Yes Bank Me Address Kaise Change Kare | येस बैंक में एड्रैस कैसे बदले

Yes Bank Me Address Kaise Change Kare इस लेख में हम आपको बताएंगे की अगर आप यस बैंक के खाते/क्रेडिट कार्ड आवेदन में एड्रैस गलत दिए हैं, तो इसे आप किस प्रकार सही कर सकते हैं?

एड्रैस बदलने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे और कितना समय लगता है इन सब की जानकारी इस लेख में दिया गया हैं। अगर आप यस बैंक से जुड़ी ऑनलाइन घर बैठे कोई किसी गलती को सुधार करना चाहते हैं, तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि हमने अक्सर देखा हैं की जो नए आवेदक होते हैं वह कुछ न कुछ गलतियाँ कर देते हैं और फिर बाद में परेशान होते हैं की इस गलती को कैसे सही करें इसलिए आज हम आपको इन सभी तरीकों को ऑनलाइन के माध्यम बताने वाले हैं।


Yes Bank Me Address Kaise Change Kare Online | यस बैंक क्रेडिट कार्ड में पता कैसे बदले

अगर आप किसी समय यस बैंक में अपना खाता खुलवाने के लिए जाते हैं और गलती से आपने अपना पता गलत लिख दिए हैं जिसके कारण आपका खाता गलत खुल गया हैं। तो इस स्थिति में आपको तुरंत अपने पते को सही करना होगा जिससे बैंक के तरफ से कोई दस्तावेज या कोई अन्य जानकारी भेजी जाती हैं तो आपके पास पहुँच सके।

Yes Bank Me Address Kaise Change Kare

यस बैंक में क्रेडिट कार्ड का पता बदलने के लिए आपके पास 2 सबसे बढ़िया तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपना पता सही करवा सकते हैं।

यस बैंक खाते में पता बदलने के लिए क्या तरीका है?

यस बैंक खाते में बदलाव करने के लिए निम्न तरीका हैं –

  1. ऑनलाइन फॉर्म के जरिए।
  2. ऑफलाइन बैंक में विज़िट करके।
  3. मोबाइल बैंकिंग के जरिए।
  4. कस्टमर केयर के जरिए।

यस बैंक क्रेडिट कार्ड में पता बदलने के लिए दस्तावेज

यस बैंक क्रेडिट कार्ड में एड्रैस बदलने के तरीके को जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी हैं की एड्रैस बदलने के लिए आपके पास क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए –

  • ड्राइविंग लाइसेन्स की एक फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी
  • एड्रैस प्रूफ – (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड) इनमें से कोई एक।
  • NREGA Card

अभी ऊपर जो आपको दस्तावेजों के बारे में बताया गया हैं उनमें से किसी एक की हार्ड कॉपी आपको देने होंगे क्रेडिट कार्ड के एड्रैस को बदलने के लिए।

1) यस बैंक क्रेडिट कार्ड में ऑनलाइन एड्रैस कैसे बदले

यस बैंक आपको ईमेल की सुविधाएं प्रदान करती हैं जो ग्राहक इसे अपने क्रेडिट कार्ड में एड्रैस को बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं? जी हाँ, आप बिल्कुल आसानी से बैंक को ईमेल करके अपने क्रेडिट कार्ड एड्रैस को बदल सकते हैं।

इसके लिए आपको नीचे बताएं गये तरीके को स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको यस बैंक क्रेडिट कार्ड का Address बदलने के लिए (https://www.yesbank.in/pdf?name=change_of_address_mobile-landline_number_email_id.pdf) के साइट पर जाकर आवेदन पत्र को प्राप्त कर सकते हैं और सावधानी पूर्वक इस Form भरे।
  • इस आवेदन पत्र की मदद से आप अपने एड्रैस के साथ, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भी बदल सकते हैं।
  • सारी डीटेल सही-सही भरना हैं इसलिए आप अपने आवेदन पत्र को भरने के बाद दोबारा जांच जरूर करें।
  • जब आप फॉर्म को भर लेते हैं तो अब आपको अपने फॉर्म को स्कैन करना हैं और साथ में अपने एड्रैस प्रूफ दस्तावेज को भी स्कैन करना हैं।
  • स्कैन करने के बाद अपने आपको यस बैंक के mailto:yestouchcc@yesbank.in ईमेल आईडी पर मेल करना हैं जब आप आवेदन पत्र को मेल करें तो इसके साथ अपना पूरा नाम, अकाउंट नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर भी साझा करें।
  • इसके बाद आपका 5 से 7 दिनों के भीतर आपका एड्रैस अपडेट हो जाएगा।

2) Yes Bank Credit Card Address Change Offline In Hindi

जैसा की हमने अभी ऊपर के लेख में ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के एड्रैस को कैसे बदलना हैं इसके बारे में बताया हैं और इसके लिए फॉर्म भरने के तरीके को भी बताया हैं।

परंतु अगर आप अपने यस बैंक के क्रेडिट कार्ड का एड्रैस ऑफलाइन बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी यस बैंक में विज़िट करना होगा।

वहाँ के कर्मचारी से यस बैंक के क्रेडिट कार्ड का Address बदलने हेतु Form को मांगना हैं और जिस प्रकार ऑनलाइन के लिए तरीके बताए गये हैं, उसी प्रकार आपको फॉर्म भरना हैं और अपने एड्रैस प्रूफ के साथ बैंक के कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं इसके बाद आपका 5 से 7 दिनों के Working Day के अंदर आपका एड्रैस अपडेट कर दिया जाएगा।

3) मोबाइल बैंकिंग के जरिए यस बैंक में एड्रैस कैसे बदले?

मोबाइल बैंकिंग की मदद से यस बैंक में एड्रैस बदलने के लिए निम्न स्टेप्स हैं –

  • यस बैंक मोबाइल एप को अधिकारीक वेबसाईट में जाकर प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें।
  • अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।
  • थ्री लाइन में जाए और Update Address की खोज करें।
  • मांगे गए जानकारी को सही-सही साझा करें।

एड्रैस बदलने के लिए आधार कार्ड का एड्रैस साझा करें।

  • अपडेट एड्रैस पर क्लिक करें और भेजे गए otp को साझा करें।
  • अब आपका एड्रैस बदलने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं, जब आपका एड्रैस अपडेट हो जाएगा तो आपको बैंक के सूचित किया जाएगा।

4) कस्टमर केयर से बात करके यस बैंक में एड्रैस कैसे चेंज करें?

यस बैंक में एड्रैस बदलने के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ेगा। जब आप कस्टमर केयर से संपर्क करेंगे तो वह आपको तरीका (की कैसे आप अपने एड्रैस बदल सकते हैं) के बारे में बता सकते हैं फिर आप आसानी से अपने एड्रैस को बदल पाएंगे।

Yes Bank Me Address Kaise Name Change Kare Online Hindi

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड के एड्रैस को बदलने के लिए फॉर्म को भरते हैं तो उसी फॉर्म में नाम बदलने का भी विकल्प दिया गया होता हैं आप एड्रैस के साथ अपने नाम को भी बदल सकते हैं।

इसके साथ आप अपने मोबाइल नुमबेरे, ईमेल आईडी को भी बदलने के लिए विकल्प को फॉर्म के अंदर भर सकते हैं और आपके रीक्वेस्ट के हिसाब से आपका क्रेडिट कार्ड 5 से 7 दिनों के भीतर अपडेट कर दिया जाएगा।


FAQs : Yes Bank Me Address Kaise Change Kare

Q.1) मैं यस बैंक में अपना पता कैसे बदल सकता हूं?

यस बैंक के क्रेडिट कार्ड का पता बदलने के लिए https://www.yesbank.in/pdf?name=credit_card_re_activation_form_with_address_change_pdf.pdf इसके मदद से आप फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

अपने एड्रैस प्रूफ के साथ निजी यस बैंक में जाकर जमा करना हैं या yestouchcc@yesbank.in इस ईमेल आईडी पर मेल करना हैं। 7 दिनों के भीतर आपका क्रेडिट कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

Q.2) मैं अपना हां खाता कैसे रद्द करूं?

अपना यस खाता बंद करने हेतु बैंक के अधिकारीक वेबसाईट से Account Closure Form को प्राप्त करके उसे सही-सही भरने के बाद अपने एड्रैस प्रूफ के साथ बैंक में जमा करना हैं।

Q.3) मैं अपना यस बैंक क्रेडिट कार्ड का ईमेल कैसे बदल सकता हैं?

यस बैंक क्रेडिट कार्ड में ईमेल बदलने के लिए आपको एड्रैस बदलने के लिए फॉर्म को अधिकारीक वेबसाईट से प्राप्त करना हैं और उसके अंदर ईमेल अपडेट का विकल्प दिया होगा उसे साझा करने के बाद बैंक में जमा करना हैं या मेल करना हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के Yes Bank Me Address Kaise Change Kare लेख में आपको क्रेडट कार्ड के पता कैसे बदलना हैं इसके बारे में विस्तार से बताया गया हैं जिन्हें फॉलो करके आप बिल्कुल आसानी से अपना पता बदल सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हैं तो इसे आप अपने दोस्तों और ग्रुप में जरूर शेयर करें।

Manish Tiwari

मेरा नाम मनीष तिवारी हैं और मैं B.Com का छात्र हूं। मैं इसके साथ Money Finance Info ब्लॉग का फाउंडर भी हूँ। फाउंडर होने के साथ−साथ मैं अपने ब्लॉग पर लेखक के रूप में काम भी करता हूं जहां क्रेडिट कार्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment