PhonePe Se Loan Kaise Le | फोनपे से लोन कैसे प्राप्त करें

इस लेख की रूपरेखा

PhonePe Se Loan Kaise Le : सबसे पहले PhonePe App को Install करें<Account बनाए<अब बैंक अकाउंट जोड़े<अब Home Page में लोन रिपेमेंट सेक्शन में जाए<अब अपने हिसाब से लोन प्राप्त करने के लिए एप इंस्टॉल करें।

PhonePe Loan के बारे में अगर आपको किसी प्रकार की कोई Emergency आती हैं और उस समय आप बैंक और इनके लंबे प्रोसेस के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते और आप चाहते हैं की Loan तुरंत मिल जाए तो आप PhonePe के जरिए Loan प्राप्त कर सकते हैं।

PhonePe एक Online Digital Payment की सुविधा प्रदान करती हैं जहां आप मिनटों में एक दूसरे से पैसे का लेन-देन कर सकते हैं। परंतु यह अपनी सुविधाओं को यही तक सीमित नहीं रखा हैं आप इसके अलावा और भी बहुत से लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आप Loan भी प्राप्त कर सकते हैं।

फोनपे से लोन लेने के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को लास्ट तक पढ़ें इसमें आपको लोन से जुड़ी अन्य बहुत सी जानकारियाँ प्राप्त होंगी जो आपको पता नहीं होंगे। इसके क्या लाभ हैं? और क्या-नुकसान हैं सब कुछ स्टेप बाइ स्टेप आपको बताया गया हैं।


PhonePe App Kya Hain

PhonePe को 2015 में शुरू किया गया था और 2016 में इसे लाइव लाया गया था। जिनके CEO समीर निगम हैं। यह एक Safe और Secure Digital App हैं जो गवर्नमेंट के से सम्मानित हैं। यह एक आपके डाटा को पूरी तरह सुरक्षित रखता हैं। PhonePe को RBI ने लीगल घोषित किया हैं। PhonePe को SISA के तरफ से PCI DSS Certificate प्राप्त हैं।

PhonePe Se Loan Kaise Le

PhonePe एक Excellence in Insurtech, excellence In Wealth Tech, Telecom & Technology आदि जैसे कॉम्पनियों से सम्मानित डिजिटल एप जो लोगों को बहुत से Digital सुविधाएं प्रदान कराती हैं जिसमें से Paisa का लेन-देन, Mobile Recharge, Gas Booking, Digital Account Open, DTH Recharge और Loan आदि जैसे सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

इससे आप अपने लिए किसी भी संस्था या बैंक से लोन या इन्श्योरेन्स जारी करवा सकते हैं। इस एप की मदद से आप कुछ भी खरीदारी बहुत आसानी से कर सकते हैं यहाँ तक आप इस एप की मदद से मिनटों में किसी भी व्यक्ति को पैसा भेज सकते हैं।

Why PhonePe Loan / फोनपे से ही लोन क्यों ले?

जब Money Finance Info किसी Loan के लिए App के बारे में बात करता हैं तो हमेशा लोगों को यह जरूर सवाल होता हैं की आखिर हम उन्हीं App या Company से लोन क्यों लें जो बताए गये है?

जी हाँ आपका यह कहना उचित हैं! परंतु हम बता दे की Money Finance Info आपके लिए सबसे ज्यादा भरोसे मंद और सुरक्षित App या Company के बारे में बताता हैं, जिससे लोगों के साथ होने वाले धोका-धड़ी को कम कर देता हैं।

आईए अब जानते हैं, आपको PhonePe से Loan क्यों लेना चाहिए? इसके बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन नीचे आपके कुछ जरूरी विशेषताएँ को बताया गया हैं जिस वजह से आप PhonePe से Loan लेना पसंद करेंगे।

  1. PhonePe 2015 में शुरू हुआ था, और आज के समय में इनके 45 Cr से ज्यादा यूजर हैं। इन्होंने अभी तक रु 1646 Cr जनरेट किए हैं।
  2. यह आपके डेटा को सुरक्षित और छिपा कर रखता हैं। यह आपको Cyber Atack से होने वाले Crime से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं। जिससे आपके Finance और Data को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता हैं।
  3. इस एप को यूजर ने इनके बेहतरीन फीचर और सिक्युरिटी को देख कर 4।4 का Rating दिए है।
  4. PhonePe के द्वारा प्राप्त UPI को किसी भी Online या Offline जरूरी काम में उपयोग कर सकते हैं या फिर आप QR Code का भी इस्तेमाल कर कोई भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  5. PhonePe अपने यूजर्स को निम्न Services प्रदान करता हैं जैसे – (Digital Payment, Mobile Payment, Financial Services आदि)
  6. इनकी बहुत से लाभ दायक फीचर्स हैं जो यूजर को अपनी प्रभावित करती हैं। PhonePe शेयर बाजार में लिस्टेड हैं।
  7. यह एप आपको Share Market, Crypto Currency, Gold, SIPs, Mutual Fund आदि में निवेश करने का ऑप्शन प्रदान करता हैं।

मैं आशा करता हूँ ऊपर बताए गये लेख में आपको PhonePe से लोन क्यों लेना चाहिए यह समझ आ गया होगा। इस एप को RBI ने लीगल घोषित किया हैं आप इसके साथ जुड़कर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

PhonePe Se Loan Kaise Le? (फोनपे से लोन कैसे ले)

यह जानने के लिए आपको सबसे पहले PhonePe App को Google Play Store से इंस्टॉल करना होगा » फिर आपको अपने Bank में रजिस्टर मोबाइल नंबर से एप में अकाउंट बनाना हैं » इसके बाद आपको अपने Bank Account को App में ऐड करना हैं।

इसके लिए आपको ऊपर कोने में Three Line पर क्लिक करना हैं और वहाँ से Add Bank Account पर क्लिक करने अपना खाता जोड़े।

इसके बाद आपको Home Page पे वापस या जाना हैं और लोन रिपेमेंट सेक्शन पर क्लिक करना हैं। अब यहाँ आपको Loan देने वाले निम्न प्लेटफ़ॉर्म के App दिखाई देंगे इनमें से आप किसी भी एप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके इन एप्लीकेशन के जरिए लोन ले सकते हैं।

PhonePe से Loan लेने के लिए नीचे निम्न प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आईए नीचे के स्टेप्स को बारीकी से देखते हैं क्या प्रोसेस हैं लोन प्राप्त करने के लिए।

PhonePe से लोन लेने के लिए योग्यता किया चाहिए?

PhonePe से लोन लेना काफी आसान हैं और कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं परंतु इसके लिए PhonePe के तरफ योग्यता मांगी जाती हैं, और इस योग्यता के बिना आप लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

तो आईए जानते हैं आपको लोन आवेदन करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए –

  • लोन अप्लाई करने वाला व्यक्ति भारतीय होना चाहिए।
  • लोन धारक की उम्र सीमा +21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • KYC Document : केवाईसी के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज में Aadhar Card, Pan Card होना चाहिए। इसके बिना आप KYC नहीं कर सकते हैं।
  • लोन राशि प्राप्त करने के लिए आपके पास एक Active Bank Account होना चाहिए। लोन फॉर्म को भरने के लिए (Account Number, IFSC Code, Debit Card) होना चाहिए।
  • Loan अप्लाई करने के लिए आपको EKYC करना होता हैं जिसमें आपको Aadhar से लिंक Mobile Number होना चाहिए यह अत्यंत जरूरी हैं। आप अपने आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए किसी नजदीकी CSC Center में संपर्क कर सकते हैं।
  • Upload Document : इन दस्तावेज के अलावा आपको और भी कुछ दस्तावेज देने होंगे। जैसे – (ITR Slip, Salary Slip) सारे दस्तावेज स्कैन होना चाहिए और 2 MB के साइज़ में होना चाहिए।

आप जीस भी प्लेटफॉर्म की मदद लोन लेना चाहते हैं आप उस प्लेटफॉर्म को गूगल प्ले स्टोर से Install कर सकते हैं। उसके बाद आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PhonePe Loan के लिए दस्तावेज

जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इन सब दस्तावेजों की जरूरत होती हैं –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 3 माह का अपने बैंक अकाउंट का Statement अपने पास रखें।
  • एड्रैस प्रूफ (राशन कार्ड, बिजली बिल आदि)
  • एक सेल्फी यह आधार कार्ड में फोटो को जांच करने के लिए लिया जाता हैं।

PhonePe Loan कितने ब्याज पर देता हैं?

जब आप PhonePe से लोन लेने के लिए के लिए निर्णय ले चुके हैं तो इसके बाद आपको Digital Landing Platform का उपयोग करना होगा। जिसमें आपके द्वारा लोन के लिए निर्धारित किया गया प्लेटफॉर्म के नियमों के ऊपर निर्भर करता हैं की ब्याज क्या होना चाहिए।

यदि आप Money View प्लेटफॉर्म का चयन किए हैं तो यहाँ आपको वार्षिक ब्याज 16% से 39% तक देना होता हैं और इसके जो चार्ज होती हैं उन्हें भी आपको देना होगा। जैसे – प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी शुल्क।

PhonePe से लोन कितने दिनों के लिए ले सकते हैं?

PhonePe से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने पसंद के अनुसार किसी भी लोन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा उसके बाद लोन के लिए आवेदन करना होगा।

PhonePe के जरिए जॉइन किए गये Plateform में आपको Loan लेने की अवधि का समय 3 माह से 5 वर्ष तक होता हैं। इतने समय के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

फोनपे ऑनलाइन लोन एप पर लोन लेने के फायदे

PhonePe के मदद से लोन लेने के बहुत से फायदे हैं जिनमें से जरूरी पॉइंट को नीचे प्रस्तुत किया गया हैं।

  • लोन लेने के लिए फोनपे में बहुत ही आसान प्रोसेस हैं जिनमें केवल कुछ ही स्टेप को फॉलो करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • लोन के लिए जैसे आपको अप्रूवल मिल जाती हैं उसके कुछ समय बाद ही आपके बैंक खाते में लोन राशि को भेज दिया जाता हैं।
  • लोन चुकाने के लिए यूजर को काफी सारे विकल्प दिए जाते हैं जिससे लोन चुकाने में कोई दिक्कत नहीं होती हैं।
  • यह App बिल्कुल सुरक्षित हैं, यहाँ आप बिना डरे लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • PhonePe में पैसे बचाने के लिए बहुत से विकल्प, जैसे – एक फायदा हैं Cashback का जिससे आप बहुत से पैसे बचा सकते हैं।

फोनपे से लोन लेने के नुकसान

जिस प्रकार आपको PhonePe में फायदे दिए जाते हैं इसके कुछ नुकसान भी शामिल हैं जो आपको जानने बहुत जरूरी हैं ताकि आप इसके बारे में अच्छे से समझ सके और सही निर्णय लेने के लिए आपके पास सारी जानकारी प्राप्त हो।

इनके क्या-क्या नुकसान हैं नीचे विस्तार से प्रस्तुत किया गया हैं।

  • अभी के समय में PhonePe कुछ लिमिटेड लोगों को ही Loan का लाभ लेने का विकल्प देता हैं। यह बेनीफिट सारे यूजर को नहीं दिए जाते हैं।
  • इसमें लोन प्राप्त करने लिए इनके Process बहुत कठिन हो सकता हैं जो क्रेडिट के यूजर के लिए यह संभव नहीं हैं।
  • PhonePe में Interest Rate bank के तुलना में ज्यादा हो सकता हैं।
  • यहाँ आपको लोन लेने के लिए सारा प्रोसेस Online ही पूरी करनी होगी जिससे इंटरनेट के बारे में कम जानकारी रखने वाले यूजर के लिए यह कठिन हो जाता हैं, जिससे लोन लेने में उन्हें दिकते आती हैं और लोन नहीं ले पाते हैं।
  • इन सब के बाद भी सबका यह शिकायत होती हैं की इसमें ज्यादा चार्ज लिए जाते हैं जो अनुकूल नहीं हैं।

फोनपे लोन एप इंस्टॉल कैसे करें?

किसी भी App को इंस्टॉल करने के लिए दो तरीके होते हैं, परंतु यहाँ मैं आपको PhonePe एप्लीकेशन को कैसे इंस्टॉल करना हैं स्टेप बाइ स्टेप बताने वाला हूँ आप यह फॉलो करके आसानी से इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

PhonePe Se Loan Kaise Le

  1. PhonePe App को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को Open करें।
  2. अब आप PhonePe App को Search करें और Install पर क्लिक करने।
  3. कुछ समय बाद आपका फोनपे इंस्टॉल हो जाएगा।
  4. इसके अलावा आप फोनपे के अधिकारीक वेबसाईट में जाकर सबसे नीचे एप इंस्टॉल करने का विकल्प दिया होगा वहाँ से भी आप एप को इंस्टॉल कर सकते हैं।
  5. अब आप इस एप को ओपन कर के अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने जरूरतों के हिसाब से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोनपे से लोन कैसे लिया जाता है – PhonePe Loan Online

लोन लेने के लिए PhonePe को एक बेहतरीन एप्लीकेशन माना जाता हैं परंतु बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता हैं की आखिर PhonePe Se Loan Kaise Le सकते हैं। परंतु इस लेख में आपको स्टेप बाइ स्टेप बताया गया हैं की आप किस प्रकार बड़ी आसानी से PhonePe Se Loan Le सकते हैं।

  1. अगर आपने PhonePe Application को इंस्टॉल कर लिया हैं तो आप अपने मोबाइल फोन में App को Open करें।
  2. अब आपको PhonePe के Home Page में Recharge और Bill वाले विकल्प को View All करना हैं।
  3. अब आपको यहाँ पर बहुत से लोन देने वाले बैंक और कंपनी दिखेंगे।
  4. आप अपने पसंद के हिसाब से किसी भी कंपनी को चयन करके उस Application को इंस्टॉल कर ले।
  5. अब अपने राशि को सिलेक्ट करना हैं जीतने लोन की जरूरत हैं।
  6. सभी दस्तावेजों को देने के बाद आपको अप्रूवल के लिए इंतेजार करना हैं।
  7. अब आपके द्वारा प्रस्तुत किया गया दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अगर आपके द्वारा दिए गये दस्तावेज सही होते हैं तो आपके लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा और लोन के अमाउन्ट को आपके बैंक कहते भेज दिया जाएगा।

PhonePe Loan Ke Liye CIBIL Score Kitna Hona Chahiye?

अगर आपका CIBIL Score 750 या इससे अधिक हैं तो आपके लिए बहुत खुशी की बात हैं की आपको कम ब्याज दर में ज्यादा लोन मिल सकता हैं।

लोन लेने के लिए CIBIL Score के अलावा भी कुछ नियम होते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए परंतु सीबील स्कोर अच्छा होने की वजह से आपको लोन आसानी से मिल जाता हैं।

फोनपे कितना लोन मिलता हैं?

PhonePe में मौजूद लोन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं आपको बता दे की PhonePe अभी Loan देने की सुविधा उपलब्ध नहीं किया हैं परंतु फोनपे के जरिए आप लोन देने वाले एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके 10,000 रु से 5,00,000 रु तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने पसंद के अनुसार एप को इंस्टॉल करके उनमें लॉगिन करना होगा। उसके बाद लोन विकल्प में जाकर अपने पर्सनल डीटेल को वेरीफाइ करें। (जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड और पिछले 6 माह का बैंक Statement Details) साझा करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान रहें आपका लोन राशि अलग-अलग हो सकता हैं क्योंकि यह लोन धारक के CIBIL Score और Credit Score के ऊपर निर्भर होता हैं। जितना ज्यादा आपका CIBIL Score होगा तो यह संभव हैं की आपको कम इंटेरेस्ट रेट में ज्यादा लोन प्राप्त हो सकता हैं।

PhonePe से लिए गए लोन को कहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

हमेशा लोगों को यह चिंता होती हैं की आखिर हम अपने PhonePe के द्वारा लिए गये लोन राशि का कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं? क्या यह निश्चित स्थानों पर ही इस्तेमाल किया जाएगा? अन्य सारी बातें।

जी ऐसा नहीं हैं! आप अपने लोन अमाउन्ट को किसी भी परिस्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे ही परिस्थितियों के बारे में बताए हैं जहां आप अपने Loan Amount का इस्तेमाल कर के लाभ अर्जित कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की यह PhonePe से लिए Loan एक प्रकार से Personal Loan हैं, इसलिए आप अपने किसी भी कार्य के लिए इस Loan का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. किसी बीमारी के दौरान चिकित्सा उपचार के लिए यह लोन इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  2. अपने शैक्षिक से जुड़ी फीस या अन्य प्रकार के खर्चे के लिए।
  3. घर बनाने के दौरान वित्त की कमियों के दौरान यह लोन आपका सहायक होता हैं।
  4. यात्रा के समय किसी खर्चे को पूरा करने में।
  5. किसी वस्तु या कोई इलेक्ट्रॉनिक खरीदारी के समय लोन का उपयोग कर सकते हैं।
  6. इस लोन की मदद से आप अपने Credit Card के लोन या किसी प्रकार की उच्च-ब्याज को चुकाया जा सकता हैं।
  7. विवाह या किसी पर्सनल खर्चे में लोन की मदद ली जा सकती हैं।
  8. व्यवसाय या किसी प्रकार की व्यवसाय को शुरू करने में।
  9. स्टॉक में निवेश, म्युचुअल फंड या अन्य वित्तीय साधन के लिए।
  10. किसी अन्य एमर्जेंसी के समय या धन की तत्काल आवश्यकता के समय।

PhonePe पर लोन के लिए Fees and Charges

PhonePe से लोन लेने के लिए आपसे कुछ Fees और Charge लिए जाते हैं, जिसे नीच के लेख में विस्तार से प्रस्तुत किया गया हैं।

• Interest Rate : लोन देने वाला व्यक्ति या किसी लोन संस्था का यह कमाई होता हैं, इसलिए यह Loan का कुछ हिस्सा Interest के जरिए लेते हैं। यह ब्याज दर 16% से 39% तक का होता हैं।

• Pre-Payment Penalty : यदि आप अपने लोन को समय से पहले चुकाना चाहते हैं तो इस स्थिति में PhonePe आपके ऊपर Pre-Payment Penalty लगाती हैं।

• Processing Fee : जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं उसी समय यह फीस लिया जाता हैं यह केवल लोन प्रक्रिया के समय लगने वाले खर्च को पूरा करने के लिए लिया जाता हैं। आपके लोन राशि के हिसाब से 2% से 8% तक प्रोसेसिंग फीस लिया जाता हैं।

• Late Payment Fee : लोन का प्रीमियम लेट पेमेंट करने पर PhonePe आपसे लेट पेमेंट शुल्क लेता हैं।

PhonePe Loan आवेदन स्टेटस कैसे चेक करें?

ऊपर के लेख में हमने PhonePe Loanअप्लाई करना और इनके फायदे, नुकसान के बारे में जाना हैं अब हम यहाँ जानेंगे की आप आवेदन लोन की एप्लीकेशन स्टैटस किस प्रकार से चेक कर सकते हैं।

  • आपने जिस भी PhonePe से संबंधित एप्लीकेशन में लोन आवेदन किए हैं उस एप्लीकेशन को Open करें।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन के My Money वाले विकल्प पर जाना हैं।
  • यहाँ अपने विकल्प में Loan वाले बटन पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको एक View Detail का विकल्प दिखेगा उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहाँ पर आप अपने लोन के Application Status को आसानी से चेक कर सकते हैं।

PhonePe Loan से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें?

अगर आपने लोन लेने के लिए Money View एप्लीकेशन का चयन किए हैं तो आपको PhonePe Personal Loan के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना होगा।

  • आप को लोन की अमाउन्ट रु 10,000 से 5,00,000 Lakh तक का हो सकता हैं।
  • लोन की अवधि 3 माह से 5 वर्षों के लिए होगा।
  • लोन का ब्याज 16% से 39% तक हो सकता हैं।
  • ब्याज के अलावा भी प्रोसेसिंग शुल्क 2% से 8% तक देना होगा।

FAQs : PhonePe Se Loan Kaise Le से जुड़ी सामान्य प्रश्न?

Q।1) फोन पे पर कितना लोन मिल सकता है?
PhonePe की मदद से 10,000 रु से 5,00,000 लाख रु तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Q।2) फोन पे पर लोन कैसे लिया जा सकता हैं?
फोनपे से लोन लेने के लिए आपको सबसे PhonePe Application को Install करना होगा। उसके बाद अकाउंट बना कर Recharge & Bill विकल्प में जाकर किसी भी लोन देने वाली कंपनी या एप को इंस्टॉल करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q।3) क्या फोन पे लोन लिया जा सकता हैं?
जी नहीं, आप PhonePe के माध्यम से लोन नहीं ले सकते यह सिर्फ लोन जमा करने की सुविधा देता हैं। परंतु आप किसी अन्य एप या कंपनी के माध्यम से लोन ले सकते हैं जो PhonePe में सामील होते हैं।

Q।4) PhonePe Loan कौन-कौन ले सकता हैं?
यदि आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से अधिक हैं और आप एक Salary Person या Self Employed हैं और इसके साथ अगर आपका CIBIL Score 700 से अधिक हैं तो आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने जाना हैं की PhonePe Se Loan Kaise Le और कैसे आवेदन करें? अगर आप फोनपे से लोन लेते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे होने वाले हैं? इसके साथ आपको इसके कुछ नुकसान को भी बताया गया हैं जो आपको जानना जरूरी हैं इस लेख में आपको PhonePe Se Loan Kaise Leसे जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने ग्रुप्स में जरूर शेयर करें। इसके साथ अपने एक्सपीरियंस को जरूर बताए ताकि आप इस लेख से कैसे अनुभव प्राप्त कीये हैं। यह जानकारी हमारे लिए बहुत जरूरी हैं क्योंकि हम आपके लिए और अच्छे से अच्छे कंटेन्ट प्रस्तुत कर सके।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

2 thoughts on “PhonePe Se Loan Kaise Le | फोनपे से लोन कैसे प्राप्त करें”

Leave a Comment