SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye | एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाए

इस लेख की रूपरेखा

एसबीआई बैंक आज तक निम्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं जिनके अपने अलग-अलग प्रकार के फायदे हैं। जब कोई धारक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो एक लिमिट तक ही पैसे को इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती हैं

अगर आप लिमिट बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना सीबील स्कोर को बढ़ाना होगा।

इस लेख में SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye के बारे में विस्तार से बताया गया हैं जिसके मदद से कोई भी ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ा सकते हैं और अधिक फायदे ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त एसबीआई कार्ड के लिमिट को चेक करने के तरीके के बारे में भी बताया गया हैं।


क्रेडिट लिमिट बढ़ाना क्या है (what is credit limit increase in Hindi)

जब कोई धारक किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो क्रेडिट जारी कर्ता के तरफ से धारक के इनकम और दस्तावेजों को देखकर एक लिमिट निर्धारित की जाती हैं जो धारक को उस लिमिट के अंदर ही कार्ड द्वारा लाभ लेने की अनुमति होती हैं। 

क्रेडिट लिमिट बढ़ाना क्या है

परंतु निर्धारित लिमिट धारक के जरूरतों के मुताबिक पर्याप्त नहीं होता हैं इसलिए धारक अपने क्रेडिट लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं और अपने कार्ड जारी कर्ता बैंक में लिमिट बढ़ाने हेतु निवेदन आवेदन करते हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का उद्देश्य क्या हैं

किसी भी कार्ड धारक का अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने के पीछे एक ही उदेश्य होता हैं, ताकि वह अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए अधिक लाभ प्राप्त कर सके जिसके जरिए उन्हें ज्यादा रिवार्ड लाभ, अधिक खरीदारी, शॉपिंग पर अधिक छूट और निम्न सुविधाएं ले पाए।

SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye

एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड limit इसके लिए निम्न तरीके हैं जो इस लेख में नीचे दर्शाया गया हैं  –

1.) SBI Credit Card Limit Increase Request Online In Hindi

जब बैंक कार्ड जारी करते हैं उसके बाद आपको अपने कार्ड के लिमिट को बढ़ाने के लिए समय देना होगा और ऑनलाइन बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा जिससे आपका क्रेडिट लिमिट आसानी से बढ़ सकता हैं –

SBI Credit Card Limit Increase Request Online In Hindi

1# बकाया बिल को समय से पहले पेमेंट करें

जब आप महीने में अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो उसके बाद आपका प्रति माह पूरा खर्च का एक बिल जेनरैट होता हैं जिसे आपको समाप्ति तारीख से पहले चुकाना होता हैं अगर आप अपने बिल को समय से चुकाते हैं तो इससे आपके क्रेडिट लिमिट बढ़ने की अधिक संभावना होती हैं।

और इस तरह करने से आपका सीबील स्कोर भी बढ़ता हैं और आपका क्रेडिट हिस्ट्री भी ठीक रहता हैं। बैंक किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ाने से पहले धारक के सीबील स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री को जरूर चेक करते है।

मान लीजिए आपका क्रेडिट बिल अक्टूबर माह के 1 तारीख को होता हैं तो आपका ड्यू डेट अगले 20 से 25 दिन बाद होगा और इस स्थिति में अगर अपने ड्यू डेट के पहले ही अपने कार्ड के बिल की भरपाई कर देते हैं तो बैंक को आपके ऊपर विश्वास बढ़ता हैं और आपके लिमिट बढ़ने के अधिक संभावना होते हैं।

2# क्रेडिट कार्ड के लिमिट को कम खर्च करें

जब आप कार्ड लेते हैं तो कुछ लिमिट दिया जाता हैं लेकिन अगर आपको अपना लिमिट बढ़ाना हैं तो आपको अपने कार्ड के टोटल अमाउन्ट में से केवल 40 से 50% तक ही इस्तेमाल/खर्च करना हैं। जिससे आप अपने लिमिट को बहुत जल्दी बढ़ा पाएंगे।

3# सभी लोन को समाप्त करें

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक को रीक्वेस्ट करते हैं तो उससे पहले आपको अपने नाम की सभी बकाया लोन या अन्य प्रकार की बैंकिंग बकाये को पूरा कर देना चाहिए।

क्योंकि बैंक आपकी लिमिट बढ़ाने से पहले आपकी मौजूदा बकाया को चेक करती हैं और अगर आपकी बकाया ज्यादा होगी तो इस स्थिति में बैंक आपकी लिमिट के रीक्वेस्ट को अस्वीकार कर देगी और ऐसा होने से आपके सीबील स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

2.) SBI Credit Card Limit Increase Application In Hindi

जब एसबीआई बैंक के तरफ से आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने हेतु ऑफर दी जाती है तो इस स्थिति में आप अपने एसबीआई कार्ड एप की मदद से भी लिमिट बढ़ा सकते हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने SBI Card के एप में जाना हैं। 
  • आपको होम पेज पर आपके क्रेडिट कार्ड की सारी डीटेल दिखाया जाएगा। 
  • इसके बाद ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करना हैं और नीचे स्क्रॉल करना हैं। 
  • नीचे आपको Credit Limit Increase का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करें। 
  • अब आपको लिमिट ऑफर दिख जाएगा, लिमिट को बढ़ाने के लिए नीचे Continue बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वेरीफिकेशन के लिए OTP साझा करें अब आपके लिमिट को बढ़ा दिया गया हैं।

3.) SBI Credit Card Limit Increase SMS In Hindi

एसएमएस के जरिए एसबीआई क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से INCR XXXX’ (आपके कार्ड नंबर के अंतिम 4 अंक) 5676791 पर एसएमएस सेंड करना हैं।

5.) Email Se SBI Credit Card Limit Increase Kaise Kare

मेल के जरिए एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ाना काफी आसान हैं और इसके लिए आप sbicard.com/email पर अपनी दस्तावेजों के साथ मेल कर सकते हैं।

लिमिट बढ़ाने का क्या फायदा हैं?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट अधिक होने से लंबे समय तक फायदे प्राप्त होते हैं क्योंकि आप बैंक के लिए एक विश्वसनीय ग्राहक माने जाते हैं।

जिससे आपको पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन आदि या किसी अन्य प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं कम ब्याज में आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त अधिक लिमिट होने से आपको मेडिकल ईमर्जन्सी में बहुत लाभ होती हैं।

SBI Credit Card Limit Increase 1 Lakh In Hindi

अगर आपकी क्रेडिट सीमा 15 से 30 हजार की हैं और आप अपने लिमिट को 1 लाख तक बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका सीबील स्कोर 700 से 800 के बीच होना चाहिए और कमाई प्रति माह 50 से 70 हजार रु होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त आपको अपने कार्ड के लिमिट का 40 से 50% ही खर्च करने हैं और अपने बकाया बिल को अपने ड्यू डेट से पहले पूरा करना हैं।

SBI Credit Card Limit Check Kaise Kare (एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करें)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाईट पर दिए गए कस्टमर केयर के नंबर पर संपर्क करके भी कर सकते हैं। यहाँ आपसे कुछ डीटेल मांगी जा सकती हैं जो आपको सही सही बताना हैं और कुछ समय बाद आपको लिमिट बता दी जाएगी।

SBI Credit Card Limit Check Application In Hindi

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का लिमिट चेक करने के लिए धारक SBI Card App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस एप को किस प्रकार यूज करना हैं जाने –

  • सबसे पहले आप SBI Card App को इंस्टॉल कर ले।
  • अब आप अपने एप में लॉगिन करें।
  • इसके बाद आप एप के होम पेज में अपने क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारी देख पाएंगे जिसमें आपको क्रेडिट लिमिट भी दर्शाया गया होगा।

SBI Credit Card Eligibility Criteria In Hindi

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड होते हैं जिन्हें आपको पूरा करना होता हैं –

  • कार्ड धारक की आयु सीमा 18+ वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • धारक की कम से कम 15,000 से 20,000 रु प्रति माह कमाई होना चाहिए।
  • कार्ड धारक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आपके नाम से किसी प्रकार का ज्यादा बकाया नहीं होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

  • कस्टमर केयर को कॉल करके लिमिट बढ़ाए।
  • सैलरी स्लिप भी देना होगा।
  • फॉर्म 16
  • 2 महीने का बैंक स्टेटमेंट भी होना चाहिए।
  • ITR फाइल साझा करें
  • आईटीआर VI
  • आपका क्रेडिट हिस्ट्री बढ़िया होना चाहिए। 
  • क्रेडिट कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए। 

SBI Credit Card Apply Minimum Salary 15,000 In Hindi

अगर आपकी प्रति माह की कमाई 15,000 रु या इससे अधिक हैं तो आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस इनकम के साथ आपको 20,000 से 30,000 रु के बीच क्रेडिट लिमिट प्राप्त हो जाएगा।

लिमिट बढ़ाने के लिए चार्जेज (Charges For Increase the limit)

क्रेडिट कार्ड के लिमिट को बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की कोई भी शुल्क नहीं लगता हैं, अगर आपके क्रेडिट कार्ड में वार्षिक शुल्क लगता होगा तो अगले वर्ष में सिर्फ यही वार्षिक शुल्क लगेगा इसके अतिरिक्त कोई भी शुल्क नहीं लगता हैं। लिमिट बढ़ाने के लिए आपका क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री सही होना चाहिए।


FAQs : SBI Card Ki Limit Kaise Badhaye

Q.1) कैसे एसबीआई क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाने के लिए?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाने के लिए अपने सीबील स्कोर बढ़ाए, क्रेडिट बिल को समय से भरपाई करें, टोटल लिमिट का 40 से 50% ही खर्च करें।

Q.2) आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ाने में कितना समय लगता है?

कार्ड जारी होने के कम से कम 6 माह बाद क्रेडिट लिमिट बढ़ने की संभावना होती हैं, परंतु क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने से पहले ध्यान रहे आपके नाम से किसी प्रकार की ज्यादा बैंकिंग बकाया नहीं होना चाहिए और आपका सीबील स्कोर 700 से 800 के बीच होना चाहिए।

Q.3) क्या क्रेडिट लिमिट बढ़ने से स्कोर खराब होता है?

जब आप क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं और किसी कारण आपका आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है तो इससे आपका सीबील स्कोर पर पूरा प्रभाव पड़ता हैं।

Q.4) 30000 सैलरी के लिए क्रेडिट कार्ड लिमिट क्या है?

अगर आपकी सैलरी 30,000 रु प्रति माह हैं तो आपको 30 से 40 हजार की क्रेडिट लिमिट आसानी से प्राप्त हो सकती हैं।

निष्कर्ष (Coclusion)

आज के SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye के लेख में आपको अलग-अलग तरीकों के बारे में गया हैं जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट को आसानी से बढ़ा पाएंगे।

इसके अतिरिक्त आपको अन्य जरूरी बातों को भी बताया गया हैं जो एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए से जुड़ी हैं और आपको काफी मदद करेगा क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने में तो अगर आपको यह लेख पसंद आय हैं तो लेख को अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर साझा करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment