SBI Home Loan Cibil Score In Hindi | एसबीआई होम लोन सीबील स्कोर

इस लेख की रूपरेखा

SBI Home Loan Cibil Score In Hindi : इस लेख में एसबीआई होम लोन सीबील स्कोर के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए, दस्तावेज, आदि के बारे में बताया गया हैं। यह सब होने के बाद धारक की सिबिल स्कोर को चेक किया जाता हैं जिसे देखने के बाद लोन देने के लिए लोन की कीमत निर्धारित किया जाता हैं।

जब आप Home Loan लेने के लिए बैंक में विजिट करते हैं, तो आप यह चाहते होंगे की मुझे ज्यादा से ज्यादा और कम ब्याज पर लोन प्राप्त हो। जिससे भविष्य में आपको कोई परेशानी का सामना ना हो और आपका इंटेरेस्ट रेट कम से कम बने जिसे आप आसानी से चुका पाए।


सिबिल स्कोर क्या हैं?

Cibil Score एक तीन अंकों का नंबर हैं, जिसे 300 से 900 के स्कोर में दर्शाया जाता हैं और किसी भी धारक का सिबिल स्कोर इन्हीं अंकों में से एक स्कोर निर्धारित किया जाता हैं। जिसके मदद से Loan देने वाली बैंक या संस्था को आपके क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में पता चलता हैं।

जिसे देखकर धारक को लॉन देने के लिए बैंक एक सही निर्णय ले पाती हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर 800 से 850 के बीच होता हैं तो आपको Loan लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आपको ज्यादा से ज्यादा लोन मिल सकता हैं।

नीचे आपको अलग-अलग स्कोर के बारे में बताया गया हैं –

SBI Home Loan Cibil Score

जिसे देखकर धारक को लॉन देने के लिए बैंक एक सही निर्णय ले पाती हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर 800 से 850 के बीच होता हैं तो आपको Loan लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आपको ज्यादा से ज्यादा लोन मिल सकता हैं।

नीचे आपको अलग-अलग स्कोर के बारे में बताया गया हैं –

Poor (300 से 550) Cibil Score से लोन मिल सकता हैं?

अगर आपका स्कोर 300 से 550 के बीच में हैं तो आपको लोन की अप्रूवल मिलने में बहुत कठिनाईया हो सकती हैं उसके बाद भी ऋण मिलने की कम उम्मीद होता हैं। ऐसे स्कोर से बैंक को यह समझ में आता हैं की आप लोन को वापस करने में असमर्थ हैं।

क्योंकि अगर आपने पहले कभी किसी प्रकार का Loan या Credit Card लिए हैं तो आप उसे समय से पेमेंट नहीं किए होंगे जिसके कारण आपका स्कोर बहुत कम हुआ हैं।

Average (550 से 650) Cibil Score से लोन मिल सकता हैं?

इस प्रकार के स्कोर वाले व्यक्ति को लोन मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। क्योंकि अगर आप 10 लाख के Loan के लिए पूरी डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई करते हैं तो हो सकता हैं, बैंक आपको केवल 1 लाख तक ही लोन को अप्रूव करें।

Good (650 से 750) Cibil Score से लोन मिल सकता हैं?

अगर आपका Cibil Score 650 से 750 के बीच में हैं तो आपको लोन मिलने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी आप अपने लोन के लिए बैंक में आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी कस्टमर्स का सिबिल स्कोर 700 से 750 के बीच हैं तो आपका ब्याज दर 9.35% हो सकता हैं।

Excellent (750 से 900) Cibil Score से लोन मिल सकता हैं?

750 से 900 तक का Cibil Score बैंक के तरफ बहुत बढ़िया स्कोर माना जाता हैं और आपको कोई भी ऋण आसानी से मिल सकता हैं। 750 या इससे अधिक स्कोर वाले कस्टमर्स के लिए रेगुलर होम लोन की ब्याज दर 9.15% में लोन की अप्रूवल दी जाती है।

परंतु इसमें अगर आपका सिबिल स्कोर 850 से ज्यादा हैं तो (लेकिन ध्यान रहे यह स्कोर बहुत कठिनाइयाँ के बाद प्राप्त होती हैं) बैंक आपको कम से कम लोन इंटेरेस्ट का ऑफर देती हैं।

एसबीआई होम लोन अप्रूवल के लिए न्यूनतम सीबील स्कोर कितना चाहिए?

एसबीआई होम लोन की अप्रूवल के लिए सीबील स्कोर कम से कम 650 से अधिक होना चाहिए। अगर क्रेडिट स्कोर इतना या इससे अधिक हैं, तो आपको आसानी से होम लोन की अप्रूवल मिल जाएगा। परंतु हो सकता हैं इसके लिए आपको अधिक ब्याज देना पड़े।

सीबील स्कोर कम होने पर एसबीआई होम लोन कैसे मिलेगा?

अगर कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिन्होंने पहले कभी बैंक के साथ कोई साझेदारी (लेन-देन) नहीं की हैं या पहली बार होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो उनका सीबील स्कोर (-1) के कैटेगरी में हॉट हैं। इसका मतलब इन्होंने पहले कभी बैंक के साथ कोई साझेदारी नहीं की हैं।

ऐसे में एसबीआई बैंक इन्हें होम लोन देगी? जी हाँ, इसके बाद भी इन्हें होम लॉन दिया जाता हैं, परंतु इन्हें ज्यादा वार्षिक शुल्क पड़ता हैं। इसके अलावा इन्हें मांगी सभी दस्तावेजों को देना होगा और मंथली इनकम कम से कम 15,000 रु से अधिक होना चाहिए।

एसबीआई होम लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए?

सिबिल स्कोर 400 या इससे कम हो गया हैं और आप अपना सिबिल स्कोर बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको समय देना पड़ेगा अगर आप चाहते हैं आपका सिबिल स्कोर 400 से बढ़कर 700 के ऊपर हो तो आपको 4 से 5 साल का समय देना होगा इतने समय में आपका सिबिल स्कोर आसानी से बढ़ सकता हैं।

  1. सीबील स्कोर बढ़ाने के लिए नीचे कुछ पॉइंट बताए गए हैं –
  2. किसी भी प्रकार की लोन ईएमआई को समय से भुगतान करें।
  3. एक समय पर एक ही लोन लें (एक साथ एक से अधिक लोन लेने से सावधान रहें)।
  4. अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का महीने में अधिकतम 30% से 40% ही खर्च करें।
  5. टोटल लॉन भरपाई के समय 1 रु भी बकाया ना रखें और बैंक से NOC Certificate जरूर लें।
  6. अपने पुराने क्रेडिट कार्ड को कभी बंद ना करें क्योंकि आपके पुराने क्रेडिट कार्ड का स्कोर बढ़िया हैं, तो वह आपके सिबिल स्कोर को बढ़ाने में मदद करेगा।

एसबीआई सिबिल स्कोर होम लोन के फायदे क्या हैं?

हमने अक्सर देखा हैं, की लोग अपने क्रेडिट कार्ड ऋण लेने के बाद उनके EMI को समय से भुगतान नहीं करते हैं जिससे उनका सिबिल स्कोर खराब हो जाता हैं उन्हें सिबिल स्कोर के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती हैं और वह अपने भविष्य में आने वाले अवसर को खो देते हैं।

इसलिए यहाँ पर SBI Home Loan Cibil Score की अधिक से अधिक फायदे को बताया गया हैं जो की निम्न हैं –

  • अगर आप किसी संस्था में या किसी बैंक में ऋण लेने के लिए जाते हैं तो आप वहाँ पर अपने सिबिल स्कोर के जरिए ज्यादा लोन और कम से कम ब्याज में ले सकते हैं।
  • अगर आप किसी Business के लिए बड़ी Amount का Loan लेना चाहते हैं और अगर आपका सिबिल स्कोर 850 के ऊपर हैं तो बैंक के तरफ से ऋण के लिए आसानी से अप्रूवल मिल जाती हैं और कम ब्याज में आपका लोन बैंक के तरफ से अप्रूव कर दिया जाता हैं।

एसबीआई होम लोन के लिए सीबील स्कोर का क्या प्रभाव पड़ता हैं?

अगर आपका सीबील स्कोर अधिक (+ 800) हैं, तो इस स्थिति में आपका ब्याज दर कम हो सकता हैं और अगर आपका सीबील स्कोर बहुत कम (- 400) हैं, तो यहाँ पर आपको एसबीआई होम लोन लेने के लिए अधिक ब्याज देना पड़ सकता हैं।

एसबीआई होम लोन अप्रूवल के लिए सीबील स्कोर के अलावा क्या होना चाहिए?

अगर आपका सीबील स्कोर बढ़िया हैं, तो इसके अलावा आपको एसबीआई होम लोन का अप्रूवल पाने के लिए निम्न दस्तावेजों को तैयार करना होगा –

  • पहचान प्रमाण के लिए (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी) कोई एक।
  • एड्रैस प्रूफ के लिए (इलेक्ट्रिसिटी बिल, वोटर आईडी, वाटर बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड) कोई एक।
  • आवेदन कर्ता की हाल ही के 3 पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • अपने प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी दस्तावेज।
  • पिछले 6 माह का अकाउंट स्टैट्मन्ट।
  • अपने सैलरी की इनकम प्रूफ।
  • गैरन्टॉर की जरूरी होना चाहिए।

ऑनलाइन एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

अगर आप एक लोन ग्राहक हैं तो आपके लिए सिबिल स्कोर चेक कैसे करें यह जानना बहुत ही जरूरी हैं ताकि आप अपने सिबिल स्कोर को करके मैनेज कर पाए। नीचे आपको एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर कैसे चेक करें के बारे में बताया गया हैं जिसे आप फॉलो करके आसानी से पता कर पाएंगे।

  1. SBI Home Loan Cibil Score Online चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाईट पर जाए।
  2. getcibil वाले विकल्प में जाने के बाद बेसिक जानकारी साझा करके सबमिट पर क्लिक करें।
  3. मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को साझा करें और सबमिट करें।
  4. अब आपको अपना पैन नंबर दिखाई देगा और उसके नीचे Install CIBIL Report as PDF लिखा होगा उसके ऊपर Click हैं।
  5. फाइल इंस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें और पासवर्ड साझा करें। जो आपके मोबाइल नंबर पर बैंक के तरफ से SBI Home Loan Cibil Password भेजा जाता हैं उस पासवर्ड को साझा करें।
  6. और अब आपका सिबिल स्कोर दिख जाएगा। अब आप अपना सारा डीटेल चेक कर सकते हैं।

SBI Home Loan Cibil Score PDF Open Password क्या हैं?

SBI Home loan cibil score पीडीएफ़ फाइल को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करने पर मांगे गए पासवर्ड के बॉक्स में आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए पासवर्ड को साझा करना हैं उसके बाद आपका पीडीएफ़ फाइल ओपन हो जाएगा।


FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

अगर आप तुरंत पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होना बहुत जरूरी हैं तभी आपको तुरंत लोन मिल सकता हैं।

Q.2) मैं एसबीआई में अपना सिबिल स्कोर कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आप SBI में अपना सिबिल स्कोर आसानी से पता कर सकते हैं इसका प्रोसेस मैंने ऊपर स्टेप बाइ स्टेप बताए हैं जिसे फॉलो करके आप अपना सिबिल स्कोर की जांच कर सकते हैं।

Q.3) मेरा सिबिल स्कोर 600 है क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

हमें खेद हैं की सिबिल स्कोर कम हैं परंतु अगर बैंक के रुल के हिसाब से देखा जाए तों यह स्कोर पर्सनल लोन के लिए एक अस्वीकृत स्कोर माना जाता हैं। आपको अपनी स्कोर बढ़ाना चाहिए इसका प्रोसेस हमने इस लेख में ऊपर साझा किए हैं।

Q.4) सिबिल स्कोर कितने दिन में बढ़ता है?

अगर आपका सवाल ये हैं की सिबिल के तरफ से सिबिल स्कोर कितने दिनों में अपडेट किया जाता हैं तो आपको बता दें यह प्रोसेस 30 से 45 दिनों का होता हैं 30 सबसे कम और 45 सबसे ज्यादा इस बीच आपका सिबिल स्कोर को अपडेट किया हैं। 

Q.5) सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब हो गया हैं तो आप कुछ पॉइंट को फॉलो करके अपने सिबिल स्कोर को आसानी से बढ़ा सकते हैं। नीचे आपको इन्हीं पॉइंट को बताया गया हैं।

  1. समय से आप अपने किसी भी प्रकार के लोन को चुकाये। 
  2. एक समय पर कभी भी एक से ज्यादा लोन ना ले। 
  3. अगर आप लोन के लिए किसी संस्था या बैंक में आवेदन करते हैं तो एक से ज्यादा जगहों पर कभी भी अप्लाई ना करें।
  4. अगर आप EMI भुगतान कर रहे हैं तो कोशिश करें की आप उस EMI को डेट के एक दो दिन पहले ही चुका दे।
  5. जॉइन्ट अकाउंट होल्डर से बचे इससे आपके सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।
  6. कभी भी आप बहोत ज्यादा बार Unsecure Loan ना ले इससे भी आपके सिबिल स्कोर थोड़ा सा बुरा प्रभाव पड़ता हैं।
  7. आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट का 30% से 40% तक ही इस्तेमाल करें।

निर्देश (Instruction)

दोस्तों आपको इस SBI cibil score home loan के लेख में सारे टॉपिक के बारे में बताया हैं और इसके फायदे क्या-क्या हैं इसके बारे में भी विस्तार से सरल भाषा में बताया गया हैं।

जिससे आपको आशानी से समझ आ सके और अपने सिबिल स्कोर को बेहतर बना सके अगर आपको इस लेख में दर्शाई गई जानकारी आपको कोई मदद मिली हो तो आप इस लेख को आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आपका कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंन्ट करके अपना सवाल पुछ सकते हैं हमारी टीम आपकी सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेगी।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment