Share Market Se Paise Kaise Kamaye | शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

इस लेख की रूपरेखा

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए बहुत से तरीके हैं जिन्हें आप अपना कर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में शेयर मार्केट से अधिकतर लोग अलग-अलग तरीके को अपना कर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। इन्हीं तरीकों के बारे में इस लेख में दर्शाया गया हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक डिमेट अकाउंट की जरूरत पड़ती हैं जिसके जरिए आप Share Market में पैसा लगा पाएंगे डिमेट अकाउंट क्या हैं? कैसे ओपन करना हैं? ये सब कुछ नीचे के लेख में स्पष्ट रूप से और सरल भाषा में बताया गया हैं जो आप को समझने में आसानी होगी।


Share Market Men Account Kaise Khole? (शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें)

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आप लोग यह जरूर जानते होंगे की 1992 में यानी हर्सत मेहता के समय में अगर कोई निवेशक बाजार में निवेश करना चाहे तो उस समय पेपर में शेयर का क्रय और विक्रय किया जाता था परंतु 1996 के बाद NSE (National Stock Exchange) ने DEMAT (Dematerialization) शुरू किया। जिसकी वजह से शेयर बाजार में निवेश करना बहुत आसान हो गया।

और उस समय से अगर कोई शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए यह शुरू करने के लिए निवेशक डिमेट अकाउंट के जरिए शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो उन्हें किसी भी प्रकार की पेपर वर्क को नहीं करना होता हैं। आप अपने मोबाइल के जरिए भी घर बैठे ऑनलाइन Share Market में निवेश कर सकते हैं।

तो आईए जानते हैं की upstox demate account को कैसे ओपन करते हैं –

  1. सबसे आपको गूगल प्लेस्टोर से Upstox को इंस्टॉल करना हैं।
  2. इंस्टॉल करने के बाद ओपन करके Create a new Account पर क्लिक करना हैं।
  3. अब आपको अपना Email I’d और मोबाइल नंबर को साझा करने के बाद Send OTP के ऊपर क्लिक करके आगे बढ़ना हैं।
  4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर Upstox के तरफ से OTP Send किया जाएगा उस ओटीपी को साझा करके Sign Up के ऊपर क्लिक करें हैं।
  5. अब आपको अपना Pan Card और Aadhaar Card को अपने पास रख लेना हैं और Continue करके आगे बढ़ें।
  6. यहाँ आप अपना पैन नंबर और DOB को साझा करें और Next करके आगे बढ़ें।
  7. अब आपसे आपके कुछ बेसिक डीटेल (Gender, Status, Income, Trading Experience, politically exposed में No सिलेक्ट करें, Occupation, Country) साझा करने के बाद I accept करके Next करके आगे बढ़ना हैं
  8. अब आपका अकाउंट ओपन हो गया हैं, अब Yes, I want a free stock पर क्लिक करके आगे बढ़ना हैं।
  9. यहाँ अपने डीटेल को कन्फर्म करके Yes करना हैं और आगे बढ़ना हैं।
  10. इस में आपको अपने Finger से अपना Signature करना हैं उसके बाद next करके आगे बढ़ना हैं।
  11. यहाँ पर आपसे सेल्फ़ी करके फोटो को क्लिक करना हैं और Got it करके Next के ऊपर क्लिक करना हैं।
  12. अब आपसे आपका बैंक डीटेल को Upstox के साथ साझा करना हैं। और Next करके आगे बढ़ना हैं।
  13. अपना ईमेल Verify करें और OTP को साझा करें और Next करके आगे बढ़ें।
  14. आपसे यहाँ पर 99 Rs का Sing up for सिलेक्ट करके और कुछ डीटेल डालने के बाद Next करके आगे बढ़ें।
  15. आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करके कोई भी पेमेंट मैथड को सिलेक्ट करें और पे के ऊपर क्लिक करें।
  16. अब आपको Next के ऊपर क्लिक करना हैं।
  17. अपना बेसिक ऑप्शन को सिलेक्ट करके Next पर क्लिक करें।
  18. अब आपके डैश्बोर्ड पर e-Sign का विकल्प आया होगा, Aadhaar OTP पर क्लिक करें अब Esign Now पे क्लिक करें उसके बाद अपने Aadhaar Name को फिल करके Term & Condition Accept करके Submit पर क्लिक करें।
  19. केपचा को चेक मार्क करें फिर आधार नंबर फिल कर के सेन्ड ओटीपी पर क्लिक कारण और ओटीपी को साझा करें और Verify OTP पर क्लिक करें।
  20. अब आप अप्लीकेशन फाइल डाउनलोड कर सकते हैं और अपना फाइल चेक कर लें।
  21. अब बैक आये आपका Application Submitted हो चुका हैं अब आपको कुछ नहीं करना हैं। Upstox के तरफ से Verify कर दिया जाएगा Verify का प्रोसेस 3 दिन का होता हैं इसके अंदर आपका अकाउंट Verify कर दिया जाएगा।
  22. Verify होने के आपका User I’d और Password इमैल और एसएमएस के जरिए सेंद कर दिया जाता हैं।
  23. इसके बाद आप अपना Upstox को ओपन करें, User I’d और Password के जरिए आप अपना अकाउंट Log In कर के अब आप निवेश कर सकते हैं।

शेयर बाजार में पैस कमाने की किन-किन चीजों की जरूरत होती हैं?

शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको निवेश करने के लिए एक सही प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ती हैं। इसके लिए आप चाहे तो Upstox के साथ अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। 

इसके साथ आपके पास एक स्मार्ट फोन या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए अगर आपके पास ये सारी सुविधाएं हैं तो आप निवेश शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको शेयर बाजार की सही जानकारी होना चाहिए हैं इसके साथ आपके पास निवेश के लिए फंड भी होना चाहिए। इसके बाद भी Share Market Se Paise Kaise Kamaye के लिए आपको और भी कुछ बातों को ध्यान में रखना पड़ता हैं जो नीचे के लेख में स्पष्ट किया गया हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye? (शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए)

शेयर बाजार से पैसा कमाने के अलग-अलग तरीके को अपनाया जाता हैं नीचे आपके तरीके के बारे में बताया गया हैं –

  1. किसी शेयर को कम दाम में क्रय करके और ज्यादा दाम में विक्रय करके मुनाफा कमाए।
  2. अपने Portfolio को सही से Manage करें।
  3. अपना Risk Management को बनाए।
  4. Mutual Fund में निवेश करें।
  5. Option Trading करके भी मुनाफा कमा सकते हैं।
  6. Intraday Trading करके मुनाफा कमाए।
  7. Startup में पैसा लगा कर लंबे समय में मुनाफा कमा सकते हैं।
  8. Dividend वाले शेयर में निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं।
  9. अलग-अलग शेयर में निवेश करें।
  10. भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करें।

1.) किसी शेयर को कम दाम में क्रय करके और ज्यादा दाम में विक्रय करके कैसे मुनाफा कमाए?

अगर आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी रखते हैं तो अच्छे से समझ पाएंगे की कब शेयर (दोस्तों शेयर को एक्विटी के नाम से भी जानते हैं) को क्रय करना है और कब विक्रय अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो नीचे आपको इसके बारे में बताया गया हैं।

दोस्तों किसी शेयर/एक्विटी को Buy करने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा की आप लंबे समय के लिए Share Market Se Paise Kaise Kamaye के लिए शेयर खरीदना चाहते हैं या कम समय के लिए।

जब आप यह डिजाइन कर ले तो आपको उसके लिए किसी भी शेयर/एक्विटी को एक सही मूल्य में क्रय करने के लिए आपको उसकी Technical Analysis, Fundamental Analysis और News को देखना पड़ता हैं।

जैसे मान लीजिए आप किसी शेयर को 10 Rs के मूल्य पर खरीद लिए हैं अब उस शेयर/एक्विटी का मूल्य 15 Rs हो गया हैं तो इस शेयर में आपको एक शेयर का मूल्य 10 Rs से 15 Rs जाने की वजह से आपको एक शेयर के ऊपर 50% का मुनाफा हो गया हैं। और आप चाहे तो इस कीमत पर शेयर को बेच सकते हैं और अपना मुनाफे का लाभ ले सकते हैं।

Technical Analysis Kaise Kare

Technical Analysis को भी अलग-अलग तरीके से देखा जाता हैं जैसे मान लीजिए अगर आप किसी शेयर में लंबे समय के लिए निवेश कर रहे हैं तो वहाँ पर आपको 1 Week या इससे ज्यादा समय के Chart को Analysis करना चाहिए और अगर आप एक से दो दिन के लिए शेयर खरीद रहे हैं।

तो उस समय आपको 5 मिनट या इससे कम के Chart को analysis करना चाहिए जिसे हम Intraday और Option Trading के लिए इस्तेमाल करते हैं इसे आपको नीचे बताया गया हैं। आपको यहाँ पर लंबे समय के लिए Chart Analysis कैसे करना हैं यह बताया गया हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों ऊपर में आपको दिख रहा होगा यह Asian Paint Share का चार्ट हैं इसे 1 Week के Candle पर दर्शाया गया हैं और यह लंबे समय के लिए Analysis किया जा रहा हैं। इसमेंं आप देख पा रहे होंगे की 2011 से 2023 तक यह लगातार ऊपर के तरफ जा रहा हैं यह एक NIFTY 50 का शेयर है। Asian Paint यह भारत के पैंट इंडस्ट्री में अपना स्थान No 1 पे बनाया हैं।

  • दोस्तों अगर किसी शेयर का लंबे समय के लिए उसका टेक्निकल एनलाइसिस करें तो, आपको उस शेयर में यह देखना होता हैं की उस शेयर का चार्ट ऊपर के तरफ हैं या नहीं अगर आप ऐसे शेयर को एनलाइसिस करके निवेश करते हैं तो इससे यह निष्कर्ष निकलता हैं की भविष्य में यह शेयर मुनाफा दे सकता हैं।
  • अगर आप लंबे समय में निवेश करते हैं तो यह ध्यान रखना चाहिए की अगर बीच में शेयर का मूल्य गिरने लगता हैं तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि आपको डाउन मूल्य पर सिप कर लेना चाहिए।
  • दस्तों टेक्निकल एनलाइसिस के साथ Fundamental Analysis करना भी बहुत महत्व पूर्ण होता हैं इसके बारे में नीचे दर्शाया गया हैं ध्यान से सीखें।

Fundamental Analysis Kaise Kare

इस पृष्ठ में आप Share Market Se Paise Kaise Kamaye के लिए Fundamental Analysis कैसे करते हैं यह सीखने वाले हैं जैसा की हमने ऊपर वाले पृष्ठ में Asian Paint Share के साथ Technical Analysis किए हैं इसमेंं भी हम उसी शेयर को इग्ज़ैम्पल के जरिए सिखाएंगे की आप कैसे फंडामेंटल एनलाइसिस करना हैं।

लंबे समय में निवेश करने के लिए Fundamental Analysis करना बहुत महत्व पूर्ण होता हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

  • Asian Paint LTD शेयर को फंडामेंटल स्ट्रॉंग माना जाता हैं।
  • अगर आप लंबे समय के लिए किसी शेयर को खरीद रहे तो उसके लिए आपको फंडामेंटल एनलाइसिसिस करना होता हैं इसके लिए आपको सबसे पहले कंपनी के business को समझना होगा, क्या कंपनी का व्यापार भविष्य में ग्रो कर सकती हैं।
    यह समझने के लिए आपको भविष्य को जानना होगा आखिर भविष्य में क्या होने वाला हैं।
  • यह पता कर लेने के बाद आपको कंपनी के वित्तीय परिणाम (Revenue, Net इनकम, Diluted EPS, Net Profit Margin, Operating Income) को देखना चाहिए।
    आपको ये सारे डीटेल चेक करने के लिए nseindia.com के वेबसाईट पर जाना होगा वहाँ आपको ये सारे डीटेल मिल जाएंगे।
  • शेयर होल्डिंग को भी देखना बहुत जरूरी होता हैं इसमें आपको यह पता चलता हैं की कंपनी के शेयर किस होल्डर के पास कितना शेयर हैं।
  • किसी कंपनी का शेयर प्रमोटर होल्डर के पास 50% से ज्यादा हैं तो बढ़िया रहता हैं। और किसी कंपनी का शेयर प्रमोटर के पास कम हैं तो इसका मतलब वह शेयर खराब नहीं होता लेकिन यह चेक करना जरूरी होता हैं अगर 50% होल्डिंग रहता हैं तो वह बहुत बढ़िया शेयर माना जाता हैं।
  • कंपनी के ऊपर कम से कम का कर्ज (20%) होना किसी शेयर के लिए बढ़िया माना जाता हैं।

2.) Portfolio को सही से Manage कैसे करें?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye के लिए पोर्टफोलीओ को मैनेज करना जरूर आना चाहिए। जैसा की आप जानते हैं की शेयर मार्केट में सारे शेयर इन्वेस्टर मुनाफा नहीं कमा पाते।

क्योंकि वह अपने पोर्टफोलियो को सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं। जैसा आपको यहाँ बताया गया हैं उस तरीके से अगर आप अपने पोर्टफोलीओ को मैनेज करते हैं तो आप हमेशा मुनाफे में रह सकते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपको अपने पोर्टफोलीओ को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए की अपने पोर्टफोलीओ का कितना % किस शेयर में लगाना चाहिए। आप यह समझ जाते हैं तो आपका पोर्टफोलीओ तेजी से ग्रो करेगा और रिस्क भी कम हो जाता हैं।

  • शेयर बाजार में तीन Category में स्टॉक को बाटा जाता हैं।
    1.) Large Cap Stock
    2.) Mid Cap Stock
    3.) Small Cap Stock

1) Large Cap Stock- इस तरह के कंपनीया मार्केट में एक महत्व पूर्ण भूमिका निभाती हैं ऐसे कंपनी का मार्केट कैप 20,000 Crore रुपये से अधिक होती हैं और यह कंपनी धीमी गति से ग्रो करती हैं और इसमें रिस्क ना के बराबर होता हैं। अगर मार्केट में मंडी भी आती हैं तो यह अपने आप को अच्छे से संभाल लेते हैं इनके ऊपर ज्यादा कोई खतरा नहीं होता हैं। अगर आप Share Market Se Paise Kaise Kamaye अगर आप चाहते हैं तो लार्ज कैप वाले शेयर बेस्ट हो सकता हैं।

  • ऐसे कंपनी में आपको अपने पोर्टफोलीओ का 40% से 50% को निवेश करना चाहिए।
  • इसमें आपको मुनाफा कम हो सकता हैं लेकिन रिस्क ना के बराबर होता हैं।
  • आपको कभी भी एक जैसे कॉम्पनी में निवेश नहीं करना हैं।
    जैसे- अगर कोई दावा बना रही हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा की एक से अधिक दावा बनाने वाली कंपनी में निवेश नहीं करना हैं आपको अलग-अलग उत्पाद (product) के ऊपर काम करने वाली कंपनी में निवेश करना हैं। इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा उत्पाद बनाने वाली कंपनी में निवेश कर पाएंगे।

2) Mid Cap Stock- इस तरह के कंपनी में निवेश करना सही विकल्प हो सकता हैं क्योंकि इसके अंदर आपको मुनाफा ज्यादा हो सकता हैं और यह भविष्य में और ग्रो कर सकती हैं। लेकिन आपको रिस्क को मैनेज करना होगा। Mid Cap कंपनी का मार्केट कैप 5000 करोड़ से 20,000 करोड़ के बीच होता हैं।

  • ऐसे शेयर में आपको 30% से 40% आपने पोर्टफोलीओ का अमाउन्ट निवेश करना चाहिए ताकि आपका पोर्टफोलीओ ज्यादा ग्रो कर पाए।
  • अगर आप ऐसे शेयर में निवेश करते हैं जिसका उत्पाद फ्यूचर में ज्यादा यूज हो सकता हैं तो ऐसे में आपका पोर्टफोलीओ ज्यादा ग्रो होगा।
  • इस तरह के रणनीति को बढ़िया माना जाता हैं।

3) Small Cap Stock- लार्ज कैप और मिड कैप के बाद स्मॉल कैप आता हैं। इस तरह की श्रेणी में कंपनी का मार्केट कैप 5000 करोड़ से कम होती है। यह ज्यादा मुनाफा देते हैं और इनमें रिस्क भी ज्यादा होता हैं इसलिए आप ऐसे श्रेणी में आप अपने पोर्टफोलीओ का 10% से 20% हिस्से को ही निवेश करें।

अब आपका पोर्टफोलीओ सही तरह से मैनेज हो गया हैं आप अगर इसे फॉलो करते हैं तो आप ज्यादा मुनाफे में हो सकते हैं और अपने पोर्टफोलीओ को भविष्य में बढ़ा सकते हैं।

ध्यान रखने वाली बात-

  • आपको ऐसे शेयर सिलेक्ट करने हैं जिनका उत्पाद भविष्य में यूज होने वाले हों।
  • जो एक जैसे उत्पाद में काम कर रहे हो ऐसे में आपको एक से अधिक शेयर में निवेश ना करें।
  • आपको कभी भी एक बार में पूरा अमाउन्ट को निवेश नहीं करना हैं।
  • किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले खुद की शोध जरूर करें इससे आप ज्यादा समय तक शेयर अपने पास रख पाएंगे।
  • आप अपने पोर्टफोलीओ के शेयर को ऐसे रखे जो एक दूसरे के कमियों को पूरे करें।

3.) Risk Management को कैसे बनाए?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye के इस भाग में एक और एक और महत्व पूर्ण पॉइंट होता हैं की आप अपने Risk को कैसे Manage कर सकते हैं। यह जानना आपके लिए बहुत होता हैं शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए।

रिस्क को मैनेज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पोर्टफोलीओ को अलग-अलग सेक्टर वाले शेयर में निवेश करना चाहिए इससे क्या होगा की आपके पोर्टफोलीओ में अलग-अलग सेक्टर के शेयर हो जाएंगे।

और मार्केट में शेयर का ट्रेंड बदलता रहता हैं और जब आपके पास ज्यादा सेक्टर के शेयर होंगे तो ट्रेंड के साथ आप मुनाफा का लाभ ले पाएंगे।

4.) Mutual Fund में कैसे निवेश करें?

अगर कोई निवेशक शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है और उन्हें शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो एक्सपोर्ट्स हमेशा Mutual Fund में निवेश करने का सलाह देते है।

ऑप्शन ट्रैडिंग करके मुनाफा कैसे कमा सकते हैं?

ऑप्शन ट्रैडिंग करके Share Market Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जाने आपको सबसे पहले एक ब्रोकर की जरूरत होगी जिसके जरिए आप अपना ट्रैडिंग स्टार्ट कर सकते हैं Option Trading आप Upstox के साथ कर सकते हैं ऊपर के लेख में स्टेप बाइ स्टेप दर्शाया गया हैं की आप Upstox में अपना डिमेट अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं।

दोस्तों ऑप्शन ट्रैडिंग करने के लिए आपको Lot में शेयर को खरीदना होता हैं अगर आप Nifty में ऑप्शन ट्रैडिंग करते हैं तो आपको 75 शेयर का एक Lot खरीदना होगा और अगर आप Bank Nifty में ऑप्शन ट्रैडिंग करते हैं तो इसके लिए आपको 25 शेयर का एक Lot खरीदना होगा।

जब आप ऑप्शन ट्रैडिंग करते हैं तो वहाँ पर आपको दो ऑप्शन होता हैं Call (CE) और Put (PE) अब आईए हम Bank Nifty के Example से इसे समझते हैं यह क्या होता हैं।

  • Call (CE)- दोस्तों मान लीजिए Bank Nifty का प्राइस 35,000 (यह प्राइस ऑप्शन ट्रैडिंग करते समय अलग होता हैं) हैं अब आपको लग रहा हैं की बैंक निफ्टी ऊपर के तरफ जाएगा तो आपको Call (CE) ऑप्शन को खरीदना होगा।
  • Put (PE)- अगर बैंक निफ्टी का प्राइस 35 000 हैं और आपको लग रहा हैं की बैंक निफ्टी नीचे के तरफ जाएगा तो उस समय आपको Bank Nifty के Put (PE) ऑप्शन को खरीदना होगा।

Intraday Trading Karke Profit Kaise Kamaye

यह एक ऐसा निवेश करने का तरीका होता हैं जिसमें एक दिन में शेयर को क्रय और विक्रय करना होता हैं। शेयर बाजार सुबह 09:15 बजे ओपन होती हैं और शाम 03:30 पर बाजार बंद हो जाता हैं इसी बीच आपको शेयर की खरीदी और विक्री करनी होती हैं। यह पर आप एक दिन 1000 रुपये या इससे ज्यादा भी मुनाफा कमा सकते हैं।

लेकिन आप इसमें ट्रैडिंग तभी करें जब आपको Intraday Trading की जानकारी हो। अगर आप बिना जानकारी के Trading करते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता हैं। आपको इसमें चार्ट को देखने आना चाहिए इसमें आप 5 मिनट या इससे कम समय के कैन्डल को Analysis करके ट्रैडिंग कर सकते हैं।

स्टार्टअप में पैसा लगा कर लंबे समय में मुनाफा कैसेकमा सकते हैं?

जब आप बैंक में अपना पैसा रखते हैं तो साल में आपको 6% से 7% का इंटेरेस्ट मिलेगा और यही अगर आप देश की महंगाई रेट देखे तो 7% से 8% तक हर साल बढ़ता हैं यानी अगर आप अपने पैसे को बैंक में रखते हैं तो आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता हैं। इसलिए जो बड़े निवेशक होते वह हमेशा स्टार्टअप या शेयर बाजार में निवेश करते हैं।

स्टार्टअप में निवेश निम्न फायदे होते हैं, आपको मल्टीपल में रिटर्न मिलता हैं इसके साथ किसी-किसी कंपनी में आपको डिविडेंट भी दिया जाता हैं। लेकिन यह निवेश जोखिम भरा भी होता हैं इसलिए आप जो कंपनी में निवेश कर रहे हैं उस कंपनी के बारे में सही से जानकारी प्राप्त करने के बाद ही निवेश करें।

अब मैं आपको बताता हूँ की आप स्टार्टअप में निवेश कैसे कर सकते हैं, स्टार्टअप चेक करने के लिए आपको बहुत से वेबसाईट मिल जाएंगे जहां आप स्टार्टअप की शोध कर सकते हैं। अगर आप किसी कंपनी को सिलेक्ट कर लेते हैं तो आपको उसमे देखना हैं की वह कंपनी बाद में एक्सचेंज के ऊपर लिस्ट हो सकती हैं।

इसके साथ कंपनी के CEO के बारे में जानकारी हासिल करें कई बार होता हैं की कंपनी के सीईओ पर किसी प्रकार का केसेस चलते हैं। इसके साथ जाने क्या कंपनी अपनी शेयर को आने वाले समय में लिस्ट करेंगी अगर हाँ तो आप उस कंपनी का ISIN Number (International Security Identification Number) को चेक करें की उस कंपनी के पास यह नंबर हैं या नहीं।

क्योंकि कंपनी लिस्ट करने के लिए ISIN Number होना जरूरी हैं। कंपनी के प्रोजेक्ट को भी देखना चाहिए। क्योंकि कंपनी जिस उत्पाद में काम कर रही है वह भविष्य में इस्तेमाल हो सकता हैं। टीम को देखना बेहद जरूरी हैं क्योंकि स्टार्टअप को आगे ले जाने के लिए एक अच्छे टीम की होना बहुत जरूरी हैं।

डिविडेन्ड वाले शेयर में निवेश करके मुनाफा कैसे कमाए?

आज के समय में लगभग सारे निवेशक लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं लेकिन इसके साथ वह यह भी ढूंढते हैं की कोई ऐसा शेयर मिल जाए जो लंबे समय के लिए निवेश कर दे लेकिन अगर मैं शेयर को विक्रय ना भी करें तो मुझे निष्क्रिय आय (Passive Income) मतलब लाभांश (Dividend) आता रहें।

दोस्तों अगर आप भी लाभांश (Dividend) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किसी ऐसे स्टॉक में निवेश करना चाहिए जो अपने शेयर धारकों को उनके शेयर पर डिविडेन्ड देता हो। इसके लिए आपको मार्केट में बहुत से शेयर हैं जिसमें आप निवेश कर सकते हैं।

जैसे – Vedanta ltd, Hindustan Zine ltd, IDFC ltd, Coal India ltd, Gail (India) ltd ये सारे ज्यादा डिविडेन्ड देने वाले स्टॉक है।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में कैसे निवेश करें?

जैसा की आप जानते हैं शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आपको भविष्य को पहचानना होगा आज के समय में हमारी देश और भी ज्यादा Advance होती जा रही हैं इसलिए हमारे आस-पास टेक्नॉलजी की उत्पाद तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। जिसके कारण सारे निवेशक ऐसे शेयर में निवेश करना चाहते हैं जो भविष्य में ग्रोथ कर पाए।

  • AI (Artificial Intelligence) वाले शेयर भविष्य में ग्रोव कर सकती है।
  • Electric Vehicle वाले शेयर में निवेश कर सकते हैं यह भी ग्रो कर सकती हैं।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1) Share Market कौन चलाता हैं?

जब आप शेयर बाजार में अपना पैसा लगाते हैं तो वह पैसा SEBI (Security & Exchange Board of India) ये एक ऐसा बोर्ड हैं जो इंडियन स्टॉक और सिक्युरिटी को मैनेज करता हैं और यह अनलाइस करती हैं कही फ्रॉड तो नहीं हो रहा हैं।

किसी भी कंपनी को अगर शेयर मार्केट में लिस्ट करना होता हैं तो उन्हें SEBI की पर्मिसन और SEBI की गाइड लाइन के बिना कभी भी लिस्ट नहीं कर सकती और सबसे महत्व पूर्ण बात SEBI India की Independent Agency हैं।

Q.2) शेयर बाजार का टोटल मार्केट कैप कितना हैं?

दोस्तों शेयर मार्केट का टोटल मार्केट कैप 90 Lakh Crore के आस-पास हैं जिसमें 5,000 से ज्यादा कंपनी के शेयर की खरीदी विक्री होती हैं।

Q.3) शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों से शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए जाने विस्तार से –

  • लंबे समय के लिए निवेश करके। 
  • Intraday Trading करके। 
  • Options Trading करके।
  • मार्केट वोलैटिलिटी के समय पैसा कमाए।
  • भविष्य में निवेश करके करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • लोगों को अड्वाइज़ दे कर बिना पैसा लगाए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • स्टार्टअप करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Q.4) स्टॉक मार्केट से 1 दिन में कितना पैसा कमा सकते हैं?

यह आपके ऊपर निर्भर हैं की आप कितना रिस्क लेते और कितना निवेश करते हैं अगर आप Share Market Se Paise Kaise Kamaye के लिए आप अगर इंट्राडे करते हैं तो डेली 2,000 से 3,000 आसानी से कमा सकते हैं।

Q.5) क्या हम शेयर बाजार में 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं?

जी हाँ, आप चाहे तो 1,000 रुपये से भी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। इस निवेश से आप कुसलता पूर्वक बाजार में निवेश करें और शिखने की कोशिश करें क्योंकि जब आप भविष्य में बड़े अमाउन्ट में निवेश करें तो उस समय आप ज्यादा पैसा कमा पाए।

Q.6) शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए?

शेयर को कब खरीदे और यह जानने के लिए आपको वारेन बफेट बताते हैं आपको उस समय शेयर को खरीदना चाहिए जब पूरा मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर को बेचना चाहिए जब पूरा मर्केट लालच में हो और इस तरीके से अपने आप को शोध करते हैं तो आप हमेशा सफल हो सकते हैं।

Q.7) क्या शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप शेयर बाजार में आसानी से पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको शेयर बाजार के बारे में गहन करना होगा तभी आप शेयर बाजार में एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं।

Q.8) शेयर बाजार कब खुलता है?

शेयर बाजार सुबह 09:15 से शाम 03:30 बजे तक बाजार खुला रहता हैं इस समय में आप निवेश कर सकते हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस लेख में आप शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी विस्तार से और सरल भाषा में स्पष्ट किया गया हैं। शेयर बाजार से पैसा कमाने के बारे में अलग-अलग तरीके को साझा किया गया हैं और कुछ अच्छे शेयर के बारे भी बताया गया हैं।

मैं आशा करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए के लेख कुछ वैल्यू मिल हो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल छूट गया हो तो आप कमेन्ट बॉक्स में जरूर साझा करें हमारी टीम आपके सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगी।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment