SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai | एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल कब बनता हैं

इस लेख की रूपरेखा

भारत की बात करें तो डाटा के अनुसार आज के समय में टोटल 7 करोड़ से भी ज्यादा लोग अपने खरीदारी और बिजनेस आदि कार्यों के लिए क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं जिसमें से एसबीआई बैंक का भी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया जाता हैं.

परंतु जब क्रेडिट कार्ड के Bill Payment करने की तारीख आती हैं तो बहुत से ऐसे यूजर हैं जिन्हें SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai यह पता नहीं होता हैं.

इसलिए आज के लेख में SBI Credit Card ka Bill kab generate hota hai के बारे में बताने वाला हूँ ताकि आप समय रहते अपने कार्ड के बिल की भुगतान कर पाए.

यह जानना आपके लिए अत्यंत आवश्यक हैं क्योंकि जब आप बिल भुगतान करने में देरी करते हैं तो आपके बकाया बिल के ऊपर (जितना आपने खर्चे किए हैं) उसपर बैंक अलग से चार्ज करती हैं.

इसके साथ और भी जरूरी पॉइंट्स को लेख में बताया गया हैं जो आप आगे के लेख में पढ़ेंगे.


SBI Credit Card Bill Generation Date (एसबीआई क्रेडिट कार्ड की बिल जनरेट होने की तारीख क्या हैं)

क्रेडिट कार्ड की मदद से आप 40 से 50 दिन तक बिना कोई ब्याज दिए मुफ़्त में खर्च कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसे खर्च करते हैं इस राशि को एक समय के बाद लौटाना भी होता हैं इसलिए बैंक आपको ईमेल या मोबाइल नंबर के जरिए आपको सूचित करती हैं की आपने इस महीने कितने पैसे खर्च किए हैं जिसे बिल जनरेट के नाम से भी जानते हैं.

जब आप अपना क्रेडिट कार्ड जारी करवाते हैं और जिस दिन ऐक्टिव हो जाता हैं उसी तारीख से आपका क्रेडिट कार्ड के लिए बिल जनरेट होने का तारीख शुरू हो जाता हैं मतलब अगर आपका ऐक्टिवेट तारीख 1 May हैं तो आपका अगले महीने 1 June को बिल जनरेट होगा.

परंतु यह सभी ग्राहक का अलग-अलग हो सकता हैं. यह सिर्फ एक उदाहरण के लिए बताया गया हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai | एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल कब बनता हैं

क्रेडिट कार्ड बिल तारीख दरअसल आपके क्रेडिट कार्ड को जारी की गई तारीख पर निर्भर करता हैं. इसलिए सब का बिल डेट महीने के किसी भी तारीख को हो सकता हैं आप अपने SBI Card App के माध्यम से अपना बिल के तारीख को चेक कर सकते हैं.

महीने में जिस तारीख को आपका बिल जारी होता हैं उसके ठीक 20 दिन बाद आपका Minimum Due की तारीख जारी होता हैं. इसका मतलब हैं आपको अपना बिल इस तारीख के पहले जमा करना हैं अगर आप SBI Credit Card due date से पहले बिल की भरपाई नहीं करते हैं तो आपके बकाया बिल पर 3.5% प्रति माह (42% प्रति वर्ष) का चार्ज लगता हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Haiऊपर लेख में अपने क्रेडिट कार्ड के जारी की गई बिल डेट के जरिए और अच्छे से समझाने की कोशिश किया हूँ, जैसा की आप ऊपर इमेज में देख पा रहे होंगे मेरा बिल डेट 08 June को दिखा रहा हैं, मतलब यह मेरा एक महीने के बाद 8 June को बिल डेट जारी हुआ हैं.

यह बिल डेट आपका अलग हो सकता हैं, क्योंकि यह आपके क्रेडिट कार्ड जारी की गई तारीख पर निर्भर करता हैं. अब इस मामले में मेरा जो भी 9 June से खर्च होगा उसका बिल डेट अगले महीने के 8 July को जारी होगा.

