Share Market Open Time In Hindi | शेयर बाजार कब खुलता हैं?

भारतीय शेयर बाजार Share Market Open Time हर सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक खुला रहता हैं और प्रति दिन सुबह 09:15 AM बजे से शुरू होकर सायं 03:30 PM बजे तक ही शेयर मार्केट ओपन टाइम हैं बाजार के समय को अलग-अलग टाइम फ्रेम में बाट दिया गया हैं।

दोस्तों ये थी शेयर बाजार कब खुलता हैं? के बारे में छोटे शब्दों में सम्पूर्ण जानकारी लेकिन अब मैं आपको पूरा विस्तार से समझाऊँगा की यह कितने प्रकार के होते हैं और कैसे इसमें काम करें अन्य सारी बातें।

दिन (Days)समय (Time)
सोमवार से शुक्रवारसुबह 09:15 (AM) से शाम 03:30 (PM) बजे तक

शेयर बाजार कब खुलता हैं? Share Market Open Time In Hindi?

दोस्तों आप को शेयर बाजार कब खुलता हैं यह जानने से पहले आपको यह जानना अति आवश्यक हैं की शेयर बाजार में आप लोग शेयर को कहा पर क्रय और विक्रय (Buy and Sell) कर सकते हैं। 

हमारे भारत के अंदर शेयर बाजार में क्रय और विक्रय करने के लिए दो तहर के प्रमुख एक्सचेंज हैं इनके अलावा भी कई एक्सचेंज हैं लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाला और ज्यादा इस्तेमाल होने वाला यही दो एक्सचेंज हैं-

Share Market Open Time

  1. BSE (Bombay Stock Exchange)
  2. NSE (National Stock Exchange)

अब आपको यह बताते हैं की शेयर मार्केट का ओपनिंग टाइम क्या हैं। शेयर मार्केट ओपनिंग टाइम को 3 Session में बाटा गया हैं।

  1. प्री-ओपनिंग सेशन (Pre-opening session)
  2. नॉर्मल सेशन (Normal Session)
  3. पोस्ट क्लोजिंग सेशन (Post Closing Session)

1.) प्री-ओपनिंग सेशन- Pre-opening Session में ट्रैडिंग का टाइम सुबह 09:00 AM से सुबह 09:15 AM तक के लिए होता हैं।

इसके अंदर 3 स्लॉट होते हैं –

                                                               09:00 AM से 09:15 AM तक

  • पहला स्लॉट 09:00 AM से 09:08 AM तक होता हैं इसे हम ऑर्डर एंट्री पीरियड भी कहते हैं इस स्लॉट में आप अपना क्रय-विक्रय का ऑर्डर लगा सकते हो लेकिन अगर आप इस स्लॉट मे ऑर्डर लगा देते हैं और उसका बाद आप ऑर्डर बदलना हो या कैंसल करना हो तो वह भी आप इस स्लॉट मे आसानी से कर सकते हैं 09:07 Am और 09:08 Am के अंदर कभी स्लॉट बंद हो सकता हैं।

                                                               09:00 AM से 09:08 AM तक

  • दूसरा स्लॉट 09:08 AM से 09:12 AM तक होता हैं इस स्लॉट में ऑर्डर की मैचिंग की जाती हैं और नॉर्मल सेशन की ओपनिंग प्राइस निकाली जाती हैं इस स्लॉट के अंदर आप अपना ऑर्डर बदल या कैंसल नहीं कर सकते।

                                                               09:08 AM से 09:12 AM तक

  • तीसरा स्लॉट 09:12 AM से 09:15 AM तक होता हैं इसे बफर पीरियड (Buffer Period) कहते हैं इस स्लॉट में परे-ओपनिंग सेशन का नॉर्मल ओपनिंग सेशन में Smoothly Transaction होता हैं मतलब प्री-ओपनिंग सेशन का उपयोग नॉर्मल सेशन की ओपनिंग प्राइस निकालने के लिए किया जाता हैं और प्राइस सेट करने के लिए Multilateral Order Matching System का उपयोग किया जाता हैं इसका मतलब ये हैं की जिस ऑर्डर पर ज्यादा क्रय और विक्रय का मिलान (Match) हो जाता हैं वो प्राइस नॉर्मल सेशन की ओपनिंग प्राइस के लिए सेट कर दिया जाता हैं।

                                                               09:12 AM से 09:15 AM तक

2.) नॉर्मल सेशन- नॉर्मल सेशन का ओपनिंग टाइम सुबह 09:15 AM से सायं 03:30 PM तक होता हैं और यही मार्केट का वास्तविक टाइम हैं इस समय के अंदर आप कभी भी अपने शेयर का क्रय और विक्रय कर सकते हैं।

नॉर्मल सेशन में क्रय और विक्रय के प्राइस को मिलाने के लिए Bilateral Matching System का प्रयोग किया जाता हैं और यह कार्य पूर्ण हो जाता हैं तो अपने आप यह Transaction पूरा हो जाता हैं।

अगर खरीदार और विक्रेता ज्यादा हैं तो प्राइस और समय की Priority के हिसाब से सारे Transaction पूरे किए जाते हैं।

03:30 PM से 03:40 PM तक क्लोजिंग प्राइस गणना  चलता हैं।

3.) पोस्ट क्लोजिंग सेशन- इस सेशन का टाइम 03:40 PM से 04:00 PM तक का होता हैं यह सिर्फ 20 मिनट के लिए के होता हैं इसमें आप जो शेयर का क्रय-विक्रय करते हो वह नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन के क्लोजिंग प्राइस पर ही मिलता हैं। जैसे

TATA Motors का क्लोजिंग प्राइस = 500 Rs = पोस्ट क्लोजिंग प्राइस (क्रय/विक्रय)

केवल कैश मार्केट = (प्री-ओपनिंग सेशन और पोस्ट क्लोजिंग सेशन) = फ्यूचर और ऑप्शन के लिए नहीं।

BSE (Bombay Stock Exchange) Share Market Open Time क्या हैं?

BSE यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यह सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज हैं। BSE (Bombay Stock Exchange) की स्थापना 1875 में मुंबई में स्थापित हुआ यह एशिया का पहला और भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज हैं।

इसके अंदर करन्सी, एक्विटी, म्यूचूअल फंड (के बारे मे ज्यादा जाने) कुशल मार्केट प्रोवाइड कराना हैं। BSE का बाजार इंडेक्स सेंसेक्स हैं और यह 6,000 से ज्यादा कंपनियों को सूचीबद्ध करता हैं। इसमें आप टाइम सुबह 09:15 AM से सायं 03:30 PM तक ट्रेड कर सकते हो।

दिन (Day)                                    समय (Time)

सोमवार से शुक्रवार                              09:15 AM से 03:30 PM

NSE (National Stock Exchange) Share Market Open Time क्या हैं?

जैसा की आप जानते हैं NSE का पूरा नाम National Stock Exchange होता हैं यह एक्सचेंज भारत की प्रथम इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज हैं NSE भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं इसमें कंपनियों के शेयर को क्रय और विक्रय किया जाता हैं जिससे सब मुनाफा कमाते हैं।

NSE की स्थापना 1992 में हुई और 1994 में ट्रेडिंग आरंभ हुआ था यह एक्सचेंज मुंबई में स्थापित हैं NSE Index का सूचकांक Nifty हैं इसके अंदर कंपनी के शेयर, सिक्युरिटी बॉंडस, दीवेनचर्स आदि लिस्टेड होते हैं।

जो लोग ट्रैडिंग करते हैं उनके लिए NSE का ट्रैडिंग विंडो सोमवार के दिन खुलती हैं और शुक्रवार को बंद हो जाती हैं NSE निफ्टी स्टॉक एक्सचेंज का टाइम सुबह 09:15 AM से सायं 03:30 PM तक होता हैं इस बीच ट्रेडर्स ट्रैडिंग करके अपना मुनाफा कमाते हैं।

दिन (Day)                                    समय (Time)


सोमवार से शुक्रवार                              09:15 AM से 03:30 PM


After Market Order (AMO) क्या हैं?

AMO का मतलब होता हैं की आप मार्केट क्लोज होने के बाद भी अगले दिन के लिए जो शेयर लेना हैं उसे आप ऑर्डर लगा सकते हैं ताकि जब अगले दिन मार्केट ओपन होगा तो आप जिस प्राइस ऑर्डर लगाए होंगे और उस प्राइस पर आपके शेयर का भाव आता हैं तो आपका पोजीशन स्टार्ट हो जाएगा। यह आप अपने ब्रोकर के जरिए कर सकते हैं।

AMO क्या होता हैं?

AMO ऑर्डर आप केवल मार्केट स्थगित होने के बाद ही आपको ऑर्डर लगाने की अनुमति दी जाती हैं और ट्रेड आपका केवल एक दिन के लिए ही चालू रहता हैं। इस तरह के ट्रेड करने का फायदा यह होता हैं की आपको इसके लिए मार्केट मे उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं हैं।

शेयर बाजार में निवेश प्लान कैसे करें? Share Market Investment Plan In Hindi?

आपको किसी भी में निवेश से पहले ये सोचना होगा की किस तरह का निवेश करना चाहते हैं ज्यादा समय के लिए या फिर कम समय के लिए जिसे ट्रैडिंग कहते हैं। यह समझ लेने के बाद आप अपनी शोध जरूर करें अगर आप स्वय शोध करके निवेश करेंगे तो आप सही तरीके से निवेश कर पाएंगे और सही शेयर/एक्विटी पसंद कर पाएंगे।

और अगर आप अभी नए हैं जिसे मार्केट के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं तो आप म्यूचूअल फंड में निवेश कर सकते हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)

शेयर बाजार बहुत रिस्की हैं यहां आपका मुनाफा और नुकसान दोनों हो सकते हैं अगर आप अपना खुद का शोध नहीं करते हैं तो इस लिए निवेश करने से पहले खुद की शोध अत्ति आवश्यक हैं। आप हमारे बताए गए तरीकों को इस्तेमाल करके शेयर बाजार निवेश करते हैं तो नुकसान होने की बहुत कम संभावना हैं।

तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो ऐसे ही फाइनेंस से रिलेटेड जानकारी के लिए हमे फॉलो जरूर करें और अपने दोस्तों के जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी शेयर बाजार का सही सुझाव मिल पाए। आपका कोई सवाल हैं तो आप मुझे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं मैं जल्द से जल्द आपके कमेन्ट का जवाब देने की कोशिश करूंगा।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) स्टॉक मार्केट कब ओपन होता है?
Ans.)
शेयर बाजार खुलने का समय सुबह 09:15 AM से सायं 03:30 PM तक बाजार ट्रेडिंग के लिए खुला रहता हैं आप इस समय के बीच कभी भी क्रय और विक्रय कर सकते हैं।

Q.2) शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार कैसे सीखें?
Ans.)
अगर आप बाजार में नया हैं तो आपको पहले इसके बारे में अच्छे से सीखना होगा इसके लिए आप किसी इंस्टीट्यूट में जा सकते है या फिर आप यूट्यूब के जरिए भी अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ आपको थोड़े पैसे से ट्रेडिंग भी करना चाहिए जिससे आप अनुभव भी प्राप्त कर पाए।

Q.3) 1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?
Ans.)
यह बताना मुस्किल हैं क्योंकी यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं की आप कैसे ट्रेडिंग करते हैं और कितना रिस्क ले सकते हैं लेकिन अगर सही प्लानिंग के साथ बाजार में पैसा लगाते हैं तो आप 1 लाख तक भी मुनाफा कमा सकते हैं।

Q.4) क्या मैं शेयर बाजार से 100 करोड़ कमा सकता हूं?
Ans.)
जी हां, यह बिल्कुल संभव हैं लेकिन जैसा की मैं बताता हुं की ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए ज्यादा रिस्क भी लेना पड़ता हैं अगर आप रिस्क ले सकते हैं तो आप बिल्कुल 100 करोड़ कमाए के योग्य हैं।

Q.5) Share Market Investment कैसे करें?
Ans.)
शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको किसी ब्रोकर के साथ अपना डीमेट अकांउट खोलना होगा और केवाईसी को पूरा करना होगा उसके बाद आप बाजार में पैसा लगा सकते हैं।

Q.6) शेयर मार्केट में कंपनी लिस्ट कैसे करें?
Ans.)
अगर आप अपने कंपनी का IPO लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको BSE और NSE में से किसी एक एक्सचेंज में लिस्ट होना पड़ेगा।

अगर आप NSE में कराना चाहते हैं तो मिनिमम आपके पास 10 Cr की भुगतान पूंजी होनी चाहिए और लिस्ट होने के कंपनी की वैल्यूएशन 25 Cr से ज्यादा होनी चाहिए और इससे कम फंड हैं तो इस परिस्थिति में आप BSE की SME में लिस्ट करा सकते हैं इसके लिए आपके पास भुगतान पूंजी 3 Cr से ऊपर होना चहिए और 25 Cr से ऊपर नही होना चहिए।

Q.7) किसी कंपनी के शेयर खरीदते समय क्या देखना चाहिए?
Ans.)
आपका यह सवाल बिल्कुल उचित हैं आपको निवेश करने से पहले शोध करना अत्ति आवश्यक हैं जिससे आप ज्यादा मुनाफा कमा पाए। इसके लिए आपको एक एक बताता हूँ की निवेश करने से पहले क्या क्या प्वाइंट ध्यान में रखना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको कंपनी निर्धारित करना होगा उसके बाद कंपनी की ROE देखना चाहिए की कितना मुनाफा कमा रही हैं और आपकी कंपनी किस प्रोजेक्ट के ऊपर वर्क कर रही हैं और उसका भविष्य क्या होने वाला हैं यह भी समझना जरूरी हैं एक अच्छे निवेशक के लिए
  • कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग भी देखना जरूरी हैं कंपनी के पास कितना शेयर रखा हुआ हैं। यह 50% के ऊपर होना बढ़िया माना जाता हैं।
  • इसके साथ आपको कंपनी के ऊपर कर्ज (Debt) भी देखना चाहिए यह जितना ज्यादा कम रहेगा उतना ही बढ़िया रहता हैं।
Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment