Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Hai | स्टूडेंट के लिए क्रेडिट लिमिट कितना होता हैं?

इस लेख की रूपरेखा

निम्न बैंक में स्टूडेंट के लिए क्रेडिट कार्ड की फायदे दी जाती हैं। ऐसे बहुत से कार्ड होते हैं जिसमें वार्षिक शुल्क और जॉइनिंग शुल्क मुफ़्त होते हैं इसके साथ और भी फायदे दिए जाते हैं इसके अतिरिक्त स्टूडेंट को 15,000 रु तक की लिमिट क लाभ प्राप्त होते हैं। 

Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Hai इसके बारे में और भी डीटेल से आगे के लेख में बताया गया हैं। किस तरह स्टूडेंट अपने लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं कौन से दस्तावेज देने होंगे इन सब के बारे में आज जानने वाले हैं।


Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Hai

जब स्टूडेंट अपने पढ़ाई खर्च को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो इस स्थिति में आप किसी और से उधार लेने की सोचते हैं परंतु आपको बता दें निम्न बैंक आपके लिए एक क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती हैं जिसमें बिना कोई शुल्क आप वित्त प्राप्त कर सकते हैं और आपको अगले 50 दिनों के लिए 0% ब्याज में वित्त लाभ प्रदान करती हैं।Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Haiएक स्टूडेंट की कमाई की जरिया न होने के कारण आप कर्ज में न आए, इसलिए कोई भी बैंक या संस्था स्टूडेंट को सीमित अमाउन्ट के साथ क्रेडिट कार्ड का लाभ प्रदान करता हैं। यह लगभग 15,000 रु तक की लिमिट होती हैं जो एक स्टूडेंट के लिए पर्याप्त होता हैं।

जाने स्टूडेंट क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के टिप्स के बारे में?

स्टूडेंट का सीबील स्कोर अधिक नहीं होने के कारण उन्हें कम क्रेडिट कार्ड लिमिट निर्धारित की जाती हैं। लेकिन अगर आप अपना लिमिट बढ़ाना चाहते है, तो स्टूडेंट क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के टिप्स के बारे में जाने –

  • पहली बार बैंक के साथ साझेदारी करने के कारण स्टूडेंट की सीबील स्कोर (-1) की कैटेगरी में होता हैं।
  • क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले, आप अपने नाम से एक FD (अपने क्षमता के अनुसार) चालू करें।
  • FD में 3 से 4 ईएमआई की भरपाई करने के बाद, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें। 

जैसा की आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड एक असुरक्षित लोन (Unsecured Loan) हैं, परंतु जब आप FD करने के बाद क्रेडिट कार्ड आवेदन करते, तो इसे सुरक्षित लोन के रूप में देखा जाता हैं। इसलिए आपको क्रेडिट लिमिट भी अधिक मिल सकता हैं और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।

बैंक स्टूडेंट के लिए क्रेडिट लिमिट कैसे निर्धारित करती हैं?

स्टूडेंट क्रेडिट लिमिट निर्धारित करने से पहले निम्न पॉइंट चेक करती हैं –

  • बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने से पहले देखती हैं, क्या यह धारक क्रेडिट कार्ड ईएमआई का भुगतान करने योग्य हैं या नहीं।
  • स्टूडेंट की आय स्रोत देखा जाता हैं।
  • स्टूडेंट की बैंक हिस्ट्री और क्रेडिट हिस्ट्री को भी चेक किया जाता हैं।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एक तरह से पर्सनल लोन भी कहलाता हैं, क्योंकि इसमें आप अपने पढ़ाई से जुड़ी खर्चे, अपने पर्सनल खर्चे, दावा-अस्पताल आदि खर्चे को कवर कर सकते हैं। Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Haiऐसे क्रेडिट कार्ड कम ब्याज में भी मिल जाती हैं हालाँकि नियम के अनुसार किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए धारक के पास खुद का कोई इनकम की स्रोत होनी चाहिए। परंतु बैंक ने क्षात्र क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार की कोई शर्तें नहीं रखी हैं।

लेकिन इस क्रेडिट कार्ड में आपको ज्यादा लिमिट नहीं दी जाती हैं और इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड केवल 5 वर्षों के लिए वैध होते हैं। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की विशेषताएँ और लाभ क्या हैं?

स्टूडेंट के लिए क्रेडिट लिमिट की लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

1.) नि:शुल्क डुप्लीकेट कार्ड क्या हैं:

अगर आपके पास स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड हैं और गलती से क्रेडिट कार्ड कही भूल जाता हैं, तो आप दूसरी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस स्थिति में आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा यह बिल्कुल मुफ़्त होता हैं। परंतु इसके लिए आपको कार्ड कस्टमर को उसी समय कार्ड खो जाने की सूचना देनी होगी।

2.) फीस (Fees) कितना लगता हैं :

इस क्रेडिट कार्ड के लिए आपसे किसी प्रकार की कोई शुल्क नहीं ली जाती हैं। इसमें आपको जीरो ऐन्यूअल शुल्क और जीरो जॉइनिंग शुल्क लगता हैं, मतलब आपको यह क्रेडिट कार्ड बिल्कुल मुफ़्त में दी जाती हैं। 

3.) दस्तावेज क्या-क्या लगता हैं :

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए आपसे कोई ज्यादा दस्तावेज नहीं मांगी जाती हैं आप अपने स्टूडेंट सर्टिफिकेट और जिस कोर्स की तैयारी करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं उससे जुड़ी दस्तावेज की मांग की जाती हैं। 

5.) ऑफर और रिवॉर्ड कितना हैं :

Student Credit Card के निम्न लाभ हैं –

  • यह कार्ड बिल्कुल मुफ़्त हैं इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता हैं। 
  • जिस प्रकार अन्य क्रेडिट कार्ड में खरीदारी या निम्न खर्चे पर रिवार्ड प्राप्त होते हैं, उसी प्रकार आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की मदद से भी अपने खर्चे पर निम्न रिवार्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं और अपने सुविधा नुसार रीडिम कर सकते हैं। 

6.) कौन-कौन अप्लाई कर सकते हैं :

यह केवल छात्र के लिए बनाया गया हैं अगर आप एक छात्र हैं और आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से अधिक हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड को Male और Female दोनों लोग आवेदन कर सकते हैं। 

7.) ऐड-ऑन कार्ड :

ऐड-ऑन कार्ड सुविधा लगभग सभी क्रेडिट कार्ड में दीये जाते हैं। यह लाभ प्राप्त करने की निर्भरता पूरी तरह से प्राथमिक कार्ड धारक का होता हैं। 

ऐड-ऑन का मतलब क्या होता हैं –

जैसे आपके पिता के पास कोई क्रेडिट कार्ड हैं और उस क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50,000 रु हैं, तो लिमिट में कुछ हिस्से का एक क्रेडिट कार्ड अपने लिए बैंक से रीक्वेस्ट करके आपके नाम से जारी करवा सकते हैं और इस ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की बिल आपके पिता के अकाउंट से काटा जाता हैं।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की योग्यता क्या हैं?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेज की जरूरत नहीं होती हैं कुछ दस्तावेज हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  • आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। 
  • इसके साथ आप एक स्टूडेंट होने चाहिए। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज होने चाहिए जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  1. सबसे पहले आपके पास एक चालू खाता होना चाहिए। 
  2. अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपके दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। 
  3. एड्रैस प्रूफ में आपके पास (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड) इनमें से कोई एक। 
  4. जन्म प्रमाण पत्र। 
  5. पैन कार्ड। 
  6. पासपोर्ट साइज़ का फोटो। 
  7. आधार कार्ड और बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर। 

आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का उपयोग किस लिए करते हैं?

छात्र अपने इस स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए बहुत से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की मदद से कॉलेज के लिए फीस जमा करने हेतु और अपने किताबें अथवा किराने के खर्चे को भी इस कार्ड की मदद से भुगतान कर सकते हैं। 

पढ़ाई के खर्चे के अलावा आप विदेश में घूमने के साथ किसी अन्य खर्चे को भी सफलता पूर्वक इस कार्ड का इस्तेमाल सकते हैं और इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं। 

स्टूडेंट के लिए अधिक लिमिट देने वाले क्रेडिट कार्ड कौन से हैं?

किसी भी छात्र को लाइफ टाइम मुफ़्त क्रेडिट कार्ड के लिए ही आवेदन करना चाहिए क्योंकि जिस समय छात्र अपनी पढ़ाई करते हैं उस समय उनके पास कोई कमाई का जरिया नहीं होता हैं जिससे वह अपने क्रेडट कार्ड के लिए किसी प्रकार का शुल्क देने में सक्षम हो।

नीचे स्टूडेंट के लिए Top-3 क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया गया हैं जो लाइफ टाइम मुफ़्त हैं जिसे आप आवेदन कर सकते हैं –

  1. ICICI Platinum Credit Card
  2. Kotak Dream Different Credit Card
  3. SBI Cashback Credit Card (इस क्रेडिट कार्ड की Joining Fees =0 रु हैं परंतु Annual Fees =1000 रु हैं)

क्या मुझे एक छात्र के रूप में क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है?

जी हाँ, अगर आप क्रेडिट कार्ड की इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड फायदे मंद साबित हो सकता हैं।

स्टूडेंट को क्रेडिट कार्ड जरूर लेना चाहिए। इसलिए ऊपर लेख में स्टूडेंट के लिए Top-3 क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया गया हैं जो जीवन भर के लिए मुफ़्त हैं।

स्टूडेंट को क्रेडिट कार्ड क्यों लेना चाहिए नीचे कुछ कारण दिए गये हैं –

  • लाइफ टाइम मुफ़्त क्रेडिट कार्ड।
  • खरीदारी के ऊपर बचत का लाभ करने का जरिया।
  • अधिक रिवार्ड पॉइंट और कैशबैक का लाभ।
  • आपातकाल स्थिति में वित्त की सहायता।
  • गंभीर स्थिति में पैसा ना होने पर क्रेडिट कार्ड से फाइनैन्स की सहायता ले सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड से आप 40 से 50 दिनों तक बिना कोई इंटेरेस्ट दिए फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQs : Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Hai

Q.1) स्टूडेंट कार्ड पर क्रेडिट लिमिट क्या है?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में आम तौर पर 15,000 रखा गया हैं। 

Q.2) अगर मैं छात्र हूं तो क्या मुझे क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

अगर आप एक छात्र हैं तो बैंक ने आपके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 

Q.3) स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनते हैं?

अगर आपका बैंक में बचत खाता हैं और आपके कहते में कुछ धनराशि जमा हैं तो आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ अगर आपके नाम से FD किया गया हैं, तो इस FD के राशि को सिक्युरिटी देकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस Student Ke Liye Credit Limit Kitna Hota Hai लेख में इसके लिमिट के बारे में और इसके साथ आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को कैसे आवेदन कर सकते हैं? कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? ये सब कुछ बताया गया हैं। 

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इस लेख में आपको स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी को विस्तार से बताया गया हैं। 

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment