप में अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं क्योंकि यहाँ मंथली active users 368 million हैं और इतनी बड़ी सोशल मीडिया को मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करना एक समझदारी कहलाएगी। 

यहाँ आप अपना अकाउंट बनाकर अपने वेबसाईट को लिंक कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के आर्टिकल को यहाँ पर इमेज के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने यूजर/पोस्ट के साथ बात-चित करके अपना Presentation दे सकते हैं जहां आप बिजनेस और प्रोडक्ट के बारे में भी बता सकते हैं।


FAQs : New Business Ki Marketing Ke Liye 13 New Idea

Q.1) खुद के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

खुद के नया बिजनेस की मार्केटिंग के लिए मुफ़्त में सबसे अच्छा तरीका हैं, सोशल मीडिया के जरिए जिसमें Instagram, Facebook, YouTube, Quora, Twitter और Telegram आदि आते हैं। इसके अलावा आप 3,000 से 3,500 रु इन्वेस्ट करके वेबसाईट के जरिए भी मार्केटिंग कर सकते हैं बल्कि यह जरूरी हैं।

Q.2) मार्केटिंग में क्या ध्यान रखना चाहिए?

मार्केटिंग करने के लिए आप जीस भी तरीके को अपना रहे हैं, उसे analysis करें और डेली अपने यूजर को बढ़ाने पर ध्यान दें।

  • वेबसाईट में ज्यादा से ज्यादा यूजर को प्रभावित करें इसके लिए आप अपने content को और images को बिल्कुल प्रभावित बनाए। जिससे जल्दी और लंबे समय तक रैंक हो।
  • अगर आप अच्छा मुनाफा कर रहे हैं, तो ब्रांडिंग के लिए T-shirts Lounch (इसमें आपका Business Logo होना चाहिए) करें और giveaway के रूप में लोगों को इनाम दें। इससे लोगों के जरिए आपका मार्केटिंग होगा।
  • जिन्हें आप giveaway दें रहे हैं उनका एक अलग से ग्रुप बनाए और उन्हें अपने बिजनेस के प्रति आकर्षित करें।
  • मार्केटिंग में अपनी target audiance ढूँढे और उन्हें अपनी प्रोडक्ट बेचने की कोशिश करें।
  • सोशल मीडिया पर लोगों के साथ बात करें और लोगों का feedback भी जरूर लें।

Q.3) मार्केटिंग मुफ़्त में करें या पैसे देकर?

मुफ़्त मार्केटिंग → इसमें आप फ्री में निम्न सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग कर सकते हैं जिसमें सभी प्रकार के ग्राहक को sell करते हैं यह बढ़िया भी हैं और लंबे समय के लिए होता हैं।

पैड मार्केटिंग → इसमें आप अतिरिक्त रुपये में एक निश्चित समय के लिए ऐड (किसी भी सोशल मीडिया) चला सकते हैं जिसमें आप टारगेट ग्राहक को मार्केटिंग कर पाएंगे इसके अलावा भी आप news paper के जरिए प्रचार कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस New Business Ki Marketing Ke Liye 13 New Idea के लेख में आपको best 13 marketing करने के तरीके के बारे में बताया गया हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपका बिजनेस जल्दी से ग्रोव करना स्टार्ट कर देगा।

इसके अलावा कुछ बड़ी कंपनी के मार्केटिंग के तरीका को भी बताया गया हैं जिसे जानने के बाद आप खुद सोचने लगेंगे की मार्केटिंग कैसे किया जाता हैं। इससे जुड़ी कुछ प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं मार्केटिंग के लिए।

इसके अलावा अगर आपका बिजनेस या फाइनैन्स से जुड़ी कोई सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछे आपके सभी सवालों का उत्तर देने में हमें बहुत खुशी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment