Share Market Tips In Hindi | शेयर बाजार टिप्स के बारे में

इस लेख की रूपरेखा

शेयर बाजार एक ऐसा स्थान है जहां आप अपने पैसे को अलग-अलग कॉम्पनियों में निवेश कर सकते है यहाँ पर बहुत से कंपनी लिस्ट होती हैं जिसमें आप अपना पैसा लगा कर मुनाफा कमा सकते हैं.

भारत के शेयर बाजार में दो ऐसे प्रसिद्ध एक्सचेंज है जहाँ पर कंपनी के शेयर को List किया जाता है और लिस्टेड कंपनी के शेयर का क्रय-विक्रय करने के लिए सूचीबद्ध किया जाता है.

आज के लेख में Share Market Tips In Hindi 2023 के बारे में विस्तार से बताया गया है जो आपको शेयर बाजार को अच्छे से समझने में मदद करेगी और अधिक मुनाफा भी कमा पाएंगे.

इसके साथ और भी बहुत से जरूरी बाते होते है जो एक नए निवेशक को ध्यान में रखना चाहिए? यह क्या-क्या है आपको आगे के लेख में पता लगने वाला है. आप कैसे यहाँ से ज्यादा पैसा कमा सकते है आपको सारी जरूरी बाते को Share Market Tips In Hindi 2023 के लेख में बताया गया है.


Share Market Tips In Hindi 2023 (शेयर बाजार टिप्स हिन्दी में 2023)

Stock Market, Share Market या Equity Market इन तीनों का एक ही मतलब है और यहाँ आप अपने पैसे को किसी भी लिस्टेड कंपनी में निवेश कर सकते हैं. जब आप किसी कंपनी में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको कुछ % का मालिकाना हक मिलता हैं.Share Market Tips In Hindi 2023इस वजह से जब कंपनी अच्छा परफ़ॉर्म करती हैं तो शेयर का भाव बढ़ने लगता हैं और इसके साथ आपके शेयर का भाव भी बढ़ता हैं परंतु अगर कंपनी के शेयर का भाव नीचे आता हैं तो इस स्थिति में आपके शेयर का भाव भी कम होने लगता हैं.

तो इसलिए में आपको Share Market Tips In Hindi 2023 के इस ब्लॉग में बताने वाला हूँ की कैसे आप अच्छे कंपनियों के शेयर को सिलेक्ट करें जिससे आपके नुकसान होने के संभावना कम हो.

  • अधिकतर लोग बिना कंपनी के काम को और उनके भविष्य को देखें बिना ही निवेश कर देते हैं जो यह तरीका गलत हैं, आपको निवेश से पहले कंपनी के बारे बढ़िया से शोध करना हैं.
  • अपने पैसे को डिवाइड करके निवेश करें जैसे – अगर आपके पास 100 Rs है तो आप 10 शेयर में 10 Rs-10 Rs करके निवेश कर सकते है जिससे आपके घाटे कि संभावना बहुत कम हो जाए और जब आप इस तरह के Investment के तरीके को अपनाते है तो आप शेयर बाजार में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.
  • जब आप रिसर्च करके Equity/Share को लेते है तो आप उस शेयर को ज्यादा समय तक अपने Portfolio में Hold कर पाओगे इससे फायदा यह होता है की आपको और कब प्राइस में शेयर खरीदने का मौका मिलता हैं और आप अपने वास्तविक मूल्य (Actual Price) को और कम कर सकते हैं.
  • आइये इसको हम एक example से समझते है –

Share Market Tips In Hindi 2023

  • इस तरह के निवेश को Systematic Investment Plan (SIP) कहते है और Share Market में SIP करना एक बढ़िया विकल्प माना जाता है.

शेयर कब खरीदे और कब बेचे?

अधिकतर निवेशक Share तो Buy कर लेते है लेकिन जब शेयर का प्राइज गिरने लगता है तो यह सोच कर बेच देते है की कही यह और ज्यादा न गिर जाए जो की यह तरीका बहुत गलत है ऐसा आपको नहीं करना है.

अगर आपने खुद से रिसर्च करके शेयर Buy किए है तो आपको मार्केट में घबराना नहीं है जब बाजार नीचे आता है तो उस समय आप Average कर सकते है.

जैसा की मैं ऊपर Example में बताया हूँ –

कई बार तो यह भी देखने को मिलता है की नए निवेशक अच्छी कंपनी के शेयर खरीद लेते है लेकिन उसे यह सोच कर sell कर देते है क्योंकि वह 2-3 Months से कोई रिटर्न नहीं दिया होता है.

परंतु आपको बता दें की यह तरीका भी आपका गलत है, क्योंकि कोई भी शेयर एक फिक्स पैटर्न में नहीं बढ़ते. लेकिन वह शेयर आप देखेंगे की अचानक से एक मन्थ में 50% 60% बढ़ जाते है.

Share Market Tips In Hindi 2023

जैसा की आप ऊपर Image में देख सकते है की TATA MOTERES का प्राइज 3 Month से केवल Sideways में ट्रेड कर रहा था और अचानक 2 मथ में 30% से ज्यादा का रिटर्न दे दिया। ऐसे और भी बहुत से शेयर है जो इसी तरह से बढ़े है.

जैसे – TATA Elxsi LTD, HDFC Bank etc.

अगर आप Share Market Tips in Hindi 2023 के Article में बताये गये तरीके को अपना कर भविष्य में प्रयोग करते है तो कभी भी आप नुकसान में नहीं रहेंगे.

बाजार में कमाई के लिए Trading भी किया जा सकता हैं जिसमें आपको Support और Resistance को सही से समझना होगा क्योंकि मार्केट कभी भी अचानक से ऊपर नहीं जाता है बीच में ऊपर-नीचे होते रहते है. जिसमें आप ट्रैडिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

2023 में कौन सा शेयर खरीदे?

जैसा की आप लोग जानते ही है की 2023 के Budget में Government ने Capital Expenditure को बढ़ा कर 33% कर दिया है इसका मतलब इस साल Government Infrastructure, Education, Machinery, Equipment जैसे Sector पर ज्यादा खर्च करने वाली है वह भी 33% ज्यादा.

दोस्तों investment बहुत सोच समझ कर और रिसर्च करके ही करना चाहिए Investment करने से पहले आपको यह समझना बहुत जरूरी है की आने वाला Future किस सेक्टर का है कौन से सेक्टर वाले शेयर आने वाले भविष्य में ग्रोव करेगा.

अगर आप यह समझ जाते है तो आप फ्यूचर में बहुत मुनाफा कमा सकते है. अब में आपको उन Sectors के बारे में बताऊँगा जो आने वाले Future में Grow कर सकते है.

Share Market Tips In Hindi 2023

Last Year Rail Budget 1.4 Lakh crore था इस साल 2023 में बढ़ाकर 2.4 Lakh crore कर दिया गया है और इसके Government ने 500 वंदे भारत ट्रेन लौंच दे और स्टेशन मोनेगनाइज़ भी कर दे यानी Railway में भी ज्यादा अमाउन्ट में Investment किया जाएगा. इससे रिलेटेड शेयर के ऊपर भी ध्यान दे सकते है.

जैसे IRCTC, Railtel, Indian Railway Finance Corporation.

इस बार बजट में Artificial Intelligence को लेकर Government ने कहा है ज्यादा निवेश करना चाहते है Government ने कहा है की वह Students को ट्रेनिंग देगी ताकि वह India में रहकर इन Skills को सिख पाए अब इससे Related स्टॉक्स की बात करते है.

जैसे – TATA Elxsi, HCL Tech, KPIT इन Stocks में निवेश कर सकते है.

भविष्य में कौन सा शेयर बढ़ेगा?

भविष्य में टेक्नोलॉजीज वाले शेयर ज्यादा बढ़ेंगे (जैसे – आर्टिफीसियल इटेलिजेस, ब्लॉकचैन, सीमेंट सेक्टर) इन्हीं से जुड़ी शेयर के बारे में ऊपर लेख में बताए है.

Artificial Intelligence का Total Market Cap 100$ Billion का है और 2030 तक 20 गुना बढ़कर 2$ Trillion हो जाएगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। तो अगर आप Industry में अपना निवेश करते है तो ज्यादा लाभ ले पाएंगे.

Share Market Tips In Hindi 2023

जिसमें TATA Elxsi ltd Company है इसके अलावा भी कई सारे share ऊपर बताया हूँ आप उसे भी अपने Portfolio में रख सकते है इसकी टोटल Market Cap ₹44,828 Cr है.

शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

अगर आप शेयर बाजार में short term के लिए शेयर की खरीदारी करते है तो आपको उस शेयर के साथ Updated रहना होगा समाचार को देखते रहना होगा क्योंकि अगर शेयर से जुड़ी गलत या सही समाचार आती है तो शेयर का प्राइज ऊपर-नीचे होते रहते है.

लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए कोई शेयर खरीदते है तो इसमें आपको Fundamental Analysis, Company का Business Model और उस business का क्या भविष्य हो सकता  है ये सब समझना पड़ता है क्योंकि इसी से आप पता लगा पाएंगे की company भविष्य में कैसा Perform करेंगी.

जैसे की मान लीजिए आपने किसी प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी में निवेश किया तो इसमें आपको नुकसान नुकसान होने की संभावना ज्यादा हो सकती हैं क्योंकि आपको पता होगा की पूरे world में प्लास्टिक को बैन किया जा रहा है Alternative ढूँढा जा रहा है तो इस लिए यह सही नहीं होगा लेकिन अगर आप Artificial Intelligence वाले company में निवेश करते है जिसमें गवर्नमेंट भी निवेश कर रही है.

तो इस कंपनी के शेयर आपको केवल मुनाफा होगा. अब आपको समझ आ गया होगा की कैसा Business Module वाला Stock आपको Select करना है.

इसके बाद आपको Company के Market Capitalisation को देखना होता है यह तीन Category में डिवाइड होते है –

  1. Small cap- Less than 2000 cr
  2. Mid cap- Less than 20,000 cr
  3. Large cap- More than 20,000 cr

1.) Small Cap

इसमें आपको Growth होने की ज्यादा Chances होते है क्योंकि आज वह अगर company 2000 cr की है तो कल वह कंपनी 20,000 कर 2 Lakh cr की भी हो सकती है मतलब आपका पैसा 10X 100X भी हो सकता है.

लेकिन small cap company में Risk भी ज्यादा होता है इसलिए की कंपनी 2000 cr की ही है तो अगर उस कंपनी को कोई बाद नुकसान होता है तो वह कंपनी बद भी हो सकती है.

2.) Mid cap

अगर Mid Cap वाले शेयर में निवेश करते है तो इसके अंदर Risk and Reword थोड़ा कम होता है.

3.) Large cap

Large cap वाले शेयर में Risk बहुत कम होता है क्योंकि यह बड़ी कंपनी होती है अगर इसे कोई बड़ा लॉस भी होता है तो इसे उतना फ़र्क नहीं पड़ता है.

इतना कर लेने के बाद आपको कंपनी का प्रॉफ़िट ग्रोवथ देखना बहुत जरूरी है आपको कंपनी के पिछले 5 साल का रिकार्ड देखना चाहिए अगर कंपनी का प्रॉफ़िट हर साल बढ़ रहा है तो इसका मतलब है कॉम्पनी अच्छा Perform कर रही है यह कंपनी भविष्य में और आगे बढ़ने के चान्सेस है और अगर कंपनी हर साल घाटे में जा रही है तो इसका मतलब वह company अच्छा perform नहीं कर रही है.

Return On Equity (ROE)

Return On Equity=Net Income/Shareholder’s Equity ( Formula )

अगर किसी कंपनी का ROE > 15 से ज्यादा है तो वह अच्छा माना जाता है.

Return on Capital Employed (ROCE)

ROCE Formula = EBIT/Total Assets-Total Current Liabilities अगर किसी कंपनी का ROCE>20 से ज्यादा है तो वह अच्छा समझ जाता है.

Free Cash Flow

Free Cash Flow Formula= Operating Cash Flow-Capital Expenditure-Working Capital

इसमें आपको यह चेक करना होता है की उस कंपनी के Extra पैसा कितना है खुद को Grow करने के लिए और Dividend देने के लिए क्योंकि आप जो कंपनी select कर रहे है उसके पास Free Cash Flow होना अच्छा माना जाता है.

Promoter Holding

Promoter वह होते है, जिन्होंने Company को बनाया है इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है की Promoters के पास कितना होल्डिंग है. और मेरे हिसाब से आपको वही share buy करने चाहिए जिसमें Promoters की Holding 45% से ज्यादा हो.

अगर प्रमोटर होल्डिंग ज्यादा राहत है तो आप इससे समझ सकते है की इस कंपनी को Promoter और Profitable बनाना चाहते है.

Price Earning Ration (P/E Ratio)

PE Ratio Formula=Price Per Share/Earning Per Share

PE Ratio generally उस Sector के जो दूसरी company है उससे compare करके देखा जाता है. अगर आसान भाषा में समझे तो PE Ration जितना कम होता है उतना अच्छा माना जाता है और यह मान सकते है की उस company के grow होने की ज्यादा chances है लेकिन यह माइनस में नहीं होना चाहिए और बहुत कम भी नहीं होना चाहिए.

इतने सारे details चेक करके आप एक अच्छा Stock Select कर सकते है और सबसे Important बात ये है की आपको news देखते रहना है इसलिए क्योंकि कोई नकारात्मक समाचार अच्छे शेयर को भी डाउन कर सकती है.

Long Term और Trading में क्या अतर है में हिन्दी?

1) Trading

Trading में हम shares को short term के लिए hold करते है. जैसे – 5 minute, 1 Hour, 1 day या फिर 1 month के लिए. Trading में हम केवल Price का movement को देखते है जैसे ही प्राइज बढ़ता हम sell कर देते है. इसमें Risk and Reword ज्यादा होता है.

2) Long Term Investment

Long Term हम shares को लंबे समय के लिए hold करते है. लॉग टर्म इनवेस्टमेंट में लंबे समय पर प्रॉफ़िट ले पते है और इसमें Risk भी कम राहत है।Investment में पैसा ज्यादा समय पर बनता है.

किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

जब कंपनी में ज्यादा Buy और Sell होने लगता है और जब buyers के अनुपात से sellers की अनुपात ज्यादा हो तो उस समय कीमत में गिरावट देखने को मिलती है, और जब sellers के अनुपात से buyers की अनुपात ज्यादा हो तो उस समय कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिलता है.

शेयर बाजार में कॉल और पुट ऑप्शन कैसे खरीदे?

Option Trading में हम Share नहीं बल्कि Contract को Buy करते है –

Contract क्या होता है?

मान लो अभी SBI Share का Price 1000 Rs की चल रही है. अब आपको पता है की 20 June को SBI जुड़ी से एक News आने वाली है तो मान लीजिए 20 June को SBI का Price 1000 Rs ही रहेगी या इससे ज्यादा हो जाएगी लेकिन आपको यह भी पता है की अगर कही News नहीं आई तो Price इसके नीचे भी जा सकती है और ऐसे में आपको Loss हो सकता है.

तो ऐसे में आप मेरे पास आते है और मुझसे बोलते है की मुझे एसबीआई का शेयर खरीदना है लेकिन अभी मेरे पास पैसे नहीं है तो क्या आप 20 June को मुझे यह शेयर 1000 Rs में दे देंगे. तो फिर मैं बोलता हूँ मान लो 20 June को SBI का Price 1000 Rs ऊपर चला गया तो मैं आपको यह शेयर 1000 Rs क्योंकि दूंगा.

तो आप मुझे बोलते है की एक काम करो आप मुझसे 100 Rs प्रीमियम लेलो (आप मुझसे 100 Rs Extra लेलो और 20 June तक यह शेयर sell मत करना मतलब आपने पहले उस शेयर को बुक कर रहे है अपने लिए) और इस 100 Rs के बदले मुझे आपसे Promise चाहिए की 20 June शेयर का Price चाहे कितना भी हो आप मुझे उस 20 June को 1000 Rs में ही देंगे चाहे up हो या Down हो.

अब मुझे Free में 100 Rs मिल रहे है इस लिए मैं आपसे यह Contract कर लूँगा.

तो इस समय आप एक Option Buyer है जिसने 100 Rs का Premium देकर मुझसे यह contract buy किया है.

और मैं एक Option Seller हूँ जिसने 100 Rs का Premium लेकर यह Contract Sell किया है.

तो क्योंकि यह एक Option Contract है तो आपके पास यह Right है की आपको Share Buy करना है या नहीं.

क्योंकि आपने मुझे Premium दिया है तो मेरी यह Obligation होगी यानी अगर आपको share buy करना होगा तो मुझे यह share आपको sell करना ही होगा.

तो 20 June को दो Case हो सकते है –

1.) मान लो जैसा आपने सोचा था 20 June को share की कीमत 1000 Rs से बढ़कर 1500 Rs हो गया तो वहाँ पर आपको 400 Rs का प्रॉफ़िट हो जाएगा क्योंकि 100 Rs का आपने Premium लिया था.

2.) और अगर मान लो जैसा आपने सोचा था वैसा नहीं हूँआ और शेयर का price 1000 Rs से घटकर 500 Rs आ जाता है तो यहाँ पर आपका Loss 500 Rs का नहीं बल्कि 100 Rs का ही होगा क्योंकि अपने Option Contract Buy किया है यानी आपके पास यह विकल्प है की आपको share buy करना है या नहीं.

तो अब मैं आपको यह बता दूँ की आप यहाँ पर दो तरह के options Buy कर सकते है. अगर आपको लगता है price बढ़ेगी तो आप Call Option Buy कर सकते है, और अगर आपको लगता है price घटेगी तो आप Putt Option Buy कर सकते है.

इंट्राडे ट्रैडिंग कैसे करें?

जब आप Intraday Trading करते है तो इसमें आपको Technical Analysis करने आना चाहिए क्योंकि इसमें वही लोग प्रॉफ़िट कमा सकते है जो लोग इसके बारे में जानकारी हो.

इसमें आपको चार्ट पढ़ने आना चाहिए. Support क्या होता है? Resistance क्या होता है? Breakout क्या होता हैं? अगर आपको इन सब की ज्ञान है तो आप स्टार्ट कर सकते है और अगर नहीं है तो आज आप इस लेख की मदद से आप आसानी से समझ पाएंगे.

Support – जब मार्केट नीचे आता है और एक जगह से वह फिर ऊपर जाने लगता है और से वापिस नीचे आकर उसी जगह से ऊपर चला जाता है जहाँ से वह पहले गया था तो अब इस Situation में देख पा रहे होगे की नीचे के तरफ दो बार एक ही जगह से मार्केट ऊपर गया है तो उसी लाइन को हम Support कहते है.

Resistance – Resistance Zone वह होता है जब मार्केट अपने Support से ऊपर की तरफ जाती है तो उस समय वह बार-बार एक ही जगह से नीचे की तरफ या जाती है तो उस Situation में वहाँ पर Resistance Zone बन जाता है और इसी में आप अपना ट्रैड लेकर मुनाफा बना सकते है.

जैसे –

Share Market Tips In Hindi 2023

Up Trend- अगर Market Up and Down के साथ ऊपर के तरफ जाती है तो उस समय Chart के अंदर एक सीधी लाइन ऊपर की तरफ ड्रॉ होती है जिस लाइन को बार-बार Touch करके मार्केट ऊपर के तरफ जाता है.

Down Trend- यह बिल्कुल Up Trend के opposite है इसमें चार्ट नीचे के तरफ draw होता है. जैसे –

Share Market Tips In Hindi 2023

कौन से शेयर लेनी चाहिए?

Share Buy करने से पहले आपको यह निर्णय करना होगा की आप यह Share Long Term के लिए ले रहे है या Short Term के लिए मैं मानता हूँ की आप Long Term के लिए Stock लेना चाहते है. तो आपको 2023 के ट्रेंड को देखकर Stock खरीदना चाहिए जैसा की हम ऊपर बताए है की लंबे समय के लिए कौन सा शेयर Buy करें.

शेयर कैसे खरीदते है?

शेयर खरीदने के लिए आपको किसी ब्रोकर के साथ अपना डिमेट अकाउंट ओपन करना होगा उसके बाद आप अपने अकाउंट में अपना KYC verify कराना होगा जिससे आप Deposit और Withdraw कर पाए.

शेयर खरीदने बेचने पर कितना चार्ज लगता है?

इससे जुड़ी जानकारी को पूरी डीटेल नीचे बताया गया हैं आखिर जब आप शेयर खरीदते और बेचते है तो कितना चार्ज लगता है? अलग-अलग Broker में अलग-अलग चार्जेज लगते है अगर आप.

Share Market Tips In Hindi 2023

Intraday Trading करते है Axis Direct ब्रोकर के साथ करते है जैसे मैं यह मानता हूँ की आपने 100 Quantity (share ) लिए है 1000 Rs के price मतलब Total अपने 100*1000=1,00,000 Rs के buy किए है तो आपको Total Tax and Charges 177 Rs का लगता है और यह सिर्फ buy करने पर है जब आप इसे sell करें गे तो लगभग इतना और चार्ज लगेगा यानी आपका total buy-sell करने पर 350 Rs लगभग charge लगेगा.

और इतने ही Amount पर Motilal Oswal Broker में Total Buy-Sell पर 280 Rs के आस-पास चार्ज लगेगा।5paisa broker में आपको total Buy-Sell पर 260 Rs लगभग charge लगता है यानी 0.3% 0.5% के आस-पास आपको Intraday पर देना पड़ता है.

Long Term/Medium Term इसमें भी हम ऊपर वाले ही Amount के पर Calculate करेंगे Axis Direct Brokerage Charges Total Buy-Sell के ऊपर 1420 Rs लगता है यानी 1.5% के आस-पास charges देने पड़ते है.

Motilal Oswal Brokerage Charges Total Buy-Sell के ऊपर 700 Rs लगता है यानी 0.7% के आस-पास charges देने पड़ते है. 5paisa Brokerage Charges Total Buy-Sell के ऊपर 260 Rs लगता है यानी 0.25% के आस-पास charges देने पड़ते है.

Future Trading में भी आपको Long Term वाले के आस-पास ही charges लगते है.

Zerodha Brokerage चार्जेज अकाउंट ओपनिंग चार्ज 300 Rs. Delivery charges zero है. Intraday charges 0 .03% है. Future charges 0.03% है। Option charges 20 Rs है.

Upstox Brokerage चार्जेज अकाउंट ओपनिंग चार्ज 0 Rs. Delivery charges zero है. Intraday charges 0 .05 % है. Future charges 0.05 % है। Option charges 30 Rs है.

Grow Brokerage चार्जेज अकाउंट ओपनिंग चार्ज 0 रु. इसमें आप Commodity Futures Options Currency नहीं कर सकते. Delivery charges 0.05% है. Intraday charges 0 .05 % है. Future charges 0% है. Option charges 0 Rs है.

Share Market me Minimum Kitana Invest kar Sakte Hai?

शेयर मार्केट में आप मिनिमम 100 Rs भी इन्वेस्ट कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी कर सकते है.

भारत में सबसे महँगा शेयर कौन सा है?

Indian Share Market के सबसे महँगा Share का नाम MRF है इसकी 12 May 2023 को value 96,780 है। MRF एक Tire Company है। इसकी टोटल Market Cap 41,045 cr है और इसका ROE 4.80% है.

मैं शेयर बाजार से रोजाना कितना कमा सकता हूँ?

यह बता पाना आसान नहीं है, यह आपके ऊपर Depend करता है की आप कितना कमाना चाहते है और यह भी मायने रखता है की आप कितना Risk लेते है क्योंकि जितना ज्यादा रिस्क लेंगे आप उतना ही ज्यादा कमा सकते है लेकिन ध्यान रहे इस शेयर मार्केट में Profit and Loss दोनों होता है इसलिए इसमें अपने Emergency fund को कभी निवेश ना करें.

Share Market Tips In Hindi 2023 के लेख में आपको इसके लिए पूरा Basic से Advance तक बताया गया हैं की आप शेयर बाजार से ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते हैं.

Warren Buffet Share Market Tips in Hindi?

आप लोगों तो Warren Buffet का नाम तो सुना ही होगा यह Share Market से सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाले व्यक्ति है ये बताते है की Long Term Investment ही एक Best Investment माना जाता है.

  1. Buffet बताते है जिस Company के बारे में नहीं जानते उनके shares कभी मत खरीदो.
  2. पेसेन्स रखे 10 मिनट के बारे में नहीं 10 साल के बारे में सोचे.
  3. जब मार्केट down हो तभी shares को खरीदे.
  4. Broker की बात सुने लेकिन ज्यादा ध्यान ना दे.
  5. कंपनी के शेयर खरीदने के बाद उस कंपनी को समय दे.
  6. जल्दी अमीर बनने की ना सोचे.

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

Share Market सीखने के लिए सबसे Best Option है YouTube आप वहाँ से share market के बारे में जान सकते है और अगर आप इस लेख को बढ़िया से समझ लेते है तो आप बहुत कुछ सिख जाएंगे मैं इस ब्लॉग में Share Market से रिलेटेड सारे topic कवर किए है.


FAQs Share Market Tips In Hindi 2023 से जुड़ी प्रश्न?

1.) क्या मैं शेयर बाजार में 10 रुपये का निवेश कर सकता हूँ?

Share Market में अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपके यह जानना बेहद जरूरी है की आप शेयर मार्केट कितने अमाउन्ट से इनवेस्टमेंट कर सकते है. शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको कम से कम 1 Slot Buy करना होगा जिसकी कीमत 10,000 से 15,000 तक का होता है इसलिए आपको निवेश के लिए कम से कम 10 से 15 हजार तक Amount होना चाहिए.

2.) Share Market में ज्यादा लॉस से कैसे बचे?

मैंने ऐसे बहुत लोगों को देखा है जो लोग Trading करते है और Loss कर लेते है और वही पर कोई दूसरा व्यक्ति प्रॉफ़िट बुक कर रहा होता है. आप लोगों का लॉस होने 2 मैन रिजन है जो की आप बार-बार करते हो –
 
  1. आप लोग ओवर ट्रैड लेने लगते हो.
  2. जब आप ट्रैड करते हो तो आप लोग SL (Stop Loss) सेट नहीं करते हो.

तो आप लोगों को आज के बाद ओवर ट्रैड नहीं लेना है और SL सेट करके ट्रैड करें.

3.) हमें इनवेस्टमेंट करने से डर लगता है?

यह सवाल हमेशा मुझे सुनने को मिलता हो, लेकिन आप लोगों को बता दे की क्योंकि इनवेस्टमेंट करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप वही पैसा बैक में रखते है या फिर FD करते है तो Annual Interest 5% से 6% तक ही मिलता ही मिलता है.

लेकिन आप में से कितने सारे लोग होगे जो की इतने इंटेरेस्ट पर खुश रहते है लेकिन मैं आपके Knowledge के लिए बता दूँ की आपको 0% का इंटेरेस्ट मिल रहा है यह तक की आपको जेब से भी देना पड़ता है। नहीं समझे चलिए मैं आपको समझाता हूँ कैसे.

FD करने पर आपको 5% से 6% मिल रहे है लेकिन हमारी country का Inflation Rate साल का 7% से 8% तक का होता है तो आप मुझे बताइए की Government आपको 6% देकर लूट रही है या फिर आप Government को लूट रहे हो और Government हमारा ही पैसा लेकर share market में लगाती है और profit कमाती है फिर उसमें से कुछ % आप लोगों को दे देती है.

आशा करता हूँ आपको इस Answer से आपको कुछ Value मिला होगा.

4.) Sir हमें ऐसा शेयर बता दो जो 2023 में ग्रोव करें ?

आप पूरे Blog को ध्यान पढ़ें मैंने Already Share बताए है जो 2023 में ग्रोव कर सकती है.

5.) हमें investment कितने से स्टार्ट करना चाहिए?

आप अपने Total Portfolio का 30% से 40% लगा सकते है और अपने Risk Management को देखते हूँ वे शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हो.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस blog के में Share Market Tips in Hindi 2023 में मैंने आपको Share Market की पूरी जानकारी दिया हूँ और Example के पूरा समझाने का कोशिश किया हूँ अगर इसके अलावा आपका कोई भी doubt रहता है.

तो आप मुझे कमेंट करके अपना सवाल पुछ सकते है मैं सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करूँगा और अगर आपको यह blog पसंद आये तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकी वे लोग भी अपने life में implement कर पाये.

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

2 thoughts on “Share Market Tips In Hindi | शेयर बाजार टिप्स के बारे में”

Leave a Comment