SBI Credit Card Bill Details In Hindi (एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल डीटेल)

SBI Credit Card के बिल डीटेल को चेक करने के लिए निम्न प्रोसेस हैं जो नीचे Step By Step बताया गया हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको SBI Card Application को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना हैं.
  • उसके बाद अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना हैं.
  • अब आपको अपने एप के होम पेज पर आना हैं यहाँ आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी दिखाई देगी.
  • यहाँ आपके क्रेडिट कार्ड के (नाम, अकाउंट नंबर, बिलिंग डेट, लास्ट पेमेंट डीटेल, इसके साथ अकाउंट स्टैटस भी) आदि दिखाई देंगे.
  • आप इस प्रकार अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की अधिक जानकारी को चेक कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे पता करें (Credit Card Ka Bill Kaise Pata Karen)

जब आप अपने एसबीआई कार्ड एप में लॉगिन करते हैं तो एप के होम पेज पर आपके क्रेडिट कार्ड का डीटेल दिखाया जाता हैं.

  • परंतु इससे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको ऊपर लेफ्ट साइड में थ्री लाइन पर क्लिक करना हैं.
  • इसके बाद My Account के विकल्प पर क्लिक करना हैं.
  • क्लिक करने के बाद और विकल्प दिखाई देंगे जिसमें Card Statement का भी विकल्प होगा आपको इस विकल्प के ऊपर क्लिक करना हैं.
  • अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में अधिक जानकारी दिख जाएगा.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

यहाँ पर नीचे आपको और तीन विकल्प दिखाई देंगे View Statement, Pay Now और Install Statement. अगर आपको पूरा डीटेल में देखना हैं की कब आपने कितना अमाउन्ट खर्च किए हैं और कब किए हैं तो इसके लिए आप अपने स्टेटमेंट को प्राप्त करके भी देख सकते हैं.

यहाँ से आप पिछले महीने का भी स्टेटमेंट देख सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं इसके लिए आपको ऊपर Right Side में एक कलैंडर का आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपने हिसाब से 6 माह से 36 तक का SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai यह देख सकते हैं.

SBI Credit Card Se Bill Kaise Check Kare Online

अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड के बिल को चेक करने के लिए आपको SBI Card App को ओपन करना होगा वहाँ आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल की सारी डीटेल दिखाई देगी.

आप जब होम पेज में विजिट करेंगे तो आपको लास्ट बिल डेट, लास्ट पेमेंट डीटेल, अकाउंट स्टैटस, स्पेन्ड लिमिट और रिवार्ड पॉइंट्स के बारे में निम्न जानकारी दिखाईं जाती हैं.

SBI Credit Card Payment Online Billdesk (एसबीआई क्रेडिट कार्ड पेमेंट ऑनलाइन बिलडेस्क)

जब आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल की भरपाई करने के लिए एप की मदद लेते हैं और किसी कारण वर्ष बिल Payment नहीं होता हैं तो Online Billdesk की मदद से बिल की भरपाई कर सकते हैं.

नीचे के लेख में आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड की Bill को ऑनलाइन बिलडेस्क की मदद से करने के बारे में बताए हैं

How to Pay Credit Card Bill Online in SBI?

  • सबसे पहले आपको किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना हैं.
  • इसके बाद आपको सर्च बार में https://pgi.billdesk.com/ टाइप करके सर्च करना हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

  • इसके बाद आपको सामने एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा, यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Make Payment और Track a Payment आपको Make Payment वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं.
  • अब आपको नीचे और दो विकल्प दिखाई देंगे Card Number और Account Number आपको परंतु आपको क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करना हैं इसलिए आपको Card Number वाले विकल्प का चयन करना हैं.
  • अब आपसे क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाएगी (SBI Card Number, Re-enter SBI Card Number, Email Address, Mobile Number, Amount To Pay) जिन्हें आपको सही-सही साझा करना हैं.
  • फिर आपको पेमेंट के लिए तीन विकल्प दिए जाते हैं Internet Banking, Debit Card और UPI आपको कोई एक विकल्प को सिलेक्ट करना हैं और जानकारी को साझा करने के बाद नीचे Pay Now वाले Button पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद अगर आपके UPI को सिलेक्ट किए हैं तो आप UPI ID और QR Code के जरिए भुगतान कर सकते हैं. किसी भी विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद जब पेमेंट कर देंगे तो आपको अपना उस UPI App को ओपन करना हैं जिस एप में भुगतान किए हैं और वहाँ से अपना पेमेंट Approve कर देना हैं.
  • अब आपका बिल पेमेंट सही तरीके से हो गया हैं, आपको SMS के जरिए सूचित भी किया जाएगा.

SBI Credit Card Ka Bill Kaise Bhare (एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरें)

इसके लिए आपको एसबीआई कार्ड एप को ओपन करना हैं, जैसे आप करेंगे आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Pay In EMI और Pay Now आप इन दोनों विकल्प में से किसी भी विकल्प से Bill की भरपाई कर सकते हैं.

  1. Pay In EMI
  2. Pay Now

1.) Pay In EMI → अगर आप EMI वाले विकल्प का चयन करते हैं तो आप अपने टोटल बिल को ईएमआई में बदल सकते हैं मतलब अगर आपका बिल अधिक हो गया हैं और आप इस Bill को एक साथ भरपाई नहीं कर सकते हैं तो आप अपने बकाया बिल को मंथली ईएमआई में बदल कर आसानी से बिल की भरपाई कर सकते हैं.

इसके लिए क्या-क्या स्टेप्स फॉलो करने हैं नीचे लेख में बताया गया हैं –

  • जब आप अपने एप को ओपन करते हैं और Pay In EMI वाले विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन उसमें Continue का विकल्प होगा उसपर क्लिक करके आगे बढ़ जाना हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

  • अब आपके द्वारा खर्च किए गये सारे Transaction का लिस्ट दिखेगा आप चाहे तो किसी एक Transaction को भी EMI में बदल सकते हैं या फिर ऊपर Select All वाले विकल्प को सिलेक्ट करके सारे Transaction को भी एक साथ EMI में बदल सकते हैं.
  • हम सारे ट्रांजेक्शन को सिलेक्ट करके EMI बदल रहे हैं, Select All को सिलेक्ट करने के बाद नीचे Continue पर क्लिक करना हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा, यहाँ आपको EMI का Tenure (Months) दिखाई देगा जिसमें (6, 24, 18, 12, 9, 3 मन्थ) होगा.
  • आप किसी भी मन्थ को सिलेक्ट करके अपना बिल ईएमआई में भरपाई कर सकते हैं. (ध्यान रहें आप जितना कम मन्थ सिलेक्ट करेंगे अपना EMI भरपाई करने के लिए उतना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा.)
  • अब आप अपने सुविधा अनुसार कोई भी ईएमआई मन्थ सिलेक्ट करके नीचे Apply वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं.
  • Apply पर क्लिक करने के बाद आपका Total EMI Amount दिख जाएगा उसके बाद नीचे I Agree को चेक करके Submit पर क्लिक करना हैं.

SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

  • अब आपके क्रेडिट कार्ड का बिल EMI में बदला जा चुका हैं, आपने जो भी EMI Month सिलेक्ट किए हैं और जो दिखाई दिया होगा वह अमाउन्ट चुने गये ईएमआई मन्थ तक दिखाई गई अमाउन्ट को भरपाई करना हैं.
  • इसके बाद आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर SMS भी भेजा जाएगा और नीचे आपको View EMI Schedule का विकल्प दिखाई देगा यहाँ से आप अपने ईएमआई डेट को देख सकते हैं.
Note.)

1.) ध्यान रहे आप जो भी EMI के मन्थ सिलेक्ट करते हैं जिसमें आपको अलग-अलग EMI Month दिखाई देगा आप जितना कम मन्थ सिलेक्ट करेंगे उतना ही कम ब्याज आपको देना होगा और आपके क्रेडिट कार्ड का बकाया जल्द पूरी हो जाएगी.

2.) इसके बाद मान लीजिए आपका टोटल बकाया 10,000 रु का हैं और आपने 3 Month EMI को सिलेक्ट किए हैं 3,300 रु लगभग प्रति महीने भरपाई करना होगा इसमें आपसे ब्याज और प्रोसेसिंग फीस भी लिया जाता हैं. तो इस हिसाब से आपका बकाया 3 महीने में पूरी हो जाएगी.

2.) Pay Now → क्रेडिट कार्ड के बिल को एक साथ भरपाई करना चाहते हैं तो आप Pay Now वाले विकल्प का चयन करके आसानी से अपने बिल को एक साथ भरपाई कर सकते हैं.

इसके लिए क्या-क्या स्टेप्स फॉलो करने हैं जाने विस्तार से नीचे के लेख में –

  • आप जब अपने SBI Card App को ओपन करेंगे तो आपको Pay Now का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना हैं.
  • क्लिक करने के बाद एक डिस्क्लैमर का डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमें आपको Proceed वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं.
  • इसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़ी डीटेल दिखाई देगा और इसके साथ आपके Due Amount भी दिखाई देगा.
  • आपको Total Amount Due को सिलेक्ट करके अपना Payment Option सिलेक्ट करना होगा.
  • पेमेंट ऑप्शन में आपको (Internet Banking, Debit Card और UPI) निम्न विकल्प दिए जाएंगे, आप किसी भी विकल्प से अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को भुगतान कर सकते हैं.
  • पेमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद अपना डीटेल डाले और नीचे Pay Now पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Enter UPI और QR Code इन दोनों में से किसी भी विकल्प से अपना पेमेंट पूरा कर सकते हैं और Make Payment के ऊपर क्लिक करें.
  • अगर आपने UPI से पेमेंट किए हैं तो आप उस एप्लीकेशन को ओपन कर के पेमेंट करें जिस एप्लीकेशन का UPI I’D इस्तेमाल किए हैं, और वहाँ से पेमेंट को Approve करें.
  • अब आपका EMI का पेमेंट हो चुका हैं, यह जाँचने के लिए आप अपने SBI Card App के होम पेज जाए और Last Payment Detail को चेक करें.

SBI Credit Card Ka Bill Nahi Bhara To Kya Hoga

जब आप क्रेडिट कार्ड से कोई खरीदारी करते हैं और समय से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट नहीं करते हैं तो बैंक आपसे बहुत ज्यादा चार्ज लेती हैं. यह ब्याज आपके बकाया राशि का 3.5% प्रति महीना और सालाना 42% तक का होता हैं.

इसके साथ क्रेडिट कार्ड के बकाया राशि की भरपाई न करने से आपका CIBIL Score भी गिर जाता हैं जिससे आपको भविष्य में कोई क्रेडट कार्ड या किसी प्रकार की Loan लेने में बहुत दिक्कत हो सकती हैं.

SBI Simply Click Credit Card EMI Interest Rate In Hindi

अगर आप अपने एसबीआई सिम्प्ली क्लिक क्रेडिट कार्ड की मदद से किए खर्चे को ईएमआई में परिवर्तित करते हैं तो इस स्थिति में आपको बकाया बिल का 3.5% प्रति माह और 42% प्रति वर्ष शुल्क देना होगा.

SBI Card Flexipay EMI Interest Rate Hindi

एसबीआई कार्ड के फलेक्सीपे ईएमआई इंटेरेस्ट रेट को अच्छे से समझाने के लिए हमने एक नया लेख तैयार किया हैं जिसे पढ़कर आप और अच्छे से इसे समझ पाएंगे.


FAQs : SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Hai

1.) सभी क्रेडिट कार्ड का बिल कितने दिन में आता है?

जब आपके क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट होता हैं उसके 20 दिन बाद आपका Bill Due होता हैं.

2.) क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज देना पड़ता है?

जब आप किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड को आवेदन करते हैं तो उस क्रेडिट कार्ड के अलग-अलग ब्याज भी देने होते हैं परंतु यह सारे कार्ड के लिए ब्याज भिन्न होते हैं. जिसमें से सभी क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज के बारे में बताया गया हैं.

  • Joining Fee
  • Annual Fee
  • Late Payment Fee
  • 499 /- रु
  • 499 /- रु
  • 3.5% Per Month (42% P.A)

3.) मैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड से कितना पैसा निकाल सकता हूं?

आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड से अपने लिमिट का केवल 20% से 40% तक राशि एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में आपको SBI Credit Card Ka Bill Kab Banta Haiसे जुड़ी जानकारी को साझा किया गया हैं. इसके साथ इससे जुड़ी कुछ और जरूरी पॉइंट्स के बारे में बताया हैं जिन्हें आपको जानना महत्वपूर्ण हैं.

अगर आपको यह लेख पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें. इसके अलावा कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछे। 

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment